HomeANDROIDTruecaller में अपना नाम (Name) कैसे चेंज करे?

Truecaller में अपना नाम (Name) कैसे चेंज करे?

Truecaller: दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है Truecaller में अपना नाम (Name) कैसे चेंज करे? मोबाइल फोन के लिए यकीनन सबसे लोकप्रिय कॉलर आईडी ऐप है इस ऐप का उपयोग संदेश भेजने और प्राप्त करने, इंटरनेट के माध्यम से कॉल करने, स्पैमर्स को ब्लॉक करने, फ्लैश संदेशों को फॉरवर्ड करने और यूपीआई का उपयोग करके पैसे ट्रांसफर करने के लिए भी किया जा सकता है.

हालाँकि, उपयोगकर्ता बड़े पैमाने पर Truecaller का उपयोग एक कॉलर के details की पहचान करने के लिए करते हैं, जिसकी जानकारी आपके मोबाइल फोन पर सहेजी नहीं जाती है जितनी आप अन्य लोगों की details देख सकते हैं, उतनी ही अन्य लोग भी Truecaller ऐप के माध्यम से आपकी details देख सकते हैं तो आज के इस आर्टिकल हम देखने वाले है Truecaller में नाम कैसे बदलें और Truecaller अकाउंट को कैसे डिलीट करें.

Truecaller कैसे काम करता है?

शुरुआत के लिए, Truecaller को उपयोगकर्ताओं के details की पहचान करने के लिए एक सक्रिय इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है Truecaller का कहना है कि तीन कारणों से इसकी आवश्यकता है, सबसे पहले, Truecaller भी एक डायलर ऐप है, इसलिए ऐप के भीतर कॉल करने के लिए इसे संपर्कों तक पहुंच की आवश्यकता होती है दूसरे, Truecaller आपको उन नामों/नंबरों को सहेजने देता है जिन्हें आप आसानी से संपर्कों में खोजते हैं तीसरा, Truecallar यूजर्स द्वारा सुझाए गए नाम दिखाने के बजाय कॉल रिसीव करते समय आपके द्वारा सेव किए गए कॉन्टैक्ट्स का नाम दिखाने में सक्षम होगा.

App का उपयोग करके Truecaller में नाम कैसे बदलें ?

अगर आप एंड्रॉइड फोन का इस्तेमाल करते है और अगर आप App कस इस्तेमाल करके Truecaller में नाम बदलना चाहते है तो उसकी जानकारी आपको निचे विस्तार से दी गयी है उस जानकारी को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करे.

Step 1- Truecaller में नाम बदलने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल फ़ोन में Truecaller App को डाउनलोड कर ओपन करे.

Step 2- यह मानते हुए कि आप पहले ही अपने details के साथ लॉग इन कर चुके हैं, ‘hamburger icon’ पर टैप करें।

Step 3- यदि आप Android मोबाइल फ़ोन का उपयोग कर रहे हैं, तो मेनू से अपने नाम के आगे पेंसिल आइकन चुनें, iPhone उपयोगकर्ता ‘प्रोफ़ाइल संपादित करें’ विकल्प पर टैप करके Truecaller में नाम बदल सकते हैं.

Step 4- उसके बाद आपके सामने नाम चैंजे करने का ऑप्शन आ जायेगा वहा पर अपना पहला नाम और अंतिम नाम इनपुट करें जैसा कि आप चाहते हैं कि वे Truecaller पर दिखाई दें.

आप जो नाम वहा पर डालेंगे आपका वही नाम Truecaller पर सेव हो जायेगा यानि की अगर कोई बिना पहचान वाला व्यक्ति आपको कॉल करता है और अगर उसके पास Truecaller App है तो आपका यही नाम उस व्यक्ति को दिखाई देगा.

डेस्कटॉप पर Truecaller में नाम कैसे बदलें ?

अगर आप डेक्सटॉप पर Truecaller का इस्तेमाल करते है और डेक्सटॉप से अपने Truecaller का नाम बदलना चाहते है तो इसकी सारी जानकारी आपको निचे विस्तार से दी गयी है उस जानकारी को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करे.

  • यदि आप डेस्कटॉप का उपयोग करके Truecaller में नाम बदलना चाहते हैं, तो Truecaller वेबसाइट पर अपने details के साथ लॉग इन करें.
  • अपना नंबर खोजें और ‘Suggest name’ विकल्प पर क्लिक करें.
  • उसके बाद आपके सामने नाम बदलने का ऑप्शन आ जायेगा वहा पर आप अपना नया नाम डाल सकते है जो कॉल करने पर अन्य यूजर को दिखेगा.

तो दोस्तों कुछ इस प्रकार से आप अपने डेक्सटॉप से Truecaller में अपना नाम बदल सकते है.

Truecaller से अपना नंबर कैसे हटाए?

  • Truecaller ऐप ओपन करे, ‘hamburger icon’ पर टैप करें और सेटिंग्स देखें.
  • उसके बाद ‘Privacy Center’ पर क्लिक करे.
  • ‘Manage Social Login’ ऑप्शन तक निचे स्क्रोल करे और ‘Deactivate’ पर क्लिक करे.
  • एक विंडो पॉप-अप यह सूचित करेगी कि ‘आपके खाते को निष्क्रिय करने से, आपका डेटा हटा दिया जाएगा। क्या आप जारी रखना चाहते हैं?’ आगे बढ़ने के लिए ‘हां’ पर टैप करें.

आपका नंबर Truecaller से निष्क्रिय कर दिया जाएगा, लेकिन यह केवल आधा काम है सही मायने में अपनी privacy की रक्षा करने के लिए अपने नंबर को Truecaller डेटाबेस से अनलिस्ट करना होगा जिसकी जानकारी आपको निचे दी गयी है.

Truecaller से फोन नंबर अनलिस्ट कैसे करें?

  • अकाउंट डिएक्टिवेट होने के बाद, आधिकारिक ट्रूकॉलर अनलिस्ट पेज पर जाकर डीलिस्टिंग का अनुरोध करें.
  • सही देश कोड के साथ अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें.
  • ‘Analyst’ पर क्लिक करें, विकल्प चुनें और एक कारन चुने कि आप अपना Truecaller खाता क्यों हटाना चाहते है.
  • verification Captcha code दर्ज करें.
  • अंतिम चरण में अनलिस्ट ऑप्शन पर क्लिक करें.
- Advertisement -

Truecaller का कहना है कि रिक्वेस्ट मिलने के 24 घंटे के अंदर आपका नंबर अनलिस्टेड हो जाएगा आप किसी और के Truecaller ऐप पर अपना नंबर सर्च करके इसे चेक कर सकते हैं.

FAQs

Truecaller क्या है?

Truecaller एक नंबर आइडेंटिफिकेशन App है जो आपको अन्य नंबर के यूजर के नाम को देखने की अनुमति देता है, यदि सामने वाला यूजर Truecaller का इस्तेमाल करता है तो.

Truecaller App कैसे Download करे?

इस एप्लिकेशन को Download करना काफी आसान है इस एप्लिकेशन को आप सीधे Google Play Store से डाउनलोड कर सकते है.

Truecaller App किस देश का है?

Truecaller App Sweden देश की True Software Scandinavia AB कंपनी द्वारा बनाया गया है.

डेक्सटॉप पर Truecaller कैसे चलाये?

डेक्सटॉप से Truecaller को चलाने के लिए आप Truecaller की ऑफिशियल वेबसाइट की मदत ले सकते है जो की बिलकुल App की तरह काम करती है.

Truecaller App के फाउंडर कौन है?

“Alan Mamedi” Truecaller App के फाउंडर है.

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था Truecaller में अपना नाम (Name) कैसे चेंज करे? हमने आज देखा की App का उपयोग करके Truecaller में नाम कैसे बदलें, डेस्कटॉप पर Truecaller में नाम कैसे बदलें, Truecaller से अपना नंबर कैसे हटाए, Truecaller से फोन नंबर अनलिस्ट कैसे करें? में आशा करता हु की आपको इन सभी चीजों के बारे में जानकारी मिल गयी होगी और आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा.

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे क्योकि हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है अगर आपको इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद.

अन्य पढ़े –

- Advertisement -
Raj d Rajputhttps://techyatri.com/
Raj d Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Science from Pune (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े