freelancing क्या है और फ्रीलांसर कैसे बने ?

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है freelancing क्या है और फ्रीलांसर कैसे बने ? दोस्तों ससज के समय में बहुत से ऐसे लोग है जो की बेरोजगार है . वह पैसे तो कमाना चाहते है पर उनके पास कोई आयडिया नहीं होता . आज हम आपके लिए कुछ ऐसा ही एक आयडिया ले कर आए है . जिससे की आप लाखो रुपये कमा सकते हो और अपने सपने साकार कर सकते हो !

उस आयडिया का नाम है freelancing . आप में से बहुत से ऐसे लोग होंगे जिन्होंने यह नाम सुना होगा , लेकिन उन्हें ठीक तरह से नहीं पता होगा की freelancing क्या है , आज हम आपको freelancing के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है , जैसे की फ्रीलांसर कैसे बने , आप कौन-कौन से फ्रीलांसिंग जॉब कर सकते है , फ्रीलांसिंग की वेबसाइट्स कौनसी है इन सारे मुद्दों पर आज हम जानकारी देने वाले है !

फ्रीलांसिंग मीनिंग इन हिंदी

दोस्तों फ्रीलांसिंग का मतलब होता है पेड सर्विसेस . अगर उदाहरण के लिए देखा जाए तो मान लीजिये आपको खुद की कोई वेबसाइट बनवानी हो . और आपको वेबसाइट बनाना नहीं आता . ऐसे में आप किसी भी फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर जाकर किसी भी एक फ्रीलांसर को हायर कर सकते हो . और उससे अपनी वेबसाइट पैसे दे कर बनवाकर ले सकते हो !

इसका मतलब जो काम आप नहीं कर सकते जिसे दूसरे की मदत से करवाते है और उसके लिए आपको पैसे देने होते है तो उसे कहा जाता है फ्रीलांसिंग . और जो व्यक्ति आपका काम कर देता है उसे कहा जाता है फ्रीलांसर . तो दोस्तों बहुत सी ऐसी फ्रीलांसिंग वेबसाइट्स है जिनपर कई सारे फ्रीलांसर काम करते है . और लाखो रुपये कमाते है . तो चलिए अब जानते है की आप कैसे एक फ्रीलांसर बन सकते है !

फ्रीलांसर कैसे बने – How to become a freelancer in hindi

दोस्तों सबसे पहली और महत्वपूर्ण बात अगर आपके अंदर कोई हुनर है कोई स्किल है तभी आप किसी भी क्षेत्र में काम कर सकते है . फ्रीलांसर बनने के लिए भी कुछ इसी प्रकार आपके अंदर कोई ऐसी स्किल होनी चाहिए जिसे आप परफेक्टली कर सको . तभी आप एक फ्रीलांसर बन सकते हो !

दोस्तों फ्रीलांसर बनने के लिए और फ्रीलांसिंग बिजनेस में सक्सेस होने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात है हैप्पी कस्टमर . जी हा दोस्तों जब आप अपने कस्टमर को खुश रखेंगे तभी आपका फ्रीलांसिंग बिजनेस अच्छी तरीके से आगे बढ़ पायेगा . और ज्यादा से ज्यादा पैसे आप फ्रीलांसिंग से कमा पाओगे . अब आपके मन में सवाल आया होगा की हम किस प्रकार कस्टमर को खुश कर सकते है ?

दोस्तों आपको कोई भी काम कस्टमर के क्वालिटी के अनुसार, कस्टमर के कॉस्ट के अनुसार और कस्टमर के टाइम के अंदर पूरा करके देना है . यही सबसे बड़ा तरीका है कस्टमर को अपनी तरफ आकर्षित करने का . आप क्या करते है की अगर कस्टमर की क्वालिटी बहुत ज्यादा है तो आप कॉस्ट बढ़ा देते हो . कस्टमर कहता है क्वालिटी बहुत अच्छी दो कॉस्ट कम करो आप कहते हो टाइम ज्यादा लगेगा . आप टाइम कम करना चाहते हो तो आप ज्यादा मैनपावर लगाकर फिर कॉस्ट बढ़ा देते हो . इसलिए क्वालिटी , कॉस्ट और टाइम इन तीन्हो का कॉम्बिनेशन आपको आना चाहिए !

और इसके लिए आपको जरूरत है व्हर्चुअल कम्युनिकेशन की . व्हर्चुअल कम्युनिकेशन आपको आना चाहिए . तभी आप एक सक्सेसफुल फ्रीलांसर बन सकते हो . और फ्रीलांसिंग की मदत से लाखो रुपये कमा सके हो . तो चलिए दोस्तों अब जानते है की फ्रीलांसिंग पर जॉब या बिजनेस करने के लिए आपको किन-किन चीजों की आवश्यकता होगी

freelancing जॉब के लिए यह चीजे आवश्यक है !

1) आपके पास एक अच्छा लैपटॉप या कंप्यूटर होना आवश्यक है .

2) आपका एक अच्छे बैंक में खाता होना आवश्यक है जिससे की आप मल्टीनेशनल पेमेंट भी कलेक्ट कर सको .

3) आपके पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए .

4) साथ ही आपको फ्रीलांसिंग के लिए एक नया और स्वातंर इ-मेल आयडी बनाना होगा जिसे की आप सिर्फ फ्रीलांसिंग के लिए इस्तेमाल करे .

5) और सबसे महत्वपूर्ण चीज आपके पास एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए .

तो दोस्तों फ्रीलांसिंग पर जॉब या बिजनेस करने के लिए आपको इन सभी चीजों की जरूरत पड़ेगी . जिससे की आपको कोई भी काम करने में परेशानी नहीं होगी . और आप कस्टमर का काम समय के अंदर पूरा कर सकते . हो तो चलिए दोस्तों अब जानते है की आप फ्रीलांसिंग वेबसाइट्स पर कौन-कौनसे जॉब कर सकते हो . हम आपको कुछ आयडिया बताते है उसनमे से आप कोई भी आयडिया अपने हिसाब से सिलेक्ट कर सकते हो !

freelancing jobs

1) WRITING JOBS –

  • Article writer
  • Blog writer
  • E-Book writer
  • Resume & Cover latter writer

दोस्तों अगर आपको लिखने का शौक है और आप अच्छी तरह से लिख सकते हो तो आप इन आयडिया में से किसी भी एक आयडिया पर काम कर सकते हो . जैसे की अगर आपके दिमाग में कोई क्रिएटिव आइडिया आता है तो आप इ बुक लिख सकते है . अगर आप चाहे तो किसी अन्य व्यक्ति के लिए उसके वेबसाइट पर ब्लॉग लिख कर पैसे चार्ज कर सकते हो . साथ ही अगर आपको अच्छा Resume बनाना आता है तो आप फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर यह काम भी कर सकते हो !

2) DESIGNING JOBS –

  • Logo Designer
  • Website Moko-Up Designer
  • Banner/Ad Designer
  • Book Cover Designer

दोस्तों अगर आपके पास डिजाइनिंग का हुनर है आप अच्छी तरीके से किसी भी चीज को डिजाइन कर सकते हो तो आप इन आयडियाज में से किसी भी एक या सभी आयडियाज के साथ काम कर सकते हो . अगर आपको अच्छा लोगो बनाना आता है तो आप किसी के वेबसाइट के लिए , किसी भी ब्रांड के लिए पैसे ले कर लोगो बना सकते हो . आप चाहो तो तो किसी भी बुक्स के कवर को डिजाइन कर सकते हो . या फिर बैनर और ऐड भी डिजाइन कर सकते हो . इन चीजों के लिए भी फ्रीलांसिंग पर कई सारे कस्टमर आपको मिल जायेंगे !

3) WEB DEVELOPMENT –

  • Front-End Disegner
  • Back-End Developer
  • Bug Fixing
  • Website Developer

दोस्तों अगर आपको वेबसाइट डेवलोपमेन्ट का नॉलेज है, तो आप इनमेसे किसी भी एक आयडिया के साथ काम कर सकते है. आप बैक एन्ड डेवलपर बन सकते है , अगर आप वेबसाइट बना सकते है तो आप वेबसाइट डेवलपमेंट का काम भी कर सकते है, आप बग फिक्सिंग कर सकते है . वेबसाइट डेवलोपमेन्ट से रिलेटेड कई सारे काम आपको फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर मिल जायेंगे. जिससे की आप काफी अच्छे खासे पैसे कमा सकते है !

4) AUDIO PRODUCTION –

  • Voice Over Artist
  • Audio Editor
  • Audio Translator
  • Record Podcasr Ads

दोस्तों अगर आपकी आवाज अच्छी तो भी आप फ्रीलांसिंग वेबसाइट्स पर काम कर पैसे कमा सकते हो . आप वॉइस ओवर आर्टिस्ट बन सकते हो . ऑडियो ट्रांसलेटर बन सकते हो .यानि किसी इंग्लिश भाषा की आवाज को आप अपनी भाषा में बदल सकते हो . ऐड को अपनी आवाज दे सकते हो . या फिर अगर आपको ऑडियो एडिट करना आता है तो भी आप कर सकते हो ऑडियो प्रोडक्शन से रिलेटेड भी कई सारे काम आपको फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर मिल जायेंगे !

5) VIRTUAL ASSISTANCE –

  • Data Entry
  • Social Media Manager
  • Recruitment Agent
  • Technical Assistance

दोस्तों अगर आप चाहे तो घर बैठ कर डाटा एंट्री का काम कर सकते हो . आपको बस कुछ डाटा टाइप करके देना होता है . आप किसी के सोशल मिडिया मैनेजर बन सकते हो . आप रिक्रूटमेंट एजेंट बन सकते हो . आपको बस नौकरी वाले वेबसाइट से Resume ढूंढ़ने होते है . अगर किसी को वर्कर की जरूरत हो तो आपको बस वह Resume उनको देने जिससे आपको भी कमीशन मिलता है . आप चाहे तो टेक्निकल असिस्टेंस भी बन सकते हो !

तो दोस्तों यह थे कुछ फ्रीलांसिंग जॉब और बिजनेस जो आप घर बैठे कर सकते हो . और लाखो रुपये कमा सकते हो . लेकिन दोस्तों इसके लिए आपको अच्छी फ्रीलांसिंग वेबसाइट ढूंढ़नी है . और उसीपर काम करना है . क्योकि फ्रीलांसिंग के नाम पर बहुत सी फेक वेबसाइट भी लोगो द्वारा बनाई गयी है . तो चलिए अब जानते है की फ्रीलांसिंग के लिए अच्छी वेबसाइट्स कौनसी है !

freelancing websites

  1. Upwork
  2. Toptal
  3. Coding ninjas
  4. Freelancer
  5. 99designs
  6. Fiverr
  7. Guru
  8. PeoplePerhour
  9. iFreelance
  10. WoeknHire

तो दोस्तों हमने आपको १० बेस्ट फ्रीलांसिंग की वेबसाइट बताई जिसमे आप अपना अकाउंट बनाकर काम कर सकते है . यह १० टॉप की वेबसाइट है फ्रीलांसिंग जॉब करने के लिए . सबसे पहले आपको किसी भी फ्रीलांसिंग की वेबसाइट पर अपनी एक प्रोफाइल बनानी होती है . और उस प्रोफाइल को ग्रो करने के लिए आपको मेहनत करनी पड़ती है !

आप जितनी ज्यादा मेहनत अपने फ्रॉफिले पर करोगे उतनी ज्यादा आपकी प्रोफाइल रैंक करेगी . और जितनी ज्यादा आपकी प्रोफाइल रैंक करेगी आपके पास उतने ही ज्यादा काम आएंगे और आप उतने ही ज्यादा पैसे कमा पाओगे . प्रोफाइल रैंक करने के लिए आपको कस्टमर को खुश रखना पड़ता है . उसका काम समय पर पूरा करना होता है !

उसके बाद आता है आपका काम करने का तरीका . आपने काम किस प्रकार किया है वह सब आपके प्रोफाइल पर दर्शाया जाता है . आप जितना अच्छा काम करोगे उस काम को देख कर और भी कस्टमर आपके पास आएंगे . और आपकी प्रोफाइल जल्दी से जल्दी रैंक होगी . तो चलिए अब जानते है फ्रीलांसिंग पर काम करने से हमें क्या-क्या फायदे मिलते है !

फ्रीलांसिंग पर काम करने के फायदे

  • फ्रीलांसिंग पर काम करने के लिए आपको पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं होती और आपके पैसे भी बच जाते है .
  • आपको बिजनेस करने के लिए किसी ऑफिस की जरूरत नहीं होती आप ऑनलाइन तरीके से ही सारा काम कर सकते हो .
  • फ्रीलांसिंग पर काम करने के लिए आपको किसी अच्छे लोकेशन की जरुरत नहीं होती आप कई से भी काम कर सकते है और पैसे कमा सकते हो .
  • आप जब कोई बिजनेस स्टार्ट करते है तो आपको बहुत सी जगह पर घूमना पड़ता है लेकिन अगर आप फ्रीलांसिंग के साथ काम करते हो तो आपको कई घूमने की आवश्यकता नहीं होती आप घर से ही अपना काम कर सकते हो .
  • आप जब किसी कंपनी में काम करते हो तब आपको कंपनी के दिए गए प्रोजेक्ट पर काम करना होता है लेकिन फ्रीलांसिंग पर आप अपने मनपसंद किसी भी प्रोजेक्ट पर काम कर सकते हो .
  • काम करने के लिए आपका कोई भी समय सुनिश्चित नहीं होता आप जब चाहे तब और जितने चाहे उतने घंटे काम कर सकते है .

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था freelancing क्या है और फ्रीलांसर कैसे बने . उम्मीद है आपको फ्रीलांसिंग के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी . और इसकी मदत से आप एक अच्छे फ्रीलांसर बन सकते हो . अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे . और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे . ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे . क्योकि हम ऐसे ही फायदेमंद आर्टिकल आपके लिए लाते रहते है . अगर आपको इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद !

Raj d Rajputhttps://techyatri.com/
Raj d Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Science from Pune (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़ें

सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है – पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है. जैसा की आप सब जानते है...

सॉफ्टवेयर कैसे बनाये – जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

आप अगर सॉफ्टवेयर इंजीनियर नहीं है फिर भी आपके मन में यह सवाल आता है की सॉफ्टवेयर कैसे बनाये तो यह आर्टिकल...

डिजिटल मार्केटिंग के फायदे – benefits of digital marketing in hindi

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है डिजिटल मार्केटिंग के फायदे - benefits of digital marketing in hindi दोस्तों...

नई शिक्षा नीति 2020 क्या है – What is new education policy of india in hindi

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है नई शिक्षा नीति 2020. दोस्तों जैसा की हम सब जानते है भारत...