HomeINTERNETWhatsapp chat hide कैसे करे New Tricks 2021

Whatsapp chat hide कैसे करे New Tricks 2021

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है Whatsapp chat hide कैसे करे , how to hide whatsapp chat in hindi !

दोस्तों आज के समय में शायद ही कोई ऐसा व्यीक्ति होगा हो whatsapp के बारे में न जनता हो लगभग सभी लोग whatsapp इस्तेमाल अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से बाते करने के लिए करते है यह एक बहुत ही पॉपुलर मैसेंजिंग ऍप है !

चैटिंग हाईड करने की कई सारी वजह हो सकती है जैसे की किसी के साथ आपने अपनी पर्सनल डिटेल शेयर की हो , अपने पर्सनल डॉक्यूमेंट शेयर किये हो या फिर कोई निजी वजह !

जैसे की दोस्तों और रिश्तेदारों से चैटिंग करते समय कुछ चैट्स ऐसे होते है जिन्हे हम किसी और के साथ शेयर नहीं करना चाहते है हमें डर रहता है की कोई हमारी प्राइवेट चैटिंग को देख न ले ऐसे में क्या करे ?

ऐसे में आप अपनी whatsapp चैट को हाईड कर सकते हो आज हम आपको यही बताएँगे की Whatsapp chat hide कैसे करे और साथ ही whatsapp से जुड़े कुछ अन्य सिक्युरिटी पॉइंट्स पर भी चर्चा करेंगे !

आज के लेख में cover किये जाने वाले points.

  • Whatsapp क्या है
  • About Whatsapp
  • Whatsapp chat hide कैसे करे ?
  • Whatsapp से जुड़े अन्य सवाल

Whatsapp क्या है (what is whatsapp in hindi)

Whatsapp एक मैसेंजिंग ऍप है जिसका इस्तेमाल आप अपने दोस्तों या रिश्तेदारों से बाते करने के लिए कर सकते है whatsapp के जरिये आप टेक्स्ट , ऑडियो , इमेज और विडिओ के रूप में संदेश भेज सकते हो और प्राप्त कर सकते हो !

आप android फोन के साथ ही इस ऍप का इस्तेमाल अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में भी कर सकते हो अगर आप ऍप का इस्तेमाल नहीं करना चाहते है तो इस एप्लिकेशन की वेबसाइट भी मौजूद है !

क्या आप जानते है Whatsapp के फाउंडर कौन है ? अगर नहीं जानते तो आपको बता दे की इस एप्लिकेशन को Jan Koum और Brian Acton द्वारा बनाया गया है !

लेकिन फेसबुक द्वारा 19 फ़रवरी २०१४ को इसे लगभग २० अरब डॉलर में खरीद लिया गया इसी लिए वर्तमान समय में फेसबुक के CEO mark zuckerberg whatsapp के मालिक है !

About Whatsapp

Application name Whatsapp
Whatsapp founderJan Koum , Brian Acton
Version2.20.206.24
Downloads5,00,00,00,000
Offered byWhatsApp inc.
Released on18 oct 2010
  • Whatsapp एक मैसेंजिंग ऍप है जिसका उपयोग आप बाते करने के लिए कर सकते हो.
  • Whatsapp ऑडियो , विडिओ तथा इमेज साझा करने की अनुमति देता है.
  • Whatsapp विडिओ कॉल और ऑडियो कॉल करने की अनुमति देता है.

Whatsapp chat hide कैसे करे ?

दोस्तों जैसा की हमने आपको पहले भी बताया की Whatsapp chat hide करने की सबकी अपनी निजी वजह होती है लेकिन बहुत से लोगो को यह पता नहीं होता की Whatsapp chat hide कैसे करे !

Whatsapp chat hide करने के लिए आपको Whatsapp की तरफ से एक ऑप्शन दिया गया है जिसका नाम है Archive Chat , इस फीचर का काम है चैट को Whatsapp के होम स्क्रीन से हटाना !

Archive Chat ऑप्शन की मदत से आप जिस प्रकार चैट को hide कर सकते हो उसी प्रकार चैट को वापिस unhide भी कर सकते हो इसके लिए आपको निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना है !

- Advertisement -

Step 1- सबसे पहले आपको Whatsapp को ओपन करना है. जिससे आपके सामने Whatsapp में मौजूद सभी चैट खुल जाएगी.

Step 2- ओपन करने के बाद आप जिस किसी व्यक्ति की चैट को hide करना चाहते है उस चैट पर आपको Long Press करके रखना है.

Step 3- उसके बाद आपके Whatsapp होम पेज पर सबसे ऊपर तीन डॉट के लेफ्ट साइड में Archive Chat का ऑप्शन आ जायेगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है.

Step 4- जैसे ही आप Archive Chat के ऑप्शन पर क्लिक करोगे आपके आपके whatsapp होम स्क्रीन से वह चैट hide हो जाएगी जिसे आपने सिलेक्ट किया था.

तो दोस्तों आप इन स्टेप्स को फॉलो करके अपनी whatsapp चैट हाईड कर कर सकते हो लेकिन अगर आप उस hide की हुई चैट को वापिस लाना चाहते हो तो आप उसे वापिस ला सकते हो !

इसके लिए आपको whatsapp को ओपन करना है ओपन करने के बाद आपके सामने whatsapp का होमपेज खुल जायेगा जिसमे आपको आपके द्वारा की हुई group chat और personal chat दिखाई देगी !

आपको निचे स्क्रोल करना है यानि की सबसे निचे की साइड में जाना है वह पर आपको हाईड की हुई चैट दिखाई देगी आपको उस चैट पर क्लिक करना है !

जैसे ही उस चैट पर क्लिक करोगे आपके सामने UnArchive का ऑप्शन आ जायेगा जिसपर क्लिक करते ही वह चैट फिर से unhide हो जाएगी और आपके होम पेज पर शो होने लगेगी !

कुछ इस प्रकार आप whatsapp की चैट को Hide और UnHide कर सकते हो. तो चलिए अब जानते है Whatsapp से जुड़े अन्य सवाल !

Whatsapp से जुड़े अन्य सवाल

अभी हमने देखा की Whatsapp chat hide कैसे करे लेकिन इसके अलावा लोगो के मन में whatsapp से जुड़े और भी सवाल आते है तो चलिए उन सवालो के जवाब जानते है !

Whatsapp से जुड़े अन्य सवाल

  • Whatsapp status hide कैसे करे
  • whatsapp की language कैसे change करे
  • whatsapp update कैसे करे
  • whatsapp account delete कैसे करे

1. Whatsapp status hide कैसे करे ?

दोस्तों whatsapp status के बारे में आप सभी को तो पता ही होगा आप भी whatsapp पर स्टेटस अपलोड करते होंगे लेकिन कुछ स्टेटस ऐसे होते है जो हम सिर्फ कुछ लोगो के लिए विज़िबल रखना चाहते है !

इसके लिए whatsapp की तरफ से एक ऑप्शन दिया गया है status Privacy का जिससे आप अपना whatsapp status हाईड कर सकते हो. इसके लिए आपको सबसे पहले स्टेटस वाले ऑप्शन में जाना है. जहा पर आपको तीन तरह के ऑप्शन दिखाई देंगे !

  • My contacts
  • My contacts except…
  • Only share with…

My contacts – अगर आप My contacts वाला ऑप्शन सिलेक्ट करते है तो आपका स्टेटस सिर्फ वही लोग देख सकेंगे जिनके नंबर आपके मोबाइल में save है.

My contacts except – My contacts except ऑप्शन की मदत से आप उन लोगो से अपना स्टेटस हाईड कर सकते हो जिन्हे आप स्टेटस नहीं दिखाना चाहते. बाकि के वह सभी लोग आपका स्टेटस देख सकते है जिनका नंबर आपके मोबाइल फोन में सेव है.

Only share with – Only share with इस ऑप्शन की मदत से आप सिर्फ उन लोगो को अपना स्टेटस दिखा सकते है जिन्हे आपने सिलेक्ट किया हो. अन्य कोई भी व्यक्ति आपके स्टेटस को नहीं देख सकता.

2. whatsapp की language कैसे change करे ?

whatsapp शुरू करते समय हमें एप्लिकेशन के बारे में ज्यादा जानकारी न होने के कारण हम शुरवाती समय में कोई भी भाषा सिलेक्ट कर लेते है लेकिन कुछ समय बाद हम अलग language में whatsapp का इस्तेमाल करना चाहते है !

1. इसके लिए आपको सबसे पहले whatsapp के होम पेज पर दिए गए तीन डॉट्स पर क्लिक करना है और setting वाले ऑप्शन में जाना है.

2. setting के ऑप्शन में जाने के बाद आपको दूसरे नंबर पर Chats का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है.

3. Chats वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने ऑप्शन आ जायेगा App Language का आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है.

4. App Language पर क्लिक करने के बाद आपके सामने whatsapp में मौजूद सभी Languages आ जाएगी आप जिस Language में अपने whatsapp को शुरू रखना चाहते है आपको उसपर क्लिक करना है.

कुछ इस तरह से आप अपने whatsapp की Language को बदल सकते है !

3. whatsapp update कैसे करे ?

दोस्तों जैसा की हम सब जानते है की कोई भी app तैयार होने के बाद उस app के डेवलपर आयेदिन उस ऍप में कुछ न कुछ नया करते रहते है जिसे अपडेट कहा जाता है !

हम सब जानते है की वर्तमान समय में mark zuckerberg whatsapp के मालिक है और whatsapp एक बहुत बड़ा और लोकप्रिय एप्लिकेशन है. इसी लिए इस एप्लिकेशन में भी आये दिन कुछ न कुछ नए फीचर्स आते रहते है !

अब कुछ लोगो के मोबाइल में यह एप्लिकेशन अपने आप अपडेट हो जाता है लेकिन कुछ फोन्स ऐसे होते है जिनमे whatsapp अपने आप अपडेट नहीं होते ऐसे समय में क्या करे ?

ऐसे समय में आप गूगल प्ले-स्टोर से अपने whatsapp को अपडेट कर सकते हो इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन में मौजूद गूगल प्ले-स्टोर पर जाना है !

गूगल प्ले-स्टोर पर जाने के बाद आपको सर्च वाले ऑप्शन में whatsapp को सर्च कर लेना है सर्च करने के बाद अगर अगर whatsapp में कोई नया अपडेट आया है तो आपके सामने अपडेट का ऑप्शन आएगा जिसकी मदत से आप अपने whatsapp को अपडेट कर सकते हो !

4. whatsapp account delete कैसे करे ?

दोस्तों whatsapp का इस्तेमाल करना हम सभी को पसंद है. लेकिन कुछ परिस्थितिया ऐसी आ जाती है जिनके चलते हमे whatsapp के अकाउंट को डिलीट करना पड़ता है !

ऐसे में बहुत से लोगो को यह पता नहीं होता की whatsapp account delete कैसे करे लेकिन असल में whatsapp account delete करना बहुत ही आसान होता है !

1. whatsapp account delete करने के लिए आपको सबसे पहले whatsapp के होम पेज पर मौजूद तीन डॉट पर क्लिक करना है और settings ऑप्शन में जाना है.

2. settings वाले ऑप्शन में जाने के बाद आपको पहले नंबर पर Account का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उसपर क्लिक करना है.

3. Account वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको सबसे निचे ऑप्शन दिखाई देगा Delete my Account का आपको उसपर क्लिक करना है.

4. Delete my Account वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको अपनी country सिलेक्ट करनी है और उसके निचे अपना mobile number डाल देना है और निचे दिए गए Delete my Account वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है.

5. उसके बाद Account delete करने का रीजन सिलेक्ट करना है और फिर से Delete my Account वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है जैसे ही आप उस ऑप्शन पर क्लिक करोगे आपका अकाउंट डिलीट हो जायेगा.

इन स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से अपना whatsapp account delete कर सकते है

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था Whatsapp chat hide कैसे करे New Tricks 2021 , how to hide whatsapp chat in hindi आशा करते है आप समझ गए होंगे Whatsapp chat hide कैसे करे !

उम्मीद है आपको Whatsapp chat hide कैसे करे यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे !

ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे क्योकि हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है. अगर आपको Whatsapp chat hide कैसे करे इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद !

- Advertisement -
Raj d Rajputhttps://techyatri.com/
Raj d Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Science from Pune (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े