HomeINTERNETFacebook Business Page कैसे बनाये - 2021 New trick

Facebook Business Page कैसे बनाये – 2021 New trick

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है Facebook Business Page कैसे बनाये दोस्तों जैसा की आप सभी लोग जानते ही होंगे की फेसबुक सबसे बड़ा सोशल मिडिया प्लेटफार्म है !

अगर आप प्ले-स्टोर पर फेसबुक एप्लिकेशन के डाऊनलोड देखेंगे तो इस एप्लिकेशन को ५ बिलियन से भी अधिक लोगो द्वारा डाऊनलोड किया गया है जो की एक बहुत बड़ा आंकड़ा है !

फेसबुक एप्लिकेशन को मार्क ज़ुकेरबर्ग द्वारा बनाया गया है जो की हालही के समय में फेसबुक के CEO है अगर हम बात करे इंस्टाग्राम इस एप्लिकेशन की तो हालही के समय में इंस्टाग्राम के मालिक भी मार्क ज़ुकेरबर्ग ही है !

बहुत से लोग फेसबुक उपयोग सिर्फ मनोरंजन के लिए करते है लेकिन बहुत से लोग ऐसे होते है जो फेसबुक उपयोग अपने बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए करते है अब आपके मन में यह सवाल आया होगा की फेसबुक से बिजनेस कैसे बढ़ सकता है ?

तो दोस्तों अगर आप भी कोई छोटा या बड़ा बिजनेस करते है तो आप फेसबुक पर अपना बिजनेस पेज बनाकर अपने बिजनेस को बढ़ावा दे सकते है लेकिन बहुत से लोग यह नहीं जानते की Facebook Business Page कैसे बनाये !

तो अगर आप भी नहीं जानते Facebook Business Page कैसे बनाते है तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे की How to create facebook business page in hindi !

यह भी जरूर पढ़ें –
> फेसबुक अकाउंट कैसे डिलीट करे ?
> फेसबुक से पैसे कमाने के तरीके !
> फेसबुक प्राइवेसी सेटिंग्स क्या है ?
> Whatsapp chat hide कैसे करे ?
> Instagram Account Delete कैसे करे ?

Facebook Business Page क्या है ?

Facebook Business Page अपने व्यवसाय को , ब्रांड को बढ़ावा देने के लिए और उत्पाद की बिक्री बढ़ने के लिए एक निशुल्क अवसर है !

एक Facebook Business Page बनाने के बाद आपको स पेज पर अपने उत्पाद से जुडी जानकारी को लोगो तक पहुंचना होता है जिससे लोग यह जान पाते है की यह कौनसा प्रोडक्ट है और किस काम आता है !

एक Facebook Business page काफी सरल और आसान है लेकिन फेसबुक पेज बनाने के बाद शुरुवाती समय में उसे लोगो तक पहुंचाने के लिए आपको उस पेज के थोड़े ऐड रन करने होंगे !

आप किसी भी social media influencer से सम्पर्क करके भी अपने Facebook Business page को प्रमोट कर सकते है ताकि शुरुवाती समय आपका Facebook Business page लोगो तक पहुँच पाए !

तो चलिए दोस्तों अब जानते है की आप अपना Facebook Business Page कैसे बना सकते है . Facebook Business Page बनाने के लिए आपको निचे कुछ स्टेप्स दिए गए है उन स्टेप्स को फॉलो करके आप अपना Facebook Business Page बना सकते है !

Step 1. फेसबुक बिजनेस पेज के लिए रजिस्टर करें

Facebook Business Page बनाने के आपको एक व्यक्तिगत फेसबुक अकाउंट की आवश्यकता होती है इसी लिए आपको सबसे पहले अपने व्यक्तिगत फेसबुक अकाउंट के अंदर लॉगिन कर लेना है !

लॉगिन करने के बाद आपको नीले टूलबार में ” create ” बटन को ढूंढ़ना है और उसपर क्लिक करना है उस बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने ” Page ” का ऑप्शन आएगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है !

- Advertisement -

”Page” का ऑप्शन सिलेक्ट करने के बाद आपके सामने और दो प्रकार के ऑप्शन आ जायेंगे पहला ऑप्शन Business or Brand और दूसरा ऑप्शन Community Or public figure आपको Business or brand का ऑप्शन सिलेक्ट करना है !

Step 2. अपनी व्यावसायिक जानकारी दर्ज करें

फेसबुक बिजनेस पेज के लिए रजिस्टर करने के बाद आपको अपनी व्यवसायिक जानकारी भरने के लिए अगला पेज खुल जायेगा जिसे आपको सही तरीके से भरना है !

आपको सबसे पहले अपने बिजनेस पेज का नाम रखना है याद रखे आपको ऐसा कोई नाम रखना है जो की आपके बिजनेस से मिलता-जुलता हो !

उसके बाद निचे आपको आपके बिजनेस की कैटगरी को चुनाव करना है उदाहरण के लिए अगर आप हार्डवेयर की चीजों का बिजनेस करते है तो आपको हार्डवेयर की कैटगरी को सिलेक्ट करना है !

Step 3. प्रोफाइल पिक्चर और कवर फोटो अपलोड करें

अपनी व्यावसायिक जानकारी दर्ज करने के बाद आपको अपने Facebook Business Page के लिए एक प्रोफाइल फोटो और कवर फोटो लगनी है !

जहा तक एक बिजनेस पेज को बढ़ावा देने के लिए आप अपने प्रोफाइल पिक्चर के रूप में अपने बिजनेस के ”logo” को लगा सकते है जिससे आपके बिजनेस की ब्रांडिंग होने में मदत होगी !

अगर आपने अपने बिजनेस के लिए कोई भी logo नहीं बनाया है तो अन्य किसी भी चित्र का उपयोग प्रोफाइल पिक्चर के रूप में कर सकते है ऐसा चित्र जो बिना कॉपीराइट हो !

आपको ऐसा प्रोफाइल पिक्चर लगाना है जो की आपके बिजनेस से जुड़ा हो और यह सुनिश्चित करे की वह पिक्चर एकदम स्पष्ट हो यानि की HD क़्वालिटी का हो !

प्रोफाइल पिक्चर लगाने के बाद आपको कवर फोटो लगानी है अगर आप चाहते है की आपकी कवर फोटो नेत्रहीन दिखे तो आपको आपका कवर फोटो 400 पिक्सेल चौड़ा और 150 पिक्सेल लंबा होना चाहिए !

यदि आपको एक कवर फोटो ढूंढ़ने में समस्या हो रही है तो आप का इस्तेमाल करके खुद से एक कवर फोटो बना सकते है इसमें कई सारे फेसबुक कवर टेम्प्लेट शामिल है जिन्हे आप आसानी से इस्तेमाल कर सकते है !

Step 4. अपने पेज को लाइक करने के लिए दोस्तों को आमंत्रित करें

दोस्तों अब आपने अपना Facebook Business page बना लिया अब जरूरत है इसके प्रमोशन की. क्योकि शुरुवाती समय में आपके Facebook Business page को कोई नहीं जनता इसी लिए आपको Facebook Business page का प्रमोशन करना होगा !

फेसबुक आपको अपने नए Facebook Business page को बढ़ावा देने के लिए अपने व्यक्तिगत खाते से अपने फेसबुक मित्रो को आमंत्रित करने के लिए प्रेरित करेगा !

आपको अपने मित्रो को अपने Facebook Business page को like करने के लिए आमंत्रित करना होगा जितने ज्यादा लाइक्स आपके Facebook Business page पर आएंगे उतना ही आपका पेज रैंकिंग में आएगा !

Step 5. अतिरिक्त Business Details शामिल करें

आपको अपने Facebook Business page से जुडी अन्य जानकारी को भरना है इसके लिए आपको अपने Facebook Business page पर जाना है और वह पर ”About” बटन को ढूंढ़ना है और उसपर क्लिक करना है !

उस बटन पर क्लिक करने के बाद आपको अतिरिक्त Business Details शामिल करनी है इससे यह होगा की लोगो को पता चलेगा की आपका किस प्रकार का बिजनेस है और आप कौनसे प्रोडक्ट सेल करते है !

आप इस पेज में अपनी बिजनेस डिटेल , बिजनेस कॉन्टैक्ट नंबर & इ-मेल , बिजनेस लोकेशन , बिजनेस वेबसाइट आदि जानकारी को जोड़ सकते है !

Step 6. अपने पेज पर एक बटन जोड़ें

जब आप अपनी सभी जानकारी को अपने Facebook Business page में दाल लेते है उसके बाद आप अपने Facebook Business page पर एक बटन जोड़ सकते है !

जो बटन आपके कवर फोटो के निचले हिस्से में और आपके Facebook Business page के ऊपरी दाहिने हिस्से ने दिखाई देगा यह आपके फेसबुक पेज के कॉल-टू-एक्शन (CTA) के रूप में कार्य करता है !

यह बटन जोड़ने के लिए आपको अपने Facebook Business page पर जाना है वहाँ पर आपको आपके कवर फोटो के निचे एक “+” का आइकॉन दिखेगा आपको उसपर क्लिक करना है !

क्लिक करने के बाद के बाद आपके सामने कई सारे ऑप्शन आ जायेंगे यानि की आप उस बटन में क्या डालना चाहते है आप उस बटन में अपना कॉन्टैक्ट डाल सकते है , अपनी बिजनेस वेबसाइट डाल सकते है , लर्न मोर डाल सकते है या शॉप का ऑप्शन डाल सकते है !

अगर उदाहरण के लिए मान लीजिये आपने उस बटन में अपनी बिजनेस वेबसाइट को ऐड किया है और अगर कोई व्यक्ति आपके Facebook Business page पर विजिट करने के लिए आया और उसने उस बटन पर क्लिक किया तो वह सीधे आपके बिजनेस वेबसाइट पर पहुँच जायेगा !

यह एक बहुत अच्छा तरीका है Facebook Business page के माध्यम से अपने बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए !

Step 7. फेसबुक पर सक्रिय होकर अपने फेसबुक बिजनेस पेज को मार्केट करें

Facebook Business Page बनाना केवल आपके व्यवसाय के लिए Facebook मार्केटिंग का उपयोग करने का पहला चरण है !

अपने Facebook Business Page पर दर्शको की संख्या को बढ़ाना और अपने Facebook Business Page को प्रमोट करने के लिए आपको उसपर नियमित रूप से काम करना होगा !

आपको नियमित रूप से अपने Facebook Business Page पर पोस्ट डालने होंगे जिससे की आपके दर्शक Facebook Business Page पर अपना समय बिताये !

अगर आप चाहे तो अपने पेज की facebook add रन कर सकते है या फिर किसी भी एक social media influencer को पैसे दे कर अपने Facebook Business Page को प्रमोट कर सकते है !

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था Facebook Business Page कैसे बनाये आशा करते है आप समझ गए होंगे की Facebook Business Page कैसे बनाते है !

आज हमने आपको बताया की आप किस प्रकार से एक Facebook Business page बना सकते है और उसे कैसे प्रमोट कर सकते है !

उम्मीद है आपको Facebook Business Page कैसे बनाये यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे !

और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे क्योकि हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है !

अगर आपको Facebook Business Page कैसे बनाये इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद !

- Advertisement -
Raj d Rajputhttps://techyatri.com/
Raj d Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Science from Pune (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े