udyog aadhar kya hai

उद्योग आधार क्या है ? उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

Spread the love

उद्योग आधार क्या है ? और ‘ उद्योग आधार रेजिस्ट्रशन कैसे करें ? ‘ क्या यह सवाल के जवाब आप Hindi में ढूंढ रहे हैं ? तो आप बिलकुल सही जगह पर आये है ! इस पोस्ट में हम उद्योग आधार से जुडी सभी चीजों के बारे में डिटेल में जानेंगे ! udyog aadhar ke kya fayde hai ? ऐसे तमाम सवालों के जवाब जानने के लिए इस पोस्ट के साथ बने रहे !

दोस्तों आधार कार्ड तो इंडिया में एक कॉमन चीज है ! बच्चा बच्चा जनता है की आधार कार्ड क्या है ! लेकिन क्या आपने उद्योग आधार के बारे में पता है ? क्या आप ने कभी उद्योग आधार पर रेजिस्ट्रशन किया है ?

तो चलिए शुरू करते है और जानते है उद्योग आधार क्या होता है ? और udyog aadhar registration form kaise fill karte hai ?


उद्योग आधार क्या है ? What is Udyog Aadhar ?

उद्योग आधार नाम से आपको थोड़ा बहुत आईडिया जरूर आ गया होगा की यह उद्योग / व्यापार के बारे में कुछ है ! Udyog Aadhar ऐसी चीज है जो कि भारत सरकार द्वारा आई है ! udyog aadhar  छोटे बिजनेस वालों को काफी जरूरी चीज है !

कोई भी छोटा या बड़ा बिजनेस लीगल तौर पर चलाने के लिए उसको रजिस्टर कराना बहुत Important होता है ! आप  कोई छोटा बिजनेस भी कर रहे हैं तो आपको गवर्नमेंट को आपके बिजनेस के बारे में बताना आवश्यक होता है !

जैसे आप पर्सनल आईडेंटिफिकेशन के लिए आधार कार्ड का प्रयोग करते हैं , आपको नया सिम कार्ड लेना है ? तो आप आधार कार्ड का इस्तेमाल करते हैं ! या फिर बैंक में भी कई कामों के लिए आपका आधार कार्ड इस्तेमाल करते हैं  ! और काफी सारे जगह पर आधार कार्ड का इस्तेमाल करते हैं!

” जैसे आधार कार्ड आपकी खुद की पहचान होता है !  उसी तरह उद्योग आधार आपके बिजनेस की एक पहचान होता है ! “

छोटा बिजनेस रजिस्ट्रेशन करने के लिए आप आमतौर पर  एक बैंक अकाउंट खुलवा लेते हैं और अपना जीएसटी रजिस्ट्रेशन कराते है ! छोटा बिजनेस आसानी से रजिस्टर हो जाता है !  लेकिन इसके आगे क्या अगर आपको आपका बिजनेस बड़ी लेवल पर ले जाना है ? तो आपका बिजनेस  उद्योग आधार से रजिस्टर करना  जरूरी है !

गवर्नमेंट की तरफ से मिलने वाली Schemes का फायदा आप लेना चाहते हैं  ? जैसे कि आपको पता होगा की छोटे बिजनेस के लिए काफी नई नई schemes भारत सरकार की तरफ से  आती रहती है जिसका फायदा आप आधार की मदद से  उठा सकते !

उद्योग आधार MSME ( Micro , Small & Medium Enterprises ) Ministry द्वारा  प्रोवाइड किया जाता है ! यह 12 Digits के कोड रूप में रहता है ! जो कि आपका बिजनेस  उद्योग आधार से रे रजिस्टर्ड है  इसका प्रमाण रहता है !




Udyog Aadhar के फायदे ? Benefits of Udyog Aadhar

  •  उद्योग आधार  छोटे या मीडियम  बिजनेस को रजिस्टर कराने की  एक बहुत ही आसान प्रोसेस है
  • उद्योग आधार  रजिस्ट्रेशन की  प्रक्रिया ऑनलाइन होती है ! इसलिए आप  उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन अपने घर से ऑनलाइन अपने  फोन से या कंप्यूटर से आसानी से कर सकते हैं 
  • बिजनेस के लिए लोन लेने पर  आपका रेट ऑफ इंटरेस्ट कम होता है  और आपको कम ब्याज में लोन मिलता है 
  •  पेटेंट पंजीकरण  कराने पर आपको 50% तक छूट मिल सकती है 
  • International Trade fair में हमें Participation के लिए consider की जा सकता है.
  • Stamp Duty और पंजीकरण में छुट मिल सकता है.
  • MSME Office  जा कर उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन करने की आवश्यकता नहीं है ,  यह आप ऑनलाइन अपने फोन से कर सकते हैं 


उद्योग आधार रजिस्टर कराने के लिए आवश्यक दस्तावेज़ / Documents for Udyog Aadhar Registration

अगर आप अपना बिज़नेस Udyog Aadhar से रजिस्टर करवाना चाहते हैं ?  तो आपको कुछ दस्तावेजों की ( Documents ) आवश्यकता पड़ेगी 

  •  Udyog Aadhar Registration करने के लिए एक आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है !  जिसके नाम पर बिज़नेस रजिस्टर कराना है उसी का आधार कार्ड  इस्तेमाल करना आवश्यक है 
  • बिजनेस के लिए नहीं और Legal Name का चुनाव करना  होगा अगर एक साथ आप एक से अधिक बिजनेस रजिस्टर कराना चाहते हैं  तब भी आप उन्हें एक ही आधार नंबर से रजिस्टर करा सकते हैं
  • अगर  आपके पास Caste Certificate  है तब Udyog Aadhar Registration करते वक्त Submit कराना आवश्यक  है 
  • आपके पास Address Proof Certificate होना आवश्यक है
  • PAN Card होना आवश्यक है 
  • आवेदन  करते समय आपके पास एक E-mail ID  और Phone Number होना चाहिए 
  • बिज़नेस कब स्टार्ट किया था उसका Date क्या था ? उसका सर्टिफ़िकेट आपके पास होना चाहिए 
  • बिज़नेस के लिए जिस बैंक से लेन देन करते हैं उसका डिटेल  आपके पास होना आवश्यक है
  • हमारे बिज़नेस में कितने लोग काम करते हैं इसकी जानकारी देना आवश्यक होता है 

यदि ऊपर दी गई सभी  जिसे आपके पास हैं तो आप Udyog Aadhar Registration कुछ आसान Steps में  कर सकते ! जो कि हम आगे बताने जा रहे  है …




Udyog Aadhar Registration Process (Hindi)

Step 1 : सबसे पहले आपको उद्योग आधार की official website अपने ब्राउज़र में open करें https://udyogaadhaar.gov.in/UA/UAM_Registration.aspx



Step 2 : जैसे ही आप उद्योग आधार की वेबसाइट पर आएंगे यहाँ पर आपको कुछ इस तरह से फॉर्म देखने को मिलेगा !जिसमे आपको आधार नंबर और आधार उद्यमी का नाम माँगा जायेगा !

आधार नंबर और बिज़नेस ओनर का नाम डालने के बाद आपके मोबाइल पर एक OTP आएगा ! इसके लिए आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी है !

ओटीपी नहीं आ रहा है तो थोड़ी प्रतीक्षा करें !  जैसे ही OTP आता है , से Enter करें और Validate (वैलिडेट) बटन पर क्लिक करें !


Step 3 : OTP  वैलिडेट करने के बाद  आपके पास उद्योग आधार का एक बड़ा सा फॉर्म आ जाएगा उसे आपको Fill करना है !

इस Form में आपको Starting में कुछ सामान्य  सवाल पूछे जाएंगे जैसे आप की कैटेगरी ( Greneral , SC , OBC…) , आपका जेंडर , फिजिकली हैंडिकैप्ड  और उद्यमी का नाम इस इनफार्मेशन को बिल्कुल सटीक तरीके से आपको बताना होगा !

7. आगे आपसे पूछा जाएगा कि आपका बिज़नेस किस कैटेगरी में आता है ? जैसे आपका बिज़नेस proprietary (एकल स्वामित्व)  में आता है तो आप वह सिलेक्ट कर सकते हैं !

अगर आपका बिज़नेस Partnership पार्टनरशिप में आता है पार्टनरशिप सिलेक्ट करें ! वैसे ही अगर आपका बिज़नेस अलग कैटेगरी में  आता है तो आप Types Of Organisations पर क्लिक करके अपनी  केटेगरी सिलेक्ट करें !



8. बिजनेस की  कैटेगरी सिलेक्ट करने के बाद  आप को उसके नीचे एक ऑप्शन मिलेगा जिसमें आपको  अपना पैन कार्ड नंबर एंटर करना है 

9. आगे आप को अपने बिज़नेस के लोकेशन के बारे में पूछा जाएगा आपका बिज़नेस कहां स्थित है  किस शहर में कौन सी जगह पर आपका बिज़नेस स्थित है उसकी आपको सटीक जानकारी देना आवश्यक है ! पूरी जानकारी  सही तरीके से भरने के बाद Add Plant पर क्लिक करें !


Step 4 : आगे आप को  लोकेशन के बारे में कुछ डिटेल में जानकारी देनी पड़ेगी  उसे ठीक से फील करना आवश्यक है !

सभी जानकारी ठीक से सही करने के बाद  आपको Add Activity पर क्लिक करना है !  अगर जानकारी Fill करने में आपको कुछ परेशानी आ रही है  तो आप Comment में बता सकते हैं !

Step 5 : आख़िरी सेक्शन में आपको  अपने कुछ सवाल पूछे जाएंगे उसकी जानकारी आपको Fill करनी है !

 Udyog Aadhar Registration Form पूरी तरह से ठीक Fill  करने के बाद फॉर्म को सबमिट करें !



Conclusion / निष्कर्ष 

दोस्तों उद्योग आधार सिस्टम ऑनलाइन हो जाने की वजह से  छोटे व्यापारियों और छोटे या मिडिल लेवल के बिज़नेस चलाने वालों के लिए  अपना बिज़नेस उद्योग आधार से रजिस्टर कराना आसान हो चुका है ! अगर आपको रजिस्ट्रेशन कराने में कोई समस्या आ रही है तो आप कमेंट में हमें जरूर  बताएं !

2 thoughts on “उद्योग आधार क्या है ? उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *