Google Pay में एक से ज्यादा UPI ID कैसे बनाए?

- Advertisement -

आज हम बताने वाले हैं कि आप किस तरह से अपने गूगल पे ऐप पर एक से ज्यादा यूपीआई आईडी बना सकते हैं और गूगल पे कितना सुरक्षित है और इसी के साथ कौन सा यूपीआई ऐप आपके लिए सबसे अच्छा रहेगा। तो आज हम आपको इन्हीं चीजों के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं अगर आपको इसके बारे में विस्तार से जानना है तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें जिससे आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल सके।

- Advertisement -

यूपीआई क्या है और UPI का Full Form क्या होता है?

दोस्तों सबसे पहले बात करते हैं कि यूपीआई का पूरा नाम क्या है और और इसका हिंदी मतलब क्या होता है तो मैं आपको बता दूं कि यूपीआई का पूरा नाम यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (Unified Payments Interface) है। जिसका हिंदी मतलब “एकीकृत भुगतान अंतरापृष्ठ” होता है।

दोस्तों वैसे तो हमारे भारत देश में रोजाना लाखों लोग यूपीआई या ऐसे ऑनलाइन पेमेंट गेटवे से करोड़ों रुपए का लेनदेन करते हैं यूपीआई एक ऐसी तकनीक है जो कि भारत के द्वारा ही बनाई गई है और जिसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल भी भारत में ही होता है यूपीआई को NPCI (नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया) के द्वारा 2016 में लांच किया गया था और तब से आज तक यूपीआई ने भारतीय लोगों के जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है एनपीसीआई के द्वारा साझा किए गए आंकड़े के अनुसार पिछले महीने यानी कि अगस्त 2022 में  10,72,792.68 करोड़ रुपये का लेनदेन यूपीआई की सहायता से किया गया है। तो आइए अब बात करते हैं UPI की।

- Advertisement -

गूगल पे पर एक से ज्यादा यूपीआई आईडी कैसे बनाएं?

दोस्तों बहुत सारे लोग इस दुविधा में रहते हैं कि क्या हम अपने गूगल पे पर एक से अधिक यूपीआई आईडी बना सकते हैं और यदि हां तो क्या हम उन सभी यूपीआई आईडी का इस्तेमाल एक साथ कर सकते हैं तो हम आपको बता दें कि क्यों नहीं आप अपने गूगल पे पर एक से अधिक यूपीआई आईडी बना सकते हैं और उनका इस्तेमाल भी कर सकते हैं और हम आपको बता दें कि आप गूगल पे पर एक बार में अधिकतम 4 यूपीआई आईडी बना सकते हैं तो दोस्तों आइए चरणबद्ध तरीके से बात करते हैं कि आप गूगल पे ऐप पर एक से अधिक यूपी आईडी कैसे बना सकते हैं।

  1. अपने गूगल पे एप पर एक से अधिक यूपीआई आईडी बनाने के लिए सबसे पहले अपने गूगल पे ऐप को खोलें।
  2. इसके बाद अपने मोबाइल की स्क्रीन पर दाएं तरफ ऊपर की ओर दी हुई आपकी प्रोफाइल पर क्लिक करें।
  3. प्रोफाइल पर क्लिक करने के बाद आपको अपनी स्क्रीन पर payment method नाम का एक ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा अब उस पर क्लिक कीजिए।
  4. अब आप गूगल पे से जुड़े हुए अपने बैंक खाते देख रहे होंगे उस बैंक खाते का चयन करें जिस बैंक खाते से आप एक नई यूपीआई आईडी बनाना चाहते हैं।
  5. अब आपको एक Manage UPI ID का ऑप्शन दिख रहा होगा उस ऑप्शन पर क्लिक करें।
  6. अब आपको नीचे कुछ @abc तरह की यूपीआई आईडी दिख रही होंगी जिन की शुरुआत @ से हो रही होगी इन यूपीआई आईडी के सामने आपको एक प्लस का आइकन दिख रहा होगा।
  7. जिस भी यूपीआई आईडी को आप चुनना चाहते हैं उसके सामने दिए हुए प्लस के निशान पर क्लिक करें।
  8. अब आपको अपने बैंक अकाउंट को अपने मोबाइल नंबर से Verify करना होगा और जैसे ही आपका बैंक अकाउंट वेरीफाई हो जाएगा आपकी एक और नई यूपीआई आईडी तैयार हो जाएगी।

गूगल पे कितना सुरक्षित है?

अब आप में से कुछ लोग यह सोच रहे होंगे कि गूगल पे कितना सुरक्षित है क्या आपके लिए गूगल पे एक अच्छा चुनाव रहेगा। तो हम आपको बता दें कि गूगल पे google कंपनी का पेमेंट गेटवे है जिसकी मदद से आप भारत में ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं।

भारत में ऐसा कोई व्यक्ति नहीं है जो कि गूगल पे के बारे में ना जानता हो जहां पर गूगल पे की बात आ जाती है तो उसकी सुरक्षा पर तो कोई सवाल ही नहीं उठता गूगल के मुताबिक उसका गूगल पे बेहतरीन सुरक्षा सुविधाओं का इस्तेमाल करके अपने यूजर्स के लेन देन से संबंधित जानकारियों को सुरक्षित रखता है। और गूगल पे पेमेंट गेटवे अत्याधुनिक सुरक्षा सुविधाओं से लैस है। तो गूगल पे की सुरक्षा पर तो कोई सवाल ही नहीं उठना चाहिए। तो हमें उम्मीद है आपको अपने सवाल का जवाब मिल गया होगा।

कौन सा यूपीआई सबसे अच्छा है?

बहुत सारे लोगों के मन में यह भी सवाल रहता है कि भारत में कौन सा यूपीआई एप सबसे अच्छा है जिससे कि वह उसका इस्तेमाल कर सकें अगर इसके बारे में बात करें तो सबसे अच्छा यूपीआई कौन सा है यह तो बताना थोड़ा मुश्किल है हमारे भारत में बहुत सारे यूपीआई ऐप्स है जो कि काम करते हैं अगर हम सबसे ज्यादा यूज किए जाने वाले यूपीआई एप्स की बात करें तो उनमें google pe, phone pe, paytm, Bhim UPI आदि कुछ ऐसे प्रचलित पेमेंट गेटवे हैं जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर हम यूजर्स के हिसाब से बात करें कि सबसे ज्यादा यूजर्स किस पेमेंट गेटवे पर है तो एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में Phonepe का इस्तेमाल सबसे ज्यादा यूजर्स करते हैं। तो आप ऊपर दिए गए किसी भी यूपीआई एप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

- Advertisement -

Conclusion

तो दोस्तों आज हमने आपको बताया कि आप किस तरह से अपने google pe ऐप पर एक से अधिक यूपीआई आईडी बना सकते हैं और साथ ही हमने आपको यह भी बताया कि गूगल पे कितना सुरक्षित है और भारत में कौन सा UPI सबसे अच्छा है तो हमें उम्मीद है आपको इन सभी चीजों के  बारे में विस्तार से जानकारी मिल गई होगी।

आप इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ जरूर साझा करें ताकि उनको भी इसके बारे में पता चल सके तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और अगर आपको हमारी जानकारी पसंद आई हो तो नीचे दिए हुए कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करें क्योंकि आपकी प्रतिक्रिया हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है और ऐसी ही जानकारियों के बारे में जानने के लिए जुड़े रहिए techyatri.com के साथ।

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles