Home INTERNET Online Shopping kaise karen - ऑनलाइन शॉपिंग की पूरी जानकारी

Online Shopping kaise karen – ऑनलाइन शॉपिंग की पूरी जानकारी

आज हम जानेंगे Online Shopping kaise karen दोस्तों जैसा की हम सब जानते है की आज का जमाना पूरी तरह से डिजिटल हो चूका है !

हमारे भारत देश में मोबाइल यूजर्स की संख्या तेजी से बढ़ रही है छोटे बच्चे से लेकर बड़ी उम्र तक का हर व्यक्ति मोबाइल का इस्तेमाल करता है !

और यह संख्या आगे भी इसी तरह से तेजी से बढ़ने वाली है इसी के चलते आज के ज़माने में ऑफलाइन शॉपिंग यानि की मर्केट में जा कर शॉपिंग करने वालो की संख्या बहुत कम हो चुकी है !

लोगो का ऑनलाइन शॉपिंग की तरफ झुकाव तेजी से बढ़ रहा है और ऑफलाइन मर्केट लगभग समाप्त हो चूका है लेकिन आज भी बहुत से लोगो को यह पता नहीं होता की Online Shopping kaise karte hai !

तो आज हम आपको ऑनलाइन शॉपिंग के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है तो चलिए जानते है की Online Shopping kaise karen !

Best online shopping website in india

Srl no.Website NameFounder NameRelease date
1FlipkartSachin Bansal
Binny Bansal
october 2007
2AmazonJeff Bezos5 July 19994
3SnapdealKunal Bahl
Rohit Bansal
4 February 2010
4MyntraMukesh Bansal
Ashutosh Lawania
Vineet Saxena
2007
5Paytm MallVijay Shekhar SharmaAugust 2010

Online Shopping kaise karte hai ?

दोस्तों जैसा की हम सब जानते है की आज के ज़माने में लोग ऑनलाइन शॉपिंग करना काफी पसंद करते है क्योकि ऑनलाइन शॉपिंग करना काफी फायदेमंद होता है !

ऑनलाइन शॉपिंग करने से आपके समय की भी बचत होती है और आपको कही बहार आने-जाने की भी जरूरत नहीं होती इसी लिए लोग ऑनलाइन शॉपिंग को काफी बढ़ावा दे रहे है !

लेकिन कई लोगोंद्वारा फेक websites भी बनानी गयी है इसी लिए हमने आपको ऊपर Best online shopping website in india की लिस्ट दी है !

जो की भरोसेमंद websites है और भारत के कई सारे लोग उन्ही websites से ही ऑनलाइन शॉपिंग करते है. तो चलिए अब जानते है की आपको इन websites से ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करनी है !

यह भी जरूर पढ़ें –
> ऑनलाइन Chess कैसे खेलें ?
> गाड़ी नंबर से वाहन मालिक का नाम कैसे पता करे ?
> दुनिया के 10 सबसे ज्यादा इंटरनेट यूजर्स वाले देश
> दुनिया का सबसे अच्छा गेम कौनसा है – दुनिया के सबसे बेहतरीन गेम्स
> पैसे कैसे कमाए – पैसे कमाने के २० आसान ऑनलाइन तरीके हिंदी में

Flipkart se online shoping kaise kare ?

दोस्तों जैसा की हम सब जानते है फ्लिपकार्ट एक लोकप्रिय शॉपिंग वेबसाइट है जिसका इस्तेमाल कई सारे भारतवासी ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए करते है !

अगर आप भी फ्लिपकार्ट से ऑनलाइन शॉपिंग करना चाहते है और आपको नहीं पता की Flipkart se online shoping kaise karte hai तो निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे !

Step 1- फ्लिपकार्ट से ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए आपको सबसे पहले फ्लिपकार्ट वेबसाइट flipkart.com को ओपन करना है आप चाहे तो फ्लिपकार्ट एप्लिकेशन को भी डाऊनलोड कर सकते है.

Step 2- ओपन करने के बाद आपको होम पेज पर सबसे ऊपर सर्च बार का ऑप्शन दिखाई देगा आप जिस किसी प्रोडक्ट को खरीदना चाहते है उस प्रोडक्ट का नाम आपको वहा पर सर्च करना है.

Step 3- प्रोडक्ट का नाम सर्च करने पर आपके सामने उस कम्पनी के कई सारे अलग-अलग मॉडल आ जायेंगे आपको जो पसंद होगा आपको उस प्रोडक्ट पर क्लिक करना है.

- Advertisement -

Step 4- प्रोडक्ट सिलेक्ट करने के बाद आपको निचे एक BUY NOW का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है.

Step 5- BUY NOW वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको अपनी डिटेल्स भरनी है ऐड्रेस, फोन नंबर, नाम और निचे दिए गए CONTINUE बटन पर क्लिक करना है.

Step 6- उसके बाद आपके सामने पेमेंट करने के लिए ५ तरह के अलग-अलग ऑप्शन आ जायेंगे जैसे की ,

  • Credit / Debit / ATM card
  • PhonePe / BHIM UPI
  • Net Banking
  • EMI ( easy installments )
  • Cash on Delivery

आप अगर ऑनलाइन पेमेंट करना चाहते है तो आप पहले नंबर के चार ऑप्शन में से किसी भी एक ऑप्शन के साथ पेमेंट कर सकते है और अगर आपको ऑफलाइन पेमेंट करना है तो आपको पांच नंबर वाला ऑप्शन Cash on Delivery सिलेक्ट करना है.

Step 7- पेमेंट ऑप्शन सिलेक्ट करने के बाद आपको निचे एक PLACE ORDER का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है जैसे ही आप उस ऑप्शन पर क्लिक करोगे आपका आर्डर कन्फर्म हो जायेगा और दिए गए समय तक आप तक वह प्रोडक्ट पहुँच जायेगा.

Flipkart Cash on delivery kaise kare ?

दोस्तों Cash on delivery का मतलब होता है डिलवरी पर नकदी यानि की प्रोडक्ट आपके पास पहुंचने पर उस प्रोडक्ट का दाम देना !

बहुत से लोगो को यह शंका होती है की अगर हमने प्रोडक्ट आर्डर किया और उसका ऑनलाइन पेमेंट किया तो फ्रॉड भी हो सकता है इसी लिए सारे लोग Flipkart Cash on delivery करके ही प्रोडक्ट आर्डर करते है !

लेकिन बहुत से लोगो यह पता नहीं होता की Flipkart Cash on delivery kaise karte hai दोस्तों Flipkart Cash on delivery करके प्रोडक्ट आर्डर करना काफी आसान होता है !

जब भी आप कोई भी प्रोडक्ट आर्डर करने जाते है तो पेमेंट के पेज पर सबसे निचे आपको एक ऑप्शन दिया जाता है Cash on delivery का जैसा की हमने आपको ऊपर के स्टेप्स में बताया !

आपको पेमेंट वाले ऑप्शन में Cash on delivery वाले ऑप्शन को सिलेक्ट करना है अगर आप उस ऑप्शन को सिलेक्ट करते है तो आपको प्रोडक्ट आपके पास पहुंचने पर पैसे देने होते है !

Flipkart se order cancel kaise kare ?

दोस्तों बहुत सी बार हम फ्लिपकार्ट से कोई भी प्रोडक्ट ऑर्डर करते है लेकिन ऑर्डर करने पर कुछ कारणों की वजह से हमें उस ऑर्डर को cancel करना होता है !

लेकिन बहुत से लोग यह नहीं जानते की Flipkart se order cancel kaise karte hai तो इसके लिए आपको सबसे पहले फ्लिपकार्ट एप्लिकेशन को ओपन करना है !

एप्लिकेशन को ओपन करने के बाद आपको ऊपर लेफ्ट साइड में दिए गए तीन डॉट्स पर क्लिक करना है और थोड़ा निचे स्क्रोल करना है निचे स्क्रोल करने के बाद आपको My Order का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उसपर क्लिक करना है !

My Order पर क्लिक करने के बाद आपने जो भी प्रोडक्ट ऑर्डर किया था वह प्रोडक्ट आपके सामने आ जायेगा आपको उस प्रोडक्ट पर क्लिक करना है क्लिक करने के बाद आपके सामने प्रोडक्ट की डिटेल आ जाएगी !

और निचे एक Cancel का बटन दिखाई देगा आपको उसपर क्लिक करना है उसके बाद आपको ऑर्डर Cancel करने का रीजन सिलेक्ट करना है और निचे दिए गए Submit Request वाले बटन पर क्लिक करना है !

Submit Request वाले बटन पर क्लिक करते ही आपके द्वारा किया गया ऑर्डर Cancel हो जायेगा !

Amazon se online shoping kaise kare ?

दोस्तों Amazon भी सबसे लोकप्रिय शॉपिंग वेबसाइट में से एक है जिसके मालिक Jeff Bezos दुनिया के सबसे आमिर इंसान है. इसी चीज से आप Amazon की लोकप्रियता का अंदाजा लगा सकते है !

ऑनलाइन शॉपिंग को ले कर लोगो के मन में कई सारे सवाल आते रहते है जैसे की Sabse sasta online shoping site कौनसा होगा, उस साइट से Online saman kaise mangaye और भी बहुत कुछ !

तो अगर आपके मन में भी यह सवाल आता है तो Amazon से ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते है और अगर आपको नहीं पता की Amazon se online shoping kaise karte hai तो निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे !

Step 1- आपको सबसे पहले Amazon की वेबसाइट को या फिर एप्लिकेशन को ओपन करना है ओपन करने के बाद और ऊपर दिए गए सर्च बार पर प्रोडक्ट का नाम डालकर सर्च करना है !

Step 2- उसके बाद आपको प्रोडक्ट सिलेक्ट करना है प्रोडक्ट सिलेक्ट करने के बाद आपको थोड़ा निचे स्क्रोल करना है निचे आपको Buy Now का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उसपर क्लिक करना है !

Step 3- Buy Now वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने ऐड्रेस डिटेल आ जाएगी आपने अकाउंट बनाते समय जो डिटेल डाली थी वह डिटेल आपके सामने आ जाएगी अगर वह डिटेल सही है तो आपको Deliver to this Address पर क्लिक करना है !

Step 4- उसके बाद आपके सामने पेमेंट डिटेल आ जाएगी अगर आप ऑनलाइन पेमेंट करना चाहते है तो आपको नेट बैंकिंग के ऑप्शन सिलेक्ट करने है और अगर आपको ऑफलाइन पेमेंट करना है तो pay on delivery पर क्लिक करना है !

Step 5- पेमेंट मेथड सिलेक्ट करने के बाद आपको निचे दिए गए CONTINUE वाले बटन पर क्लिक करना है उसके बाद आपके सामने प्रोडक्ट की डिटेल आ जाएगी यानि आपका प्रोडक्ट कब तक पहुंचेगा !

Step 6- उसके बाद आपको आर्डर डिटेल्स चेक करके निचे दिए गए Place Your Order वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है जैसे ही आप उस ऑप्शन पर क्लिक करोगे आपका आर्डर कन्फर्म हो जायेगा !

Amazon Pay Cash On Delivery Kaise kare ?

दोस्तों जैसा की हमने आपको पहले भी बताया की Pay Cash On Delivery करने के कई सारे कारन हो सकते है जैसे की लोगो को फ्रॉड होने का डर रहता है या फिर बहुत से लोग नेट बैंकिंग इस्तेमाल नहीं करते इसी के चलते Amazon द्वारा भी Pay Cash On Delivery का ऑप्शन दिया गया !

लेकिन बहुत से लोग इससे अनजान होते है उन्हें पता नहीं होता की Amazon Pay Cash On Delivery Kaise karte hai. इसके लिए आप जब प्रोडक्ट का आर्डर करते है तो पेमेंट वाले मेथड में आपको यह ऑप्शन मिलता है !

आप जब कोई भी प्रोडक्ट सिलेक्ट करने के बाद उसे buy करने जाते है तो आपको पेमेंट करते समय सबसे निचे Pay Cash On Delivery का ऑप्शन मिलता है आपको उसे सिलेक्ट करना होता है !

अगर आप Pay Cash On Delivery ऑप्शन को सिलेक्ट करते है तो आपको प्रोडक्ट की डिलेवरी होने पर Amazon को ऑनलाइन या ऑफलाइन पेमेंट करना होता है !

तो दोस्तों यह थी india ki best shoping website Amazon और Flipkart हमारे भारत देश में इन्ही दो साइट्स का इस्तेमाल सबसे ज्यादा ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए किया जाता है !

Online Shoping करने के फायदे

  • आप ऑनलाइन शॉपिंग घर बैठे ही कर सकते है जिसके लिए आपको कई बहार जाने की जरुरत नहीं होती और आपका समय भी बच जाता है.
  • ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर आपको कोई भी चीज कम से कम कीमत में मिलती है.
  • ऑनलाइन शॉपिंग करने पर आपको हर प्रोडक्ट की कई प्रकार की अलग-अलग variety देखने मिलती है.
  • प्रोडक्ट पसंद ना आने पर आप निर्धारित समय के अंदर प्रोडक्ट को वापिस कर सकते है.
  • अगर आप किसी दूर के रिश्तेदार को या दोस्त को अगर गिफ्ट भेजना चाहते है तो आप उसका एड्रेस और फोन नंबर डाल कर डायरेक्ट उसके पास गिफ्ट भेज सकते है जिससे आपके पैसे की और समय की बचत होती है.

jio phone se online shopping kaise kare

दोस्तों आप अगर आज भी स्मार्ट फ़ोन का उपयोग नहीं करते यानि की अगर आप जिओ फोन का उपयोग करते है तो आपके मन में यह सवाल जरूर आता होगा की jio phone mein online shopping kaise kare !

jio phone meain online shopping करना काफी आसान है इसके लिए आपको सबसे पहले अपने जिओ फोन पर flipkart या amazon वेबसाइट को ओपन कर उसमे अकाउंट बनाना है !

अकाउंट बनाने के बाद आपको सर्च वाले ऑप्शन में जा कर आप जिस किसी प्रोडक्ट को खरीदना चाहते है उस प्रोडक्ट का नाम सर्च करना है और जो प्रोडक्ट आपको पसंद आता है उस प्रोडक्ट पर आपको क्लिक करना है !

क्लिक करने के बाद आपको आपको निचे buy का बटन दिखेगा उसपर आपको क्लिक कर आपकी डिटेल भरनी है और place order पर क्लिक करना है जैसे ही आप क्लिक करोगे आपकी आर्डर सक्सेस हो जाएगी कुछ इस प्रकार से आप jio phone se online shopping कर सकते है !

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था Mobile se online shoping kaise kare आशा करते है की आप समझ गए होंगे की online shoping kaise karte hai !

उम्मीद करते है आपको online shoping kaise karen यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा अगर आपको यह आर्टकिल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे !

और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे क्योकि हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है !

अगर आपको online shoping kaise karen इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद !

- Advertisement -
Raj d Rajputhttps://techyatri.com/
Raj d Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Science from Pune (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े

फुल स्टैक डेवलपर (Full Stack Developer) Meaning In Hindi

अगर आप सॉफ्टवेयर फील्ड से जुड़े हुए हो तो आप हमेशा ही full stack developer यह शब्द सुनते होंगे।...

Notepad (नोटपैड) Se Software Kaise Banaye

अगर आप नोटपैड से सॉफ्टवेयर बनाना चाहते हो तो यह पोस्ट ध्यान से पढ़े. इसमें हम देखने वाले है...

Notepad (नोटपैड) Se Website Kaise Banaye

आज हम देखने वाले है की नोटपैड से हम वेबसाइट कैसे बना सकते है - आप लोग नोटपैड को...

CDN क्या है और एक वेबसाइट के लिए CDN क्यों जरुरी होता है ?

जानिए CDN Kya Hai - वर्तमान समय में इंटरनेट पर लगबघ 1 अरब से ज्यादा Websites और Blogs मौजूद...

नोटपैड (Notepad) Se Game Kaise Banaye

नोटपैड कंप्यूटर/लैपटॉप में दिया हुआ एक फ्री text editor सॉफ्टवेयर होता है और लोग अक्सर इसका इस्तेमाल काफी बेसिक...

Music