Ola Cab Kya Hai

Ola Cab Kya Hai ? Ola Cab Kaise Book Kare ?

Spread the love

दोस्तों आज हम देखने वाले है Ola Cab Kya Hai और Ola Cab Kaise Book Kare? आपने बहुत सी बार सड़को पर गाड़िया देखि होगी जिन गाड़ियों पर लिखा होता है ओला कैब . आपने बहुत सी बार जानने की कोशिश भी की होगी ola cab kya hai अगर आप अभी तक जान नहीं पाए ola cab kya hai तो आज हम इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले है !

शहर में यात्रियों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के लिए बहुत से साधन होते है जैसे की ऑटो रिक्शा , बसेस , टैक्सी इत्यादि. इन साधनो का उपयोग यात्री एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के लिए करते है और किराये के रूप में टैक्सी या ऑटो वाले को पैसे देते है. ठीक उसी तरह ola cab भी किराये की गाड़ी या टैक्सी होती है जिसका उपयोग हम एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के लिए करते है. और उसके बदले में हम उन्हें किराया देते है. आज के इस आर्टिकल में हम यही देखने वाले है की ola cab kya hai? और ola cab booking kaise kare? ताकि हम अपने सफर को आरामदायी बना सके

Ola Cab Kya Hai ? ओला की शुरुवात कब हुई ?

भारत में ola cab की शुरवात ३ दिसंबर २०१० को मुंबई से हुई थी. और आपको यह जानकर काफी गर्व होगा की यह एक भारतीय कम्पनी है और इसकी शुरवात एक २५ साल के नौजवान भाविश अग्रवाल ने की थी. आज ओला कैब भारत के १०० से ज्यादा शहरो में ४,५०,००० से ज्यादा गाड़ियों के साथ अपनी सेवाएं दे रही है और तेजी से बढ़ रही भारतीय कम्पनियो में अपना नाम दर्ज कर चुकी है !

> Elyments App क्या है ? भारत का पहला स्वदेशी सुपर सोशल मीडिया ऐप

ओला भारत का सबसें बड़ा mobility प्लेटफार्म है और दुनिया की सबसे बड़ी राइड – हीलिंग कम्पनियो में से एक है. जो की भारत, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, और uk में २५० से अधिक शहरो में सेवा प्रदान करता है. ओला ऐप ग्राहकों, ड्राइवरों और वाहनों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ बाइक, ऑटो-रिक्शा, टैक्सी और कैब्ससे जुड़कर गतिशीलता और समाधान प्रदान करता है. जिससे सैकड़ो लाखो उपभोक्ताओ और 1.5 मिलियन से अधिक ड्राइवर भागीदारों को फायदा होता है और उन्हें रोजगार मिलता है !

Ola Cab App पर Account कैसे बनाये

सबसे पहले आपको प्ले स्टोर से ola cab एप्लिकेशन को डाऊनलोड करना है. डाऊनलोड कर ओपन करने के बाद आपके सामने नंबर का ऑप्शन आएगा आपको अपना मोबाइल नंबर एंटर कर देना है, मोबाइल नंबर एंटर करते ही आपके मोबाइल पर otp आ जायेगा आपको वह otp डालकर नेक्स्ट कर देना है. उसके बाद आपके सामने नाम का ऑप्शन आएगा आपको अपना नाम एंटर कर देना है उसके निचे आपको अपना इ-मेल डाल देना है !

उसके निचे आपको रेफरल कोड का ऑप्शन मिलेगा आप चाहे तो रेफरल कोड भी डाल सकते है. यह सारी इन्फॉर्मेशन डालने के बाद आपको रजिस्टर पर क्लिक कर देना है. रजिस्टर करते ही आपके सामने एक मेसेज आ जायेगा की कॉन्ग्रैचुलेशन आपका ओला कैब अकाउंट बन चूका है. आपको कंटिन्यू पर क्लिक कर देना है कंटिन्यू करते ही यह आपकी करंट लोकेशन डिटेक्ट कर लेगा उसके बाद आप ओला कैब बुक कर सकते है !

Ola Cab Booking Kaise Kare ?

ओला कैब एप्लिकेशन पर अकाउंट बनाने के बाद अगर आप ओला कैब बुक करना चाहते है तो कीस तरह से कर सकते है वह जानते है आपको एप्लिकेशन को ओपन करते ही कई प्रकार की गाड़ियों के ऑप्शन मिलते है !

  • माइक्रो कार
  • मिनी कार
  • प्राइम कार
  • ऑटो
  • शेयर

कुछ इस तरह के ऑप्शन आपको इस एप्लिकेशन में मिल जाते है अब जो मिनी और माइक्रो कार होती है वह छोटी कार्स होती है. जब की प्राइम कार जो हे वह बड़ी कार होती है और साथ में इस कार के अंदर आपको म्यूजिक सिस्टिम भी मिलता है जिससे आप गाने सुनते सुनते अपने सफर का मजा ले सकते है. अब ऑटो तो आप सभी को पता ही है आप इससे ऑटो भी बुक कर सकते है.

और जो शेयर को ऑप्शन होता है जिसमे आपको कार्स हो या ऑटो हो वह दूसरे लोगो के साथ शेयर करते हुए सफर करना पड़ता है. मतलब आपके साथ ही साथ अगर दूसरे किसी ग्राहक ने भी शेयर ऑप्शन वाली गाड़ी बुक की है तो आपको साथ में ही सफर करना पड़ता है.तो दोस्तों यह थे ओला कैब के बुकिंग ऑप्शन जिनमे से आप कोई भी सुविधा ले सकते है देखते है हम ओला कैसे बुक कर सकते है !

आपको सबसे पहले उन ऑप्शन में से एक ऑप्शन चूस करना है मान लीजिये आपने मिनी चूस किया जैसे ही आप ऑप्शन चूस करोगे आपके सामने एक मैप आ जायेगा और सबसे ऊपर आपको अपना करंट लोकेशन सिलेक्ट करना है. उसके निचे आपको ड्रॉप लोकेशन डालना है मतलब आप जहा जाना चाहते है वह लोकेशन आपको डाल देना है. दोनों लोकेशन सिलेक्ट करने के बाद आपको सबसे निचे एक ऑप्शन दिखेगा राइड नाउ का आपको उसपर क्लिक कर देना है !

राइड नाउ पर क्लिक करते ही आपके सामने एकइन्शुरन्स का ऑप्शन आएगा अगर आप चाहे तो राइड का इन्शुरन्स भी कर सकते है. जिसके लिए आपको बस १ रूपया देना होता है अगर आप चाहे तो इसे नहीं भी कर सकते है उसके बाद आपको निचे ऑप्शन आएगा अगर आपने इन्शुरन्स लिया है तो प्रोसीड विथ इन्शुरन्स का और अगर आपने इन्शुरन्स नहीं लिया है तो प्रोसीड विदाउट इन्शुरन्स पर क्लिक कर देना है. उसके बाद आपके सामने प्राइज आ जायेगा मतलब आपको कितने पैसे चार्ज करने है !

और इसका प्राइज बदलते रहता है अगर आप रात के टाइम में कैब बुक करते है तो आपको ज्यादा पैसे चार्ज करने पड़ते है. और अगर आप सुबह के टाइम पर कैब बुक करेंगे तो आपको कम पैसे चार्ज करने पड़ते है. उसके बाद आपको निचे एक ऑप्शन आएगा कन्फर्म बुकिंग का आपको उसपर क्लिक कर देना है. कन्फर्म पर क्लिक करते ही आपके आस-पास के कैब यह फाइंड करना शुरू कर देगा और जो कैब आपके सबसे ज्यादा नजदीक होगी वह बुक हो जाएगी !

और उस कैब के ड्राइवर के पास आपकी इन्फॉर्मेशन चली जाएगी जिससे की वह हमारी लोकेशन पर आ जायेगा कैब बुक होते ही आपके पास भी उसकी सारि इन्फॉर्मेशन आ जाती है. जैसे की कार का नंबर ड्राइवर की फोटो और एक otp आप चाहे तो डाइरेक्टली ड्राइवर को कॉल भी कर सकते है. अब जब ड्राइवर आपकी लोकेशन पर आ जायेगा तो उसे आपको वह otp देना है ड्राइवर उस otp को अपने डिवाइज में डालेगा और ड्राइवर के सामने आ जायेगा की आपको कहा जाना है !

और वह आपको छोड़ देगा आप चाहे तो ऑनलाइन बैंकिंग से भी पैसे दे सकते है. या फिर आप उसे कॅश भी दे सकते है. अगर आपका प्लान बदलता है तो आप बुकिंग कैंसल भी कर सकते है. आपको निचे ऑप्शन मिलेगा कैंसल राइड का आप उसपर क्लिक करके बुकिंग भी कैंसल कर सकते है !

OLA से अपनी CAR कैसे अटैच करे

ओला कैब में बिजनेस करने के लिए आपके पास एक अच्छी कार होनी चाहिए ऐसे कार जिसकी कंडीशन अच्छी होनी चाहिए और अगर अगर आपके पास एक अच्छी कंडीशन में कार है तो आप निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कीजिये ताकि आप समाज सके की OLA से अपनी CAR कैसे अटैच करे !

1) सबसे पहले आपको अपने शहर में उपलब्ध ola cab ऑफिस में जाना होगा

2) अगर आप चाहे तो ola cab के टोल फ्री नंबर पर कॉल कर सकते हो और ऑफिस कहा पर है इसकी जानकारी ले सकते हो

3) आपको अपने हर एक दस्तावेज की कॉपी कम्पनी को देनी होगी जैसे की ड्राइविंग लाइसेंस , पैन कार्ड , बैंक अकाउंट और आधार कार्ड

4) आपको अपनी कार को ola cab के ऑफिस में ले जाना होगा वहां पर वह लोग आपकी कार चेक करेंगे की आपकी कार अच्छी कंडीशन में है की नहीं इस लिए आपकी कार का अच्छी कंडीशन में होना जरुरी है

5) अगर आपकी कार का सिलेक्शन हो जाता है तो ola कम्पनी आपको एक मोबाइल फोन और डेटा प्रोवाइड करेगी इसके बाद ola स्टाफ द्वारा कार ओनर को सभी गाइड लाइन दी जाएगी

6) अब यह सब होने के बाद आप ओला कैब में ड्राइविंग कर सकते हो और पैसे कमा सकतें हो

अगर आप भी ola cab के साथ जुड़ना चाहते है तो आपके पास एक अच्छे कंडीशन वाली कार होना आवश्यक है. ola cab से जुड़कर आप महीने के ३०,००० से ४०,००० हजार तक कमा सकतें है यह सब डिपेंड करता है आपकी मेहनत पर आप जितने ज्यादा कस्टमर पिकअप और ड्रॉप करते हो उतने ज्यादा आप पैसे कमा सकतें हो !

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था Ola Cab Kya Hai और Ola Cab Kaise Book Kare? उम्मीद करता हु की आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये ताकि वह भी जान सके की Ola Cab Kya Hai? Ola Cab Kaise Book Kare? अगर आपको इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है !

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *