HomeCOMPUTERलैपटॉप में इंटरनेट कैसे चलाएं | How To Run Internet In Laptop/PC

लैपटॉप में इंटरनेट कैसे चलाएं | How To Run Internet In Laptop/PC

मोबाइल फ़ोन में इंटरनेट का इस्तेमाल तो हम सभी करते है लेकिन क्या आप जानते है की “लैपटॉप में इंटरनेट कैसे चलाते है” कई लोगों को अपने पर्सनल कंप्यूटर में इंटरनेट चलाने में दिक्कत आती है इसलिए गूगल पर वे गूगल पर सर्च करते है ‘How To Run Internet In Laptop/Computer in Hindi’ लेकिन उन्हें कुछ खास और उपयुक्त जानकारी नहीं मिलती है इसलिए आज के इस आर्टिकल में लैपटॉप में इंटरनेट कैसे चलाएं और इससे सम्बंधित सभी सवालों के जवाब काफी आसान हिंदी भाषा में हम आपको देने जा रहे है .

दोस्तों लैपटॉप और कंप्यूटर भी मोबाइल फ़ोन की तरह ही डिवाइसेस होते है और इनमे इंटरनेट चलाना भी बेहद आसान होता है . अगर आप सोच रहे है की लैपटॉप में इंटरनेट चलाना बहुत मुश्किल काम है तो आप बिलकुल गलत है इस आर्टिकल के अंत तक आप बने रहिये और आर्टिकल के अंत में कमेंट करके हमे बताएं की क्या सच में लैपटॉप में इंटरनेट चलाना मुश्लिक है या आसान तो बिना समय बर्बाद किये शुरू करते है .

लैपटॉप/कंप्यूटर में इंटरनेट कैसे चलाएं ?

कंप्यूटर/लैपटॉप से इंटरनेट कनेक्ट करने के वैसे तो तरीके बहुत है लेकिन आज के इस आर्टिकल में हम आपको जिन तरीकों के बारे में बताने वाले है वे आपके लिए सच में बहुत आसान होने वाले है . यहाँ पर हम जिन तरीकों के बारे में बताने जा रहे है उसके लिए आपको कोई भी एक्सटर्नल राऊटर या Wifi कनेक्शन जैसी चीजों की जरुरत नहीं होगी क्योंकि आज हम जानेंगे की मोबाइल की मदद से कंप्यूटर मे इन्टरनेट कैसे कनेक्ट करे (How to Connect Internet From Mobile to Laptop)

जी हाँ दोस्तों मोबाइल का इंटरनेट हम लैपटॉप और कंप्यूटर में हम काफी आसानी से यूज़ कर सकते है अगर आपके पास भी इंटरनेट वाला फ़ोन है तो आप उसका इंटरनेट लैपटॉप से कनेक्ट करके यूज़ कर सकते है.

मोबाइल के इंटरनेट को कंप्यूटर/लैपटॉप मे चलाने के लिये कुछ जरूरी चीज़े –

  • आपके पास एक स्मार्टफोन होना आवश्यक है Android , IOS कोई भी चलेगा
  • आपके मोबाइल फ़ोन में इंटरनेट कनेक्शन होना अति आवश्यक है

अगर आपके स्मार्टफोन में इंटरनेट कनेक्शन है तो आप लैपटॉप में आसानी से इंटरनेट चला सकते है तो चलिए जानते है मोबाइल की मदद से लैपटॉप मे इंटरनेट कैसे कनेक्ट करते है ?

1. Wi-Fi Tethering से लैपटॉप में इंटरनेट चलाएं

मोबाइल का इंटरनेट लैपटॉप में चलाने के यह सबसे आसान तरीका हैं Wi-Fi Tethering से लैपटॉप में इंटरनेट चलाने के लिए आप निचे बताई गयी स्टेप्स को फॉलो कर सकते है .

Step 1 : सबसे पहले अपने मोबाइल फ़ोन का इंटरनेट On करे

Step 2 : अब Settings में जाकर Portable hotspot को ढूंढे और उसे ओपन कर ले

hotspot mobile

Step 3 : मोबाइल में Portable hotspot को ON करे

Step 4 : अब लैपटॉप में निचे वाले साइड में Wifi जैसे दिखने वाले नेटवर्क ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है

laptop wifi

Step 5 : लैपटॉप का WIFI ऑन करने के बाद जितने भी Hotspot Networks उपलब्ध होंगे उनके नाम आपको दिखाई देंगे उनमे से आपको अपने मोबाइल के hotspot का नाम सेलेक्ट करना है और उसपर क्लिक करना है .

laptop wifi networks

Step 6 : अब आपके लैपटॉप में इंटरनेट शुरू हो जायेगा ! लैपटॉप के वेब ब्राउज़र में जाकर आप चेक कर सकते है .

- Advertisement -

Note : अगर आपने Mobile Hotspot को पासवर्ड लगाया है तब लैपटॉप में कनेक्ट करते वक़्त आपको वह पासवर्ड एंटर करना होगा अगर आपका Mobile Hotspot बिना पासवर्ड का है तो बिना पासवर्ड के लिए लैपटॉप में कनेक्ट हो जायेगा .

2. USB Tethering से लैपटॉप में इंटरनेट चलाएं

कई बार लैपटॉप Wireless Connections को सपोर्ट नहीं करता है अगर आपके लिए भी पहले वाला मेथड काम नहीं कर रहा है तो आप USB Tethering से लैपटॉप में इंटरनेट चला सकते है इस मेथड में आपको एक USB केबल की जरुरत पड़ेगी .

चलिए Step By Step जानते है USB Tethering से लैपटॉप में इंटरनेट चलाने की प्रोसेस को –

Step 1 : सबसे पहले अपने मोबाइल फ़ोन को USB केबल के जरिये लैपटॉप से कनेक्ट करे

Step 2 : मोबाइल का इंटरनेट ON करे

Step 3 : मोबाइल की Settings में जाये

Step 4 : Mobile Settings में Wireless & Networks सेटिंग्स के More वाले ऑप्शन पर क्लिक करे

more settings

Step 4 : अब USB Tethering को On करे

usb tethering

मोबाइल का डाटा और USB टेथरिंग अगर आपने शुरू कर लिया है तो आपके लैपटॉप में इंटरनेट चलने लगेगा !

3. Bluetooth Tethering के जरिए लैपटॉप में इंटरनेट चलाएं

आप ब्लूटूथ की सहायता से भी इंटरनेट शेयर कर सकते है अगर आपके लिए Wi-Fi Tethering और USB Tethering काम नहीं कर रहा है तो आप Bluetooth Tethering से भी Mobile का इंटरनेट लैपटॉप के साथ शेयर कर सकते है इसके लिए आप निचे बताये गए स्टेप्स को फॉलो करे .

Step 1 : सबसे पहले मोबाइल का इंटरनेट ON करे

Step 2 : अब मोबाइल की Settings में जाएं

Step 3 : अब Bluetooth Tethering को ON करे

Bluetooth Tethering

यह स्टेप्स फॉलो करने के बाद आपके लैपटॉप में Bluetooth Tethering के जरिए इंटरनेट शुरू हो जायेगा !

दोस्तों उम्मीद है आपको हमारी लैपटॉप में इंटरनेट कैसे चलाएं (How To Run Internet In Laptop/PC) यह जानकारी अच्छी लगी होगी अगर आपको हमने बताये किसी भी मेथड या स्टेप्स को करने में समस्या आ रही है तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते .

अन्य पढ़े –

- Advertisement -
Rahul Rajputhttps://techyatri.com
Rahul Rajput is an internet entrepreneur , SEO expert and the author & founder of TechYatri.com , He loves to share his technical knowledge with people , He is also passionate about Blogging & Digital Marketing , He has working across various Internet-based businesses . When not working, you can find him enjoying with his family members and friends .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े