SBI KYC form कैसे भरे – पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है SBI KYC form कैसे भरे ? दोस्तों बहुत से ऐसे लोग होते है जिनको पता ही नहीं होता की KYC फॉर्म होता क्या है और उन्हें यह फॉर्म भरना भी नहीं आता अगर आपको भी नहीं पता की KYC फॉर्म क्या होता है , इसे कैसे भरे तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े !

क्योकि हम आज आपको बताएँगे की KYC Form क्या होता है , SBI KYC form कैसे भरे और साथ ही बताएँगे की इसके लिए आपको कौन-कोनसे डॉक्युमेंट की जरुरत पड़ने वाली है इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े तो चलिए शुरू करते है !

KYC form क्या होता है ?

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए के लिए बता दे की KYC का फुल फॉर्म KNOW YOUR COSTUMER होता है जिसका हिंदी में अर्थ होता है अपने ग्राहक को पहचानना बैंक अपने कस्टमर को पहचानने के लिए आपसे आपके कुछ डॉक्युमेंट मांगती है आपके यह डॉक्युमेंट kyc डॉक्युमेंट कहलाते है !

हम सबको पता है की बैंक हमसे यह डॉक्युमेंट कब मांगता है जब हम कोई नया बैंक अकाउंट खुलवाते है या फिर म्यूचल फंड अकाउंट खुलवाते है या ऑनलाइन म्यूचल फंड खरीदते है तब बैंक हमारे सभी पहचान वाले बैंक डॉक्युमेंट मांगती है !

> E-gopala app क्या है और कैसे use करे – पूरी जानकारी हिंदी में

इसके अलावा अगर आपका बैंक अकाउंट निष्क्रिय हो गया है तो बैंक उस निष्क्रिय अकाउंट को फिर से शुरू करने के लिए आपसे एक फॉर्म भरवाती है जिसे हम kyc फॉर्म कहते है जिस फॉर्म को भरने के लिए आपके आइडेंटिटी प्रूफ मांगे जाते है दोस्तों अब आप समझ गए होंगे की kyc फॉर्म किसे कहते है !

KYC FORM के लिए जरुरी डॉक्युमेंट्स

  • पासपोर्ट
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • वोटर आयडी कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो

SBI KYC form कैसे भरे ?

दोस्तों जैसा की आप सब जानते है की SBI KYC FORM बहुत ही बड़ा होता है. इसी लिए इसे 5 अलग अलग हिस्सो में बाटा गया है .

  • personal details
  • identification details
  • address details
  • contact details
  • applicant declaration

तो चलिए अब जानते है की इन पांचो हिस्सों की जानकरी को किस प्रकार से भरा जाता है .

PART 1 – personal details

  • दोस्तों सबसे पहले आपको ऊपर की साइड में अपने ब्रांच का नाम डालना है यानि आपकी बैंक जिस किसी गांव में या शहर में है उसका नाम आपको यहाँ पर डालना है. आप इस फॉर्म को हिंदी या अंग्रेजी दोनों भाषाओ में भर सकते है.
  • उसके बाद आपको निचे अपना अकॉउंट नंबर डालना है. और अकाउंट नंबर के बाजु में ही आपको एक फोटो लगाने के लिए जगह दिखेगी आपको वहा पर अपना पासपोर्ट साइज फोटो लगा देना है.
  • उसके बाद आता है नाम का ऑप्शन आपको वहा पर अपना नाम डालना है. पहले दो बॉक्स में आपको mr/miss डालना है. उसके बाद आपका खुद का नाम डालना है. उसके बाद आपको अपना मिडल नेम डालना है. और उसके बाद आपको अपना सर नेम डालना है.
  • बादमे आपको आपको निचे पूछा जायेगा की आप काम क्या करते है आपको यहाँ पर तीन ऑप्शन दिए जाते है. १) प्राइवेट सेक्टर २) पब्लिक सेक्टर ३) गव्हर्मेंट सेक्टर आप जिस किसी किसी क्षेत्र में काम करते है उसे आपको सिलेक्ट करना है.

personal details में आपको कुछ इस तरह की इन्फॉर्मेशन भरनी होती है तो चलिए अब दूसरे पार्ट को समज़ते है.

PART 2 – identification details

  • दोस्तों identification details में आपको सबसे पहले आपका पैनकार्ड नंबर पूछा जायेगा आपको अपना पैनकार्ड नंबर वहा पर डाल देना है.
  • उसके निचे आपसे पूछा जायेगा की आप कोनसा आइडेंटिटी प्रूफ देना चाहते है. वहा पर आपको ३ ऑप्शन मिलते है १) वोटर आयडी कार्ड २) नरेगा जॉब कार्ड ३) ड्राइविंग लाइसेंस आप तीनो में से जो डॉक्युमेंट देना चाहते है आपको उसपर क्लिक करना है.

दोस्तों इस प्रकार से आपको अपनी identification details भरनी है. जिस किसी आइडेंटिटी प्रूफ का को आपने सिलेक्ट किया था उसका नंबर डालकर आपको आगे बढ़ना है. तो चलिए अब इस फॉर्म का तीसरा पार्ट देखते है.

> सॉफ्टवेयर कैसे बनाये – जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

> फोन पे क्या है और कैसे यूज़ करे – फोन पे की पूरी जानकारी हिंदी में

PART 3 – address details

  • दोस्तों इसमें सबसे पहले आपका ऐड्रेस पूछा जायेगा लेकिन आपको वहा पर ऐड्रेस नहीं डालना आप जिस किसी डॉक्युमेंट का ऐड्रेस डालना चाहते है. उस डॉक्युमेंट पर आपको टिक करना है.
  • अब जिस किसी डॉक्युमेंट को आपने सिलेक्ट किया उस डॉक्युमेंट का नंबर आपको निचे दिए गए बॉक्स में डालना है.
  • इसके बाद आपको ऐड्रेस पूछा जायेगा यहाँ पर आपको ऐड्रेस डालना है आपको ऐड्रेस एक , दो और तीन ऐसे लाइन के फॉर्मेट में पूछा जायेगा. याद रखे आपने जिस डॉक्युमेंट को सिलेक्ट किया था और उस डॉक्युमेंट पर जो ऐड्रेस था उसी ऐड्रेस को आपको यहाँ पर डालना है.
  • पहले लाइन में आपको आपके घर का पता यानि आप जिस गांव में रहते है उस गांव का नाम डालना है दूसरे लाइन में आपको तालुका डालना है और तीसरी लाइन में आपको जिल्हा डालना है और उसके निचे आपको अपने पिनकोड डालना है.

कुछ इस प्रकार से आपको अपने address details को भरना है. तो चलिए अब बढ़ते है चौथे पार्ट की और देखते है उसे किस प्रकार भरना है.

PART 4 – contact details

  • दोस्तों contact details में आपको सबसे पहले आपके ऑफिस नंबर के बारे में पूछा जायेगा. अगर आपका ऑफिस है और उसका कोई स्वतंत्र नंबर है तो आप उसे यहाँ पर डाल सकते है. अगर नहीं है तो इसे ऐसे ही छोड़ दे.
  • उसके बाद आप अपने घर का टेलीफोन नंबर डाल सकते है. अगर आपके घर का टेलीफोन नंबर भी नहीं है तो आपको वहा पर मोबाइल नंबर का ऑप्शन भी दिया गया है. आपको वहा पर अपना मोबाइल नंबर डाल देना है. आपको तीनो में से एक नंबर डालना अनिवार्य है.
  • उसके निचे आपको अपना इ-मेल आयडी डालना है अगर आपका इ-मेल आयडी नहीं है तो आपको वह बनाना पड़ेगा.

तो कुछ इस प्रकार से आपको contact details को भरना है तो चलिए अब बढ़ते है पांचवे और आखरी पार्ट के और.

PART 5 – applicant declaration

  • दोस्तों applicant declaration आपको सिर्फ तीन चीजे भरनी है सबसे पहले आपको अपनी जन्म तिथि भरनी है याद रखे जो जन्म तिथि आपके दिए गए डक्यूमेंट पर है उसी को आपको यहाँ पर डालना है.
  • उसके निचे आपके अपने गांव का नाम डालना है.
  • उसके बाद आपको सिग्नेचर का ऑप्शन दिखाई देगा वहा पर आपको अपने सिग्नेचर कर देने है

दोस्तों इस तरह से आपका KYC Form पूरी तरह से कम्प्लीट हो जायेगा. अब आपको आखरी काम यह करना है की आपको फोटो के साइड में एक डेट का ऑप्शन मिलेगा. आप जिस किसी दिन इस फॉर्म को सब्मिट करोगे उसी दिन की तारीख आपको वहा पर डालनी है !

तो दोस्तों उम्मीद है आप समझ गए होंगे की इस फॉर्म को किस प्रकार से भरा जाता है. इस फॉर्म को भरने के बाद आपको इसे बैंक में जमा कर देना है.

> सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बने ? और सॉफ्टवेयर इंजीनियर क्या काम करते है ?

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था SBI KYC form कैसे भरे -पूरी जानकारी हिंदी में. आशा करते है आपको समज आ गया होगा की SBI KYC form कैसे भरे. उम्मीद है आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे !

और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे. ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे. क्योकि हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है. अगर आपको इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद

Raj d Rajputhttps://techyatri.com/
Raj d Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Science from Pune (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़ें

Moj App क्या है और Moj App कैसे यूज करे पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है Moj App क्या है ? और Moj App कैसे यूज करे. आपने Moj App...

paisa jitne wala game 2020 – गेम खेलो और पैसा जीतो

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है paisa jitne wala game 2020. गेम खेलना तो हर व्यक्ति को पसंद होता है...

दुनिया का सबसे अच्छा गेम कौनसा है – दुनिया के सबसे बेहतरीन गेम्स

क्या आपने कभी सोचा है की "दुनिया का सबसे अच्छा गेम कौनसा है" इंटरनेट पर लोग अक्सर इस सवाल का जवाब ढूंढते रहते...

ysense क्या है और ysense से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है ysense क्या है और ysense से पैसे कैसे कमाए. दोस्तों अगर आपने सर्च किया...