Home COMPUTER सर्वर क्या है और सर्वर के प्रकार - what is server in...

सर्वर क्या है और सर्वर के प्रकार – what is server in hindi

सर्वर क्या है – what is server in hindi ? इस इंटरनेट की दुनिया में अक्सर यह सवाल लोगों के मन में होता है .

अगर आप कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी क्षेत्र से जुड़े हुए हो या इस क्षेत्र में काम करते हो तो आपको सर्वर के बारे में पूरी जानकारी होना बहुत आवश्यक है .

आपने बहुत बार लोगों से सर्वर के बारे में कई सारे नए नए शब्द सुने होंगे जैसे – Server , web server , proxy server , server down , data server , client server etc.

अगर आप भी सर्वर के बारे में ऐसे ही सवालों के जवाब ढूंढ रहे है तो आप बिलकुल सही जगह पर है , इस आर्टिकल में हम जानेंगे server क्या होता है और सर्वर से जुडी सभी छोटी-मोटी सभी जानकारियां हिंदी में .

सर्वर एक technical term लगता है और कई लोगों को यह सुनने में ही बहुत टेक्निकल और कठिन लगता है लेकिन सर्वर को समझना बहुत आसान और मजेदार है .

सर्वर क्या है (what is server in hindi)

कंप्यूटर की दुनिया में सर्वर एक कंप्यूटर हार्डवेयर या सॉफ्टवेयर है जो अन्य उपकरणों और प्रोग्राम्स को डाटा प्रदान करने का काम करता है .

आसान भाषा में सर्वर एक ऐसा डिवाइस होता है जिसमे डाटा स्टोर होता है और उस डाटा को यूजर इंटरनेट , wifi , डाटा केबल्स , राऊटर जैसी network devices की मदत से एक्सेस कर सकते है .

सर्वर का अगर हम हिंदी अर्थ देखे तो इसका मतलब होता है – परोसने वाला

सर्वर आमतौर पर users को उनकी आवश्यकताओं नुसार डाटा परोसने का काम करता है , यूजर ने रिक्वेस्ट किये हुए डाटा को यूजर तक पोहचाना यह सर्वर का मुख्य कार्य होता है .

client–server model in hindi

सर्वर्स डाटा प्रोवाइड करने के साथ ही और भी फंक्शनैलिटीज यूजर को प्रदान कर सकता है जैसे एक साथ कई users को डाटा शेयर करना , यूजर के लिए कोई task करना आदि.

एक सर्वर विभिन्न users को एक साथ डाटा शेयर कर सकता है और एक यूजर एक साथ विभिन्न सर्वर्स को इस्तेमाल कर सकता है और उनसे डाटा एक्सेस कर सकता है !

यह भी पढ़ें –
> IT company me job kaise paye ? Google,MNC,Microsoft
> दुनिया का सबसे अच्छा गेम कौनसा है – दुनिया के सबसे बेहतरीन गेम्स
> DevOps क्या है और क्यों इस्तेमाल किया जाता है ?

client server क्या है (Client Server Model in hindi)

क्लाइंट सर्वर मॉडल यह एक रिक्वेस्ट रिस्पांस आर्किटेक्चर होता है जिसमे यूजर सर्वर को request भेजता है और सर्वर यूजर के रिक्वेस्ट को respond करता है .

क्लाइंट सर्वर मॉडल को समझना बहुत आसान है क्योंकी यह एक बहुत ही सिंपल मॉडल है ,

client server क्या है

Client-server model में एक या अधिक सर्वर हो सकते है जिनसे जिनसे विभिन्न users अलग अलग devices से कनेक्ट हो सकते है .

- Advertisement -

जब किसी यूजर को कोई इनफार्मेशन या डाटा चाहिए होता है तब वह अपने डिवाइस से उस डाटा की request इंटरनेट के माध्यम से सर्वर को भेजता है .

यूजर की request जब सर्वर के पास आती है तब सर्वर अपने डेटाबेस में उसे चेक करता है अगर सर्वर के पास वह इनफार्मेशन /डाटा मौजूद है जिसक request यूजर ने की है तो सर्वर वह डाटा यूजर को भेजता है .

सर्वर के प्रकार (Types of servers in hindi)

सर्वर वास्तविक में अपने आप में एक बहुत बड़ा टॉपिक है और इसके कार्य अनुसार बहुत सारे विभिन्न प्रकार है , तो चलिए विस्तार से जानते है सर्वर के Types के बारे में .

एप्लीकेशन सर्वर (application server in hindi)

एप्लीकेशन सर्वर एक ऐसा सर्वर होता है जिसका इस्तेमाल एप्लीकेशन को विकसित करने और एप्लीकेशन को चलाने के लिए किया जाता है .

एप्लीकेशन सर्वर वेब एप्लीकेशन बनाने के लिए एनवायरनमेंट प्रदान करता है और यह बिज़नेस लॉजिक भी प्रोवाइड करता है .

वेब सर्वर (web server in hindi)

वेब सर्वर का मुख्य काम वेबपेजेस को सर्वर से HTTP(Hyper Text Transfer Protocol) की सहयता से users तक पोहचना होता है .

जितनी भी websites हम इंटरनेट पर देखते है उनका पूरा डाटा वेब सर्वर्स पर hosted किया होता है और जब भी हम इंटरनेट ब्राउज़र में कुछ सर्च करते है तब हमे जो रिजल्ट्स दिखाई देते है वह सभी वेब सर्वर्स से ही दिखाई देते है .

प्रॉक्सी सर्वर (Proxy server in hindi)

proxy server यह एक ऐसा सर्वर है जो इंटरनेट और यूजर के बिच में एक Gateway (द्वार) का काम करता है , यह सर्वर आमतौर पर इंटरनेट और यूजर के बिच network complexity को नियंत्रित करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है .

यह सर्वर यूजर एप्लीकेशन और एक्सटर्नल सर्वर के बिच में डाटा कैशिंग , नेटवर्क कनेक्शन शेयरिंग , नेटवर्क डाटा फ़िल्टरिंग करने के लिए मीडिएटर का काम करता है .

डेटाबेस सर्वर (database server in hindi)

यह एक डाटा-वेयरहाउस के सामान है जोसमे डाटा स्टोर होता है और उसे मेन्टेन किया जाता है डेटाबेस सर्वर में डाटा स्टोर होता है जिसका कार्य डेटाबेस से डाटा एक्सेस करना और उससे सम्बंधित कार्य इसमें होते है .

एफ टी पी सर्वर (FTP server in hindi)

FTP मतलब File Transfer Server . यह एक फाइल ट्रांसफर सर्वर है इंटरनेट की सहायता से ऑनलाइन फाइल ट्रांसफर करना इसका कार्य होता है .

जब यूजर इंटरनेट ब्राउज़र में वेब सर्वर से किसी वेबपेज के लिए रिक्वेस्ट करता है तब वेब ब्राउज़र सबसे पहले FTP प्रोटोकॉल का ही इस्तेमाल करता है .

गेम सर्वर (game server in hindi)

यह सर्वर gaming devices और computers को मल्टीप्लयेर वीडियो गेम्स चलाने की अनुमति देता है . PUBG mobile यह गेम इसी सर्वर पर आधारित एक मल्टीप्लयेर गेम है .

मीडिया सर्वर (media server in hindi)

नेटवर्क के जरिये डिजिटल विडिओ / डिजिटल ऑडियो शेयर करने के लिए मीडिया सर्वर का इस्तेमाल किया जाता है यह मीडिया यूजर अपने डिवाइस से सुन सकता है देख सकता है और डाउनलोड भी कर सकता है .

मीडिया सर्वर को ऑडियो वीडियो सर्वर भी कहा जाता है जिसमे मल्टीमीडिया स्ट्रीमिंग जैसी सर्विसेर प्रोवाइड की जाती है .

मेल सर्वर (mail server in hindi)

यह सर्वर मैसेज भेजने के लिए और रिसीव करने के लिए यूज़ किया जाता है , जब कोई यूजर किसी और यूजर को ईमेल भेजता है तब उसे मैसेज को SMTP protocol की मदत से ईमेल सर्वर भेजता है .

दोस्तों उम्मीद है आपको सर्वर क्या है और सर्वर के प्रकार यह जानकारी अच्छी लगी होगी , आपको सर्वर से रिलेटेड कोई भी प्रॉब्लम हो तो कमेंट करके जरूर पूछे .

- Advertisement -
Rahul Patilhttp://techyatri.com
Rahul Patil is the Author & Founder of TechYatri.com . He loves to share his technical knowledge with people , He is also passionate about Blogging & Digital Marketing .

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े

फुल स्टैक डेवलपर (Full Stack Developer) Meaning In Hindi

अगर आप सॉफ्टवेयर फील्ड से जुड़े हुए हो तो आप हमेशा ही full stack developer यह शब्द सुनते होंगे।...

Notepad (नोटपैड) Se Software Kaise Banaye

अगर आप नोटपैड से सॉफ्टवेयर बनाना चाहते हो तो यह पोस्ट ध्यान से पढ़े. इसमें हम देखने वाले है...

Notepad (नोटपैड) Se Website Kaise Banaye

आज हम देखने वाले है की नोटपैड से हम वेबसाइट कैसे बना सकते है - आप लोग नोटपैड को...

CDN क्या है और एक वेबसाइट के लिए CDN क्यों जरुरी होता है ?

जानिए CDN Kya Hai - वर्तमान समय में इंटरनेट पर लगबघ 1 अरब से ज्यादा Websites और Blogs मौजूद...

नोटपैड (Notepad) Se Game Kaise Banaye

नोटपैड कंप्यूटर/लैपटॉप में दिया हुआ एक फ्री text editor सॉफ्टवेयर होता है और लोग अक्सर इसका इस्तेमाल काफी बेसिक...

Music