फोटो का बैकग्राउंड कैसे हटाए

फोटो का बैकग्राउंड कैसे हटाए ?

आज के ‘ फोटो का बैकग्राउंड कैसे हटाए ‘ इस लेख में हम आपको सिर्फ १ मिनट के अंदर अंदर किसी भी फोटो का बैकग्राउंड कैसे हटाया जाता है यह बताने जा रहे है . इसके लिए आपको किसी भी Application की जरुरत नहीं होगी और नहीं फोटोशॉप और picsArts जैसे किसी भी एडवांस tools की . यह काम आप अपने फ़ोन में आसानी से कर सकते है .

बिना किसी Apps का इस्तेमाल किये यहाँ पर फोटोज का बैकग्राउंड हम ऑनलाइन तरीके से remove करने वाले है . और इमेज का बैकग्राउंड हटाने के लिए इंटरनेट पर सबसे बेहतरीन टूल है Remove.bg यह एक बहुत शानदार टूल है . काफी सारे कंटेंट क्रिएटर , यूटूबर , ब्लॉगर और डिजिटल मार्केटर इसी टूल का इस्तेमाल करते है ! क्योंकि यह टूल इस्तेमाल करने में काफी आसान है और एक चुटकी में आपके फोटो का बैकग्राउंड Remove कर देता है .

अगर आपको भी बार बार फोटोज की बैकग्राउंडस हटाने की जरुरत पड़ती है तो में आपको Highly Recommended करूँगा आप Remove.bg यह टूल इस्तेमाल करें .

Remove.bg से फोटो का बैकग्राउंड कैसे हटाए ?

दोस्तों जैसा की मैंने शुरुआत में बताया है की यह ऑनलाइन टूल इस्तेमाल करना बेहद आसान है . अभी हम देखने वाले है Remove.bg का इस्तेमाल करके फोटो का बैकग्राउंड कैसे हटाए ?

Step 1 – Open remove.bg on your browser

अपने मोबाइल फ़ोन में या कंप्यूटर/लैपटॉप में किसी भी ब्राउज़र को ओपन कर लें और उसमे Remove.bg ओपन कर लें .

इन्हे भी पढ़िए –

Step 2 – Upload Image

वेबसाइट ओपन होने के बाद वहाँ पर एक “Upload Image” का ऑप्शन मिलेगा वहाँ से आपको Image को अपलोड करना जिसका आप बैकग्राउंड हटाना चाहते है .



Step 3 – Edit & Download image

STEP 3 : इमेज अपलोड करने के बाद इमेज का बैकग्राउंड एकदम perfectly Remove हो जायेगा , इस टूल की खास बात यही है की यह इमेज को बिलकुल सही तरीके से crop करता है .

इसके बाद आप अपने Background Remove की हुयी Image को free में डाउनलोड कर सकते है , या फिर उसे वही पर Edit कर सकते है और डाउनलोड कर सकते है .


अगर आपने बैकग्राउंड Remove कर लिया है फिर भी आपको बैकग्राउंड पर कुछ रखना है तो आप Edit ऑप्शन पर जाईये और अपना मन पसंद बैकग्राउंड लगाइये !

यह ऑनलाइन टूल काफी मजेदार है और इसमें काफी अच्छे अच्छे बैकग्राउंड हमे देखने को मिलते है .

बैकग्राउंड में फोटोज के अलावा आप बैकग्राउंड कलर भी लगा सकते है . इसमें लगभग सभी कलर मौजूद है जिन्हे हम बैकग्राउंड में लगा सकते है और अपनी images को download कर सकते है .


इमेज एडिट करने के बाद उसे download कर लें . दोस्तों उम्मीद करता हु आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इससे आपको images का background हटाने में आसानी हुयी होगी . यदि आपका कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट करके जरूर बताएं . धन्यवाद !

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *