HomeANDROIDJio Phone Next 4G Android Phone Launch Date & Specifications in Hindi

Jio Phone Next 4G Android Phone Launch Date & Specifications in Hindi

देश के सबसे आमिर व्यक्ति मुकेश अंबानी ने रिलायंस की 44th Annual General Meeting में New JioPhone launch की घोषणा कर दी है इस फ़ोन का नाम होगा “Jio Phone Next” यह भी एक बजट स्मार्टफोन रहेगा और इस फ़ोन की खास बात यह है की Jio Phone Next एक Android Smartphone रहेगा , आपको बता दें इस स्मार्टफोन को Reliance और Google दोनों कंपनियां मिलकर बनाने वाली है !

“Jio Phone” एक ऐसा मोबाइल फ़ोन जो कम कीमत में ज्यादा फीचर अपने users को मुहैया करवाता है . आपको बता दे मुकेश अंबानी द्वारा 21 जुलाई 2017 को 40 वीं रिलायंस वार्षिक आम बैठक में पहला Jio फोन 0 रुपये की “प्रभावी” कीमत पर लॉन्च किया गया था, जिसके लिए खरीदारों को पहले 1,500 रुपये का भुगतान करना पड़ा था .

पिछली बार जब जिओ फ़ोन को लांच किया गया था तब लोगों द्वारा उसे खूब पसंद किया गया था क्योंकि वह एक बजट स्मार्टफोन होने के साथ साथ उसमे लगबघ सभी फीचर्स दिए गए थे , इस बार फिर से JIO द्वारा “Jio Phone Next 4G” को लांच किया जायेगा और यह भी एक बजट फ़ोन है और इसके फीचर्स पहले वाले Jio Phone से काफी ज्यादा रहेंगे क्योंकि Jio Phone Next एक 4G एंड्राइड फ़ोन रहेगा .

Jio Phone Next Highlights
  • Jio Phone Next बजट 4G स्मार्टफोन की भारत में घोषणा कर दी गई है
  • इस हैंडसेट को Google के साथ साझेदारी में सह-विकसित किया गया है और यह Android पर चलेगा
  • जियो फोन नेक्स्ट 10 सितंबर से देशभर में उपलब्ध होगा।

Jio Phone Next क्या है , कब होगा लॉच , क्या है इसके फीचर्स ?

Jio Phone Next announce
जियोफोन नेक्स्ट टच-सपोर्टेड डिस्प्ले के साथ आ रहा है (Photo Credit – YouTube/Jio)

Jio Phone Next एक 4G एंड्राइड स्मार्टफोन है , Jio Phone Next हैंडसेट को Google के साथ साझेदारी में सह-विकसित किया गया है और यह फ़ोन Android के एक विशेष वर्शन पर चलेगा जिसे विशेष रूप से JioPhone Next के लिए विकसित किया गया है .

रिलायंस की ४४ वीं एनुअल जनरल मीटिंग में, मुकेश अंबानी ने इस किफायती 4G-enabled smartphone को पेश किया है जिसका नाम है Jio Phone Next.

मुकेश अम्बानी ने एनुअल जनरल मीटिंग में कहा की अभी भी भारत में 30 करोड़ लोग 2G फ़ोन का इस्तेमाल कर रहे है क्योंकि अभी भी कई ऐसे लोग है जिनके लिए 4G फ़ोन अफॉर्डेबल नहीं है .

अंबानी ने JioPhone Next की घोषणा करते वक़्त यह भी कहा की वे Google के CEO सुंदर पिचाई के साथ मिल कर अगली पीढ़ी का 4G फोन बनाने वाले है जो सस्ता भी होगा और फीचर्स से लैस भी . एक ऐसा 4G स्मार्टफोन जिसे आम आदमी भी खरीद सकता है .

JioPhone Next के फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स के बारे में कंपनी ने अभी खुलासा नहीं किया है लेकिन इतना तो साफ है की यह फ़ोन आने वाली गणेश चतुर्थी यानि 10 सितंबर को लॉन्च किया जायेगा

इस वाले Jio phone और पहले वाले Jio फ़ोन में सबसे बड़ा Difference यही रहेगा की पहले वाला JioPhone एक कीपैड वाला फ़ोन था और JioPhone Next एक 4G Android smartphone रहेगा .

इस फ़ोन में आप Playstore से Apps डाउनलोड करके चला सकते है जबकि पहले वाले Jio phone में आपको यह देखने को नहीं मिलता था साथ में Jio Phone Next में आपको एक बड़ा Touch Screen Display भी मिलेगा .

Jio Phone Next Specification

रिलायंस की ४४ वीं एनुअल जनरल मीटिंग में में इस फ़ोन की घोषणा के वक़्त इसके फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स के बारे में ज्यादा खुलासा नहीं हुआ है लेकिन इतना पता लगा है की JioPhone Next एक बजट 4G स्मार्टफोन है और Android ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलेगा , इसमें आपको वॉयस असिस्टेंट, स्क्रीन टेक्स्ट को ऑटोमैटिक रीड-अलाउड, लैंग्वेज ट्रांसलेशन, ऑगमेंटेड रियलिटी फिल्टर के साथ स्मार्ट कैमरा जैसे कई फीचर देखने को मिलेंगे .

Jio Phone Next price in India and launch date

Jio Phone Next देश भर में 10 सितंबर को लॉन्च होने वाला है हालाँकि, कंपनी ने अभी तक भारत में JioPhone नेक्स्ट की कीमत की घोषणा नहीं की है और न ही अभी तक इसके पूर्ण विनिर्देशों का खुलासा किया है .

यह एक बजट स्मार्टफोन होने के कारण इसकी कीमत भी कम रहेगी , ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है की Jio Phone Next स्मार्टफोन 5000 रुपये के प्राइस रेंज में रहेगा लेकिन इसकी प्राइस 3000 रुपये तक भी रह सकती है खैर यह सब तो फ़ोन लांच होने पर पता चलेगा ही

अंतिम शब्द

जो लोग अभी भी 2G या 3G फ़ोन यूज़ कर रहे है और 4G फ़ोन खरीदने की सोच रहे है तो उनके लिए Jio का Jio Phone Next स्मार्टफोन एक बेहतर विकल्प हो सकता है क्योंकि यह एक बजट स्मार्टफोन होने के साथ साथ एक एडवांस फीचर वाला स्मार्टफोन है इसमें आपको लगबघ वो सभी फीचर्स देखने को मिल जायेंगे जो एक 4G Android SmartPhone में होते है .

दोस्तों उम्मीद है आपको Jio Phone Next के बारे में यह जानकारी अच्छी लगी होगी अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे और अगर आपके मन में Jio Phone Next से सम्बंधित कोई भी सवाल है तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते है .

अन्य पढ़े –

Rahul Rajputhttps://techyatri.com
Rahul Rajput is an internet entrepreneur , SEO expert and the author & founder of TechYatri.com , He loves to share his technical knowledge with people , He is also passionate about Blogging & Digital Marketing , He has working across various Internet-based businesses . When not working, you can find him enjoying with his family members and friends .

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े