Peyush Bansal Biography In Hindi , Net worth, Early Life, Career, Family | CEO Lenskart & Shark Tank India Judge

Peyush Bansal Biography In Hindi : आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है Peyush Bansal Biography In Hindi. आपने पियूष बंसल यह नाम तो सुना ही होगा लेकिन अगर आपको नहीं पता की पियूष बंसल कौन है तो आपको बता दे की पीयूष बंसल लेंसकार्ट के संस्थापक और सीईओ हैं इसी के साथ वह प्रसिद्ध भारतीय शार्क टैंक के जज भी हैं. पीयूष बंसल 2022 में 37 साल के हैं. पीयूष बंसल भारत में शार्क टैंक को जज करने के लिए ऑनलाइन बहुत लोकप्रिय हैं. इस पोस्ट में, हम पीयूष बंसल की जीवनी, पत्नी, बच्चे, आयु, ऊंचाई, वजन, परिवार, नेट वर्थ, और इसी के साथ उनके सोशल मीडिया के बारे में जानेंगे.

Peyush Bansal Biography In Hindi

नाम (Name) पीयूष बंसल (Peyush Bansal)
अन्य नाम (Nick Name) पीयूष (Peyush) 
के लिए प्रसिद्ध (Famous For)शार्क टैंक इंडिया के जजw w(Becoming Judge Of Shark Tank) इंडिया (India)
जन्म की तारीख (Date of birth) 26 अप्रैल 1985 (April 26, 1985) 
उम्र (Age (As For 2022) 37 वर्ष (37 Years)
जन्मस्थल (Birthplace)नई दिल्ली, भारत (New Delhi, India)
घर का स्थान (Hometown)नई दिल्ली, भारत (New Delhi, India)
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय (Indian)
काम (Job)सीईओ (CEO)
धर्म (Religion) हिन्दू धर्म (Hinduism)
स्कूल (School)Don Bosco School 
महाविद्यालय (College)मैकगिल विश्वविद्यालय और भारतीय प्रबंधन संस्थान (McGill University And Indian Institute of Management)
शैक्षणिक योग्यता (Education Qualification)Post Graduate (पोस्ट ग्रेजुएट)
वर्तमान स्थान (Current location)नई दिल्ली, भारत (New Delhi, India)
EthnicityBrown 
कद (Height)In feet and inches- 6 feet 
वज़न (Weight)78 किलोग्राम (78 kg)
निवल मूल्य (NET Worth)$80 मिलियन लगभग ($80 million Approximately)
Body Type 10 US 

Birth, Family, Education

पीयूष बंसल का जन्म 26 अप्रैल 1985 को नई दिल्ली, भारत में हुआ था. 2022 में, उनकी उम्र 36 वर्ष है. पीयूष बंसल का पालन-पोषण उनके माता-पिता ने नई दिल्ली, भारत में किया था.

पीयूष बंसल के माता-पिता भारतीय नागरिक थे. उन्होंने पीयूष बंसल के अच्छे फैसले ने हमेशा उनका साथ दिया है. वह हमेशा से एक सफल बिजनेसमैन बनना चाहता थे. उन्होंने नई दिल्ली, भारत में अपनी पढ़ाई पूरी की और सर्वोत्तम संभव शिक्षा प्राप्त की.

पीयूष बंसल की सफलता की कहानी का अध्ययन करने से पहले उनके निजी जीवन को पहचानने की जरूरत है. पीयूष बंसल की राष्ट्रीयता भारतीय है. पीयूष बंसल इस समय 36 साल के हैं और उनकी जन्मतिथि 26 अप्रैल 1985 है. एक शानदार बिजनेसमैन बनने के लिए पीयूष बंसल के परिवार ने उनका काफी साथ दिया है.

पीयूष बंसल के माता-पिता नई दिल्ली में रहते हैं और जब उन्होंने अपना खुद का व्यवसाय शुरू किया तो उन्हें अपना पूरा समर्थन और ताकत दी. पीयूष बंसल का कद और वजन एक अच्छे इंसान की तरह दिखने के लिए काफी अच्छा है.

पीयूष बंसल का ऑनर्स बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग कोर्स का प्रशिक्षण मैकगिल विश्वविद्यालय में 2002 से 2006 तक इलेक्ट्रिकल – आईटी, कंट्रोल और ऑटोमेशन शाखा में पूरा हुआ.

पीयूष बंसल ने आईआईएम बैंगलोर से उद्यमिता में स्नातकोत्तर की डिग्री प्राप्त की, जिसने पीयूष बंसल विकी को एक नया व्यवसाय शुरू करने और अपना जीवन बदलने के लिए पर्याप्त मजबूत बनाया.

पीयूष बंसल की निजी जानकारी के मुताबिक, उन्हें फिल्में देखने और बास्केटबॉल खेलने का शौक है. वह मानव पूंजी, संगठनात्मक विकास और वित्तीय संबंधों के क्षेत्रों में रुचि रखते हैं.

पीयूष बंसल के संस्थापक का जीवनी संबंधी डेटा 2006 में मैकगिल विश्वविद्यालय द्वारा प्रदान किए गए ब्रिटिश एसोसिएशन मेडल के सम्मान से समृद्ध है.

Peyush Bansal Height and Weight

पीयूष बंसल की आंखें का और बालो का रंग काला हैं. पीयूष बंसल की ऊंचाई 6 इंच, 182 सेमी और 1.82 मीटर है और पीयूष बंसल का वजन 78 किलोग्राम, 170 पाउंड है.

Education

पीयूष बंसल ने डॉन बॉस्को हाई स्कूल और मैकगिल यूनिवर्सिटी, कनाडा से स्नातक किया है। इसके बाद उन्होंने बैंगलोर में भारतीय प्रबंधन संस्थान से स्नातक किया.

पीयूष बंसल करियर और माइक्रोसॉफ्ट सर्विस

पीयूष बंसल ने 2007 में यूएसए में प्रसिद्ध माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन के लिए प्रोग्राम मैनेजर के रूप में काम किया. हालांकि पीयूष बंसल की माइक्रोसॉफ्ट में पहली नौकरी अच्छी थी, लेकिन उन्होंने कंपनी के लिए सिर्फ एक साल ही काम किया.

एक उद्यमी बनें और भारत लौटें. 24 साल की उम्र में, उनके मन में एक लक्ष्य था: मुख्य रूप से ई-कॉमर्स के लिए समर्पित कंपनी शुरू करना.

New Business

कुछ लोग, जैसे स्नैपडील के संस्थापक कुणाल बहल, व्यवसाय में नए मानक स्थापित करने के लिए एक सुविधाजनक तरीका ढूंढ रहे हैं. पीयूष बंसल ऐसे कई लोगों से मिले जो लोगों के समूह की विविध जरूरतों को पूरा करने के लिए एक नए व्यवसाय की तलाश कर रहे थे.

दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्रों से बात करने के बाद, पीयूष बंसल ने जनवरी 2008 में 25 लाख के शुरुआती निवेश के साथ पहली परियोजना वेबसाइट “searchmycampus.com” लॉन्च की. कॉलेज के छात्रों द्वारा उपयोग की जाने वाली कई और सेवाएं.

उन्होंने कॉलेज के छात्रों और वाणिज्यिक विज्ञापनों के साथ अपने व्यवसाय में सुधार किया और जून 2008 में अपनी कंपनी को वाल्यू टेक्नोलॉजीज के रूप में पंजीकृत किया. दिसंबर 2008 में, उन्होंने searchmycampus.com को बंद कर दिया और IIM बैंगलोर से स्नातक होने के दौरान एक नया व्यवसाय शुरू करने पर अधिक ध्यान केंद्रित किया.

Lenskart History

लेंसकार्ट के सीईओ पीयूष बंसल की जीवनी एक ऑनलाइन पोर्टल के निर्माण के साथ महत्वपूर्ण है जो ग्राहकों को बहुत उपयोगी और मूल्यवान उत्पाद प्रदान करता है. उत्पाद लाइन में ऑनलाइन स्टोर ग्राहकों के लिए चश्मा, धूप का चश्मा और कॉन्टैक्ट लेंस शामिल हैं.

लेंसकार्ट के संस्थापक पीयूष बंसल ने नवंबर 2010 में सह-संस्थापक अमित चौधरी और सुमीत कपाही के साथ इस स्टोर की शुरुआत की थी। यह नई दिल्ली में स्थित एक निजी तौर पर आयोजित कंपनी है और इसके ग्राहक भारत से हैं.

पीयूष बंसल ने Lenskart.com वेबसाइट को कनेक्ट करने और खेलने के लिए उभरे हुए नारों के साथ लॉन्च किया। लेंसकार्ट ने पूरे भारत में ऑफलाइन स्टोर खोले हैं. यह विभिन्न शहरों में 49 ऑफलाइन फ्रेंचाइजी संचालित करता है.

इसे आईडीजी वेंचर्स इंडिया से तीन फंडिंग राउंड में करीब 200 करोड़ रुपये जुटाए गए थे. पीयूष बंसल की अगली परियोजना में इस साल देश भर के और शहरों में स्टोर खोलना शामिल है.

Peyush Bansal and Recognition

पीयूष बंसल की कुल संपत्ति हर साल बढ़ती है क्योंकि वह व्यवसाय को सुव्यवस्थित तरीके से चलाते हैं. लेंसकार्ट ने 2014 में 100 करोड रु. का राजस्व अर्जित किया.

कंपनी को नई तकनीकों के साथ दृढ़ संकल्प और नवीनता के साथ “क्रिएट एंड डिज़ाइन – ईकामर्स” श्रेणी के लिए मार्केटिंग शेरपा ईमेल अवार्ड्स 2014 से भी सम्मानित किया गया था.

पीयूष बंसल का साक्षात्कार vccircle.com द्वारा आयोजित किया गया था और YouTube पर उपलब्ध रहा, जिससे उनकी सफलता की कहानी दुनिया भर में प्रसिद्ध हो गई. पीयूष बंसल का ट्विटर प्रोफाइल https://twitter.com/Lenskart_com कंपनी अपडेट के लिए खोल दिया गया है. 2015 के बिजनेस चार्ट पर इंडिया टीवी युवा अवार्ड्स जीतने पर यह और अधिक लोकप्रिय हो गया.

पीयूष बंसल के संपर्क विवरण Valyoo Technologies, W123, ग्रेटर कैलाश पार्ट 2, नई दिल्ली से प्राप्त किए जा सकते हैं. पीयूष बंसल की ईमेल आईडी [email protected] है या उनसे उनके लिंक्डइन प्रोफाइल पर संपर्क किया जा सकता है.

पीयूष बंसल की अपनी कंपनी के बारे में नवीनतम समाचार $ 10 बिलियन के बाजार में प्रवेश किया और 27 जुलाई, 2015 को फोर्ब्स इंडिया ऑनलाइन पत्रिका में प्रकाशित हुआ..

Peyush Bansal Net Worth

पीयूष बंसल लेंसकार्ट के सीईओ और संस्थापक हैं। उनकी अनुमानित कुल संपत्ति (2021 तक) $ 80 मिलियन (अनुमानित) है.

Peyush Bansal Love Life , Marriage Life

पीयूष बंसल के प्रेम जीवन की कोई चर्चा की आवश्यकता नहीं है क्योंकि पीयूष बंसल के प्रेम संबंधों या पीयूष बंसल की गर्लफ्रेंड के बारे में कोई खबर नहीं है. महान व्यवसायी पीयूष बंसल की शादी की तारीख और पीयूष बंसल की पत्नी के नाम की घोषणा पहले से ही की जानी चाहिए ताकि वह अपने निजी जीवन में बस सकें.

यह अच्छी खबर होगी यदि लेंसकार्ट के सीईओ की पत्नी, पीयूष बंसल, उनके व्यवसाय को विकसित करने में मदद करेंगी, और वह लेंसकार्ट की संस्थापक पत्नी के रूप में भी एक प्रमुख स्थान पर हैं.

पीयूष बंसल की जीवनी, कुल संपत्ति, प्रारंभिक जीवन, करियर, परिवार और अन्य विवरण लेख में ऊपर उल्लिखित हैं.

FAQ’s

Peyush Bansal की Height कितनी है?

पीयूष बंसल की हाइट 6 इंच, 182 सेमी और 1.82 मीटर है.

Peyush Bansal का वजन कितना है?

पीयूष बंसल का वजन 78 किलोग्राम, 170 पाउंड है.

Peyush Bansal Email i’d

Peyush Bansal को इंडिया टीवी युवा आवार्ड कब मिला?

Peyush Bansal को इंडिया टीवी युवा आवार्ड २०१५ में मिला.

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था Peyush Bansal Biography In Hindi. में आशा करता हु की आपको Peyush Bansal के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी और आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे क्योकि हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है. अगर आपको इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles