फेसबुक से पैसे कमाने के तरीके – पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है फेसबुक से पैसे कमाने के तरीके. दोस्तों वैसे तो फेसबुक से पैसे कमाने के कई सारे तरीके है लेकिन हम आज आपको कुछ चुनिंदा तरीके बातएंगे. जिससे आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो. दोस्तों जैसा की आप सब जानते है दुनियाभर में २ अरब से अधिक एक्टिव यूजर के साथ फेसबुक दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मिडिया प्लेटफार्म बन चूका है !

और आज के समय में फेसबुक दुनियाभर के सभी फ्रीलांसर्स को बेस्ट अर्निंग ऑप्शन प्रोवाइड कर रहा है. भारत में भी कई सारे फेसबुक यूजर है. कुछ लोग फेसबुक का इस्तेमाल मनोरंज के लिए , दोस्तों से बाते करने के लिए , फोटोज या वीडिओज़ शेयर करने के लिए करते है. लेकिन कुछ लोग इन सभी चीजों के साथ ही फेसबुक का इस्तेमाल पैसे कमाने के लिए करते है !

कुछ लोग ऐसे भी है जो फेसबुक से पैसे कमाना तो चाहते है लेकिन उन्हें पता नहीं होता की फेसबुक से पैसे किस तरह से कमाए जाते है. यह आर्टिकल उन्ही लोगो के लिए है जो सच में फेसबुक से पैसे कमाना चाहते हो. आज हम आपको ऐसे ही कुछ आसान और फायदेमंद तरीके बताने वाले है. जिसकी मदत से आप काफी अच्छे खासे पैसे कमा सकते है !

दोस्तों फेसबुक से पैसे कमाने के लिए आपको फेसबुक के बारे में बेसिक जानकरी होना आवश्यक है. जिससे आपको इन आडियाज का इस्तेमाल करते समय कोई भी परेशानी न हो. तो चलिए शुरू करते है !

यह भी पढ़ें – इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए

1. Facebook page & Video Creation

फेसबुक अपने २ बिलियन एक्टिव यूजर्स को किसी भी हाल में अपने प्लेटफार्म से बहर जाने का मौका नहीं देना चाहता है. इसी लिए फेसबुक ने अब यूट्यूब की तरह विडिओ मॉनिटाइजेशन की सर्विस लॉन्च कर दी है. अब आप यूट्यूब की तरह फेसबुक पर विडिओ अपलोड करके उसे मॉनिटाइज करके पैसे कमा सकते हो !

फेसबुक की मॉनिटाइजेशन पॉलिसी के अनुसार आपको एक फेसबुक पेज बनाना है. और विडिओ को फेसबुक पेज पर अपलोड करना है. न की अपनी फेसबुक प्रोफाइल पर. और दोस्तों आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग एक बहुत ही बड़ी इंडस्ट्री बन चुकी है. दुनिया में जितनी भी कंपनीया है वह अपना मार्केटिंग के बजट का ८५ % पैसा विडिओ मार्केटिंग पर खर्च करते है. क्योकि विडिओ मार्केटिंग काफी इफेक्टिव है !

इस समय लोग टेक्स्ट , आर्टिकल पढ़ने से ज्यादा विडिओ को देखकर सीखना ज्यादा पसंद कर रहे है. आजकल फेसबुक पर भी इमेज बहुत कम वाइरल होते है. ज्यादातर विडिओ ही वाइरल होते है. फेसबुक ने अपना नया अल्गोरिदम ही ऐसा बनाया है. जो विडिओ को जल्दी प्रमोट करता है. अगर आप अपने लाइफ में कभी भी बिजनेस करने का सोचोगे तो आपको भी विडिओ बनाना ही पड़ेगा !

क्योकि जब तक आप अपना टैलेंट , अपना प्रोडक्ट दुनिया के सामने नहीं लाओगे तब तक आप ज्यादा पैसे नहीं कमा सकते. आप अपनी सर्विसेस को ज्यादा लोगो तक नहीं पहुंचा पाओगे. और ऐसे में विडिओ मार्केटिंग सबसे बेस्ट टूल है. अगर आप अभी से विडिओ बनाना स्टार्ट कर दोगे तो आने वाले समय में आप आगे रहोगे और एक दो साल बाद एक्सपर्ट बन जाओगे !

अगर आप सुन्दर और इन्फोर्मटिव विडिओ अच्छे ऑडियो के साथ बनाना सिख गए तो आपके सामने बहुत सी अपॉर्चुनिटी होती है पैसे कमाने की. आप उस विडिओ को अपने फेसबुक पेज पर अपलोड कर सकते हो. उसी के साथ आप उस विडिओ को अपने यूट्यूब चैनल पर भी अपलोड कर सकते हो और दोनों जगह पर आप मॉनिटाइजेशन ऑन करके पैसे कमा सकते हो !

यह भी पढ़ें – फेसबुक प्राइवेसी सेटिंग्स क्या है – फेसबुक प्राइवेसी की जानकारी हिंदी में

फेसबुक पेज बनाते समय किन बातो का ध्यान रखे

दोस्तों फेसबुक पेज बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक नीच ढूंढ़ना है. एक ऐसा टॉपिक ढूंढ़ना है जिससे रिलेटेड सभी विडिओ आपके फेसबुक पेज पर होंगे. वह नीच , वह टॉपिक आज-कल के फेसबुक अटेंशन को कैच कर सके. जैसे की कॉमेडी , फैक्ट , ट्रैवलिंग व्लॉग क्योकि आज के समय में यह सब चीजे लोगो द्वारा सबसे ज्यादा देखि जाती है !

कोई भी एक ऐसा टॉपिक सिलेक्ट करे जिससे रिलेटेड फेसबुक , इंस्टग्राम , गूगल और यूट्यूब पर सर्च किया जाता हो. उस नीच उस टॉपिक पर आपको एक अच्छा फेसबुक पेज बनाना है. और अगर आपको फेसबुक पेज बनाना मैनेज करना नहीं आता तो आप यह सब यूट्यूब से सिख सकते हो. यूट्यूब पर आपको कई सारे ऐसे फ्री कोर्स मिल जायेंगे. जिसकी मदत से आप सम्पूर्ण फेसबुक मार्केटिंग सिख सकते हो !

उसके बाद रोजाना फेसबुक पेज पर विडिओ अपलोड करना शुरू कर दो. उसके बाद धीरे-धीरे आपके फॉलोवर बढ़ेंगे और आगे चलके आप अपने फेसबुक पेज को मोनेटाइज कर सकते हो. दोस्तों विडिओ मॉनिटाइजेशन का सीधा मतलब यह है की अपने वीडिओज़ ऐड लगाने की परमिशन देना. अगर आपका फेसबुक पेज मॉनिटाइज हो गया है. तो आपके फेसबुक पर डाले गए वीडिओज़ में डिफरेंट कंपनी के ऐड आने लगते है. जिसके आपको फेसबुक द्वारा पैसे दिए जाते है !

फेसबुक पेज मॉनिटाइजेशन क्राइटेरिया

  • आपके फेसबुक पेज पर १०,००० फॉलोवर होना आवश्यक है .
  • लास्ट ६० दिनों के अंदर आपके सभी विडिओ को मिलाकर ३०,००० व्हिव होना आवश्यक है एक व्हिव तब माना जायेगा जब किसी ने आपके विडिओ को एक मिनट से ज्यादा देखा हो .
  • आपकी उम्र कम से कम १८ साल होना आवश्यक है.

तो दोस्तों आप इस तरह से फेसबुक पेज का क्राइटेरिया पूरा करके फेसबुक से पैसे कमा सकते. हो जिसकी लिए आपको शुरवाती दिनों में मेहनत करनी पड़ेगी तभी आप फेसबुक मॉनिटाइजेशन ऑन कर सकते हो !

2. Sell products on Facebook

आप फेसबुक का उपयोग करके उत्पादों को बेचकर पैसे कमा सकते हो. आप किसी भी इ-कॉमर्स साइट से एक सहबद्ध लिंक का उपयोग कर सकते है. आपको उस लिंक के साथ ही लोगो को उस प्रोडक्ट के ऑफर भी बताने है. जिससे की ज्यादा से ज्यादा लोग आपके दिए गए लिंक पर क्लिक करेंगे और प्रोडक्ट खरीदेंगे !

अगर लोग आपके दिए गए लिंक पर क्लिक करके उस प्रोडक्ट को खरीदते है तो उसके बदले आपको एफिलिएट के माध्यम से कमीशन मिलता है. आप फेसबुक पर किसी भी वेबसाइट की एफिलिएट लिंक शेयर कर सकते है. जैसे की अमेज़ॉन , फ्लिपकार्ट या फिर स्नैपडील जैसे ही लोग आपके दिए गए लिंक से प्रोडक्ट खरीदेंगे तो उस प्रोडक्ट पर आपको कमीशन मिलेगा !

फेसबुक पर अधिक कमाने के लिए यह चीजे करे

  • फेसबुक ऐड की मदत से अपनी एफिलिएट लिंक को प्रमोट करे जिससे आपको ज्यादा फायदा होगा .
  • अपने ग्राहकों को १५ से २० % छूट वाले आकर्षित ऑफर दे. आपके ऑफर आपके प्रतिद्वंद्वियों से बेहतर होने चाहिए .
  • अपने पेज को बढ़ावा देने के लिए प्रभावशाली लोगो के अकाउंट पर या पेज पर अपनी लिंक शेयर करे .

3. Freelance facebook marketer

आप फ्रीलांस फेसबुक मार्केटर बनकर $ 50 प्रति दिन कमा सकते हैं ।

एक फेसबुक Freelance facebook marketer का काम होता है सही तरह की रणनीति लागु करना. जो की कंपनी के प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुँचाने के लिए एक सही रणनीति अपना सके. अगर आप भी एक Freelance facebook marketer बनना चाहते है. तो आपके अंदर यह स्किल होने जरुरी है !

फ्रीलांस फेसबुक मार्केटर बनने के लिए आपको क्या आना चाहिए .

  • आपको डेटा विश्लेषण के साथ ही यह जानना भी जरुरी है की हप्ते के कौनसे दिन किस प्रकार की पोस्ट ज्यादा काम आती है डिजिटल मार्केटिंग तभी सफल होती है जब आप किसी भी प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुँचाने में सक्षम हो .
  • आपको फेसबुक फ्रेंडली कंटेंट बनना आना चहिये उदाहरण के लिए फेसबुक पर 40 अक्षरों वाले पोस्ट को 86% अधिक व्यस्तता मिलती है आपको पता होना चाहिए कि किस स्थिति में किस प्रकार की सामग्री बेहतर काम करती है .

4. Create Facebook group

दोस्तों फेसबुक ग्रुप से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले अपना एक फेसबुक ग्रुप बनाना है. ग्रुप बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक अच्छा नीच ढूंढ़ना है. और उसी नीच से रिलेटेड आपको अपने ग्रुप का नाम रखना है. आपको ग्रुप पब्लिक रखना है. जिसमे की लोग आपस में बाटे कर सके ग्रुप बनाने के बाद आपको उस ग्रुप में मेंबर को जोड़ना है !

आपको मेंबर भी वही जोड़ने है जो आपके नीच को लेकर इंट्रेस्टेड हो. जब ग्रुप में अच्छे खासे मेंबर जुड़ जायेंगे जैसे ५० हजार से ले कर १ लाख तक तब आपका ग्रुप पैसा देने लायक बन जायेगा. आपको यहाँ पर इस्तेमाल करना है एफिलिएट मार्केटिंग का. अगर आपके ग्रुप में अच्छे खासे मेंबर हो जाये तो आपको उस ग्रुप पर अपने एफिलिएट प्रोडक्ट लिंक को शेयर करना है. जिससे आप पैसे कमा सकते हो !

इसके आलावा आप स्पॉन्सरशिप की मदत से भी कमा सकते हो. बड़ी-बड़ी कंपनिया आपके ग्रुप को देखेगी और उनके प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए उस ग्रुप के एडमिन को यानि आपको पैसे देगी. इसके आलावा अगर कोई ग्रुप मेंबर अपनी एफिलिएट प्रोडक्ट लिंक आपके ग्रुप में शेयर करना चाहता है तो भी आप उससे पैसे चार्ज कर सकते हो !

5. Paid Promotion

दोस्तों पेड प्रमोशन से पैसे कमाने के लिए आपको जरूरत है काफी सारे फॉलोवर की. क्योकि जब आपके फॉलोवर ज्यादा होंगे तभी लोग आपसे पेड प्रमोशन करेंगे. इसलिए सबसे पहले आपको अपने फेसबुक अकाउंट के फॉलोवर्स बढ़ाने होंगे. जिसके लिए आपको हर रोज फेसबुक पर एक्टिव रहना है. साथ ही आपको डेली पोस्ट भी करनी है. और लोगो को नए कॉन्टेंट शेयर करने है. इससे आपके फॉलोवर जल्दी बढ़ेंगे !

अगर आपके फॉलोवर बढ़ जाते है तो आप किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को प्रोमोट कर सकते हो. साथ ही आप उस कंपनी की सर्विस को भी प्रमोट कर सकते हो. जिसके बदले में आप उस कंपनी से पैसे ले सकते हो. आपके फॉलोवर जितने ज्यादा रहेंगे उतने बड़े-बड़े कंपनी के प्रोडक्ट आपको प्रोमोट करने का मौका मिलेगा. और आप उतने ज्यादा पैसे कमा पाओगे !

इसी के साथ आप किसी भी व्यक्ति का अकाउंट भी प्रमोट कर सकते हो , कोई भी पेज प्रमोट कर सकते है. और उसके बदले में उन्हें पैसे चार्ज कर सकते हो. यह भी एक बहुत ही अच्छा और फायदेमंद तरीका है फेसबुक से पैसे कमाने का !

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह थे फेसबुक से पैसे कमाने के तरीके. आप इन तरीको में से किसी एक तरीके के साथ काम करके पैसे कमा सकते है. उम्मीद है आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे. और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे. ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे. क्योकि हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है. अगर आपको इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद !

Raj d Rajputhttps://techyatri.com/
Raj d Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Science from Pune (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़ें

Moj App क्या है और Moj App कैसे यूज करे पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है Moj App क्या है ? और Moj App कैसे यूज करे. आपने Moj App...

paisa jitne wala game 2020 – गेम खेलो और पैसा जीतो

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है paisa jitne wala game 2020. गेम खेलना तो हर व्यक्ति को पसंद होता है...

दुनिया का सबसे अच्छा गेम कौनसा है – दुनिया के सबसे बेहतरीन गेम्स

क्या आपने कभी सोचा है की "दुनिया का सबसे अच्छा गेम कौनसा है" इंटरनेट पर लोग अक्सर इस सवाल का जवाब ढूंढते रहते...

ysense क्या है और ysense से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है ysense क्या है और ysense से पैसे कैसे कमाए. दोस्तों अगर आपने सर्च किया...