Home APP REVIEWS Signal (सिग्नल) App क्या है | Signal App Full Review In Hindi

Signal (सिग्नल) App क्या है | Signal App Full Review In Hindi

“Signal App क्या है “ Signal App इन दिनों इंटरनेट पर काफी ट्रेंडिंग में चल रहा है क्योंकि हाल ही में whatsapp की नयी अपडेटेड प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर लोगों के बिच में काफी नाराजगी है ऐसे में Signal को लोग whatsapp के Alternative App के रूप में देख रहे है इसीलिए यह देखना जरुरी होगा की क्या Signal App सच में Whatsapp की जगह ले सकता है या नहीं .

Telegram , IMO जैसे Whatsapp को टक्कर देने लायक मेस्सेंजिंग ऍप्स पहले से ही मार्किट में मौजूद है लेकिन यह सभी Apps भी Whatsapp के आगे कुछ खास न कर सके और इनकी लोकप्रियता भी सिमित ही रह गयी लेकिन Signal App को whatsapp के टक्कर का App माना जा रहा है .

आज के इस आर्टिकल में हम Signal App को लेकर आपके सभी सवालों के जवाब देने वाले है जैसे Signal App Kya Hai ? , क्या Signal App सेफ है और क्या Signal App आपको डाउनलोड करना चाहिए या नहीं आपके सभी सवालों के जवाब मिलेंगे इसीलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें .

Signal App Kya Hai ?

Signal एक encrypted मेस्सेंजिंग App है जो आपको इंटरनेट के माध्यम से मैसेज भेजने की और वीडियो/ऑडियो कॉल करने की अनुमति देता है यह App ग्रुप चैट और वीडियो ग्रुप चैट को भी सपोर्ट करता है , Signal App अपनी सिक्योरिटी पर सबसे ज्यादा फोकस कर रहा है , आपको बता दें की सिग्नल ऍप एक Open Source App है जिस कारण इस App की सिक्योरिटी और प्राइवेसी स्वतंत्र विशेषज्ञों द्वारा नियमित तौर पर चेक की जाती है .

यह App बिलकुल whatsapp जैसा है इसीलिए आपको इसमें whatsapp के चैटिंग , वीडियो कॉल , ऑडियो कॉल जैसे फीचर्स देखने को मिलेंगे. Signal App ने अपनी सिक्योरिटी को लेकर दावा किया है की वह यूजर का कोई भी डेटा अपने सर्वर्स पर स्टोर नहीं करता और Signal App यूजर के डेटा का इस्तेमाल किसी भी प्रकार से नहीं करता है , इस एप्लीकेशन में यूजर का डेटा यूजर के फ़ोन में ही स्टोर होता है .

Signal App Kisne Banaya Hai ?

Signal App को सबसे पहले Moxie Marlinspike द्वारा बनाया गया था जो एक अमेरिकी Cryptographer और वर्तमान में सिग्नल मैसेंजर App के CEO है और जो सिग्नल App आज हम देख रहे है उसे सिग्नल फाउंडेशन द्वारा विकसित किया गया है , signal foundation की शुरुआत १० जनवरी २०१८ को की गयी थी .

Signal App के Co-founder Brian Acton है , आपको बता दें Brian Acton व्हट्सऍप के पूर्व Co-founder है जिन्होंने व्हट्सऍप की नई प्राइवेसी पॉलिसी आने के बाद Signal foundation में 350 करोड़ रुपये की इनिशियल फंडिंग की है .

Signal App Kis Desh Ka Hai ?

Signal Messenger App को Moxie Marlinespike और Brian Acton ने २०१८ में कैलिफ़ोर्निया,अमेरिका में बनाया था , इसलिए अगर हम बात करे की सिग्नल किस देश का App है तो आपको बता दें की Signal App एक अमेरिकन एप्लीकेशन है .

यह भी जरूर पढ़ें –
> Moj App क्या है और Moj App कैसे यूज करे पूरी जानकारी हिंदी में
> BHIM app क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करे
> E-Gopala App क्या है और कैसे use करे – पूरी जानकारी हिंदी में
> koo app क्या है ? भारत का अपना ट्विटर – पूरी जानकारी हिंदी में
> Elyments App क्या है ? भारत का पहला स्वदेशी सुपर सोशल मीडिया ऐप

Kya Signal App Safe Hai ?

दोस्तों जितने भी फ्री मेस्सेंजिंग ऍप्स हम यूज़ करते है असल में वे फ्री नहीं होते है यह Apps के पास हमारी पूरी पर्सनल डिटेल्स होती है जिस डिटेल्स को एडवरटाइजिंग कंपनियों को बेचा जाता है और व्हाट्सप्प भी यही करता है लेकिन Signal App एक non-profit एप्लीकेशन है जिससे यह कंपनी कोई भी पैसा नहीं कमा रही है क्योंकि signal foundation का मुख उद्देश्य ही यूजर की प्राइवेसी को सिक्योर बनाना है , यह यूजर की इनफार्मेशन को किसी भी प्रकार से कॉपी नहीं करता है इसलिए Signal App को अभी के समय में सबसे सिक्योर और सेफ मेस्सेंजिंग ऍप माना जा सकता है .

Signal App Features In Hindi

सिग्नल एप्लीकेशन एक इंस्टेंट मेस्सेंजिंग App है इसलिए इसमें वे सभी फीचर्स देखने को मिल जाते है जो एक मेस्सेंजिंग एप्लीकेशन में होने चाहिए जैसे Chatting , voice call , video call , group etc. लेकिन signal app में कुछ फीचर्स ऐसे है जो बाकि के मेस्सेंजिंग app में आपको देखने को नहीं मिलेंगे यहाँ पर हम सीग्नल एप्लीकेशन के कुछ ऐसे ही फीचर्स के बारे में जानने वाले है जो बाकि के मेस्सेंजिंग apps से अलग है .

View Message Details

सिग्नल एप्लीकेशन में हम मैसेज की डिटेल्स देख सकते है जैसे मैसेज डिलीवर हुआ या नहीं , मैसेज रीड हुआ या नहीं मैसेज और का टाइम जैसे मैसेज के बारे सभी डिटेल्स सिग्नल ऍप में हम देख सकते है .

Delete For Everyone

कुछ दिनों पहले whatsapp ने यह फीचर लांच किया था जिसमे हम सेंड किया हुआ मैसेज दोनों तरफ से डिलीट कर सकते है मतलब सेंड करने वाले के साइड से भी और जिसने मैसेज रिसीव किया है उसके डिवाइस से भी मैसेज डिलीट किया जा सकता है इस फीचर को “delete for everyone” कहा जाता है यही फीचर आपको अब signal app में भी देखने को मिलेगा .

Mention In Group Chat

अगर आप ग्रुप में चैटिंग करते समय ग्रुप के किसी व्यक्ति को चैटिंग में मेंशन करना चाहते है तो signal app में आप यह कर सकते है क्योंकि इस एप्लीकेशन में Mention In Group Chat फीचर मौजूद है जिसमे आप सिर्फ @ symbol यूज़ करके किसी भी ग्रुप मेंबर को ग्रुप में mention कर सकते है .

Theme Options

signal app में आपको theme चेंज करने का ऑप्शन मिलता है जिसमे आप अपने एप्लीकेशन की थीम चेंज कर सकते है इस App में आपको २ थीम्स मिलती है पहली Light theme जो की डिफ़ॉल्ट थीम होती है और दूसरी Dark Theme . थीम चेंज करने के लिए Settings में जाना है और सेटिंग्स में Appearance वाले ऑप्शन को ओपन करना है अपीयरेंस ऑप्शन में आपको Theme change करने का ऑप्शन मिलता है .

Language Options

- Advertisement -

अगर आप signal app की लैंग्वेज चेंज करना चाहते है तो आप इस एप्लीकेशन में यह कर सकते है क्योंकि signal app अभी के समय में English , Hindi जैसी दुनिया की कुल 70 भाषाएँ सपोर्ट करता है , जिन लोगों को इंग्लिश में App चलने में होती है उनके लिए यह फीचर काफी यूज़फूल है .Language Change करने के लिए आपको signal app में सेटिंग्स में जाकर Appearance ऑप्शन में जाना होगा अपीयरेंस में जाने के बाद आपको वहां पर Language का एक ऑप्शन मिलेगा जिससे लैंग्वेज बदल सकते है .

Group QR-code/Link

Signal App में बनाये हुए ग्रुप में बाहरी मेंबर्स को invite करने के लिए आप ग्रुप का लिंक उनके साथ शेयर कर सकते है अन्यथा Signal App के QR code वाले फीचर से किसी बाहरी सदस्य को ग्रुप में ऐड कर सकते है , इस फीचर के साथ कोई भी बाहरी Signal App यूजर सिर्फ QR code स्कैन करके आपके से जुड़ सकता है .

Signal PIN

Signal App में यह नया फीचर फीचर देखने को मिलता है जो अन्य मेस्सेंजिंग ऍप्स में आपको शायद देखने को नहीं मिलेगा यह एक काफी कमाल का फीचर है Signal PIN से आप अपनी प्रोफाइल , सेटिंग्स , कांटेक्ट जैसी चीजे रिकवर कर सकते है Signal PIN का ऑप्शन आपको इस ऍप में अकाउंट बनाते समय ही देखने को मिल जायेगा .

Font Size Options

सीग्नल में आपको फॉण्ट साइज चेंज करने का भी ऑप्शन मिलता है जिससे आप अपने signal app में अपने हिसाब से फॉण्ट की साइज कम और ज्यादा कर सकते है .

Typing Indicators

जब सामने वाला व्यक्ति कुछ टाइप कर रहा होता तब हमे टाइपिंग इंडिकेटर से पता चलता चलता है की वह व्यक्ति कुछ टाइप कर रहा है whatsapp में typing… ऐसा टाइपिंग इंडिकेटर दिया हुआ है लेकिन Signal App में भी एक खूबसूरत टाइपिंग इंडिकेटर दिया गया है जिसे हम Enable और Disable भी कर सकते है .

Signal App Download Kaise Kare ?

Signal messaging App सभी Apps Stores पर Free में उपलब्ध है जिसे आप फ्री में अपने स्मार्टफोन में इनस्टॉल कर सकते है अगर एंड्राइड डिवाइस इस्तेमाल करते है तो आप प्लेस्टोर से इसे डाउनलोड कर सकते है और यदि आप IOS डिवाइस इस्तेमाल करते है तो अपने फ़ोन के ऍपस्टोर से Signal App को डाउनलोड कर सकते है .

Signal App को डाउनलोड करने के लिए आपको अपने playstore में सर्च करना है “Signal App” और उसे इनस्टॉल करना है , आप निचे दिए गए बटन की सहायता से भी signal App को डाउनलोड कर सकते है .

Signal App Par Account Kaise Banaye ?

1 . सबसे पहले प्लेस्टोर से Signal App को डाउनलोड करें

2 . signal app डाउनलोड करने के बाद जब आप उसे ओपन करेंगे तब आपके सामने एक CONTINUE का बटन आएगा उसपर आपको क्लिक करना है उसके बाद सिग्नल ऍप आपसे कुछ Permissions मांगेगा उसे accept करके continue करें .

signal app first screen

3 . Continue पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक स्क्रीन आएगी वहा पर आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है और NEXT पर क्लिक कर देना है .

signal app sign in

4 . मोबाइल नंबर डालने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP कोड आएगा उसे आपको वेरीफाई करना है .

signal app otp verification

5 . मोबाइल नंबर वेरिफिकेशन करने के बाद आपको अपनी प्रोफाइल सेटअप करनी है यहाँ पर आप अपना नाम और DP (प्रोफाइल पिक्चर) लगा सकते है Profile Setup करने के बाद NEXT पर क्लिक करें .

signal app profile setup

6 . Profile Setup करने के बाद आपके सामने नया स्क्रीन ओपन हो जायेगा जिसपर आपकी सिक्योरिटी के लिए आपको एक PIN क्रिएट करने के लिए बोला जायेगा यहाँ पर आपको कोई भी 4 डिजिट का PIN एंटर करना है .

signal app pin creation

PIN create क्रिएट करने के बाद आपको NEXT पर क्लिक करना जैसे ही NEXT पर क्लिक करोगे आपका Signal App में अकाउंट बन जायेगा .

Signal App Kaise Use Kare ?

Signal App इस्तेमाल करना काफी सिंपल है Signal डाउनलोड करके अकाउंट सेटअप करने के बाद आप इसमें अपने कांटेक्ट ऐड करके अपने दोस्तों से बिलकुल व्हाट्सएप्प की तरह ही चैटिंग , वीडियो कॉल ऑडियो कॉल और ग्रुप बना सकते है .

अगर आप signal app यूज़ करना चाहते है तो जरुरी है की आपके कांटेक्ट के मेंबर्स डिवाइस में भी या App इनस्टॉल हो . अगर आप अपने कांटेक्ट के किसी व्यक्ति से signal app से जुड़ना चाहते है तो आपको उसे signal app पर invite करना होगा .

Signal App Se Encrypted Message Kaise Bheje ?

अगर आप Signal App से व्हाट्सऍप की तरह Encrypted Message Chatting करना चाहते है तो सबसे पहले आपको निचे वाले पेंसिल वाले आइकॉन पर क्लिक करना होगा उसके बाद आपके कांटेक्ट में से जितने भी लोगो के डिवाइस में Signal App इनस्टॉल है उन सभी कांटेक्ट की लिस्ट यहाँ पर आ जाएगी . कांटेक्ट लिस्ट में से आप किसी को भी सेलेक्ट करके उसे Encrypted Messages भेज सकते है .

Signal Se Encrypted Message Kaise Bheje

Signal App में आप उस नंबर पर भी मैसेज भेज सकते है जो आपके कांटेक्ट लिस्ट में सेव नहीं है , Signal App से आप अगर ऐसे व्यक्ति को मैसेज भेजेंगे जिसके फ़ोन में Signal App इनस्टॉल नहीं है तो आपका मैसेज उसके नार्मल message inbox में जायेगा इसीलिए यह मैसेज encrypted नहीं होगा .

unsecured message signal app

जब आप किसी Non Signal App यूजर को मैसेज send करेंगे तब ध्यान रहे की आपका मैसेज end to end encrypted नहीं रहेगा और Signal App में भी आपका मैसेज “Unsecured SMS” दिखेगा .

Signal App Se Encrypted Voice Call Kaise Kare

सिग्नल App से वॉइसकॉल करने के लिए आपको टॉप राइट साइड में कॉल वाले आइकॉन पर क्लिक करना है , कॉल आइकॉन पर क्लिक करने के बाद signal app आपसे माइक्रोफोन की परमिशन मांगेगा आपको Continue पर क्लिक करना है इसके बाद आपके सामने एक popup आएगा जो आपसे पूछेगा “Start voice call” यहाँ पर आपको CALL पर क्लिक करना है जैसे ही आप कॉल पर क्लिक करेंगे आपका वॉइस कॉल शुरू हो जायेगा !

Signal Se Encrypted Voice Call Kaise Kare

Signal App Se Encrypted Video Call Kaise Kare

सिग्नल App से वीडियो कॉल करने के लिए आपको टॉप राइट साइड वाले वीडियो कैमरा के आइकॉन पर क्लिक करना होगा इसके बाद signal app आपसे माइक्रोफोन और कैमरा की परमिशन मांगेगा यहाँ पर आपको Continue पर क्लिक कर देना है camera और microphone की पेर्मिशन्स को जैसे ही आप ALLOW करेंगे आपका वीडियो कॉल शुरू हो जायेगा

Signal App Se Encrypted Video Call Kaise Kare

Signal App Me Group Kaise Banaye

सिग्नल एप्लीकेशन में whatsapp की तरह ही हम ग्रुप बना सकते है जिसकी लिमिट १५० तक है मतलब हम Signal App के एक ग्रुप में ज्यादा से ज्यादा १५० मेंबर्स को ऐड कर सकते है .

signal app group बनाने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स फॉलो करें –

1 . सबसे पहले आपको अपना सीग्नल एप्लीकेशन ओपन कर लेना है उसके बाद निचे वाले पेंसिल के आइकॉन पर क्लिक करना है

pencil icon in signal app

2 . Pencil Icon पर क्लिक करने के बाद आपको अपने कांटेक्ट ऐड करने है जिन लोगों को आप ग्रुप में ऐड करना चाहते है उनको सेलेक्ट करके नेक्स्ट वाले आइकॉन पर क्लिक करना है .

signal app group members

3 . जैसे ही आप कॉन्टेक्ट्स से मेंबर ऐड करके नेक्स्ट वाले आइकॉन पर क्लिक करेंगे आपका signal app में group बन जायेगा इस ग्रुप से आप चैटिंग के साथ साथ ग्रुप मेंबर के साथ वॉइस कॉल और ग्रुप वीडियो कॉल भी कर सकते है .

signal app group

Computer/Laptop Me Signal App Kaise Use Kare ?

अगर आप कंप्यूटर या लैपटॉप यूज़ करना ज्यादा पसंद करते है और आप भी सोच रहे है की क्या हम Signal App को डेस्कटॉप पर इनस्टॉल करके यूज़ कर सकते है ? तो दोस्तों आप Signal App को कंप्यूटर या लैपटॉप इनस्टॉल करके बिलकुल इनस्टॉल कर सकते है और यूज़ कर सकते है .

Signal App आधिकारिक तौर पर निम्नलिखित डेस्कटॉप प्लेटफॉर्म्स को सपोर्ट करता है –

  • Windows
  • Mac
  • Linux

सिग्नल ऍप को डेस्कटॉप के लिए डाउनलोड करना बहुत आसान है इसके लिए आप सिग्नल की ऑफिसियल वेबसाइट signal.org पर जा सकते है अन्यथा निचे वाले डाउनलोड बटन पर क्लिक करके डायरेक्ट डाउनलोड भी कर सकते है

Linux ऑपरेटिंग सिस्टम पर Signal App इनस्टॉल करना थोड़ा मुश्किल है इसलिए अगर आप Linux यूजर है तो आपको कमांड लाइन से कमांड लिखकर Signal Desktop को इनस्टॉल करना होगा .

ध्यान दें – डेस्कटॉप पर Signal App इस्तेमाल करने के लिए आपके फ़ोन में भी Signal App इनस्टॉल होना जरुरी है !

Signal App डेस्कटॉप पर इनस्टॉल करने के बाद आपके सामने एक QR को आएगा उसे आपको अपने मोबाइल फ़ोन के signal App से स्कैन करना होगा !

अगर आपने Signal App को Desktop पर इनस्टॉल कर लिया है तो आप देख सकते है की इनस्टॉल करने के बाद सबसे पहले एक QR कोड आता है जिसे आपको स्कैन करना है अब सवाल आता है की स्कैन कहा से करें ? तो दोस्तों यह कोड आपको अपने मोबाइल में जो सिग्नल ऍप इनस्टॉल किया है उसमे से स्कैन करना है इसका प्रोसेस बहुत आसान है आप इसे ध्यान से फॉलो करें .

Android Device में Signal Desktop QR कोड कैसे स्कैन करें

1. सबसे पहले अपने एंड्राइड डिवाइस में Signal App ओपन कर लें

2 . Signal App ओपन करने के बाद ‘Signal Settings’ में जाएँ

3 . Signal App सेटिंग्स में जाने के बाद आपको वहां पर Linked Devices का ऑप्शन मिलेगा उसपर क्लिक करें .

4 . Linked Devices में जाने के बाद आपको ‘+’ Button पर क्लिक करना है

5 . + वाले बटन पर क्लिक करते ही आपके फ़ोन का बैक कैमरा ओपन हो जायेगा जिससे आप डेस्कटॉप QR कोड स्कैन कर सकते है , जैसे ही आप QR कोड स्कैन करेंगे Signal App आपके डेस्कटॉप में ओपन हो जायेगा .

IOS Device में Signal Desktop QR कोड कैसे स्कैन करें

1 . सबसे पहले अपने IOS डिवाइस में Signal App ओपन कर लें

2 . Signal App ओपन करने के बाद ‘Signal Settings’ में जाएँ

3 . Signal App सेटिंग्स में जाने के बाद Linked Devices पर क्लिक करें

4 . Linked Devices में जाने के बाद New Linked Devices पर क्लिक करें

5 . New Linked Devices वाले ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके फ़ोन का बैक कैमरा ओपन हो जायेगा जिससे आप डेस्कटॉप QR कोड स्कैन कर सकते है , जैसे ही आप QR कोड स्कैन करेंगे Signal App आपके डेस्कटॉप में ओपन हो जायेगा .

Signal App VS WhatsApp कौन है बेहतर ?

जैसा की आपको पता होगा की whatsapp की नयी प्राइवेसी पालिसी से whatsapp users काफी नाराज है इसलिए वे अन्य Messenger Apps का रुख कर रहे है और Signal App इसमें सबसे आगे है . जिस दिन whatsapp पर प्राइवेसी का पॉपअप आया था उसमे साफ साफ लिखा था की हमारी प्राइवेसी accept कर लो नहीं तो whatsapp अकाउंट बंद कर दो यह प्राइवेसी का पॉपअप देखकर तो उस दिन काफी सारे लोगों ने गुस्से में whatsapp uninstall करके Signal App को डाउनलोड कर लिया था लेकिन क्या आपको लगता है की सिग्नल ऍप WhatsApp से बेहतर App है ?

दोस्तों Signal App और WhatsApp की अपनी अपनी खासियत है अगर फीचर्स की बात करें तो Whatsapp सिग्नल ऍप से बेहतर है और अगर प्राइवेसी की बात करें तो Signal ऍप Whatsapp से बेहतर है . फीचर्स में तो सिग्नल ऍप अभी भी Whatsapp का मुकाबला नहीं कर पाया है हालाँकि प्राइवेसी के मामले में Whatsapp सिग्नल ऍप से काफी पीछे है लेकिन WhatsApp का UI(यूजर इंटरफ़ेस) सिग्नल ऍप के मुकाबले काफी शानदार और यूजर-फ्रेंडली है ऐसे में अगर Signal Foundation प्राइवेसी साथ साथ अपने ऍप के फीचर्स और यूजर इंटरफ़ेस पर भी काम करते है तो Signal App Whatsapp को आसानी से पीछे छोड़ सकता है .

Signal App के फायदे और नुकसान

सिग्नल App एक फ्री और सिक्योर ओपन सोर्स मैसेंजिंग एप्लीकेशन है ऐसे में अगर आप सिग्नल के नए यूजर है या Signal App को इनस्टॉल करके यूज़ करने की सोच रहे है तो आपको Signal App के Pros और Cons (फायदे और नुकसान) के बारे में जरूर जान लेना चाहिए .

Signal App के फायदे

  • यह एक ओपन सोर्स एप्लीकेशन है
  • सिग्नल ऍप आपके फ़ोन के डिफ़ॉल्ट SMS ऍप को रिप्लेस कर सकता है
  • यूजर का डाटा किसी भी थर्ड पार्टी कम्पनीज को नहीं बेचा जाता है
  • सिग्नल ऍप End-to-end (E2E) encryption पर काम करता है

Signal App के नुकसान

  • सिग्नल ऍप में Signup करने के लिए मोबाइल नंबर की जरुरत होती है .
  • Signal App में WhatsApp के सभी फीचर्स उपलब्ध नहीं है .

दोस्तों उम्मीद है आपको Signal App क्या है और Signal App के बारे में यह जानकारी अच्छी लगी होगी अगर आपको Signal App से रिलेटेड कोई भी अतिरिक्त जानकारी चाहिए या आपका इस ऍप से रिलेटेड कोई सवाल है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये .

इन्हें भी जरूर पढ़ें –

- Advertisement -
Rahul Rajputhttps://techyatri.com
Rahul Rajput is the Author & Founder of TechYatri.com . He loves to share his technical knowledge with people , He is also passionate about Blogging & Digital Marketing .

5 COMMENTS

  1. Signal app is not good as it does not communicate properly.many msgs remain undeliverable.needs a lot of improvement or it will be ditched by comon people.

  2. सिग्नल अप्प के बारे में आपके द्वारा दी गयी जानकारी बहुत ही ज्ञानवर्धक और रोचक है। इसी तरह का और भी लेख लिखिए। धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े

Sandes App क्या है | Sandes App Review In Hindi

Sandes App के बारे में आपने जरूर सुना होगा क्योंकि इंटरनेट पर संदेस एप को लेकर काफी चर्चा चल...

गूगल से वीडियो डाउनलोड कैसे करे | Video Download करने का तरीका

आजकल इंटरनेट पर सभी लोग वीडियोस देखना पसंद करते है लेकिन कभी कभी हम कोई वीडियो काफी अच्छी लगती...

OYO Room Kaise Book Kare – Oyo रूम बुक करने के ३ आसान तरीके

इस लेख में हम जानेंगे OYO Room Kaise Book Kare अगर आप अपने दोस्तों के साथ कही बाहर यात्रा...

Josh (जोश) App क्या है | Josh App Review In Hindi

Josh App पिछले कुछ दिनों से काफी ट्रेंडिंग में चल रहा है जब से TikTok को भारत में बैन...

10 Best Music Player Android Apps In Hindi

Best Music Player Apps For Android In Hindi : दोस्तों आजकल मोबाइल में म्यूजिक सुनना किसे पसंद नहीं है...