HomeINTERNETSocial Media Influencer Kaise Bane - अपनी अलग पहचान बनाओ

Social Media Influencer Kaise Bane – अपनी अलग पहचान बनाओ

आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है Social Media Influencer Kaise Bane , How to Be a Social Media Influencer in hindi. आपने अपने जीवन में कभी न कभी Social Media Influencer यह नाम तो सुना ही होगा !

लेकिन आप अभी तक नहीं जान पाए की Social Media Influencer होता क्या है और हम Social Media Influencer कैसे बनते है. तो आज के इस ऐटिकल में हम इसी विषय पर चर्चा करने वाले है !

दोस्तों क्या आप जानते है की सोशल मिडिया अपने आप में एक बहुत बड़ी दुनिया है 3.196 बिलियन लोग सोशल मीडिया का सक्रिय रूप से उपयोग करते हैं जो दुनिया की 42% आबादी के बराबर है !

सोशल मिडिया का इस्तेमाल लोग मनोरंजन के साथ साथ अपनी एक अलग पहचान बनाने के लिए भी करते है और जो लोग सोशल मिडिया के किसी भी एक प्लेटफार्म पर अपनी पहचान बना लेता है तो उसे Social Media Influencer कहा जाता है !

तो चलिए अब विस्तार से समझते है की आखिर Social Media Influencer क्या है और Social Media Influencer कैसे बन सकते है !

Social Media Influencer क्या है What is Social Media Influencer in hindi

social media influencer meaning in hindi. दोस्तों Social Media Influencer का मतलब होता है जो लोग सोशल मिडिया के माध्यम से पैसे कमा रहे है उन्हें Social Media Influencer कहा जाता है !

जैसा की आप सब जानते है की इंटरनेट की दुनिया में कई सारे सोशल मिडिया प्लेटफार्म मौजूद है जैसे की फेसबुक , इंस्टाग्राम , यूट्यूब , स्नैपचैट , ट्विटर और शॉर्ट विडिओ ऍप्स अब इन सोशल मिडिया प्लेटफार्म पर जो लोग अपने कंटेंट बनाकर पोस्ट करते है उन्हें social media influencer कहा जाता है !

एक social media influencer बनने के लिए इंटरनेट पर मौजूद किसी भी सोशल मिडिया प्लेटफार्म पर आपके पास ऑडियंस यानि फॉलोवर बेस का होना बहुत जरुरी है !

आप किसी भी सोशल मिडिया प्लेटफार्म जैसे इंस्टाग्राम , फेसबुक , ट्विटर पर अपने कंटेंट पोस्ट करके और फॉलोवर्स बढ़ा के एक social media influencer बन सकते हो और पैसे कमा सकते हो !

अगर आप भी एक सक्सेसफुल social media influencer बनना चाहते है तो आपको निचे कुछ टिप्स दी गयी है जिनका उपयोग करके आप एक अच्छे social media influencer बन सकते हो !

popular social media platforms

NAMEUSERS
Facebook2.45 billion
YouTube2+ billion
Instagram1+ billion
Pinterest442+ million
Twitter1,000,000,000+
LinkedIn722+ million

Social Media Influencer Kaise Bane ?

दोस्तों अगर आप एक सफल Social Media influencer बनना चाहते है तो आपके अंदर कुछ खूबियों का होना जरुरी है जैसे की आप एक कंटेंट क्रियेटर होने चाहिए , आपको ट्रेंडिंग टॉपिक पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए !

Social Media Influencer Kaise Bane ?

जैसा की हम सब जानते है की सोशल मिडिया लोगो तक पहुंचने का बहुत बड़ा जरिया है जिसके माध्यम से हम पूरी दुनिया के लोगो के साथ जुड़ सकते है और सोशल मिडिया की दुनिया में हर कोई व्यक्ति अपनी पहचान बानाना चाहता है !

लेकिन सोशल मिडिया पर अपनी पहचान बानाना और Social Media influencer बनना इतना आसान नहीं है इसके लिए आपको दिन रात मेहनत करनी पड़ती है तब जा कर आप एक सक्सेसफुल Social Media influencer बन सकते हो !

Social Media Influencer कैसे बने ?

1. बेस्ट सोशल मिडिया प्लेटफार्म चुने

- Advertisement -

दोस्तों जैसा की आप सब जानते है की कई सारे सोशल मिडिया प्लेटफार्म मौजूद है जिसकी अपनी अलग-अलग लोकप्रियता है इसीलिए Social Media influencer बनने की राह पर चलने से पहले आपको Best social media platform चुनना होगा !

आपको एक ऐसा सोशल मिडिया प्लेटफॉर्म चुनना है जिसमे आपको रूचि हो और आपको ऐसा लगे की मै इस प्लेटफॉर्म पर रोजाना नया नया कंटेंट बना सकता हु !

अगर आपको फिर भी बेस्ट सोशल मिडिया प्लेटफार्म चुनने में दिक्कत हो रही है तो आप किसी अन्य सोशल मिडिया विशेषज्ञ की राय भी ले सकते है !

एक Social Media influencer के रूप में आपको रोजाना अपने अकाउंट पर नए-नए कंटेंट को पोस्ट करना होता है इसी लिए कोई ऐसा प्लेटफॉर्म चुने जिसके बारे में आपको जानकारी हो और उस प्लेटफॉर्म पर समय में बिताने में आपको आनंद मिलता हो !

इसी लिए सोशल मिडिया प्लेटफार्म का चुनाव करते समय आपको इन सभी चीजों का ध्यान रखना है और Social Media influencer बनने के लिए बेस्ट सोशल मिडिया प्लेटफार्म का चुनाव करना है !

2. अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल को Optimise करें

दोस्तों अब आपने अपना सोशल मिडिया प्लेटफॉर्म चुन लिया अब बारी आती है अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल को Optimise करने की यानि की अपने प्रोफाइल को अट्रैक्टिव बनाने की !

आप भी किसी न किसी सोशल मिडिया प्लेटफार्म का इस्तेमाल तो करते ही होंगे वहा पर आप उन्ही लोगो को फॉलो करते है जिनकी प्रोफाइल अट्रैक्टिव हो और उनके कंटेंट अच्छे हो !

इसी लिए एक अच्छे सोशल मिडिया प्लेटफार्म का चुनाव करने के बाद आपको अपनी अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल को अच्छी तरीके से Optimise करना है जिससे आपको फॉलोवर बढ़ने में मदत होगी !

आपको निचे भी प्रोफाइल से जुड़े मुद्दे दिए गए जिससे आप समझ सकते है की प्रोफाइल को किस प्रकार Optimise करना है !

3. अपने अकाउंट को बिजनेस अकाउंट में बदले

यदि आप एक अच्छा Social Media influencer बनना चाहते है तो आपको अपने अकाउंट को बिजनेस अकॉउंट में बदलना होगा क्योकि इसके कारण आपके पास बहुत से अलग-अलग फीचर्स आ जाते है !

इंस्टाग्राम, ट्विटर और फेसबुक जैसे अधिकांश सोशल मिडिया प्लेटफार्मों में प्रोफाइल सेटिंग्स में एक व्यवसाय खाता बनाने के विकल्प मौजूद है जिनका उपयोग करके आप अपने अकॉउंट को बिजनेस अकाउंट में बदल सकते है !

अगर आप अपना अकाउंट प्राइवेट रखते हो तो आपके द्वारा पोस्ट किये गए फोटोज , वीडिओज़ या अन्य कंटेंट सिर्फ आपके फॉलोवर्स तक ही पहुंच पता है !

लेकिन अगर आप अपना अकाउंट पब्लिक अकाउंट या बिजनेस अकाउंट में परावर्तित करते हो तो आपका कंटेंट ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुँच पता है और आपके फॉलोवर्स बढ़ने के चांसेस भी बढ़ जाते है !

4. Attractive Bio बनाएं

जब भी कोई व्यक्ति आपकी प्रोफाइल पर विजिट करता है तो वह सबसे पहले आपका Bio देखता है इसी लिए आपको अपना Bio कुछ इस प्रकार बनाना है की जो लोगो को आकर्षित करे !

आपका Bio आपके बारे में जानकारी देने के लिए और आपकी पहचान को और आकर्षित बनाने के लिए सक्षम होना आवश्यक है जिससे की लोग आपको फॉलो करे !

अगर आपको एक Attractive Bio बनाना नहीं आता तो आप अन्य किसी भी Social Media influencer की प्रोफाइल में जाकर यह जान सकते है की Attractive Bio किस प्रकार बनाया जा सकता है !

5. एक प्रोफ़ाइल Pic और कवर फ़ोटो जोड़ें

आपको प्रोफाइल के लिए जितना जरुरी आपका Bio होता है उतना ही जरुरी होता है प्रोफाइल फोटो और कवर फोटो क्योकि यह आपकी व्यक्तिगत पहचान बनाने में आपकी मदत करता है !

क्योकि लोग जब किसी व्यक्ति को सोशल मीडिया पर सर्च करते है तो वह प्रोफाइल फोटो से ही उस व्यक्ति को पहचान लेते है यह अनुभव आपको भी जरूर होगा !

इसी लिए आपको अपने सोशल मिडिया प्रोफाइल पर एक अच्छी क़्वालिटी वाली प्रोफाइल फोटो और कवर फोटो लगनी है जिससे लोग आपकी प्रोफाइल की और आकर्षित हो !

आप जब भी कोई प्रोफाइल फोटो लगाओ आपको उस फोटो को बार-बार बदलना नहीं है. क्योकि एक बार अगर किसी व्यक्ति ने आपकी प्रोफाइल फोटो देख ली तो वह आपको उस प्रोफाइल फोटो के माध्यम से ही पहचानता है.

और अगर आप बार-बार अपनी प्रोफाइल फोटो को बढ़ते गए तो लोगो को आपका रियल अकाउंट ढूंढ़ने में काफी परेशानिओ का सामना करना पड़ता है जिससे आपका नुकसान हो सकता है !

6. अपने दर्शकों (followers) को समझें

दोस्तों अभी आपने एक अच्छा सोशल मीडया प्लेटफार्म चुना , उसपर अपनी एक अट्रैक्टिव प्रोफाइल बनाई अब बारी आती है अपने followers को समझने की !

इससे पहले की आप सोशल मिडिया पर कंटेंट बनाना शुरू करे और उसे पोस्ट करना शुरू करे उससे पहले आपको अपने दर्शकों (followers) को समझना होगा !

आप जब भी कोई कंटेंट बना रहे हो तो आपको हर कंटेंट पर यह चेक करने की आवश्यकता है की आपके किस विडिओ पर या किस फोटो ज्यादा लाइक और व्हिव आ रहे है यानि लोग आपके किस प्रकार के कंटेंट को पसंद कर रहे है !

आपको उसी प्रकार के कंटेंट बनाने है और अपने सोशल मिडिया अकाउंट पर पोस्ट करने है बहुत से सोशल मिडिया प्लेटफार्म में ऐसा टूल मौजूद होता है जिससे आपको पता चलता है की आपका कोनसा कंटेंट लोगो को ज्यादा पसंद आ रहा है !

दाहरण के लिए, ट्विटर एनालिटिक्स आपके वर्तमान फॉलोवर्स के हितों, लिंग, स्थानों आदि की जानकारी प्रदान करता है एक बार जब आपको पता चल जाता है की आपके दर्शको को क्या पसंद है उसके बाद आप उसी प्रकार के कंटेंट बना सकते है !

7. अच्छे content बनाये और Post करे

आपको अपने सोशल मिडिया अकाउंट पर रोजाना अच्छे content बनाने है और Post करने है. अगर आप रोजाना अच्छे content करते है तो उतने ही ज्यादा लोग आपके साथ जुड़ पाते है !

आपको ट्रेंडिंग पर चल रहे कंटेंट पर ज्यादा ध्यान देना है जिससे आपके वीडिओज़ वायरल होने के चांस ज्यादा बढ़ जाते है आपको अगर एक सक्सेस Social Media influencer बनना है तो आपके पास एक अच्छा कैमरा होना जरुरी है !

जिसकी मदत से आप HD क़्वालिटी विडिओ या फोटो शूट कर सके. जितने ज्यादा आपके विडिओ या फोटो HD क़्वालिटी के होंगे उतना ही ज्यादा लोगो को देखने में मजा आएगा !

अगर शुरवाती समय में आपके पास कैमरा नहीं है तो आप अच्छी क़्वालिटी वाले फोन से भी अपना कंटेंट शूट कर सकते है लेकिन उस फोन की कैमरे की क़्वालिटी अच्छी होनी चाहिए !

Social Media influencer बनने के फायदे

  • Social Media influencer बनकर आप पैसे कमा सकते है.
  • आप लोगो के बिच अपनी एक अलग पहचान बना सकते है.
  • पैसे कमाने के कई सारे रास्ते आपके लिए खुल जाते है.
  • आप ज्यादा से ज्यादा लोगो के साथ जुड़ सकते है.
  • आप किसी भी ब्रांड को प्रमोट करके पैसे कमा सकते है.

इसके आलावा Social Media influencer बनने के और भी कई बेनिफिट्स है लेकिन Social Media influencer बनकर पैसे कमाने के लिए आपके किसी भी एक सोशल मिडिया प्लेटफार्म पर अच्छे खासे फॉलोवर्स होने चाहिए !

फॉलोवर्स बढ़ने के लिए आपको उस सोशल मिडिया प्लेटफार्म के साथ जुड़े रहना होगा , लोगो की डिमांड को समझना होगा और डेली कंटेंट पोस्ट करते रहना होगा जिससे लोगो का आपके ऊपर भरोसा बढ़ते रहेगा !

Social Media influencer पैसे कैसे कमाते है ?

दोस्तों जैसा की हमने आपको पहले भी बताया की Social Media influencer बनने के लिए आपके किसी भी एक सोशल मिडिया प्लेटफार्म पर ज्यादा से ज्यादा फॉलोवर होने चाहिए !

Social Media influencer पैसे कैसे कमाते है

आपके पास जितने ज्यादा फॉलोवर्स होंगे उतने ही सोशल मिडिया से पैसे कमाने के रास्ते आपके लिए खुल जायेगे इसी लिए आपको शुरुवाती समय में मेहनत करने की आवश्यकता है !

तो चलिए अब जानते है Social Media influencer पैसे कैसे कमाते है.

1. promote products

अगर आपके किसी भी सोशल मिडिया मिडिया प्लेटफार्म पर ज्यादा फॉलोवर बढ़ जाते है तो बड़ी-बड़ी कंपनिया उनके प्रोडक्ट को promote करने के लिए आपको पैसे देती है !

जिससे उस कंपनी का प्रोडक्ट ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुँचता है और उनके प्रोडक्ट की बिक्री बढ़ती है तो अगर आप भी एक Social Media influencer बन जाते है तो आपको भी प्रोडक्ट को प्रोमोट करके पैसे कमाने का मौका मिलता है !

2. Affiliate Marketing

बहुत से Social Media influencer ऐसे है जो Affiliate Marketing की मदत से पैसे कमाते है अगर आप एक ब्लॉगर है तो आप अपने ब्लॉग पर Affiliate प्रोग्राम रन कर सकते हो !

आप किसी प्रोडक्ट को ले कर माइक्रो नीच ब्लॉग बनाकर उसपर मेहनत कर के पैसे कमा सकते हो आपको बता दे की ब्लॉगर भी Social Media influencer होते है !

अगर आप एक यूट्यूबर है तो आप अपने चैनल पर किसी भी प्रोडक्ट को ले कर विडिओ बनाकर उस प्रोडक्ट की लिंक अपने विडिओ के डिस्क्रिप्शन में दे कर Affiliate Marketing कर सकते हो !

तो दोस्तों Social Media influencer एफिलिएट मार्केटिंग के जरिये भी काफी अच्छे खासे पैसे कमा लेते है जिसमे ब्लॉगर और यूट्यूबर सबसे ज्यादा पैसे कमाते है !

3. paid promotions

दोस्तों आपने इंस्टाग्राम , फेसबुक जैसे सोशल मिडिया प्लेटफार्म पर बहुत से ऐसे Social Media influencer के पोस्ट देखे होंगे जो अपनी पोस्ट के माध्यम से किसी अन्य व्यक्ति को प्रोमोट करते हुए नजर आते है !

आपने ऐसे बहुत से memes pages , motivational pages देखे होंगे जो अन्य लोगो के पेजेस को स्टोरी के माध्यम से या पोस्ट के माध्यम से प्रोमोट करते हुए नजर आते है !

तो यह Social Media influencer अन्य अकाउंट को प्रमोट करने के लिए उनसे पैसा लेता है यह भी एक बहुत अच्छा तरीका है Social Media influencers के लिए पैसे कमाने का !

लेकिन इसके लिए आपके इंस्टग्राम या फेसबुक अकाउंट पर ज्यादा से ज्यादा फॉलोवर होना आवश्यक है तभी आपको अन्य अकाउंट के paid promotions मिलेंगे !

तो दोस्तों हमने आपको उदाहरण के लिए यह तीन तरीके बताये जिससे आप समझ सके की Social Media influencer पैसे कैसे कमाते है. इसके आलावा बहुत से ऐसे तरीके है जिनकी मदत से Social Media influencer पैसे कमाते है !

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था Social Media Influencer Kaise Bane आशा करते है आप समझ गए होंगे की Social Media Influencer कैसे बनते है और इस लेख के माध्यम आप एक अच्छे Social Media Influencer बन सकते है !

उम्मीद है आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा अगर आपको Social Media Influencer Kaise Bane यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे !

और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे क्योकि हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है !

अगर आपको Social Media Influencer Kaise Bane इस आर्टिकल से जुड़े कोई भी सवाल हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हो हम आपके सवालो के जवाब जरूर देंगे धन्यवाद !

- Advertisement -
Raj d Rajputhttps://techyatri.com/
Raj d Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Science from Pune (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े