Home INTERNET जानिए E-mail का अविष्कार किसने किया और E-mail का सम्पूर्ण इतिहास

जानिए E-mail का अविष्कार किसने किया और E-mail का सम्पूर्ण इतिहास

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम जानने वाले है E-mail का अविष्कार किसने किया और E-mail का सम्पूर्ण इतिहास . आज के समय में इंटरनेट का जमाना है यह लगभग सभी लोग जानते है की इंटरनेट के बिना कोई भी काम आसान नहीं होता इंटरनेट मानव की मुलभुत सुविधाओं में से एक बन चूका है इंटरनेट ने मानव जीवन को और भी आसान और सरल बना दिया है !

बहुत से काम ऐसे होते है जिन्हे हम घर बैठे ऑनलाइन ही कर सकते है जिससे हमारे समय और पैसे दोनों की बचत होती है. इतने दिनों में आपने एक बात जरूर नोटिस की होगी की आप जब भी किसी वेबसाइट पर या कही भी अकाउंट बनाना चाहते है तो हमसे सबसे पहले E-mail मांगा जाता है. तो क्या आप जानते है की इस E-mail की खोज किसने की नहीं जानते तो आज हम आपको E-mail के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है !

E-mail meaning in hindi

E-mail एक इंटरनेट के माध्यम से किसी कम्प्युटर या अन्य उपकरण से पत्र भेजने का एक तरीका है E-mail को हिंदी में “विपत्र” कहा जाता है. एक ईमेल को भेजने के लिए एक E-mail Address की आवश्यकता होती है जो यूजर-नेम और डोमेन नेम से मिल कर बना होता है !

आमतौरपर इंटरनेट पर कई Free ईमेल सेवायें उपलब्ध हैं और जिस प्रकार एक ईमेल को कंप्यूटर से भेजा जाता है उसी प्रकार से एक ईमेल को स्मार्टफ़ोन से भी भेजा जा सकता है. जिस तरह से हम पोस्ट से किसी व्यक्ति को पात्र भेजते है, उसी तरह से E-mail पात्र भेजने का आधुनिक रूप है. इस सेवा का लाभ उठाकर हम जरुरी दस्तावेज ऑनलाइन तरीके से किसी अन्य व्यक्ति को भेज सकते है !

E-mail का अविष्कार किसने किया

अभी के समय में E-mail हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चूका है क्योकि E-mail ने हमारे बहुत से काम आसान कर दिए है लेकिन क्या आप जानते है की E-mail ka avishkar kisne kiya अगर नहीं जानते तो बता दे की E-mail का अविष्कार Shiva Ayyadurai ने किया था. साल १९७८ में Ayyadurai ने कंप्यूटर प्रोग्राम तैयार किया जिसे E-mail कहा गया !

इसमें इनबॉक्स , आउटबॉक्स , फोल्डर , मेमो , अटैचमेंट आदि सभी कुछ था और आज यह फीचर्स ईमेल के हिस्से है. अमरीकन सरकार ने 30 अगस्त 1982 को Ayyadurai को आधिकारिक रूप से E-mail आयडी की खोज करने वाले के रूप में मान्यता दी. १९७२ में Ray Tomlinson ने पहला E-mail सन्देश भेजा रे टॉमलिंसन ने ही सर्वप्रथम @ चिन्ह का चयन किया !

E-mail के प्रकार (Types Of E-mail In Hindi)

दोस्तों अभी आपने जाना की E-mail क्या है और इसका अविष्कार किसने किया. अब हम जानेंगे की ईमेल के कितने प्रकार होते है और वे कौनसे. अगर हम बात करे E-mail के टाइप्स की तो E-mail के चार टाइप्स होते है !

  • वेब आधारित ईमेल
  • POP3 ईमेल सर्वर
  • IMAP ईमेल सर्वर
  • MAPI ईमेल सर्वर

1. वेब आधारित ईमेल

कई सारे ईमेल की सुविधा प्रदान करने वाले कंपनी वेब-आधारित ईमेल सुविधा प्रदान करते हैं जिनमें हॉटमेल, याहू मेल, आउटलूक, जीमेल आदि शामिल हैं. आप भी इन्ही सेवाओं की मदत से अपने ईमेल भेजते होंगे. इनका उपयोग कर कोई भी व्यक्ति किसी भी वेब ब्राउज़र के माध्यम से इनके वेबसाइट में लॉग-इन कर अपना ईमेल देख या भेज सकता है. ज्यादातर लोग मेल भेजने के लिए G-mail का इस्तेमाल करते है. लेकिन इन सारी सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए आपको इंटरनेट की आवश्यकता होती है क्योकि ये किसी ईमेल को पहले से डाउनलोड नहीं रखता है !

2. POP3 ईमेल सर्वर

POP3 का फूल फॉर्म होता है पोस्ट ऑफिस प्रोटोकॉल ३ POP3 में उपभोक्ता किसी एप्लिकेशन के माध्यम से मेल सर्वर द्वारा संदेश देखते हैं. अगर एक बार उपयोगकर्ता को सन्देश प्राप्त हो जाये तो वह सन्देश वहा से तुरंत हट जाता है. इसका अर्थ यह है की जब एक बार आपका ईमेल डाऊनलोड हो जाये तो वहा से हटा दिया जाता है. हालांकि कुछ उपभोक्ताओं के पास ऐसा विकल्प भी होता है, जिससे संदेश डाउनलोड होने के बाद वो सर्वर में भी मौजूद रहे !

3. IMAP ईमेल सर्वर

IMAP इंटरनेट मैसेज एक्सेस प्रोटोकॉल IMAP के द्वारा आप कई उपकरणों में अपना ईमेल पढ़ या हटा सकते हैं. इसका इस्तेमाल काफी छोटे और कहीं भी ले जाने लायक उपकरणों जैसे स्मार्टफोन आदि में किया जाता है. जिसे सफर के दौरान ईमेल पर नजर रख सकें और जवाब भी दे सकें. आप स्मार्टफोन के साथ साथ इसका इस्तेमाल बड़े उपकरण जैसे कंप्यूटर या लैपटॉप में भी कर सकते है इससे आप सन्देश को डाऊनलोड भी कर सकते है !

4. MAPI ईमेल सर्वर

मैसेजिंग एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफ़ेस माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के लिए बना एक एपीआई है. जिससे इसके प्रोग्राम में ईमेल से जुड़ी सुविधा जोड़ी जा सकती है. इसका उपयोग आमतौर पर माइक्रोसॉफ़्ट एक्सचेंज सर्वर से जोड़ने हेतु किया जाता है !

E-mail कैसे भेजे (How To Send E-mail In Hindi)

Step 1 – आपको सबसे पहले Google ओपन करना है और वहा पर टाइप करना है G-mail.com उसके बाद आपके सामने लॉगिन का पेज आ जायेगा आपको वहा पर अपना यूजर नेम और पासवर्ड डाल देना है और लॉगिन पर क्लिक कर देना है.

Step 2 – उसके बाद आपके सामने आपका E-mail अकाउंट ओपन हो जायेगा नया E-mail भेजने के लिए आपको sent mail पर क्लिक करना है sent mail क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा.

Step 3 – नए टैब पर आपको To और निचे Subject का ऑप्शन दिखाई देगा To वाले ऑप्शन में आपको उस व्यक्ति का E-mail आयडी डालना है जिसे आप E-mail भेजना चाहते है और Subject में आपको अपना टाइटल लिखना है यानि की आप किस विषय पर सन्देश लिख रहे है.

- Advertisement -

Step 4 – उसके बाद निचे आपको अपना सन्देश लिखना है निचे दिए गए ऑप्शंस की मदत से आप फोटो या अन्य दस्तावेज भी जोड़ सकते है. सन्देश लिखने के बाद आपको निचे दिए गए Send बटन पर क्लिक करना है. जैसे ही आप Send बटन पर क्लिक करते है आपका E-mail सेंड हो जाता है.

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था E-mail का अविष्कार किसने किया. आशा करते है आपको E-mail के बारे में सम्पूर्ण जानकरी मिल गयी होगी और आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दें. ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे क्योकि हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है. अगर आपको इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या या सवाल हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद !

- Advertisement -
Raj d Rajputhttps://techyatri.com/
Raj d Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Science from Pune (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े

Sandes App क्या है | Sandes App Review In Hindi

Sandes App के बारे में आपने जरूर सुना होगा क्योंकि इंटरनेट पर संदेस एप को लेकर काफी चर्चा चल...

गूगल से वीडियो डाउनलोड कैसे करे | Video Download करने का तरीका

आजकल इंटरनेट पर सभी लोग वीडियोस देखना पसंद करते है लेकिन कभी कभी हम कोई वीडियो काफी अच्छी लगती...

OYO Room Kaise Book Kare – Oyo रूम बुक करने के ३ आसान तरीके

इस लेख में हम जानेंगे OYO Room Kaise Book Kare अगर आप अपने दोस्तों के साथ कही बाहर यात्रा...

Josh (जोश) App क्या है | Josh App Review In Hindi

Josh App पिछले कुछ दिनों से काफी ट्रेंडिंग में चल रहा है जब से TikTok को भारत में बैन...

10 Best Music Player Android Apps In Hindi

Best Music Player Apps For Android In Hindi : दोस्तों आजकल मोबाइल में म्यूजिक सुनना किसे पसंद नहीं है...