Email marketing क्या है – सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है Email marketing क्या है ? दोस्तों अगर हमें कोई भी बिजनेस करना है तो उस बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए सबसे जरुरी चीज होती है मार्केटिंग. अगर आप कोई भी बिजनेस शुरू करते है और उसकी मार्केटिंग अच्छी तरह से नहीं कर पाते तो आपका बिजनेस कभी भी सफल नहीं होगा !

हर बिजनेस को बढ़ने के लिए आपको मार्केटिंग तो करनी ही पड़ती है. जैसा की हम सब जानते है की यह इंटरनेट का जमाना है. लोग अपना ज्यादा से ज्यादा समय इंटरनेट पर बिताते है. इसी कारण की वजह से डिजिटल मार्केटिंग की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ चुकी है. ऑफलाइन मार्केटिंग का दौर लगभग समाप्त हो चूका है.

बड़ी-बड़ी कंपनिया अपने बिजनेस को बढ़ने के लिए डिजिटल मार्केटिंग का ही उपयोग करती है. उसी का हिस्सा है इ-मेल मार्केटिंग. दोस्तों अगर आपको इ-मेल मार्केटिंग के बारे में नहीं पता की Email marketing क्या है ? तो आज हम आपको बताएँगे साथ ही हम बताएँगे की Email marketing बिजनेस के लिए क्यों जरुरी है.

> डिजिटल मार्केटिंग के फायदे – benefits of digital marketing in hindi

Email marketing क्या है (what is E-mail marketing in hindi)

Email marketing क्या है – आपने इ-मेल मार्केटिंग का नाम तो जरूर सुना होगा. यह एक बहुत ही लोकप्रिय मार्केटिंग में से एक है दोस्तों इ-मेल मार्केटिंग का मतलब होता है एक कमर्शियल मेसेज को इ-मेल के माध्यम से एक साथ पुरे ग्रुप में भेजना. इसी को हम इ-मेल मार्केटिंग कहते है !

उदाहरण के लिए देखा जाये तो जैसे की आप बहुत सारे ब्लॉग पर विजिट करते है , काफी सारी इ कॉमर्स वेबसाइट पर विजिट करते है. और भी बहुत सारी वेबसाइट होगी जहा पर आप विजिट करते है आपने देखा होगा की जब आप वेबसाइट पर जाते है वह पर आपको इ-मेल से सब्स्क्राइब करने का ऑप्शन आता है !

आप वहा पर अपना इ-मेल डालकर उस सब्स्क्राइब बटन पर जैसे ही क्लिक करते है तो आपका इ-मेल ऐड्रेस उन वेबसाइट के या उन कम्पनियो के डेटा में स्टोर हो जाता है. जिसको इ-मेल मार्केटिंग लिस्ट कहा जाता है. उस लिस्ट में आपका इ-मेल ऐड्रेस भी स्टोर हो जाता है !

> फेसबुक से पैसे कमाने के तरीके – पूरी जानकारी हिंदी में

अब उस वेबसाइट के अगर कोई नए ब्लॉग पोस्ट आते है तो उसका नोटिफिकेशन आपके इ-मेल पर आ जाता है. क्योकि आपने उस वेबसाइट पर इ-मेल ऐड्रेस से सब्स्क्राइब किया था. यानि की किसी एक ब्लॉग को , किसी एक पोस्ट को एक साथ काफी सारे इ-मेल पर भेजना ही इ-मेल मार्केटिंग होती है !

Email marketing के प्रकार – Types of Email marketing

दोस्तों अगर देखा जाये तो इ-मेल मार्केटिंग के दो प्रकार होते है पहला होता है Transactional Email और दूसरा होता है Direct Email तो चलिए इन दोनों प्रकारो को विस्तार से समझते है !

1. Transactional Email

दोस्तों Transactional Email में अगर मान लीजिये आप जब भी कोई ब्लॉग या फिर इ कॉमर्स वेबसाइट पर विजिट करते है. तो वहा पर आपको इ-मेल सब्स्क्राइब करने का जो ऑप्शन दीखता है. उसमे आप अपना इ-मेल ऐड्रेस डालते है. इ-मेल डालने के बाद आपको उस वेबसाइट से जो अपडेट आते है उसे कहा जाता है Transactional Email मार्केटिंग !

जिसमे कस्टमर अगर किसी भी ब्लॉग की पोस्ट चाहता है. या फिर किसी भी कम्पनी का अपडेट चाहता है तो वह उस वेबसाइट पर अपना इ-मेल अपनी मर्जी से डालता है. और उस वेबसाइट के नोटिफिकेशन को ऑन करता है. ताकि उस वेबसाइट के पोस्ट उस तक पहुंचे इसे कहा जाता है Transactional Email !

> घर बैठे मोबाइल से पैसे कैसे कमाए ?

2. Direct Email

Direct Email में आप जब भी किसी इ कॉमर्स वेबसाइट पर विजिट करते है. या किसी दूसरे सर्विस प्रोवाइड करने वाली वेबसाइट पर विजिट करते है अब आप जब भी किसी इ-कॉमर्स वेबसाइट से कोई सा भी प्रोडक्ट खरीदते है. प्रोडक्ट खरीदने के लिए आपको सबसे पहले अपना इ-मेल डालना पड़ता है !

और भी बहुत सी इन्फॉर्मेशन आपको देनी पड़ती है. तब जाकर आपका वहा पर अकाउंट बन पाता है. तो इसके अंदर कस्टमर अपना इ-मेल ऐड्रेस अपनी मर्जी से नहीं देता. आपने बहुत सी बार देखा होगा आपके इ-मेल ऐड्रेस पर भी काफी सारे ऐसे इ-मेल आते होंगे जैसे प्रमोशन से रिलेटेड , प्रोडक्ट से रिलेटेड और भी बहुत कुछ !

और उस इ-मेल में आपको अलग-अलग प्रकार के ऑफर बताये जाते है. कुल मिलाकर अपने प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिए या फिर किसी भी प्रोडक्ट को बेचने के लिए कम्पनी द्वारा कस्टमर के मर्जी के खिलाफ जो इ-मेल भेजा जाता है उसे कहा जाता है Direct Email !

Email marketing के उपयोग – Uses of Email marketing

दोस्तों इ-मेल मार्केटिंग का यूज सबसे ज्यादा बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए , ब्लॉग के लिए या फिर प्रोडक्ट को सेल करने के लिए किया जाता है मान लीजिये अगर आपकी कोई इ कॉमर्स कंपनी है , सर्विस प्रोव्हायडर कंपनी है या फिर आपका कोई ब्लॉग है. तो वहा पर आप इ-मेल मार्केटिंग कर सकते है !

इ-मेल मार्केटिंग के माध्यम से आप कस्टमर रिलेशनशिप बढ़ा सकते हो , सेल , ऑफर , कंपनी अपडेट लोगो तक पहुंचा सकते हो , आप प्रोफेशनल टार्गेटिंग कर सकते हो , आप वेबसाइट ट्रैफिक जनरेट कर सकते हो , समय की बचत कर सकते हो , ब्रांडिंग क्रिएट कर सकते हो और भी बहुत से काम आप इ-मेल मार्केटिंग के माध्यम से कर सकते हो !

इ-मेल मार्केटिंग एक सबसे सस्ता भी तरीका है अपने बिजनेस को ग्रो करने का , मार्किट में उसको फ़ैलाने का , आपके बिजनेस को ऐसे लोगो तक पहुंचाने का जो आपके बिजनेस के बारे में जानते भी ना हो. अगर उनका इ-मेल ऐड्रेस अगर आपके पास है तो आप अपने बिजनेस रिलेटेड या फिर अपने प्रोडक्ट से रिलेटेड जानकरी उन तक पहुंचा सकते हो !

Email marketing कैसे शुरू करे ?

दोस्तों इ-मेल मार्केटिंग शुरू करने के लिए सबसे स्टेप है की आपके पास एक इ-मेल मार्केटिंग लिस्ट होनी चाहिए. जिसमे आपके पास काफी सारे इ-मेल ऐड्रेस होने चाहिए जिनके पास आपको इ-मेल भेजने है. अब आपके मन में सवाल आया होगा की इ-मेल मार्केटिंग लिस्ट कहा से लाये !

दोस्तों अगर आप किसी ब्लॉग के ओनर है या फिर किसी वेबसाइट के ओनर है. तो आप अपने ब्लॉग पर या अपने वेबसाइट पर इ-मेल सब्स्क्राइब का बटन लगा सकते है. जिससे लोगो के सब्स्क्राइब करने पर उनका इ-मेल ऐड्रेस आपके पास पहुँच जायेगा. यह एक तरीका है इ-लिस्ट लेना का !

अगर आपकी वेबसाइट नहीं है तो आप इ-मेल की लिस्ट खरीद भी सकते है. बहुत सी ऐसी कंपनी है जो इ-मेल मार्केटिंग डेटा को सेल करती है. आप उसने इ-मेल लिस्ट ले सकते है. उसके बाद आता है की लिस्ट मिलने के बाद आपको किस प्रकार इ-मेल मार्केटिंग शुरू करनी है !

इ-मेल मार्केटिंग लिस्ट आने के बाद आपको एक service provider चुनना है. दोस्तों इ-मेल मार्केटिंग के लिए बहुत सारे ऐसे service provider है. जो आपको इ-मेल मार्केटिंग कैम्पेन चलाने की सर्विस प्रोव्हाइड करते है. उदाहरण के लिए देखा जाये तो मेलचिम्प ( Mailchimp )

मेलचिम्प एक ऐसा service provider है जहा पर आप स्टार्टिंग में कुछ फ्री इ-मेल मार्केटिंग कर सकते है. उसके बाद इनका पेड वर्जन यूज करके भी आप इ-मेल मार्केटिंग कैम्पेन रन कर सकते है. service provider सिलेक्ट करने के बाद आपको इ-मेल मार्केटिंग Template यूज करना है !

Template यूज करने के बाद आपका जो भी सन्देश है जिसे आप लोगो तक पहुंचना चाहते हो. वह टेक्स्ट आपको उस Template में लिखना होगा टेम्पलेट में टेक्स्ट लिखने के बाद आपको अपनी इ-मेल मार्केटिंग लिस्ट यहाँ पर सब्मिट करनी पड़ेगी. इस प्रकार आपकी जितनी भी इ-मेल लिस्ट है उन सबके पास मेलचिम्प के द्वारा आपका लिखा गया टेक्स्ट पहुंच जायेगा !

Best Email marketing tools

दोस्तों वैसे तो कई सारे इ-मेल मार्केटिंग टूल आपको इंटरनेट पर मिल जायेंगे लेकिन हम आपको दो सबसे बढ़िया इ-मेल मार्केटिंग के टूल बताएँगे जिसका इस्तेमाल बड़ी-बड़ी कंपनिया करती है तो चलिए देखते वह दो टूल कोनसे है !

1. AWeber

दोस्तों जो भी अच्छे-अच्छे ब्लॉगर है , एफिलिएट मार्केटर है , डजीटल मार्केटर है वह सबसे ज्यादा इसी टूल का इस्तेमाल करते है. इस टूल में आपको बहुत अच्छे टेक्स्ट के साथ ही आकर्षक डिजाइन भी मिलता है. दोस्तों इस टूल की खास बात यह है की आप इसका इस्तेमाल करने से पहले इसका फ्री ट्रायल भी ले सकते है !

जिससे की आपको पता चलेगा का की यह टूल आपके काम का है या नहीं. दोस्तों अगर हम बात करे इनके पेड व्हर्जन की तो इसका पेड व्हर्जन इस्तेमाल करने के लिए आपको १९ डॉलर हर महीने के देने पड़ते है. उसके बाद आप इ-मेल्स भेज सकते है. टेक्स्ट मेसेज के साथ ही आप इमेज के माध्यम से भी अपना सन्देश लोगो तक पंहुचा सकते है !

इसी के साथ आपको बहुत सारे टेम्पलेट भी मिलते है. जिसका इस्तेमाल करके आप और भी ज्यादा आकर्षित सन्देश बना सकते है. १९ डॉलर के प्लान के साथ ही आपको बड़े-बड़े प्लान भी मिलते है. जिनकी मदत से आप और ज्यादा लोगो तक अपने मेसेज को पंहुचा सकते है !

2. Mailchimp

दोस्तों आप में से भी बहुत से ऐसे लोग होंगे जिनको Mailchimp टूल के बारे में पहले से ही पता होगा. लेकिन जिनको नहीं पता तो बतादे की Mailchimp इ-मेल मार्केटिंग करने के लिए सबसे बढ़िया और बेहतरीन टूल है. जिसका इस्तेमाल बड़ी-बड़ी कंपनिया भी करती है !

दोस्तों बात करे इनके प्लान की तो आपको बता दे की यहाँ पर आपको शुरवात में फ्री वाला प्लान भी मिलता है. जिसकी मदत से आप 2000 लोगो तक अपना इ-मेल भेज सकते है. और फ्री वाले प्लान में आपको कुछ बेसिक टेम्पलेट भी देखने मिलेंगे. जिसका इस्तेमाल आप इ-मेल को आकर्षित बनाने के लिए कर सकते है !

दोस्तों अगर हम बात करे इसके पेड व्हर्जन की तो आपको यह १० डॉलर से मिलेगा. जिसमे आपको सभी तरह के पेड़ टेम्पलेट मिलेंगे. इसी के साथ आपको इ-मेल भेजने की संख्या भी ज्यादा मिलेगी. और भी बहुत से अलग अलग ऑफर्स आपको इस पेड़ व्हर्जन में मिल जायेंगे. अगर आप इ-मेल मार्केटिंग करना चाहते है तो आप इस टूल का इस्तेमाल भी कर सकते है !

Email marketing के फायदे (benifits of email marketing in hindi)

  • इ-मेल मार्केटिंग एक ऐसा जरिया है जिसकी मद्त से आप बहुत सारे लोगो को एक साथ टारगेट कर सकते है.
  • इ-मेल मार्केटिंग करने के लिए आपके ज्यादा पैसे खर्च नहीं होते और साथ ही आपके समय की भी बचत होती है.
  • आप इ-मेल मार्केटिंग के माध्यम से आसानी से लिड जनरेट कर सकते है .
  • अगर आप एक ब्लॉगर है तो आप इ-मेल मार्केटिंग के मध्यम से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक ला सकते है.
  • अगर आप कोई प्रोडक्ट बेचते है तो इ-मेल मार्केटिंग के माध्यम से आपको फायदा हो सकता है. आप कम पैसे अपने प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पंहुचा सकते है.
  • अगर कोई कस्टमर आपका कोई प्रोडक्ट खरीदता है तो नया प्रोडक्ट आने पर आप उसे रीटार्गेट भी कर सकते है. यानि आपके नए प्रोडक्ट की जानकारी आप उसे इ-मेल के माध्यम से दे सकते है.
  • दोस्तों अगर आप भी कोई नया बिजनेस शुरू करना चाहते है या शुरू कर दिया है. तो इ-मेल मार्केटिंग की मदत से आप अपने बिजनेस को कम समय में और कम पैसे में ज्यादा लोगो तक पहुंचा सकते हो.

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था Email marketing क्या है ? आशा करते है आपको इ-मेल मार्केटिंग के बारे सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी. और आप अगर इ-मेल मार्केटिंग शुरू करना चाहते है तो आपको कोई भी परेशानी नहीं होगी. उम्मीद है आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा !

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे. और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे. ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे. क्योकि हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है. अगर आपको इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद !

Raj d Rajputhttps://techyatri.com/
Raj d Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Science from Pune (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़ें

Moj App क्या है और Moj App कैसे यूज करे पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है Moj App क्या है ? और Moj App कैसे यूज करे. आपने Moj App...

paisa jitne wala game 2020 – गेम खेलो और पैसा जीतो

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है paisa jitne wala game 2020. गेम खेलना तो हर व्यक्ति को पसंद होता है...

दुनिया का सबसे अच्छा गेम कौनसा है – दुनिया के सबसे बेहतरीन गेम्स

क्या आपने कभी सोचा है की "दुनिया का सबसे अच्छा गेम कौनसा है" इंटरनेट पर लोग अक्सर इस सवाल का जवाब ढूंढते रहते...

ysense क्या है और ysense से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है ysense क्या है और ysense से पैसे कैसे कमाए. दोस्तों अगर आपने सर्च किया...