Home INTERNET Twitter पर Followers कैसे बढ़ाये? जानिये 8 आसान तरीके

Twitter पर Followers कैसे बढ़ाये? जानिये 8 आसान तरीके

अगर आप भी Twitter पर अपने Followers बढ़ाना चाहते है तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है Twitter पर Followers कैसे बढ़ाये? जैसा की हम सब जानते है की ट्विटर सबसे लोकप्रिय और सक्रिय सोशल मीडिया प्लेटफार्मों में से एक है. 1 बिलियन Downloads और 386 मिलियन से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं के साथ, ट्विटर ने बड़े दर्शकों के साथ निर्माण और जुड़ने के लिए सबसे अच्छे प्लेटफार्मों में से एक के रूप में अपनी जगह अर्जित की है।

व्यवसाइक और आम आदमी दोनों ट्विटर को अपने पसंदीदा सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म के रूप में उपयोग करते हैं. ट्विटर पर बड़े पैमाने पर लोगो को अपनी प्रसिद्धि का विस्तार करने, अपने उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देने का अवसर मिलता है. हालांकि इन सभी चीजों का लाभ उठाने के लिए सबसे जरुरी और आवश्यक चीज है आपके Followers. इसी लिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको Twitter पर Followers बढ़ाने के कुछ तरीके बताने वाले है !

Twitter पर Followers बढ़ाने के 8 तरीके

  1. अपने Twitter प्रोफाइल को अट्रैक्टिव बनाये, ऑप्टिमाइज़ करें
  2. Twitter पर हमेशा एक्टिव रहे , जुड़े रहे.
  3. अन्य लोगो के tweets और mentions को प्रतिक्रिया दे उन्हें नजरअंदाज ना करे.
  4. मूल्यवान content Tweet करे. ऐसे पोस्ट लिखे जो की लोगो के लिए लाभदायी हो या उनके हीत हो.
  5. अपने हर एक tweet में ट्रेंडिंग hashtag या अन्य hashtags का उपयोग करे.
  6. अपने Twitter प्रोफ़ाइल को अपने ब्लॉग और अन्य सोशल मीडिया अकाउंट से लिंक करें.
  7. Twitter द्वारा बनाये गए Twitter चैट को बढ़ावा दे और Twitter चैट में भाग लें.
  8. प्रसिद्ध व्यक्तियों को फॉलो करे और उनके ट्वीट्स पर प्रतिक्रिया दे.

#1 अपने Twitter प्रोफाइल को ऑप्टिमाइज़ करें

किसी भी सोशल मीडिया अकाउंट का सबसे आकर्षित हिस्सा होता है प्रोफाइल. इसी लिए आपका ट्विटर प्रोफाइल आपके ट्विटर अकाउंट का केंद्र बिंदु है. प्रोफाइल एक ऐसा हिस्सा है जो अधिकांश उपयोगकर्ता फॉलो बटन को हिट करने से पहले जांचते हैं. इसलिए कुछ और करने से पहले अपनी प्रोफ़ाइल को पूरा और अनुकूलित करके शुरू करें ।

यदि आप विश्वसनीयता और विश्वास व्यक्त करना चाहते हैं तो यह आमतौर पर पहला कदम हैं. जैसा की हम सब जानते है की Twitter या अन्य किसी भी सोशल मिडिया प्लेटफार्म पर हम किसी भी नाम से अपना अकाउंट बना सकते है. लेकिन आपको ऐसा नहीं करना. आपको Twitter पर अपने असली नाम से ही अकाउंट बनाना है जिससे की लोगो को आपके प्रति विश्वास पैदा हो. अगर आप अपने व्यवसाय के लिए Twitter अकाउंट बनाना चाहते है तो अकाउंट को अपने व्यवसाय का ही नाम दे !

अपने असली नाम के अलावा एक प्रोफ़ाइल फोटो और हेडर फ़ोटो जोड़ें जो आपको परिभाषित करने में आपकी मदत करे. व्यावसायिक खातों (Business Account) के लिए आप इसके बजाय अपने ब्रांड Logo का उपयोग कर सकते है. ट्विटर आपको 160 अक्षरों का description (Bio) जोड़ने की अनुमति देता है. जो आपके प्रोफ़ाइल को देखने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए अपने व्यक्तिगत जानकारी को पेश करने का एक शानदार अवसर है !

#2 Twitter पर सक्रिय (Active) रहे

ट्विटर एक अत्यधिक गतिशील सामाजिक प्लेटफार्म है जो हर दिन ट्वीट्स की एक बड़ी मात्रा को संभाल सकता है लाखो-करोडो लोग आये दिन Twitter पर ट्वीट्स करते रहते है, अपनी प्रतिक्रिया देते रहते है इस कारण से अधिक Followers की तलाश करने वालों को सक्रिय रूप से ट्वीट करना चाहिए अगर आपके ट्विटर फॉलोअर्स को पता चलता है कि आप कभी Post अपडेट नहीं करते हैं तो वे आपको अनफ़ॉलो करने की अधिक संभावना रखते हैं !

हालाँकि आपको सावधान रहना चाहिए कि अपने Followers को बहुत अधिक पोस्ट करके परेशानी ना हो. आपको बस काम के ही पोस्ट करने है यदि आप कुछ भी पोस्ट कर रहे है तो इससे भी आपके Followers आपको अनफॉलो कर सकते है. आप ट्वीट्स करने का एक schedule बना सकते है और उसके हिसाब से tweet कर सकते है. आपको tweet करने के लिए ऐसा समय निश्चित करना है जब ज्यादा लोग सक्रीय हो. जिससे आपके Followers भी आपके पोस्ट को लाइक करेंगे और आपकी पोस्ट अन्य लोगो तक भी पहुचेगी !

#3 अन्य लोगो के tweets और mentions से जुड़े

Followers के साथ अच्छा रिश्ता और ट्विटर पर अपने फॉलोवर्स की गिनती बढ़ाने के लिए एक आवश्यक कदम है अन्य लोगो के tweets और mentions से जुड़ना. आप लोगो के Tweets को रीट्वीट करे और जब अन्य ट्विटर उपयोगकर्ता किसी post में आपका उल्लेख करते हैं या आपको उनकी पोस्ट में टैग करते हैं तो प्रतिक्रिया देना जरुरी समझे और उन्हें रिप्लाय करे. इससे उस व्यक्ति को अच्छा भी लगता है और भविष्य में वह व्यक्ति आपको दोबारा पोस्ट में मेंशन करता है !

#4 valuable (मूल्यवान) content Tweet करे

मूल्यवान content पोस्ट किए बिना आप सार्थक रूप से अपने Followers के साथ नहीं जुड़ सकते हैं या फिर अन्य लोगो तक नहीं पहुंच हैं. सकते जब content में कुछ अच्छा होगा तभी लोग आपके Tweet लाइक , कमेंट और शेयर करेंगे और जितना ज्यादा आपका Tweet शेयर होगा उतने ही ज्यादा लोग आपको फॉलो करेंगे और आपके साथ जुड़ सकेंगे. इसलिए हर बार जब आप ट्वीट करते हैं तो उस ट्वीट को valuable (मूल्यवान) करने का प्रयास करें !

नियमित ट्वीट के अलावा, आप अन्य प्रकार की सामग्री जैसे इन्फोग्राफिक्स, पॉडकास्ट, वेबिनार, वर्तमान घटना आदि चीजों को भी लोगो के साथ शेयर कर सकते है, और उन चीजों पर लोगो की प्रतिक्रियाएं ले सकते है. अच्छे ट्वीट्स के साथ, आप अधिक लाइक्स, कमेंट्स, रीट्वीट और फॉलोअर्स पाने के लिए सक्षम हो जाते है !

#5 hashtags का उपयोग करे

अन्य सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म की तरह हैशटैग का सही ढंग से उपयोग करने से आपके ट्वीट को जनता तक पहुँचाने में मदद मिल सकती है और आपके फॉलोवर्स की संख्या बढ़ सकती है. हैशटैग का उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका ट्रेंडिंग हैशटैग की तलाश करना है. अगर आप ट्रेंडिंग हैशटैग का उपयोग करते है तो जाहिर सी बात उस ट्रेंडिंग हैशटैग के सर्च रिजल्ट ज्यादा होते है और आपकी पोस्ट भी उस ट्रेंडिंग हैशटैग में दिखाई देती है, जिससे आपकी पोस्ट पसंद आने पर लोग आपको फॉलो कर सकते है !

ट्रेंडिंग के साथ-साथ आपको लोकप्रिय हैशटैग की तरफ भी ध्यान देना है. अपने हैशटैग में लोकप्रिय हैशटैग खोजने का एक आसान तरीका है target hashtag को सर्च बार में टाइप करना. अगर आप सर्च बार में कोई हैशटैग सर्च करते है तो आपको ड्रॉप-डाउन दिखाई देगा जिसमे आपको उस हैशटैग से संबंधित सभी हैशटैग दिखाई देते है. जिनका इस्तेमाल आप अपनी पोस्ट में कर सकते है और अपनी पोस्ट को ज्यादा लोगो तक पहुंचा सकते है !

#6 अपने Twitter प्रोफ़ाइल को अपने ब्लॉग और अन्य सोशल मीडिया अकाउंट से लिंक करें

आपका ब्लॉग या सोशल मीडिया प्रोफाइल्स आपके ट्विटर फॉलोअर्स को बढ़ाने के लिए सबसे उपयोगी सामग्री में से एक हो सकती है. आपको निचे कुछ चीजें दी गयी हैं जो आपको अधिक Followers को प्राप्त करने के लिए उपयुक्त हो सकती है !

  • अगर आपकी कोई वेबसाइट या ब्लॉग है तो अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर एक ट्विटर फॉलो बटन जोड़ें.
  • अपने अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर बायो में अपने Twitter अकाउंट की लिंक डाले.
  • अगर आप एक ब्लॉगर है तो अपने लेख या ब्लॉग पोस्ट में ट्वीट Embed करें.
  • फेसबुक , इंस्टग्राम और व्हाट्सअप जैसे सोशल मिडिया प्लेटफार्म के ग्रुप्स पर अपने Twitter अकाउंट के लिंक को शेयर कर सकते है.

अपने ब्लॉग या वेबसाइट के अलावा, आप अपने फॉलोवर्स बेस को बढ़ाने के लिए अन्य सोशल प्लेटफॉर्म का लाभ उठा सकते हैं. अन्य सामाजिक खातों पर अपने कनेक्शन और Followers तक पहुंचें और उनसे आपको Follow करने के लिए कहें !

#7 Twitter चैट में भाग लें

- Advertisement -

ट्विटर चैट लोगों को एक विशिष्ट विषय पर चर्चा करने की अनुमति देता है या तो साक्षात्कार, पैनल, बहस, रचनात्मक चुनाव या Q & A के रूप में. इन ट्विटर घटनाओं की ऑनलाइन समुदाय में प्राधिकरण और विश्वसनीयता स्थापित करने का एक उपयोगी तरीका है. ऐसा इसलिए है क्योंकि वे आपको उद्योग में समान विचारधारा वाले Followers के साथ जुड़ने की अनुमति देते हैं. यदि आप चैट होस्ट नहीं कर सकते तो आप दुसरो द्वारा होस्ट किये गए चैट्स में हिस्सा ले सकते है !

हालांकि ट्विटर चैट की मदत से आप समान हितों वाले लोगों से मिल सकते हैं, सार्थक संबंधों को विकसित कर सकते हैं, और अपने Twitter Followers की गिनती बढ़ा सकते हैं. हर बार जब आप एक ट्विटर चैट में शामिल होते हैं तो याद रखें कि हर कोई देख सकता है कि आप क्या पोस्ट करते हैं. इसलिए सावधान रहें और विचारपूर्ण ट्वीट करें !

#8 कलाकारों और म्यूजिक influencers को Follow करें

ट्विटर पर दूसरों के साथ जुड़ना महत्वपूर्ण है विशेष रूप से वे प्रिसद्ध व्यक्ति जिनके Twitter पर ज्यादा फॉलोवर है और उनका अकाउंट व्हेरिफाय है अब आपके मन में यह सवाल आया होगा की प्रसिद्ध व्यक्तियों को फॉलो करने से या उनके Tweets पर प्रतिक्रिया देने से हमारे फॉलोवर्स कैसे बढ़ेंगे ?

तो जब आप किसी प्रसिद्ध व्यक्ति को फॉलो करते है तो उस व्यक्ति के Tweets आपके होम पेज पर दिखाई देते है आपको बस हर एक प्रसिद्ध व्यक्ति के ट्वीट को रीट्वीट करना है और उनके ट्वीट पर प्रतिक्रिया देनी है. इससे आपको यह फायदा होगा की जब कोई व्यक्ति उस ट्वीट की प्रतिक्रियाएं चेक करेगा तो उसमे आपकी प्रतिक्रिया भी शामिल होगी. और अगर आपकी प्रतिक्रिया उस व्यक्ति को पसंद आती है तो वह व्यक्ति आपको जरूर फॉलो करेगा. इस प्रकार से आपको प्रसिद्ध व्यक्तियों को फॉलो करना है और उनके ट्वीट्स पर प्रतिक्रिया देनी है !

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था Twitter par Followers kaise badhaye आशा करते है आप इस आर्टिकल की मदत से अपने Twitter Followers बढ़ा सकते है. उम्मीद करते है की आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे. ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे क्योकि हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है. अगर आपको इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद !

- Advertisement -
Raj d Rajputhttps://techyatri.com/
Raj d Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Science from Pune (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े

Sandes App क्या है | Sandes App Review In Hindi

Sandes App के बारे में आपने जरूर सुना होगा क्योंकि इंटरनेट पर संदेस एप को लेकर काफी चर्चा चल...

गूगल से वीडियो डाउनलोड कैसे करे | Video Download करने का तरीका

आजकल इंटरनेट पर सभी लोग वीडियोस देखना पसंद करते है लेकिन कभी कभी हम कोई वीडियो काफी अच्छी लगती...

OYO Room Kaise Book Kare – Oyo रूम बुक करने के ३ आसान तरीके

इस लेख में हम जानेंगे OYO Room Kaise Book Kare अगर आप अपने दोस्तों के साथ कही बाहर यात्रा...

Josh (जोश) App क्या है | Josh App Review In Hindi

Josh App पिछले कुछ दिनों से काफी ट्रेंडिंग में चल रहा है जब से TikTok को भारत में बैन...

10 Best Music Player Android Apps In Hindi

Best Music Player Apps For Android In Hindi : दोस्तों आजकल मोबाइल में म्यूजिक सुनना किसे पसंद नहीं है...