फेसबुक अकाउंट कैसे डिलीट करे – सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है फेसबुक अकाउंट कैसे डिलीट करे. दोस्तों आज के समय में फेसबुक का इस्तेमाल तो काफी सारे लोग करते है !

शुरू में वह अपना फेसबुक का अकाउंट बनाते है लेकिन कुछ हालात ऐसे आ जाते है जिनके चलते आपको अपना फेसबुक अकाउंट डिलीट करना पड़ता है !

लेकिन बहुत से लोग अकाउंट बनाते तो है लेकिन उन्हें अकाउंट डिलीट करना नहीं आता उनके मन में यह सवाल आता है की फेसबुक अकाउंट कैसे डिलीट करे !

तो आज के इस आर्टिकल में हम आपके इसी सवाल का जवाब ले कर आये है यह आर्टिकल पढ़ने के बाद आप समझ जाओगे फेसबुक अकाउंट कैसे डिलीट करे तो चलिए शुरवात में देखते है फेसबुक क्या है ?

> फेसबुक से पैसे कमाने के तरीके – पूरी जानकारी हिंदी में

> फेसबुक प्राइवेसी सेटिंग्स क्या है – फेसबुक प्राइवेसी की जानकारी हिंदी में

फेसबुक क्या है ? (What is facebook in hindi)

फेसबुक इंटरनेट पर स्थित एक मुफ्त सोशल नेटवर्किंग साइट यानि सामाजिक नेटवर्किंग सेवा है जिसके माध्यम से इसके सदस्य अपने मित्रो , परिवार और जान-पहचान वाले लोगो के साथ सम्पर्क रख सकते है !

अब आपके मन में यह सवाल आया होगा की सोशल नेटवर्किंग साइट क्या होती है ? सोशल मिडिया साइट एक ऑनलाइन प्लेटफार्म होता है जो लोगो के बिच नेटवर्किंग या सामाजिक संबंधो को बनाने और उनको जोड़ने का काम करती है !

फेसबुक का आरंभ साल २००४ में harvard university के एक छात्र mark zuckerberg ने किया था और आज के समय ५ बिलियन से भी अधिक लोग उसके सदस्य है !

आप फेसबुक पर अपनी प्रोफाइल बनाकर उसपर फोटोज , वीडिओज़ और ऑडिओज आदि शेयर कर सकते है उसी के साथ आप अपने दोस्तों और परिवार वालो के साथ बाते भी कर सकते है !

Facebook Account temporary कैसे डिलीट करे ?

दोस्तों Facebook Account temporary डिलीट करने के कई सारे कारन हो सकते है जैसे की आपकी exam हो , या फिर आप फेसबुक से बोर हो गए हो , या फिर कोई और निजी वजह !

आप में से कई लोग फेसबुक मोबाइल से चलाते होंगे और कई लोग फेसबुक लैपटॉप से चलाते होंगे हम दोने में से Facebook Account temporary डिलीट करने के बारे में जानकारी देंगे. फेसबुक अकाउंट कैसे डिलीट करे .

फेसबुक अकाउंट MOBILE से temporary कैसे डिलीट करे ?

step 1 – आपको सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में फेसबुक ऍप को ओपन करना है. ओपन करने के बाद आपको ऊपर दिए गए तीन लाइन पर क्लिक करना है.

step 2 – तीन लाइन पर क्लिक करने के बाद आपको थोड़ा निचे स्क्रोल करना है. आपको निचे एक HELP & SETTINGS का ऑप्शन दिखेगा उसके अंदर आपको अकाउंट सेटिंग का ऑप्शन मिलेगा. आपको उसपर क्लिक करना है.

step 3 – अकाउंट सेटिंग के ऑप्शन में जाने के बाद आपको सबसे ऊपर जनरल सेटिंग का ऑप्शन मिलेगा आपको उसपर क्लिक करना है.

step 4 – जनरल सेटिंग ऑप्शन में जाने के बाद आपको निचे दिए गए Manage Account वाले ऑप्शन में जाना है.

step 5 – Manage Account वाले ऑप्शन में जाने के बाद आपको आपको अकाउंट डिएक्टिवेट का ऑप्शन मिलेगा आपको उसपर क्लीक करना है और बाद में आपको अपना पासवर्ड डाल कर कंटीन्यू पर क्लिक करना है.

step 6 – उसके बाद आपसे फेसबुक अकाउंट डिएक्टिवेट करने का रीजन पूछा जायेगा. आपको एक रीजन सिलेक्ट करना है. सिलेक्ट करने के बाद आपसे पूछा जायेगा की आप इसे कितने दिनों तक बंद रखना चाहते है आपको वह सिलेक्ट करना है. और निचे दिए गए डिएक्टिवेट बटन पर क्लिक करना है. जैसे ही आप क्लिक करोगे आपका अकाउंट temporary बंद हो जायेगा !

फेसबुक अकाउंट LAPTOP से temporary कैसे डिलीट करे ?

step 1 – आपको सबसे पहले अपने लैपटॉप पर फेसबुक को ओपन करना है. ओपन करने के बाद आपके सामने फेसबुक को होम पेज खुल जायेगा.

step 2 – उसके बाद आपको सबसे ऊपर की लाइन में एक डाउन ऐरो दिखाई देगा आपको उसपर क्लिक करना है. उसपर क्लिक करने के बाद आपको अकाउंट सेटिंग में जाना है.

step 3 – अकाउंट सेटिंग में जाने के बाद आपको सबसे निचे MANAGE ACCOUNT का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उसपर क्लिक करना है.

step 4 – MANAGE ACCOUNT के ऑप्शन में जाने के बाद डीएक्टिवेट अकाउंट का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उसपर क्लिक करना है.

step 5 – उसके बाद आपको आपका पासवर्ड माँगा जायेगा आपको पासवर्ड डालना है. और टेम्पररी डीएक्टिवेट का रीजन सिलेक्ट कर डिएक्टिवेट बटन पर क्लिक करना है. जैसे ही आप डिएक्टिवेट बटन पर क्लिक करेंगे आपका अकाउंट डीएक्टिवेट हो जायेगा.

Facebook Account permanently कैसे डिलीट करे ?

step 1 – Facebook Account permanently डिलीट करने के लिए आपको सबसे पहले फेसबुक ऍप को ओपन करना है. ओपन करने के बाद आपको सेटिंग में जाना है.

step 2 – सेटिंग में जाने के बाद आपको Account ownership and control ऑप्शन को ढूंढ़ना है और उसपर क्लिक करना है.

step 3 – उस ऑप्शन में जाने के बाद आपको Deactivation and deletion ऑप्शन पर क्लिक करना है.

step 4 – क्लिक करने के बाद आपके सामने दो ऑप्शन आएंगे पहला Deactivate account और दूसरा Delete account आपको Delete account को सिलेक्ट करना है और और कंटीन्यू कर देना है.

step 5 – कंटीन्यू बटन पर क्लिक करने के बाद आपको सबसे निचे की तरफ जाना है वहा पर आपको Delet Account का ब्लू कलर का बटन दिखाई देगा आपको उसपर क्लिक करना है.

step 6 – उस बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने पासवर्ड का ऑप्शन आ जायेगा.वहा पर आपको अपना पासवर्ड डाल देना है और कंटीन्यू पर क्लिक करना है.

step 7 – उसके बाद आपसे फिर से पूछ जायेगा की क्या आप सच में अकाउंट डिलीट करना चाहते है आपको निचे दिए गए Delete Account वाले बटन पर क्लिक करना है.

step 8 – जैसे ही आप Delete Account अकाउंट वाले बटन पर क्लिक करते है आपका अकाउंट permanently डिलीट हो जायेगा.

Facebook Messenger account कैसे डिलीट करे ?

दोस्तों अगर आप भी फेसबुक मेसेंजर इस्तेमाल करते है और अगर आप फेसबुक मेसेंजर में से अपने अकाउंट को डिलीट करना चाहते है तो निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे !

step 1 – सबसे पहले आपको अपने फेसबुक मेसेंजर को ओपन करना है ओपन करने के बाद आपको प्रोफाइल वाले ऑप्शन में जाना है.

step 2 – प्रोफाइल में जाने के बाद आपको अकाउंट सेटिंग के ऑप्शन में जाना है उसके बाद आपको Account ownership and control के ऑप्सन में जाना है और उसमे जाने के बाद आपको Deactivation and deletion ऑप्शन पर क्लिक करना है.

step 3 – उसके बाद आपको deleting Messenger वाले ऑप्शन में जाना है उसके बाद आपको डिलीट अकाउंट के ऑप्शन पर क्लिक करना है.

step 4 – उसके बाद आपको अपना पासवर्ड डालना है और कंटीन्यू के बटन पर क्लिक कर देना है.

step 5 – कंटीन्यू पर क्लिक करने के बाद आपका मेसेंजर अकाउंट पर्मनेंट्ली डिलीट हो जायेगा.

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था फेसबुक अकाउंट कैसे डिलीट करे. आशा करते है आपको समझ आ गया होगा की फेसबुक अकाउंट कैसे डिलीट करे. और इस आर्टिकल से मदत से आप अपना फेसबुक अकाउंट डिलीट कर सकते है. उम्मीद है आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा !

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे. और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे. ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे. क्योकि हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है !

अगर आपको इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद !

Raj d Rajputhttps://techyatri.com/
Raj d Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Science from Pune (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़ें

Moj App क्या है और Moj App कैसे यूज करे पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है Moj App क्या है ? और Moj App कैसे यूज करे. आपने Moj App...

paisa jitne wala game 2020 – गेम खेलो और पैसा जीतो

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है paisa jitne wala game 2020. गेम खेलना तो हर व्यक्ति को पसंद होता है...

दुनिया का सबसे अच्छा गेम कौनसा है – दुनिया के सबसे बेहतरीन गेम्स

क्या आपने कभी सोचा है की "दुनिया का सबसे अच्छा गेम कौनसा है" इंटरनेट पर लोग अक्सर इस सवाल का जवाब ढूंढते रहते...

ysense क्या है और ysense से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है ysense क्या है और ysense से पैसे कैसे कमाए. दोस्तों अगर आपने सर्च किया...