नॉइज कैंसलेशन क्या है | Noise Cancellation Meaning in Hindi

- Advertisement -

तो दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं कि नॉइस कैंसिलेशन क्या होता है? यह कैसे काम करता है? और आपको इससे क्या-क्या फायदे हैं  तथा एक्टिव ओर पैसिव नॉइस कैंसिलेशन क्या होता है तो अगर आप नॉइस कैंसिलेशन के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें ताकि आप नॉइस कैंसिलेशन के बारे में पूरी जानकारी ले पाए तो चलिए अब बात करते हैं नॉइस कैंसिलेशन की।

- Advertisement -
Noise Cancellation Meaning in Hindi

Noise Cancellation क्या होता है?

नॉइस कैंसिलेशन (Noise Cancellation) का हिंदी अर्थ ” शोर रद्द ” होता है। दोस्तों आजकल स्मार्टफोन तो हर किसी के पास होते हैं आप हमारे आर्टिकल को भी अपने स्मार्टफोन की मदद से ही अभी पढ़ रहे हैं अगर आपका मोबाइल एक अच्छी क्वालिटी का है तो आपके स्मार्टफोन में भी नॉइस कैंसिलेशन माइक दिया हुआ होगा बहुत सारे स्मार्टफोन कंपनियां नॉइस कैंसिलेशन माइक को ऊपर की तरफ देती है तो आप अभी चेक कर सकते हैं कि आपके स्मार्टफोन में नॉइस कैंसिलेशन का माइक है या नहीं।

नॉइस कैंसिलेशन इंजीनियर्स द्वारा बनाई गई एक ऐसी तकनीकी है जिसकी मदद से अगर आप किसी ऐसे इलाके में है जहां पर आप के आस पास बहुत ही ज्यादा शोर हो रहा है और आप किसी से फोन पर बात कर रहे हैं तो इस नॉइस कैंसिलेशन माइक की मदद से सामने वाले व्यक्ति को जिससे आप बात कर रहे हैं बिल्कुल साफ आवाज सुनाई देती है और नॉइस कैंसिलेशन माइक आप के चारों ओर हो रहे शोर को खत्म कर देता है जिससे कि दूसरे व्यक्ति को आपकी आवाज बिल्कुल अच्छी तरह से सुनाई देती है। आजकल यह फीचर केवल स्मार्टफोंस में ही नहीं बल्कि आपके Earphones और Headphones में भी देखने को मिलता है।

- Advertisement -

जब आप इन इयरफोंस और हेडफोंस में दिए हुए नॉइस कैंसिलेशन फीचर को चालू करते हैं तो आपको आपके आसपास का शोर सुनाई नहीं देता। इसी को ही हम नॉइस कैंसिलेशन कहते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि नॉइस कैंसिलेशन कैसे काम करता है तो चलिए अब इसके बारे में भी बात कर लेते हैं।

नॉइस कैंसिलेशन कैसे काम करता है?

नॉइस कैंसिलेशन के लिए आपके स्मार्टफोन में या फिर जो अच्छी क्वालिटी के महंगे इयरफोंस या हेडफोंस होते हैं उनमें अलग से नॉइस कैंसिलेशन का माइक दिया जाता है जैसे कि आपके स्मार्टफोंस में एक माइक आपके मुंह के नीचे यानी कि आपके स्मार्टफोन के नीचे की तरफ दिया हुआ होता है जो कि आपकी आवाज को रिकॉर्ड करता है और दूसरा नॉइस कैंसिलेशन माइक मोबाइल के ऊपर की तरफ दिया होता है जो कि आपके आसपास हो रहे शोर को रिकॉर्ड करता है और बाद में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से आपकी रिकॉर्ड की हुई आवाज में से बाहरी शोर को हटा दिया जाता है यह कार्य बहुत ही कम समय में होता है जोकि आपके स्मार्टफोन के द्वारा ही कर दिया जाता है।

जिससे दूसरे व्यक्ति को आपकी आवाज सही ढंग से सुनाई देती है और अगर आप अपने  ईयरफोन या हेडफोंस की मदद से कोई जरूरी काम कर रहे हैं या फिर किसी मीटिंग को अटेंड कर रहे हैं तो इन Earphones या headphones की मदद से आपको बाहरी शोर सुनाई नहीं देता और आपका पूरा ध्यान आपके काम पर रहता है।

नॉइस कैंसिलेशन के क्या-क्या फायदे हैं?

सोचिए अगर आपकी कोई जरूरी मीटिंग चल रही है लेकिन आप एक ऐसी जगह पर हैं जहां पर बहुत ज्यादा बाहरी शोर हो रहा है तो ना तो आपको ही सामने वाले की आवाज ढंग से सुनाई देगी और ना ही आपकी आवाज सामने वाले को ज्यादा शोर होने के कारण सुनाई देगी तो यहां पर यह नॉइस कैंसिलेशन वाली तकनीक आपके बहुत ही ज्यादा काम आने वाली है जिसकी मदद से आपको बाहरी शोर से कोई दिक्कत नहीं होगी।

इस नॉइस कैंसिलेशन की तकनीक से बहुत सारे फायदे हैं उनमें से एक फायदा हमने आपको बता दिया इससे और क्या-क्या फायदे हो सकते हैं उनको आप कमेंट बॉक्स में नीचे बता सकते हैं तो इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद नीचे कमेंट जरुर कीजिए आपकी प्रतिक्रिया हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

- Advertisement -

नॉइस कैंसिलेशन भी दो प्रकार के होते हैं तो आइए अब बात करते हैं एक्टिव नॉइस कैंसिलेशन और पैसिव नॉइस कैंसिलेशन की।

एक्टिव नॉइस कैंसिलेशन (ANC) क्या है?

एक्टिव नॉइस कैंसिलेशन में बाहरी आवाज को हटाने के लिए कुछ फिजिकल कॉम्पोनेंट्स का यूज किया जाता है। एक्टिव नॉइस कैंसिलेशन में आपके स्मार्टफोन या फिर इयरफोंस और हेडफोंस में अलग से एक माइक दिया जाता जिसे नॉइस कैंसिलेशन माइक कहते हैं जो कि बाहरी शोर को पहले तो रिकॉर्ड करता है और फिर बाद में उसको आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की मदद से हटा दिया जाता है और बाद में आपको आउटपुट के तौर पर अच्छी क्वालिटी का साउंड या कॉलिंग एक्सपीरियंस देखने को मिलता है। इसी को ही (ANC) या एक्टिव नॉइस कैंसिलेशन कहते हैं।

पैसिव नॉइस कैंसिलेशन (PNC) क्या है?

आपने बहुत सारे Earphones और Headphones में देखा होगा कि जब आप उनको अपने कानों में पहनते हैं तो Earphones में लगी हुई रबर आपके कानों में इस तरीके से लग जाती है कि वह रबर बाहरी आवाज को आपके कान के पर्दों तक जाने ही नहीं देती जिससे बाहर की आवाज आपको सुनाई ही नहीं देती।

और वहीं आपने On ear Headphones के बारे में सुना होगा जिन्हें पहनने के बाद वह Headphones आपके कानों को ढक लेते हैं जिससे आपको बाहर का शोर सुनाई नहीं देता यह ध्यान रखने की बात है कि ऐसे ईयरफोन या हेडफोंस में कोई भी नॉइस कैंसिलेशन माइक नहीं होता जिससे कि Electronically नॉइस को हटाया जाए। तो बाहरी शोर को जब इस तरह से हटाया जाता है तो उसे पैसिव नॉइस कैंसिलेशन (passive noise cancellation) कहते हैं। 

Conclusion

तो दोस्तों आज हमने आपको बताया कि नॉइस कैंसिलेशन क्या होता है यह कैसे काम करता है और आपको इससे क्या क्या फायदे हो सकते हैं तथा एक्टिव और पैसिव नॉइस कैंसिलेशन क्या होता है हमें उम्मीद है आपको हमारी जानकारी पसंद आई होगी अगर आप इस आर्टिकल को यहां तक पढ़ रहे हैं तो आपका बहुत-बहुत धन्यवाद और अगर आपका कोई सुझाव है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं और ऐसी ही शानदार और साधारण भाषा में जानकारियों को जानने के लिए जुड़े रहिए  techyatri.com के साथ। 

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles