HomeINTERNETफेसबुक प्राइवेसी सेटिंग्स क्या है - फेसबुक प्राइवेसी की जानकारी हिंदी में

फेसबुक प्राइवेसी सेटिंग्स क्या है – फेसबुक प्राइवेसी की जानकारी हिंदी में

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है फेसबुक प्राइवेसी सेटिंग्स क्या है और साथ ही हम फेसबुक की कुछ बेसिक सेटिंग के बारे में भी जानकारी देंगे. दोस्तों फेसबुक में एक बहुत इम्पोर्टेन्ट फीचर है जिसका नाम है प्राइवेसी. जिसके बारे में बहुत ही कम लोगो को पता है. और फेसबुक ने यह ऑप्शन खास कर हम सभी यूजर्स के लिए ही बनाया है !

तो ऐसे में आपको पता होना चाहिए की यह ऑप्शन क्या है. और इस ऑप्शन के अंदर जितनी भी सेटिंग दी गयी वे सेटिंग हमारे किस काम आती है. तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको फेसबुक प्राइवेसी सेटिंग के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे. जिसके बाद आपकी फेसबुक प्राइवसी से जुडी सारी समस्याएं दूर हो जाएगी. अगर आप भी एक फेसबुक यूजर है तो प्राइवसी सेटिंग के बारे में जानकारी रखना आपके लिए भी बहुत जरुरी है !

यह भी पढ़ें – सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है – पूरी जानकारी हिंदी में

फेसबुक किसने बनाया – Founder of facebook

दोस्तों जैसा की आप सब जानते है की फेसबुक आज के समय में एक बहुत ही लोकप्रिय वेबसाइट है. जिसे की Mark Zuckerberg द्वारा बनाया गया है. फेसबुक को ४ फरवरी २००४ में एक वेबसाइट के तौर पर लॉन्च किया गया था. एक ही दिन में एक हजार से भी ज्यादा लोगो ने इस वेबसाइट को देखा था. यानि अपना अकाउंट बनाया था. यह साइट इतिहास की सबसे महत्वपूर्ण सोशल मीडिया कंपनियों में से एक है !

आज के समय में फेसबुक एप्लिकेशन को ५ बिलियन से भी अधिक लोगो ने डाऊनलोड किया है. जो की एक बहुत बड़ी बात है. फेसबुक ऍप के साथ ही फेसबुक का लाइट वर्जन भी गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद है. और उसे भी एक बिलियन से भी अधिक डाऊनलोड है. इसी चीज से आप फेसबुक की लोकप्रियता का अंदाजा लगा सकते है !

फेसबुक प्राइवेसी सेटिंग्स इन हिंदी

दोस्तों अगर आप भी एक फेसबुक यूजर है तो इन सेटिंग को जरूर समझिये. ताकि आपको फेसबुक इस्तेमाल करते समय किसी भी परेशानी का सामना न करना पड़े. प्राइवेसी वाले ऑप्शन में दी गयी सेटिंग को निचे विस्तार से समझाया गया है !

1. Who can see youre future post

दोस्तों यह ऑप्शन काफी ज्यादा इम्पोर्टेन्ट है. और आपको इसके बारे में अच्छे से पता होना चाहिए. इस ऑप्शन की मदत से आप बहुत कुछ कंट्रोल कर सकते है. उदाहरण के लिए अगर आप कोई फोटो , विडिओ , या स्टेटस पोस्ट करते है और आप चाहते है वह सिर्फ आपके फ्रेंड्स को दिखे या फिर आपके आलावा कोई और इसे न देख पाए !

तो यह सब आप आसानी से Who can see youre future post ऑप्शन की मदत से कर सकते है. इसके अंदर आप कंट्रोल सेट कर सकते है की जितने भी आने वाले समय में जो भी आप फोटोज या वीडिओज़ डालोगे उसे कौन-कौन देख सकता है. इस ऑप्शन को इस्तेमाल करने के लिए आपको Who can see youre future post पर क्लिक करना है !

जैसे ही आप उस ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो आपके सामने ३ ऑप्शन आएंगे पब्लिक , फ्रेंड्स और ओन्ली मि. अगर आप पब्लिक ऑप्शन सिलेक्ट करते है तो आपका पोस्ट सभी लोग देख सकते है. अगर आप फ्रेंड्स ऑप्शन सिलेक्ट करते है तो आपको जितने लोग ऐड है उतने ही लोग आपकी पोस्ट को देख सकेंगे. अगर आप ओन्ली मि सिलेक्ट करते है तो आपकी पोस्ट आपके आलावा कोई और नहीं देख सकता. जो की एक ड्राफ्ट के समान सेव होगी !

2. Limit who can see past post

दोस्तों इस ऑप्शन का मतलब यह है की अगर मान लीजिये आपने अभी तक अपने फेसबुक प्रोफाइल में जितने पुराने फोटोज या वीडिओज़ पब्लिकली पोस्ट किये है. यानि उसे हर कोई देख सकता है. और अगर आप चाहते है वह सारे पुराने पोस्ट है आपके फ्रेंड्स के आलावा कोई और न देख पाए. तो यह आप आसानी से Limit who can see past post वाले ऑप्शन से कर सकते है !

इसके लिए आपको Limit who can see past post वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है. क्लिक करने के बाद आपको उस ऑप्शन की इन्फॉर्मेशन दिखेगी आपको उसे पढ़ लेना है. और उसके निचे आपको Limit past post का ऑप्शन दिखेगा आपको उसपर क्लिक करना है. क्लिक करने के बाद आपके जो पुराने पोस्ट है वह सिर्फ आपके फ्रेंड्स को ही दिखाई देंगे !

3. Who can see the people

इस ऑप्शन की मदत से आप अपने फेसबुक में जिसे भी फॉलो करते है, या फिर किसी भी पेज को लाइक करते है. अगर आप उसे छुपाना चाहते है यानि हाईड करना चाहते है और उसे आपके आलावा या आपके फ्रेंड्स के आलावा कोई दूसरा न देख सके. तो ऐसे में आप यह सब आसानी से इस ऑप्शन की मदत से कर सकते है !

इस ऑप्शन को इस्तेमाल करने के लिए आपको Who can see the people , pages and list you follow ऑप्शन पर क्लिक करना है. क्लिक करने के बाद आपके सामने ३ प्रकार के ऑप्शन आ जायेंगे पब्लिक , फ्रेंड , ओन्ली मि. अगर आप ओन्ली मि सिलेक्ट करते है तो सिर्फ आप देख पाएंगे !

अगर आप फ्रेंड्स सिलेक्ट करते है तो आपके फ्रेंड भी देख पाएंगे की आपने कोना पेज लाइक किया है या फिर फॉलो किया है. अगर आप पब्लिक को भी दिखाना चाहते है तो आप पब्लिक ऑप्शन भी सिलेक्ट कर सकते है !

4. Who can send you friend requests ?

- Advertisement -

दोस्तों यह एक बहुत ही बढ़िया ऑप्शन है. इस ऑप्शन के बारे में पता होना आपको बहुत ही जरुरी है. और आपके अकाउंट पर आपको इस ऑप्शन को जरूर यूज करना चाहिए. इस ऑप्शन की मदत से आप फ्रेंड रिक्वेस्ट को कंट्रोल कर सकते है. उदाहरण के लिए अगर आपको फेसबुक पर काफी ज्यादा फ्रेंड रिक्वेस्ट आते है तो आप इस ऑप्शन की मदत से रिक्वेस्ट को कंट्रोल कर सकते है !

इस ऑप्शन को इस्तेमाल करने के लिए आपको Who can send you friend requests वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है. क्लिक करने के बाद आपके सामने दो ऑप्शन आ जायेंगे पहला पब्लिक का और दूसरा फ्रेंड ऑफ़ फ्रेंड्स का. अगर आप पब्लिक ऑप्शन सिलेक्ट करते है तो आपको कोई भी अनजान व्यक्ति रिक्वेस्ट भेज सकता है. अगर आप फ्रेंड्स ऑफ़ फ्रेंड्स का ऑप्शन सिलेक्ट करते है तो सिर्फ आपके फ्रेंड्स के फ्रेंड्स ही आपको फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज पाएंगे !

5. Who can see your friend list ?

दोस्तों यह ऑप्शन भी आपके लिए बहुत ही जरुरी है. इस ऑप्शन की मदत से आप अपने फ्रेंड लिस्ट को छुपा सकते है. बहुत से ऐसे कारन होते है जिनके चलते आप अपनी फ्रेंड लिस्ट दुसरो को नहीं दिखाना चाहते. तो ऐसा आप इस ऑप्शन की मदत से कर सकते है. जिससे आपकी फ्रेंड लिस्ट सिर्फ आपको दिखेगी और किसी दूसरे व्यक्ति को यह पता नहीं चलेगा की आपको कौन-कौनसे लोग फेसबुक पर ऐड है !

इस ऑप्शन को इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले प्राइवेसी ऑप्शन में जाकर Who can see your friend list पर क्लिक करना है. क्लिक करने के बाद आपके सामने तीन ऑप्शन आएंगे पब्लिक , फ्रेंड्स और ओन्ली मि. अगर आप पब्लिक पर क्लिक करते है तो हर कोई व्यक्ति आपकी फ्रेंड लिस्ट देख सकता है !

अगर आप फ्रेंड पर क्लिक करते है तो आपको जितने भी लोग ऐड है वही लोग आपकी फ्रेंड लिस्ट देख सकते है. अगर आप ओन्ली मि पर क्लिक करते है तो आपके आलावा आपकी फ्रेंड लिस्ट कोई और नहीं देख सकता. सिर्फ आप देख सकते है !

6. Who can look you up using email & phone number

इस ऑप्शन का मतलब यह है की आपका जो फेसबुक प्रोफाइल है वह ईमेल ऐड्रेस और फोन नंबर के जरिये कौन-कौन सर्च कर सकता है. उदाहरण के लिए मान लीजिये अगर आपका कोई फ्रेंड है और आपने उसे अपना फोन नंबर या ईमेल आयडी दिया हुवा है. तो वह आपको उस फोन नंबर या ईमेल आयडी के जरिये भी फेसबुक पर सर्च कर सकता है !

अगर आप चाहते है की कोई भी व्यक्ति पब्लिकली आपके फोन नंबर का या आपके ईमेल का इस्तेमाल करके आपको फेसबुक में सर्च कर ले. तो आप आसानी से इस ऑप्शन की मदत से कर सकते है. इस ऑप्शन को इस्तेमाल करने के लिए आपको प्राइवेसी के अंदर Who can look you up using email & phone number you provided ऑप्शन पर क्लिक करना है !

क्लिक करने के बाद आपके सामने ३ ऑप्शन आएंगे एवरिवन , फ्रेंड ऑफ़ फ्रेंड , फ्रेंड्स. अगर आप एवरिवन सिलेक्ट करते है तो तो हर कोई व्यक्ति आपके ईमेल का या फोन नंबर का इस्तेमाल करके आपको सर्च कर सकता है. अगर आप फ्रेंड्स ऑफ़ फ्रेंड्स सिलेक्ट करते है तो आपके जितने भी फ्रेंड है और उनके जितने फ्रेंड्स है वह सब आपको ईमेल ऐड्रेस और और फोन नंबर की मदत से सर्च कर सकते है !

अगर आप फ्रेंड सिलेक्ट करते है तो आपके जितने भी फ्रेंड है. यानि जितने फ्रेंड आपको फेसबुक पर ऐड है और अगर उनके पास आपका ईमेल ऐड्रेस और फोन नंबर है. तो वह उसकी मदत से आपको फेसबुक पर सर्च कर सकते है !

तो दोस्तों यह थी फेसबुक की प्राइवेसी सेटिंग. अब जानते है फेसबुक की बेसिक सेटिंग !

फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड कैसे चेंज करे

दोस्तों ऐसे बहुत से कारण होते है जिनकी वजह से हमें अपना पासवर्ड चेंज करना पड़ता है. फेसबुक का पासवर्ड चेंज करने के लिए आपको सबसे पहले अपने फेसबुक एप्लिकेशन को ओपन कर लेना है. ओपन करने के बाद आपके सामने फेसबुक का होम पेज खुल जायेगा. उसके बाद आपको ऊपर सबसे लास्ट में ३ लाइन दिखाई देगी आपको उसपर क्लिक करना है !

थ्री लाइन पर क्लिक करने के बाद आपको थोड़ा निचे स्क्रोल करना है. निचे स्क्रोल करने के बाद बाद आपके सामने सेटिंग का ऑप्शन आएगा. आपको उसपर क्लिक करना है. सेटिंग वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको निचे security and login का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उसपर क्लिक कर देना है !

उस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको change password का ऑप्शन मिलेगा. आपको उसपर क्लिक करना है. क्लिक करने के बाद आपको सबसे पहले अपना current password डालना है. यानि जो आपका अभी का पासवर्ड है. उसके निचे आपको अपना नया पासवर्ड डालना यानि जिसे आप रखना चाहते है. उसके निचे आपको फिरसे एक बार नया पासवर्ड कन्फर्म करना है. यह सब करने के बाद आपको सेव पासवर्ड वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है. आपका पासवर्ड चेंज हो जायेगा !

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह थी फेसबुक प्राइवेसी सेटिंग्स क्या है उम्मीद है आपको फेसबुक प्राइवेसी सेटिंग के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी. और आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे. और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे. ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे. क्योकि हम रोजाना ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है. अगर आपको इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद !

- Advertisement -
Raj d Rajputhttps://techyatri.com/
Raj d Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Science from Pune (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े