सेलर वारंटी क्या होती है

सेलर वारंटी क्या होती है और सेलर वारंटी पर प्रोडक्ट रिप्लेस कैसे करे

Spread the love

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है ” सेलर वारंटी क्या होती है दोस्तों आपने वारंटी नाम तो सुना ही होगा अगर ग्राहक दुकानदार से कोई भी बड़ी चीज खरीदता है तो उसे उस चीज पर वारंटी मिलती है . २ साल की तीन साल की इस तरह से हमें वारंटी मिलते है . तो आखिर यह seller warranty क्या होती है इस विषय पर हम चर्चा करने वाले है . दोस्तों यह Seller Warranty बहुत ही महत्वपूर्ण चीज है इसीलिए इसके बारे में आपको पूरी जानकारी होना आवश्यक है !

कोई भी चीज खरीदते वक्त आपको उस चीज seller warranty चेक करना आवश्यक है क्योकि कुछ दुकानदार ऐसे भी होते है जो की आपको कई सारे चीजों पर seller warranty नहीं देते लेकिन असल में उस प्रोडक्ट पर कंपनी द्वारा seller warranty होती है इसी लिए इस चीज को समझना आपके लिए बहुत जरुरी है ताकि कोई भी प्रोडक्ट खरीदते वक्त आपके साथ फ्रॉड न हो .

सेलर वारंटी क्या होती है – What is seller warranty in hindi

दोस्तों ऐसे बहुत से वेबसाइट है जिससे हम अलग अलग प्रकार के प्रोडक्ट खरीदते है उसी प्रोडक्ट में कुछ प्रोडक्ट वारंटी टाइप के होते है और कुछ प्रोडक्ट बिना वारंटी के होते है. ज्यादातर देखा जाये तो हमें इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट पर ही सबसे ज्यादा वारंटी मिलती है. आप कोई भी इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट खरीदते है जैसे की लैपटॉप , मोबाइल , टीवी तो आप उसके फीचर्स देखते हो. उसके साथ ही आप उस प्रोडक्ट की वारंटी भी देखते हो की उसपर कितने साल या कितने महीने की वारंटी है !

आप उस चीज की वारंटी देखकर ही उस प्रोडक्ट को खरीदते है. अब मान लीजिये आपने किसी ब्रांड का प्रोडक्ट ख़रीदा और उस प्रोडक्ट पर लिखा होता है कम्पनी वारंटी २ साल . और अगर वह प्रोडक्ट अंडर वारंटी ख़राब होता है तो आप उस प्रोडक्ट को या तो उस ब्रांड के सर्विस सेंटर में जा कर रिपेर कर सकते हो या फिर एक्सचेंज कर सकते हो ! दोस्तों यह हुआ कम्पनी वारंटी का !

> उद्योग आधार क्या है ? उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

अब अगर हम बात करे Seller Warranty की ? तो Seller का मतलब होता है , बेचनेवाला ! और Warranty का मतलब होता है , एक प्रकार की जिम्मेदारी ! तो Seller Warranty मतलबकोई भी दुकानदार के तरफ से आपको कोई भी प्रोडक्ट पर दी जाने वाली गारंटी जिसे की हम Seller Warranty कहते है. मान लीजिये आपने किसी भी दुकान से एक प्रोड्कट ख़रीदा वह प्रोडक्ट बिकुल नया है लेटेस्ट है. वह आपने ख़रीदा तो उस प्रोडक्ट अगर लिखा हो ब्रांड वारंटी तो आप समाज जाते हो की अगर यह प्रोडक्ट ख़राब हो जाता है तो आपको उस ब्रांड के सर्विस सेंटर में जाना है और उस प्रोडक्ट को या तो रिपेर करवाना है या तो एक्सचेंज करना है !

लेकिन अगर आप कोई प्रोडक्ट किसी दुकान से खरीदते हो और उसपर लिखा होता है Seller Warranty तो उस प्रोडक्ट की जिम्मेदारी ब्रांड की नहीं होती उस प्रोडक्ट की जिम्मेदारी उस दुकानदार की होती है. और अगर वह प्रोडक्ट ख़राब हो जाता है तो आप उस कम्पनी को या उस ब्रांड को कॉन्टैक्ट नहीं कर सकते. आपको वह प्रोडक्ट उसी दुकान पर ले जाना है जहा से आपने उसे ख़रीदा हो अगर आपका प्रोडक्ट अंडर वारंटी है तो वह सेलर वह दुकानदार आपको प्रोडक्ट रिपेर करके देगा या फिर एक्सचैंज करके देगा. इसे ही Seller waranty कहा जाता है !

क्या ऑनलाइन प्रोडक्ट पर सेलर वारंटी मिलती है ?

दोस्तों अगर ऑनलाइन Seller waranty की बात की जाये तो हमें ऑनलाइन Seller waranty मिलती है. अगर हम कोई भी प्रोडक्ट खरीदते है जिसपर सेलर वारंटी लिखा हो तो उस प्रोडक्ट पर आपको १० से १५ दिन का रिप्लेसमेंट का टाइम दिया जाता है. आपने अमेज़ॉन ,फ्लिपकार्ट जैसी इ-कॉमर्स वेबसाइट पर देखा होगा इन वेबसाइट पर आपको फीचर दिया जाता है अगर १०-१५ दिन में उस प्रोडक्ट में कोई भी खराबी आ जाती है तो उसी वेबसाइट पर उस प्रोडक्ट को वापिस कर सकते हो और अपने पैसो को वापिस रिफंड कर सकते हो !

लेकिन आपको एक बात का ध्यान जरूर रखना है जब भी आप प्रोडक्ट खरीदते है. आपको चेक कर लेना है की उस प्रोडक्ट पर सेलर वारंटी है या नहीं. क्योकि बहुत से प्रोडक्ट ऐसे भी होते है जिन प्रोडक्ट पर आपको किसी भी प्रकार की वारंटी नहीं मिलती. एक बात और अगर आपने कोई प्रोडक्ट ऑर्डर किया हो और जब भी आप उस प्रोडक्ट की अनबॉक्सिंग करोगे तो आपको उसकी एक विडिओ बनानी है ताकि बाद में आपको कोई दिक्कत न आये !

सेलर वारंटी पर प्रोडक्ट रिप्लेस कैसे करे

दोस्तों अगर आपने अमेज़ॉन , फ्लिपकार्ट जैसी इ-कॉमर्स वेबसाइट से कोई प्रोडक्ट ख़रीदा जिसपर की २० दिन की Seller waranty दी गयी हो. और अगर वह प्रोडक्ट १ महीने तक अच्छा चले और Seller waranty Expire होने के बाद अगर ख़राब हो जाये तो क्या हमें वह प्रोडक्ट रिप्लेस करके मिल सकता है ? जी हा दोस्तों आप उस प्रोडक्ट को रिप्लेस करके ले सकते है. आपको करना क्या है आपने जिस भी वेबसाइट से वह प्रोडक्ट ख़रीदा अब वह प्रोडक्ट रिप्लेस करना उनकी जिम्मेदारी नहीं है !

> पैसिव इनकम आइडियाज – सोते समय पैसे कमाएं !

अगर आपने फ्लिपकार्ट से ख़रीदा है तो वारंटी ख़तम होने पर वह आपको रिप्लेस करके नहीं देंगे. अब ऐसे में आपको करना क्या चाहिए आपने जहा से भी यह प्रोडक्ट ख़रीदा हो ऑनलाइन वेबसाइट के थ्रू वहा पर आपको कॉन्टैक्ट करना है. आपको अपने प्रोडक्ट के साथ वारंटी कार्ड मिलता है उसपर सेलर या उस कम्पनी का इ-मेल या फोन नंबर मिल जाता है. आप डिरेक्ट्ली उन्हें कॉन्टैक्ट कर सकते है !

उन्हें बताइये की हमने आपका प्रोडक्ट अमेज़ॉन या फ्लिपकार्ट की वेबसाइट से ख़रीदा है और वह प्रोडक्ट अब ठीक से काम नहीं कर रहा अब वह आपसे ऑर्डर id मांगेगे आपको अपनी ऑर्डर id देनी है. तो वे ऑर्डर id वेरीफाई करेंगे और उन्हें पता चल जायेगा की यह प्रोडक्ट उन्हीका है. उसके बाद वह आपको एड्रेस देंगे और उस एड्रेस पर आपको वह प्रोडक्ट कुरियर करना है. इस तरह की चीजे आपको बताई जाएगी वह पार्सल उनके पास पहुँचने पर आपको वह प्रोडक्ट रिप्लेस करके आपके एड्रेस पर भेज दिया जायेगा तो दोस्तों इस तरह से Seller waranty Expire होने पर भी आप अपने प्रोडक्ट को रिप्लेस कर सकते है. लेकिन वारंटी ख़त्म होने के १० से १५ दिनों तक ही आप यह सब कर सकते है !

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था सेलर वारंटी क्या होती है के बारे में पूरी जानकारी. उम्मीद है यह जानकारी आपको अच्छीं लगी होगी की Seller Warranty आखिर होती क्या है . अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना . और वेबसाइट के नोटिफिकेशन ऑन जरूर करना ताकि जब भी हम कोई नई जानकारी शेयर करे तो वह आप तक जल्दी पहुंचे. अगर आपको इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद !

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *