HomeHOW TOपॉलिटेक्निक क्या है और पॉलिटेक्निक कैसे करे ?

पॉलिटेक्निक क्या है और पॉलिटेक्निक कैसे करे ?

दोस्तों आप लोगों में से कही सारे लोग ऐसे होंगे जिन्होंने जिंदगी में एक बार तो पॉलिटेक्निक का नाम सुना होगा। लेकिन कही सरे ऐसे लोग होंगे जो अभीतक नहीं जानते की पॉलिटेक्निक क्या होता है ? What is polytechnic in Hindi और कही सारे ऐसे भी लोग होंगे की जिन्हे पॉलिटेक्निक क्या है यह तो पता होगा ,लेकिन पॉलिटेक्निक कैसे करे ? यह पता नहीं होगा। तो आज हम इन्ही सब प्रश्नों के उत्तर आपको देने वाले है।

कही सारे ऐसे विद्यार्थी या उनके माता-पिता होते है ,जो की उनके बेटे या बेटी की 10 वी या 12 वी की पढाई के बाद परेशान हो जाते है की इसे आगे क्या करने देना चाहिए की जिससे यह अच्छे से जॉब को ज्वाइन कर सके। या कही सारे ऐसे विद्यार्थी होते है जो खुद के भविष्य को लेकर चिंतित होते है की आगे क्या करना है ? अगर आप भी इन्ही की श्रेणी में आते है तो यह लेख आपके लिए है ,इसे अंत तक आवश्य पढ़े। इससे आपको समाधान आवश्य मिलेगा।

विषय - सूची

पॉलिटेक्निक क्या है ?

पॉलिटेक्निक की परिभाषा (Definition Of Polytechnic)

पॉलिटेक्निक एक टेक्निकल डिप्लोमा कोर्स होता है जिसे पूरा करने के बाद आप जूनियर इंजीनियर बन जाते है, जिसमे आपको टेक्नोलॉजी से सम्बंधित सभी चीजे प्रैक्टिकल रूप में सिखाई जाती है ,जो आगे चलकर आपको जॉब देने में मदत करती है।

आपको शब्द से ही अंदाजा आया होगा की पॉलिटेक्निक दो अलग-अलग शब्दों का मिलकर बना एक शब्द है जिसमे पॉली + टेक्निक यह शब्द आते है।

Poly (पॉली) Technic (टेक्निक)Polytechnic (पॉलिटेक्निक)

आज के युग में जॉब पाने का सबसे फ़ास्ट और सरल तरीका पॉलिटेक्निक डिप्लोमा ही है जिसमे आप टेक्नोली से सम्बंधित चीजे सीखकर आसानी से जॉब पा सकते है।

पॉलिटेक्निक में कोनसे कोर्स होते है ?

दोस्तों पॉलिटेक्निक में तो कही प्रकार के अलग-अलग कोर्स होते है लेकिन निचे दिए गए कुछ प्रमुख कोर्स है जिन्हे काफी ज्यादा डिमांड है और हर कॉलेज में यह कोर्स होते ही है।

Civil EngineeringMechanical Engineering
Electrical EngineeringChemical Engineering
Computer Science and EngineeringElectrical and Electronics Engineering
Electronics and Communication EngineeringAutomobile Engineering

ऊपर दिए गए सभी कोर्स पॉलिटेक्निक में प्रमुख कोर्स मने जाते है जिनसे आपको आसानी से जॉब मिलने में मदत मिलती है क्योंकि इन सभी कोर्स में जो भी टेक्नोलॉजी पढाई जाती है उन सभी डिमांड मार्किट या इंडस्ट्री में काफी ज्यादा होती है।

पॉलिटेक्निक कौन कर सकता है ?

अब सबसे बड़ा सवाल आता है की पॉलिटेक्निक करने के लिए क्या आवश्यक है या फिर कोण यह कोर्स कर सकता है। तो दोस्तों इसका जवाब है की पॉलिटेक्निक हर वह विद्यार्थी कर सकता है जो 10 वी उत्तीर्ण है या फिर 12 साइंस में उत्तीर्ण है। अगर आप साइंस में 12 करते है तो आपको पॉलिटेक्निक के 2 वर्ष में प्रवेश दिया जाता है। और अगर आप 10 वी उत्तीर्ण है तो आपको 1 वर्ष में प्रवेश दिया जाता है।

  • 10 उत्तीर्ण विद्यार्थी पॉलिटेक्निक कर सकता है। कही सारे कॉलेज 40% से ज्यादा गुण मिलने वाले विद्यार्थियों को अपने कॉलेज में प्रवेश देते है ,लेकिन अगर आपके गुण काम है और फिर भी आप पॉलिटेक्निक करना चाहते है तो कही सारे ऐसे छोटे पॉलिटेक्निक कॉलेजेस होते है जो गुणों का मानदंड नहीं रखते।
  • 12 अगर साइंस में उत्तीर्ण हो वह भी विद्यार्थी पॉलिटेक्निक में प्रवेश ले सकता है। लेकिन यहाँ पर आपको इंट्रेंस का एग्जाम देना पड़ता है जिसके हिसाब से मेरिट चेक किया जाता है और आपको कॉलेज दिया जाता है। लेकिन अगर आपका एडमिशन काम मार्क्स के कारन नहीं हो पा रहा तो निराश होने की बाआवश्यकता नहीं है ,आप किसी भी छोटे पॉलिटेक्निक कॉलेज में एडमिशन ले सकते है और पॉलिटेक्निक कर सकते है।
  • अगर आप कॉमर्स, आर्ट या कोई भी शाखा में हो और आपको ऐसा लगता है की आपको पॉलिटेक्निक करनी चाहिए तो भी आप 10 वी के बेस पर पॉलिटेक्निक ले सकते है। इसके लिए आपको गैप सर्टिफिकेट देना होता है।
  • इसका मतलब यह होता है की अगर इच्छा हो तो हर वह व्यक्ति पॉलिटेक्निक कर सकता है जो 10 वी तक पढ़ा हो।

पॉलिटेक्निक कैसे करे और पॉलिटेक्निक में एडमिशन कैसे ले ?

पॉलिटेक्निक कैसे करे इसका जवाब हर एक विद्यार्थी के लिए अलग-अलग होने वाला है। जिसमे 10 वी के विद्यार्थी, 12 के विद्यार्थी और अन्य विद्यार्थियों के लिए एक अलग प्रोसेस होने वाला है तो आप जो भी विद्यार्थी है वह प्रोसेस को फॉलो करे।

10 वी के बाद पॉलिटेक्निक कैसे करे ?

अगर आप 10 वी के बाद पॉलिटेक्निक करते है तो आपको पहले फर्स्ट ईयर में एडमिशन लेना होगा ,पॉलिटेक्निक का कोर्स आपके लिए टोटल 3 साल का होने वाला है ,अगर आप 10 वी के बाद एडमिशन लेते है।

आपको 10 वी के बाद अगर पॉलिटेक्निक करना है तो आपको निचे दिए गए डॉक्यूमेंट और क्राइटेरिया की आवश्यकता है।

दिए गए सभी डॉक्यूमेंट या क्राइटेरिया हर कॉलेज के हिसाब से थोड़े से बदल भी सकते है। लेकिन निचे दिए गए डाक्यूमेंट्स मैक्सिमम कॉलेज में लिए जाते है।

  1. SSC level mark sheet
  2. School Leaving Certificate
  3. Character Certificate (if required)
  4. Photo Identity Proof (eg. Aadhar, PAN etc)
  5. Passport size photographs
  6. Reservation Certificate (If applicable)
  7. Domicile Certificate (If applicable)
  8. Nationality Certificate (If applicable)
  9. Income Certificate (If Required)

ऊपर दिए गए सभी डॉक्यूमेंट ज्यादातर कॉलेज आपसे मांगते है अगर आप 10 वी के बाद पॉलिटेक्निक में एडमिशन लेते है। लेकिन कही सारे कॉलेज ऐसे भी हो सकते है जो की कुछ डॉक्यूमेंट काम या ज्यादा भी मांगे।

- Advertisement -

यह तो हो गया डॉक्यूमेंट का अब 10 वी के बाद डिप्लोमा करने के लिए आपकी पात्रता क्या होनी चाहिए यह हम देखते है। निचे दिया गया एलिजिबिलिटी फॉर्मेट कही सारे बड़े पॉलिटेक्निक कॉलेज फॉलो करते है ,लेकिन उससे भी ज्यादा कही सारे ऐसे छोटे कॉलेज है जो की किसी भी विद्यार्थी को प्रवेश देते है जो 10 वी में पास हुआ हो।

  • 10 वी में 40% से ज्यादा मार्क होने चाइये (कुछ ही कॉलेज यह क्राइटेरिया रखते है)।
  • आप सभी विषयों में पास होने चाहिए।
  • मैथमेटिक्स/गणित रेगुलर हो (कुछ स्टेट या स्कूल में जनरल मैथेमेटिक्स पढ़ाते है)।

12 वी के बाद पॉलिटेक्निक कैसे करे ?

अगर आप 12 वी के बाद पॉलिटेक्निक करते है तो आपको फर्स्ट ईयर करने की आवश्यकता नहीं है आपको सीधे सेकंड ईयर में एडमिशन दिया जायेगा (अगर आप साइंस से हो तो) ,पॉलिटेक्निक का कोर्स आपके लिए टोटल 2 साल का होने वाला है ,अगर आप 12 वी के बाद एडमिशन लेते है।

आपको 12 वी के बाद अगर पॉलिटेक्निक करना है तो आपको निचे दिए गए डॉक्यूमेंट और क्राइटेरिया की आवश्यकता है।

दोस्तों निचे दिए गए सभी डॉक्यूमेंट या क्राइटेरिया हर कॉलेज के हिसाब से थोड़े से बदल भी सकते है। लेकिन निचे दिए गए डाक्यूमेंट्स मैक्सिमम कॉलेज में लिए जाते है।

  1. HSC level mark sheet
  2. School Leaving Certificate
  3. Character Certificate (if required)
  4. Photo Identity Proof (eg. Aadhar, PAN etc)
  5. Passport size photographs
  6. Reservation Certificate (If applicable)
  7. Domicile Certificate (If applicable)
  8. Nationality Certificate (If applicable)
  9. Income Certificate (If Required)

ऊपर दिए गए डॉक्यूमेंट हमने अनेक कॉलेज की मांग को देखते हुए लिए है लेकिन कुछ कॉलेज ऐसे है जो काम या ज्यादा भी डॉक्यूमेंट ले सकते है।

अब डॉक्यूमेंट के बाद बरी आती है क्राइटेरिया की ,जिसमे हम देखने वाले है की 12 वी के बाद पॉलिटेक्निक या डिप्लोमा को एडमिशन लेने के लिए आपको कोनसा क्राइटेरिया फॉलो करना होगा।

  • 12 वी के लिए भी एडमिशन का क्राइटेरिया लगभग सामान है जो 10 वी के लिए था ,लेकिन यहाँ कुछ छोटे से बदलाव है।
  • 12 वी साइंस में कम्पलीट होनी चाहिए अगर आप 12 वी के बेस पर एडमिशन लेते है। (अगर आपकी 12 वी दूसरे फील्ड में जैसे कॉमर्स, आर्ट में हुई हो तो आप 10 वी के बेसिस पे भी एडमिशन ले सकते हो)
  • आप सभी विषयों में पास होने चाहिए।

किसी भी एजुकेशन के बाद पॉलिटेक्निक कैसे करे ?

अगर आपसे गलती हो गई हो ,और आपने गलती से कॉमर्स, आर्ट या अन्य फील्ड में एजुकेशन किया हो और बाद में आपको लगता है की आपको पॉलिटेक्निक में एडमिशन लेना है तो आप भी पॉलिटेक्निक में एडमिशन ले सकते हो। यह काफी आसान है जिसके लिए आपको निचे दिए गए डॉक्यूमेंट और क्राइटेरिया को फॉलो करना होगा।

अगर आप कोई भी एजुकेशन के बाद पॉलिटेक्निक में एडमिशन लेना चाहते है तो आपको, निचे दिए गए डॉक्यूमेंट की आवश्यकता आपको पड़ने वाली है।

  1. HSC level mark sheet (if completed in science)
  2. SSC level mark sheet (if completed 12 in science)
  3. Gap Certificate
  4. School Leaving Certificate
  5. Character Certificate (if required)
  6. Photo Identity Proof (eg. Aadhar, PAN etc)
  7. Passport size photographs
  8. Reservation Certificate (If applicable)
  9. Domicile Certificate (If applicable)
  10. Nationality Certificate (If applicable)
  11. Income Certificate (If Required)

डाक्यूमेंट्स के बाद आपको देखना है की किसी भी एजुकेशन के पॉलिटेक्निक में एडमिशन के लिए क्या एलिजिबिलिटी आवश्यक है।

  • अगर आपका 12 वी में साइंस हुआ था तो आप 12 वी के बेसिस पे पॉलिटेक्निक के सेकंड ईयर में एडमिशन ले सकते हो।
  • अगर आपका 12 वी साइंस के आलावा किसी और फील्ड में जैसे की कॉमर्स, आर्ट में हुआ है तो आप 10 वी के मार्क्स के बेसिस पे डिप्लोमा या पॉलिटेक्निक में फर्स्ट ईयर में एडमिशन ले सकते हो।

तो ऊपर दिए गए 3 प्रकार के विद्यार्थी होते है जो की पॉलिटेक्निक में एडमिशन ले सकते है ,और उन्हें पॉलिटेक्निक में एडमिशन लेने के लिए ज्यादातर पॉलिटेक्निक या डिप्लोमा कॉलेज किन डाक्यूमेंट्स और क्राइटेरिया की डिमांड करते है वह भी बताये है।

पॉलिटेक्निक करने के फायदे

आप अगर पॉलिटेक्निक करते है तो आपको निचे दिए गए सभी फायदे मिलने वाले है जो की आपकी लाइफ को बदल सकते है। यह फायदे आपको पॉलिटेक्निक में ही मिलने वाले है।

  • पॉलिटेक्निक करने के बाद आपको अन्य एजुकेशन के तुलना में जल्दी, आसानी से और अच्छा सैलरी वाला जॉब मिलता है।
  • आप जूनियर इंजीनियर बन जाते है।
  • अगर आप आगे भी डिग्री में एडमिशन लेना चाहते है तो आपको डायरेक्ट सेकंड ईयर में एडमिशन दिया जाता है।
  • पॉलिटेक्निक का सबसे बड़ा फायदा यह होता है की आपको थ्योरी से भी ज्यादा प्रैक्टिकल तरीके से सिखाया जाता है जो आपको इंडस्ट्री में काम करने के लिए अनुभव देता है।
  • पॉलिटेक्निक एक ऐसा ऑप्शन है जिसे आप १० के बाद कभी भी कर सकते है।
  • पॉलिटेक्निक केवल 3 साल का होता है जिसके बाद आपको अच्छी सैलरी की जॉब मिलती है।
  • पॉलिटेक्निक करने के बाद आप इतने टेक्नीकली सक्षम बन जाते है की आप अपना खुद बिजनेस भी खड़ा कर सकते है।

भारत के टॉप 10 पॉलिटेक्निक कॉलेज

दोस्तों कॉलेज कोई भी हो आपका नॉलेज पे निर्भर करता है की आप क्या कर सकते है। लेकिन फिर भी आपकी जानकारी के लिए में आपको भारत के टॉप 10 पॉलिटेक्निक कॉलेज की लिस्ट दिखा रहा हु जिससे आप जान सके की भारत के सबसे बेस्ट और टॉप 10 पॉलिटेक्निक कॉलेजेस कोनसे है।

कॉलेज का नामजगहरैंक
Government PolytechnicMumbai1
PUSA Institute of TechnologyNew Delhi2
Meera Bai Institute of TechnologyNew Delhi3
S H Jondhale PolytechnicThane4
Vidya Prasarak Mandal PolytechnicThane5
Vivekanand Education Society’s PolytechnicMumbai6
Adesh Polytechnic CollegeMuktsar, Punjab7
Veermata Jijabai Technological InstituteMumbai8
Agnel PolytechnicNavi Mumbai9
Chhotu Ram PolytechnicRohtak10

पॉलिटेक्निक सबजेक्ट लिस्ट

निचे हमने अलग-अलग Polytechnic के सबजेक्ट की लिस्ट दी है जो सेमिस्टर के हिसाब से तैयार की गयी है। यह लिस्ट हम अब जिस डाटा के साथ तैयार कर रहे है वह अभी का नया डाटा है लेकिन यह सबजेक्ट भविष्य में बदल भी सकते है।

पॉलिटेक्निक सबजेक्ट लिस्ट – सिविल इंजीनियरिंग

Semester – 1Semester – 2Semester – 3
Applied MathematicsApplied MechanicsConcrete Technology
Applied ChemistryProfessional CommunicationBuilding Services
Applied PhysicsComputer ApplicationApplication of Computer in Construction
Engineering DrawingModern Construction MaterialsConstruction Economy and Finance
Building MaterialPracticalBuilding Acoustics and Noise Control
Open Elective I
Seminar
Semester – 4Semester – 5Semester – 6
Contract and Specification in ConstructionOpen Elective IIIEvaluation of project and Viva
Construction Engineering and ManagementProjectSeminar
Construction Project ManagementOpen Elective IVTraining and Internship
Thesis paperEvaluation of ProjectModern Construction Materials
Open Elective IIMaintenance and Rehabilitation of Constructed FacilitiesQuality and Safety Management
Project
Seminar

पॉलिटेक्निक सबजेक्ट लिस्ट – मैकेनिकल इंजीनियरिंग

Semester – 1Semester – 2Semester – 3
Communication Skills in EnglishApplied scienceFluid Mechanics & Machinery
Engineering Graphics-IEngineering Graphics-IIManufacturing Technology-I
Engineering Mathematics-IEngineering Mathematics – IIMechanical Measurements & Metrology
Basic Computer Skills LabApplied Science LabMechanical Testing & Quality control Lab
Basic Computer Skills LabBasic Electrical & Electronics EngineeringBasic workshop practice-II
Work Shop TechnologyBasic Electrical & Electronics LabEngineering Mechanics & Strength of Materials
Machine shop-I
Semester – 4Semester – 5Semester – 6
Theory of MachinesBasic Management Skills and Indian ConstitutionEstimating and costing
Thermal Engineering-IThermal Engineering-IIAutomobile Engineering
Manufacturing Technology-IIDesign of machine elementsComputer integrated manufacturing
Fluid Power EngineeringMechatronicsElective Subjects
Fluid Power LabMechatronics labProject work
Machine Shop-IICASP
Parametric Solid Modeling LabC-Programming and MAT lab
Project Work and Industrial visit

पॉलिटेक्निक सबजेक्ट लिस्ट – इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग

Semester – 1Semester – 2Semester – 3
Electrical Wiring LabElectronics Lab – IComputer-Aided Electrical Drawing
Basic Computer Skills LabElectrical Circuit LaboratoryElectronics Lab – II
Applied Science LabComputer-Aided Engineering DrawingElectrical Measurements Lab
Elements of Electrical EngineeringElectronics – IElectronics – II
Mechanical Engineering SciencesElectrical CircuitsElectrical and Electronics Measurement
Applied Mathematics – IEnglish CommunicationCommunication and Computer Networks
Applied SciencesApplied Mathematics – IIElectrical Machines – I
Semester – 4Semester – 5Semester – 6
C-Programming LabCASPPLC and HDL Lab
Power Electronics LabElectrical Installation Design LabElectric Motor Control Lab
Electricals Machines LabEmbedded System LabBasic Management Skills and Indian Constitution
Power ElectronicsElectrical WorkshopUtilization of Electrical Energy and Management
Transmission and DistributionEmbedded System (Elective)Industrial Devices and Control
Electrical Power GenerationSwitchgear and ProtectionIndustrial Visit
Electrical Machines – IIEstimation and SpecificationProject Work Phase – II
Project Work Phase – I

पॉलिटेक्निक सबजेक्ट लिस्ट – कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग

Semester – 1Semester – 2Semester – 3
Engineering Mathematics-IEngineering Mathematics-I IData Structure
Applied PhysicsFundamentals of Electrical & ElectronicsOperating System
Applied ChemistryComputer Center ManagementNetworking
Computer Fundamentals & ApplicationsProgramming in CObject-Oriented Programming in C++
Communication Skills-ICommunication Skills-IIEconomics
Value and Ethics in Technical EducationEngineering DrawingWorkshop
Semester – 4Semester – 5Semester – 6
Computer ArchitectureSoftware EngineeringComputer Networks
Database Management SystemClient-Server ApplicationsNetworking Technology
Linux O.S.System SoftwareNetwork Installation & Management
Multimedia Technology & ApplicationWeb designingWireless and Mobile communication
Programming in Visual BasicEntrepreneurship DevelopmentIndustrial Training
Marketing ManagementProject

पॉलिटेक्निक सबजेक्ट लिस्ट – ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग

Semester – 1Semester – 2Semester – 3
Applied Physics IApplied Physics IIApplied Mechanics
Applied Chemistry IApplied Chemistry IIAutomobile engineering Drawing
Applied Mathematics IApplied Mathematics IIThermal and Hydraulic engineering
Basics of Information TechnologyEngineering Drawing IIElectrical and electronics
Engineering Drawing IEnvironmental StudiesAutomotive materials
English and Communication SkillsWorkshopsWorkshops
WorkshopsLabsLabs
Labs
Semester – 4Semester – 5Semester – 6
Auto EngineAuto Electrical and Electronics equipmentAuto Repair Maintenance II
CAD in automobile engineeringAuto engine IIVehicle and transport management
Strength of MaterialAuto Repair MaintenanceElective subjects
Chassis body and transmissionBasics of managementTractor and heavy machinery
Workshop technologyBasics of designGeneral and entrepreneurship skills
WorkshopsProjectsProjects

पॉलिटेक्निक FAQ’s In Hindi

पॉलिटेक्निक क्या है ?

पॉलिटेक्निक एक टेक्निकल डिप्लोमा कोर्स होता है जिसे पूरा करने के बाद आप जूनियर इंजीनियर बन जाते है

गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक की फीस कितनी होती है ?

गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक की फीस ज्यादा नहीं होती अगर प्राइवेट पॉलिटेक्निक से तुलना करे तो यह काफी काम है। उदाहरण के लिए ५००० से लेकर १०००० तक हो सकती है।

पॉलिटेक्निक करने के फायदे क्या है ?

1. अच्छा सैलरी वाला जॉब मिलता है
2. १० के बाद कभी भी कर सकते है
3. खुद बिजनेस भी खड़ा कर सकते है

पॉलिटेक्निक कोर्स लिस्ट बताये

1. Civil Engineering
2. Mechanical Engineering
3. Electrical Engineering
4. Chemical Engineering
5. Computer Science and Engineering
6. Electrical and Electronics Engineering
7. Electronics and Communication Engineering
8. Automobile Engineering

पॉलिटेक्निक की फीस कितनी है?

पॉलिटेक्निक की फीस कॉलेज नुसार बदलती है ,हर कॉलेज का अपना फीस स्ट्रक्चर होता है। लेकिन उदाहरण के लिए देखा जाये तो प्राइवेट पॉलिटेक्निक की फीस 10000 से लेकर 200000 तक या इससे काम या ज्यादा हो सकती है।

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था की पॉलिटेक्निक क्या है ? जिसमे हमने आपके पॉलिटेक्निक से सम्बंधित हर एक सवाल का जवाब देने की कोशिश की है। लेकिन फिर भी अगर आपके मन के कुछ अलग सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है ,जिसका आपको अच्छे से जवाब मिल जायेगा। धन्यवाद !

यह भी जरूर पढ़े –

- Advertisement -
Shailendra Rajputhttps://techyatri.com
Shailendra Singh Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Engineering from Pune Univercity (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing he like to Spread his Technical knowledge with indian people in Hindi language .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े