एक फ़ोन में दो WhatsApp कैसे चलाये – पूरी जानकारी हिंदी में

अगर आप WhatsApp चलते है ,और कही बार ऐसा होता है की , आपको कुछ प्रोफेशनल नंबर और कुछ फॅमिली या दोस्तों के नंबर अलग रखकर WhatsApp चलाना होता है. तो आपके मन में यह सवाल हमेष यही आता होता की एक फ़ोन में दो WhatsApp कैसे चलाये तो आपको में ऐसे कुछ मेथड बताने वाला हु जिसकी मदत से आप किसी भी फ़ोन में दो WhatsApp चला सकते है.

काफी सारे लोग दो WhatsApp का इस्तेमाल कर के अपने प्रोफेशनल बिज़नेस या जो भी पर्सनल कांटेक्ट होते है उनके लिए अलग से WhatsApp का इस्तेमाल कर के दो नंबर अलग-अलग उपयोग के लिए रखते है.

एक फ़ोन में दो WhatsApp कैसे चलाये यह जानने के साथ-साथ हम WhatsApp के बारे में कुछ रोचक और आवश्यक जानकारी भी लेने वाले है.

निचे में बिलकुल फ्री और वर्किंग मेथड बता रहा हु जिसकी मदत से हम एक ही फ़ोन में दो WhatsApp चला सकते है.तो चलिए देखते है.

भारत में कितने लोग WhatsApp use करते है ?

WhatsApp एक सोशल प्लेटफार्म है जो भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. इसमे मुख्य कारन है की WhatsApp इस्तेमाल करने में काफी ज्यादा आसान और यूजर फ्रेंडली है. जिसके कारन भारत में २० करोड़ से भी अधिक लोग WhatsApp का इस्तेमाल करते है और यूजर की संख्या आगे भी बढ़ रही है.

तो अब हम मुख्या मुद्दे पर आते है जिसमे हम ऐसे कुछ मेथड के बारे में जानते है जिसकी मदत से हम एक फ़ोन में दो WhatsApp इस्तेमाल कर सकते है.

मेथड 1- WhatsApp Business

बिज़नेस WhatsApp खास करके उन लोगो के लिए बनाया गया था जो की अपना बिज़नेस WhatsApp के माध्यम से प्रमोट करना चाहते है. WhatsApp Business में काफी सारे बिज़नेस से जुड़े हुए फीचर्स है जो बिज़नेस के लिए आवश्यक है.

WhatsApp Business क्या है ?

बिज़नेस WhatsApp यह WhatsApp का ही एक वर्शन है जो बिज़नेस को डिजिटल तरीके से बढाने में मदत करता है. जिसमे काफी सारे ऐसे फीचर है जो बिज़नेस में कही सारे लोगों तब प्रोडक्ट या शॉप को पहुंचाने में मदत करता है.

Step 1. Download WhatsApp Business

आप अगर एक मोबाइल में दो WhatsApp इस्तेमाल करना चाहते हो तो आपको सबसे पहले साधारण WhatsApp डाउन लोड करना है या आपके पास जो पहले से ही मौजूद होगा. लेकिन अब बरी आती है एक ही मोबाइल दूसरा WhatsApp डाउनलोड करने की, तो आपको अब डाउनलोड करना है बिज़नेस WhatsApp.

तो इसके लिए सबसे पहले आपको प्ले-स्टोर पर जाना होगा और वह पर टाइप करना होगा What’s Business .ऐसा करने पर आपको सबसे ऊपर दिखेगा WhatsApp Business अब उसपर क्लिक करके आपको उसे इनस्टॉल कर लेना है.

Step 2. ओपन WhatsApp Business

अब उसे ओपन करने पर आपको कुछ “Term of Service” दिखाए जायेंगे. अब आपको “AGREE AND CONTINUE” पर क्लिक कर देना है.

Step 3. Enter Mobile Number

अब आपको अपना मोबाइल नंबर दाल देना है जिसपर आपको WhatsApp ओपन करना है. याद रखिये की आपको नया नंबर डालना है जो आप पहले से किसी WhatsApp में नहीं इस्तेमाल कर रहे है. आपको वही नया नंबर डालना है जिसपर आप WhatsApp ओपन करना चाहते हो.

अब आपको एंटर किये गए मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा जिसे आपको एंटर कर देना है.

Step 4. Enter Information

अब OTP डालने पर आगे आपको नाम और बिज़नेस केटेगरी एंटर करनी होती है जहा पर आप अपना नाम डाल सकते है और केटेगरी कुछ भी एक सेलेक्ट कर सकते हो.

Step 5. Explore Business Tools

अब आपको “Explore Business Tools” पर क्लिक नहीं करना है ,वहा पर “Not Now” कर देना है ,लेकिन अगर आप आप बिज़नेस करते है तो आप Explore पर क्लिक कर सकते हो.

अब आपके फ़ोन में दो WhatsApp हो जायेंगे जिसमे पहले से पहला एक WhatsApp जो पहले से था और यह एक WhatsApp Business जो अब इनस्टॉल किया है. अब आप एक ही मोबाइल में दो अलग-अलग नंबर से दो WhatsApp चला सकते है .

इस वीडियो के माध्यम से आप WhatsApp Business के बारे में सबकुछ जान सकते हो.

मेथड 2- GB WhatsApp

दोस्तों GB WhatsApp यह WhatsApp का ऐसा एक वर्शन है जिसमे दिए जाने वाले फीचर्स सिंपल WhatsApp से भी काफी ज्यादा एडवांस है. आप इसका उपयोग करके भी अपने मोबाइल में दो WhatsApp चला सकते हो.

GB WhatsApp क्या है ?

GB WhatsApp यह एक WhatsApp का वर्शन है जो की सिंपल WhatsApp से काफी ज्यादा एडवांस है. जिसमे ऐसे फीचर्स है जो की सिंपल WhatsApp में नहीं मिलते. यह काफी ज्यादा एडवांस होता है, लेकिन यह इस्तेमाल करने में सिंपल WhatsApp से थोड़ा कठिन होता है.

Step 1. Download GB WhatsApp

आपको सबसे पहले GB WhatsApp डाउनलोड करना होगा. लेकिन GB WhatsApp गूगल के प्ले-स्टोर पर उपलब्ध नहीं है. इसे आप इनकी खुद की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते है. जिसके लिए आपको बस गूगल पर डालना होगा “Download GB WhatsApp apk” इसके बाद आपको आसानी से इसकी वेबसाइट मिल जाएगी जहा से आप इसे डाउनलोड कर सकते हो.

Step 2. Download GB WhatsApp

आपने जो भी GB WhatsApp फाइल डाउनलोड की होगी उसे अब इनस्टॉल करना होगा. आपको बस उस फाइल पे क्लिक करना है और वह इनस्टॉल हो जाएगी.

Step 3. Download GB WhatsApp[optional]

यहाँ पर ध्यान रखे काफी सारे मोबाइल एक्सटर्नल सोर्स से ली गयी apk फाइल को इनस्टॉल करने की अनुमति नहीं देते. इसके लिए आपको सेटिंग में जा कर अल्लोव एक्सटर्नल सोर्स करना होगा.

Step 3. Open GB WhatsApp

अब आपका WhatsApp इनस्टॉल हो चूका होगा तो बरी आती है उसे ओपन करने की। आपको अब इनस्टॉल किये गए WhatsApp पर क्लिक कर देना है। ऐसा करने पर आपका WhatsApp ओपन हो जायेगा जिसमे आपको पूछा जायेगा “Agree and Continue” इस पर भी आपको क्लिक कर देना है.

Step 4. Enter Phone Number

अब आपको यहाँ पर एक फ़ोन नंबर डालने के लिए कहा जायेगा. आपको यहाँ पर नया फ़ोन नंबर डालना होगा जो की आपको नए नंबर के रूप में इस्तेमाल करना है.

Step 5. Enter OTP

अब आपको एंटर किये गए नंबर पर OTP आएगा जो आपको यहाँ पर डालना होता है. इसके मदत से आप अपने एक ही मोबाइल में दो WhatsApp इस्तेमाल कर सकते हो. आपको बस “VERIFY” बटन पर क्लिक कर देना है. अब आपका WhatsApp शुरू हो जायेगा अब आप आपके मोबाइल में दो WhatsApp यूज़ कर सकते हो.

मेथड 3- Parallel Space using Clone App

आपको तो पता ही की Parallel Space नाम का एक भारतीय App था जिसकी मदत से आप एक ही फ़ोन में दो से ज्यादा WhatsApp यूज़ कर सकते थे. लेकिन भारत सरकार ने काफी सारे चीन के App पर पाबन्दी लगा दी है. इसमें से एक नाम था Parallel Space. लेकिन दोस्तों आपको बता दू की ,इसके बदले में एक नया App आया है जिसका नाम है “Clone App-App Cloner & Dual App”.

Parallel Space App के बदले में कोनसा App इस्तेमाल करे

जैसे की मैंने आपको बताया की भारत सरकार ने सारे चीन के App पर पाबन्दी लगा दी है ,लेकिन इसका अल्टरनेटिव सोलुशन है -“Clone App-App Cloner & Dual App” जो की चीन का App नहीं है. और यह वही फीचर देता है जो Parallel Space App देता था.

Step 1. Download Clone App

सबसे पहले आपको प्ले-स्टोर पर जाना होगा ,और वहा पर सर्च करना होगा “App Cloner” टाइप करना होगा. ऐसा करने पर आपको प्ले-स्टोर पे “Clone App-App Cloner & Dual App” दिखेगा तो आपको उस पर क्लिक करना है. और उसे इनस्टॉल करना होगा.

Step 2. Open Clone App

जब आप Clone App-App Cloner & Dual App को ओपन करेंगे तो आपको सोशल मीडिया साइट और सोशल मीडिया App दिखाई देंगे जिसमेWhatsApp , फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसे App होंगे. अब हम WhatsApp का देख रहे है तो हमे उसमे से WhatsApp चुनना है.

Step 3. Join WhatsApp Account

अब आपको WhatsApp का अकाउंट ऐड करना है जैसे की हम सिंपल WhatsApp में करते है. इसके बाद आपको “AGREE AND CONTINUE” पर क्लिक कर देना है.

Step 4. Enter Mobile Number

अब आपको मोबाइल नंबर के बारे में पूछा जायेगा. जहा पर आपको अपना दूसरा मोबाइल नंबर डाल देना है जो की आपको दूसरे WhatsApp के तौर पर इस्तेमाल करना है. और अब नेक्स्ट पर क्लिक कर देना है.

Step 5. Enter OTP

आपके रजिस्टर किये गए मोबाइल नंबर एक OTP आएगा जो आपको यहाँ पर एंटर करना होता है. जो की आपने एंटर किये नए मोबाइल नंबर पर आएगी.

Step 6. Enter Name

अब आपको अपना नाम एंटर कर के नेक्स्ट पर क्लिक कर देना है. यह नाम आप अपने हिसाब से पहले वाले WhatsApp से अलग भी रख सकते हो.

WhatsApp के फीचर्स

WhatsApp के कुछ अनोखे फीचर्स है जो की WhatsApp को भारत में इतने ज्यादा लोकप्रिय बनाते है.तो निचे दिए गए कुछ प्रमुख फीचर्स है-

  • WhatsApp में आप फ्री में ही मैसेज, वॉइस कॉल, वीडियो कॉल कर सकते हो. जिसके बदले में WhatsApp आपसे कोई भी चार्जेज नहीं लेता. बस आपको इंटरनेट कनेक्शन की जरुरत होती है.
  • WhatsApp से आप फ्री में ही मल्टीमीडिया शेयर कर सकते हो ,जैसे की फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट, ऑडियो, और वॉइस मैसेज. WhatsApp में आप एमोजिस या GIF भी सेंड कर सकते हो.
  • WhatsApp से आप ग्रुप के साथ वीडियो या सिंपल कॉल कर सकते हो जो की पूरी तरह से फ्री है. जिसके लिए आपको किसी भी तरह के मोबाइल के बैलेंस की आवश्यकता नहीं है. यह आपके मोबाइल के इंटरनेट का इस्तेमाल कर के ही कॉल करता है.
  • WhatsApp का सबसे लोकप्रिय फीचर है ग्रुप चाट- जिसके माध्यम से आप अपनाWhatsApp ग्रुप बनाकर चाट कर सकते हो. जो की भारत में सबसे लोकप्रिय फीचर भी है. ग्रुप में आप चाट के साथ-साथ ही मल्टीमीडिया शेयरिंग, वीडियो कालिंग और अन्य कॉल भी कर सकते हो.
  • WhatsApp को आप वेब के माध्यम से भी इस्तेमाल कर सकते हो जिसे WhatsApp वेब कहा जाता है. जिसमे आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में भी ब्राउज़र पर WhatsApp इस्तेमाल कर सकते हो.
  • WhatsApp से आप अपने देश को छोड़कर भी अन्य देश के मेंबर के साथ भी बिलकुल फ्री में कनेक्ट हो सकते हो. इसके लिए WhatsApp आपसे कोई भी एक्स्ट्रा चार्ज नहीं लेता.
  • WhatsApp में आपको अन्य App के जैसे किसी को find करने की जरुरत नहीं होती आपको बस अपने मोबाइल में उसका contact नंबर सेव करना होता है. अगर वह WhatsApp चलाता है तो अपने आप ही आपको वह अपनी WhatsApp लिस्ट में दिखने लगता है.
  • WhatsApp को आप किसी भी डिवाइस में लॉगिन कर सकते है आपको बस जो मोबाइल नंबर रजिस्टर है उसपर आने वाली OTP डालनी होती है.
  • WhatsApp पर आप ऑफलाइन मैसेज पा सकते है. जैसे की मान ले की आपका इंटरनेट बंद है और उसी समय आपने किसी को मैसेज किया है. यहाँ पर जब भी आप इंटरनेट को शुरू करेंगे तो आपका मैसेज सेंड हो जायेगा ,यही आने वाले मैसेज के लिए भी लागु होता है.
  • आप WhatsApp में मैसेज का बचप भी ले सकते हो.
  • भारत में WhatsApp का सबसे लोकप्रिय फीचर है WhatsApp स्टेटस जिसकी मदत से आप WhatsApp पे स्टेटस डाल सकते हो जो की इमेज, टेक्स्ट या वीडियो के फॉर्म में हो सकता है.

WhatsApp की खोज किसने की है ?

वत्स अप्प की खोज की है Brian Acton और Jan Coum ने. उन्होंने WhatsApp की खोज २००९ में की थी. लेकिन उन्होंने WhatsApp को फेसबुक कंपनी को बेच दिया था. अब वहस्टा पप के मालिक फेसबुक कंपनी के CEO mark zuckerbirg ही है.

अंतिम शब्द

तो दोस्तों आशा करता हु की आपको यह पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी जिसमे हमने एक फ़ोन में दो WhatsApp कैसे चलाये -पूरी जानकारी हिंदी में में देखि है। और इसी के साथ ही WhatsApp के कुछ प्रमुक फीचर भी देखे. अगर आप इन मेथड का इस्तेमाल करते हुए कोई भी अड़चन महसूस कर रहे है तो कमेंट करे. में आपके प्रॉब्लम का हल जरूर दूंगा. और अगर आप ऐसी टेक्निकल जानकारी चाहते हो तो नोटिफिकेशन को ऑन करे जिससे आपको जब भी हम नए आर्टिकल डालेंगे उसकी जानकारी मिलती रहेंगी.

यह भी पढ़ें –

Shailendra Rajputhttp://techyatri.com
Shailendra Singh Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Engineering from Pune Univercity (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing he like to Spread his Technical knowledge with indian people in Hindi language .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़ें

Moj App क्या है और Moj App कैसे यूज करे पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है Moj App क्या है ? और Moj App कैसे यूज करे. आपने Moj App...

paisa jitne wala game 2020 – गेम खेलो और पैसा जीतो

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है paisa jitne wala game 2020. गेम खेलना तो हर व्यक्ति को पसंद होता है...

दुनिया का सबसे अच्छा गेम कौनसा है – दुनिया के सबसे बेहतरीन गेम्स

क्या आपने कभी सोचा है की "दुनिया का सबसे अच्छा गेम कौनसा है" इंटरनेट पर लोग अक्सर इस सवाल का जवाब ढूंढते रहते...

ysense क्या है और ysense से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है ysense क्या है और ysense से पैसे कैसे कमाए. दोस्तों अगर आपने सर्च किया...