अब AI-जेनरेटेड टेक्स्ट की पहचान करना होगा आसान, OpenAI ने लॉन्च किया यह आधिकारिक टूल

AI Classifier

इन दिनों OpenAI अपने काफी शानदार AI टूल्स को लगातार लांच कर रहा है, हाल ही में OpenAI द्वारा लांच ChatGPT इंटरनेट पर काफी वायरल हुआ था। वही OpenAI का DALL-E टूल भी प्रसिद्ध है जो की एक AI टेक्स्ट-टू-इमेज जनरेटर टूल है। लेकिन यहाँ पर हम OpenAI के इन पुराने टूल्स की बात नहीं करेंगे, OpenAI ने एक और शानदार AI टूल लांच कर दिया है जो की AI-जेनरेटेड टेक्स्ट को ढूंढने में आपकी सहायता करेगा। निचे इसका पूरा रिपोर्ट देखें।

OpenAI ने लांच किया AI Text Classifier

OpenAI ने अपना नया AI टूल AI Text Classifier को लांच कर दिया है, OpenAI का क्लासिफायर AI पाठ को मानव लेखन से अलग करता है। एआई क्लासिफायर एक भाषा मॉडल है और इसे एक डेटासेट पर प्रशिक्षित किया गया है। कुछ लोग इंटरनेट पर टेक्स्ट डाटा की चोरी करते है ऐसे में OpenAI का एआई क्लासिफायर टूल काफी मददगार है। यह नया टूल लिखित पाठ की पहचान करने के लिए जारी किया है।

OpenAI का क्लासिफायर AI टेक्स्ट को मानव लेखन से अलग करता है

OpenAI के मुताबिक यह नया एआई क्लासिफायर टूल एआई टेक्स्ट की पहचान करने में लोगों की मदद करने के लिए है ऐसा कमपनी ने हाल ही में एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा था। टूल कैसे काम करता है इसके बारे में अगर बात करे तो यह उपयोगकर्ताओं से इनपुट प्राप्त करके और फिर इसे अपने प्रशिक्षित डेटा के माध्यम से एआई या मानव-निर्मित सामग्री के रूप में वर्गीकृत करने के लिए चलाता है।

यह एक लैंग्वेज मॉडल है और इसे एक डेटासेट पर प्रशिक्षित किया गया है जिसमें एक ही विषय पर मानव और एआई-लिखित पाठ के जोड़े शामिल हैं। OpenAI नोट करता है कि मानव डेटा को विभिन्न स्रोतों से एकत्र किया गया है, जिनके बारे में उनका मानना ​​है कि यह मानव द्वारा लिखा गया है। इस पाठ को संकेतों और प्रतिक्रियाओं में विभाजित किया गया है, जिस पर एक पूर्ण डेटासेट एकत्र करने के लिए एआई पाठ तैयार किया गया था।

AI Classifier अभी पूरी तरह विश्वसनीय नहीं है

जब एआई की बात आती है तो नया टूल हमारे जीवन (विशेष रूप से शिक्षकों और प्रोफेसरों) को आसान बनाने के लिए है, कंपनी ने स्पष्ट रूप से कहा है कि एआई क्लासिफायर पूरी तरह से विश्वसनीय नहीं है और त्रुटियों के लिए प्रवण है। कंपनी के आंतरिक मूल्यांकन में, क्लासियर ने एआई-लिखित पाठ के 26% को “संभावित एआई-लिखित” के रूप में सही ढंग से पहचाना।

इसने 9% मानव पाठ को एआई-लिखित के रूप में गलत तरीके से पहचाना। जबकि त्रुटि का मार्जिन काफी कम है, यह स्पष्ट है कि क्लासिफायरियर फुलप्रूफ नहीं है। इसके अलावा, OpenAI का उल्लेख है कि यह 1,000 वर्णों से कम के लघु पाठों पर अविश्वसनीय है।

टूल की कुछ अन्य सीमाएँ हैं, जिनमें केवल अंग्रेज़ी इनपुट के लिए समर्थन, पूर्वानुमेय पाठ में कठिनाई, और इसके प्रशिक्षण डेटा के बाहर खराब कैलिब्रेट किया जाना शामिल है। उन सभी कारणों से और अधिक के लिए, इस नए एआई क्लासिफायर का उपयोग अभी प्राथमिक निर्णय लेने वाले उपकरण के रूप में नहीं किया जाना चाहिए। हालाँकि, जैसे-जैसे समय बीतता है, हम सुधार की उम्मीद कर सकते हैं क्योंकि इसे और अधिक डेटा खिलाया जाता है।

Related Articles

2 COMMENTS

  1. आज के समय में कि आई टेक्नोलॉजी बहुत तेजी से बढ़ रही है और इस टेक्नोलॉजी के बारे में बहुत से लोगों को जानकारी नहीं रहती है आपने अपने इस लेख में इस टेक्नोलॉजी के बारे में जो जानकारी दी है वह आज के युवाओं के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है इस प्रकार की और भी जानकारी देते रहे और लोगों की मदद करें के लिए धन्यवाद

  2. सर आपने बहुत अच्छे से समझाया है, उपयोगी जानकारी शेयर करने के लिए धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles