यूट्यूब कॉपीराइट क्या होता है – Youtube copyright rules in hindi

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है यूट्यूब कॉपीराइट क्या होता है . अगर आप भी एक यूटूबर है तो आपको कॉपीराइट के बारे में जानना बहुत जरुरी है . अगर आपको यूट्यूब कॉपीराइट नियम के बारे में जानकारी नहीं है तो आपकी यूट्यूब पर की गयी मेहनत व्यर्थ हो सकती है . इसीलिए हर यूटूबर को कॉपीराइट के बारे में सम्पूर्ण जानकारी होना आवश्यक है !

यूट्यूब कॉपीराइट एक ऐसी चीज है अगर आप उनके नियम का उलंघन करते है तो आपका यूट्यूब चैनल सस्पेंड भी हो सकता है और आपकी सारी मेहनत पर पानी फिर सकता है इसी लिए हम आज आपको बताएँगे की आप किस प्रकार youtube copyright claim से बच सकते हो और साथ ही जानेंगे youtube copyright rules in hindi तो चलिए शुरू करते है !

यूट्यूब कॉपीराइट क्या है ?

दोस्तों अगर आसान भाषा में समजाया जाए तो कॉपीराइट का मतलब होता है अधिकार . अगर आप कोई भी कंटेंट क्रिएट करते है उदाहरण के लिए मान लीजिये आप कोई विडिओ बनाते है , आप कोई म्यूजिक बनाते है इसी तरह से आप कोई फोटोग्राफ लेते है . तो उसपर आपका अधिकार होता है !

अगर कोई अन्य व्यक्ति आपके विडिओ को , आपके सॉन्ग को या फिर आपके फोटोग्राफ को बिना आपके परमिशन अगर इस्तेमाल करता है तो उसे कॉपीराइट कहा जाता है . क्योकि उन सभी चीजों पर आपका अधिकार होता है !

अगर कोई व्यक्ति बिना आपके परमिशन के आपके आपका कंटेंट इस्तेमाल कर रहा है तो आप लीगल तरीके से उस व्यक्ति पर एक्शन ले सकते है . दोस्तों कॉपीराइट के कुछ रूल्स होते है . अगर आप उन रूल्स का ठीक तरीके से पालन करते है तो आपके चैनल पर कॉपीराइट नहीं आएगा . तो चलिए कॉपीराइट के रूल्स को विस्तार से समझते है !

Youtube copyright rules in hindi

1) आप किसी अन्य व्यक्ति द्वारा बनाया गया विडिओ अपने चैनल पर इस्तेमाल नहीं कर सकते .

2) आप अपने विडिओ में किसी दूसरे व्यक्ति द्वारा बनाया गया सॉन्ग इस्तेमाल नहीं कर सकते .

3) अगर कोई बुक , स्टोरी , नोवेल जिसे की दूसरे व्यक्ति द्वारा ट्रेडमार्क किया गया है उसे आप अपने विडिओ में इस्तेमाल नहीं कर सकते है इस्तेमाल करने पर आपके चैनल पर कॉपीराइट आ सकता है .

4) अगर कोई भी पेंटिंग हो , फोटोग्राफ हो , किसी तरह का कोई आर्ट हो और आप उसे कई से कॉपी करते हो बिना किसी परमिशन के तो भी आपके विडिओ पर कॉपीराइट लग सकता है .

5) अगर आप कोई भी सॉफ्टवेयर टिटोरियल बना रहे हो और आप किसी पेड सॉफ्टवेयर को फ्री में डाऊनलोड करना सीखा रहे हो इस केस में भी आपके चैनल पर कॉपीराइट लग सकता है .

6) अगर आप यूट्यूब पर लाइव स्ट्रीम कर रहे हो और उसपर आप कोई कॉपीराइट का कंटेंट है जो की कॉपीराइट के अंतर्गत आता है तो भी आपके चैनल पर कॉपीराइट क्लेम आ सकता है और आपका लाइव स्ट्रीम भी ७ से ८ दिनों तक के लिए रोका जा सकता है .

तो दोस्तों यह यूट्यूब कॉपीराइट के कुछ रूल्स थे जिनका आपको पालन करना होता है . अगर आप इन रूल्स का उलंघन करते है तो आपका चैनल हमेशा के लिए बंद भी किया जा सकता है . दोस्तों कॉपीराइट के भी २ अलग अलग प्रकार होते है उन्हें विस्तार से समझते है .

यूट्यूब कॉपीराइट के प्रकार – Types of youtube copyrights

दोस्तों यूट्यूब कॉपीराइट के दो प्रकार होते है . जो की अलग अलग कारणों के लिए दिए जाते है . पहला प्रकार होता है youtube copyright strike और दूसरा प्रकार होता है youtube copyright claim . चलिए इन्हे विस्तार से समझते है .

1. YOUTUBE COPYRIGHT STRIKE – अगर आप किसी अन्य व्यक्ति द्वारा बनाया गया कंटेंट जैसे की विडिओ , ऑडियो , फोटोग्राफ बिना उस व्यक्ति के परमिशन के डाऊनलोड कर अपने चैनल पर पब्लिश कर देते है, और अगर उस व्यक्ति को पता चल जाता है की आपने बिना परमिशन उसके कंटेंट को इस्तेमाल किया है तो वह व्यक्ति यूट्यूब को रिपोर्ट कर देता है !

रिपोर्ट करने के बाद यूट्यूब उस विडिओ की जाँच करता है . और अगर यूट्यूब को ऐसा लगता है की आपने सच में उस व्यक्ति का कंटेंट कॉपी किया है तो यूट्यूब उस विडिओ को आपके चैनल से डिलीट कर देता है . और आपको एक कॉपीराइट क्लेम भेज देता है !

अगर ३ महीने में इसी तरह आपके चैनल पर ३ कॉपीराइट क्लेम आते है तो आपके चैनल को हमेशा के लिए सस्पेंड कर दिया जाता है . चाहे आपका चैनल कितना भी बड़ा क्यों न हो यूट्यूब उसकी परवाह नहीं करता . अगर आप यूट्यूब पर करियर बनाना चाहते है और चाहते हो की आपका चैनल कभी भी सस्पेंड ना हो . तो आपको इस यूट्यूब कॉपीराइट स्ट्राइक से बचना होगा . और इससे बचने के लिए आपको यूट्यूब के सभी नियमो का पालन करना होगा !

2. YOUTUBE COPYRIGHT CLAIM दोस्तों कॉपीराइट क्लेम भी कॉपीराइट स्ट्राइक की तरह ही होता है . लेकिन इसमें आपका चैनल सस्पेंड नहीं होता . इसके कुछ अलग रूल्स है . अगर आप किसी व्यक्ति द्वारा बनाये गए सॉन्ग्स , विडिओ , फोटोग्राफ को एडिट कर अपने चैनल पर इस्तेमाल करते है . तो यूट्यूब द्वारा इसे डिटेक्ट कर लिया जाता है . यूट्यूब को यह पता चल जाता है की यह सामग्री पहले से ही यूट्यूब पर मौजूद है !

अगर आप किसी का विडिओ डाऊनलोड कर उसे थोडासा एडिट कर अपने चैनल पर पब्लिश करते है . तो यूट्यूब द्वारा उस विडिओ को कॉपीराइट क्लेम दिया जाता है . और उस विडिओ के निचे लिखा हुवा आता है इन्क्ल्यूड कॉपीराइट कंटेंट . अगर इसके फायदे की बाद करे तो आपको जिस किसी विडिओ पर कॉपीराइट क्लेम मिला हो वह विडिओ डिलीट नहीं होता . और नाही उसपर कोई कॉपीराइट क्लेम आता है !

अगर नुकसान की बात की बात करे तो आपका यह विडिओ मॉनिटाइज नहीं होता है . और अगर मॉनिटाइज होता भी है तो इसका सारा रेवेन्यू उसे मिलता है . जिसका विडिओ आपने कॉपी और एडिट कर अपने चैनल पर पब्लिश किया हो और अगर आपका चैनल मॉनिटाइज नहीं हुवा है और आप उसे कॉपीराइट क्लेम विडिओ के साथ मॉनिटाइजेशन के लिए डाल रहे है तो आपका मॉनिटाइजेशन रिजेक्ट भी हो सकता है !

यूट्यूब कॉपीराइट से कैसे बचे ?

दोस्तों आज के समय में यूट्यूब एक बहुत बड़ा प्लेटफार्म बन चूका है पैसे कमाने का . बहुत से लोग यूट्यूब की मदत से लाखो रुपये कमा रहे है . अगर आप भी यूट्यूब पर अपना करियर बनाना चाहते है तो आपको यूट्यूब के रूल्स को समझना बहुत जरुरी है . ताकि आप यूट्यूब कॉपीराइट से बच सको और आपका चैनल कभी भी सस्पेंड न हो . तो चलिए जानते है की यूट्यूब कॉपीराइट से किस प्रकार बचा जा सकता है !

दोस्तों अगर आप चाहते है की आपके विडिओ पर और आपके चैनल पर कॉपीराइट क्लेम या कॉपीराइट स्ट्राइक न हो तो आपको किसी भी व्यक्ति के विडिओ को कॉपी नहीं करना है . आपको अपना खुद का नया कंटेंट बनाना है . अगर आप किसी भी का भी सॉन्ग , ऑडियो कॉपी कर अपने विडिओ में लगते है तो भी आपके चैनल पर कॉपीराइट क्लेम या कॉपीराइट स्ट्राइक आ सकती है !

इससे बचने के लिए आपको किसी भी व्यक्ति द्वारा बनाया गया ऑडियो या फिर किसी भी विडिओ का सॉन्ग अपने विडिओ में इस्तेमाल नहीं करना है . अगर आप कोई ऑडियो या म्यूजिक इस्तेमाल करना चाहते है तो आपको कई सारी ऐसी वेबसाइट मिल जाएगी जहा से आप बिना कॉपीराइट के सॉन्ग्स या फिर ऑडियो डाऊनलोड कर अपने विडिओ में इस्तेमाल कर सकते है . जिससे की आप कॉपीराइट क्लेम से और कॉपीराइट स्ट्राइक से बच सकते है !

Youtube copyright disclaimer

अगर आप किसी अन्य व्यक्ति का कॉन्टेंट न्यूज़ के लिए , एजुकेशन पर्पस के लिए इस्तेमाल करते है तो वह फेयर यूज में आता है बहुत से ऐसे यूटूबर है जो रोस्टिंग के लिए एजुकेशन रिलेटेड विडिओ बनाने के लिए कॉपीराइट विडिओ का या ऑडियो का इस्तेमाल करते है . लेकिन डिस्क्लेमर इस्तेमाल करने की वजह से ५० प्रतिशद ही चांस होते है आपके विडिओ पर कॉपीराइट क्लैम आने के !

आपने बहुत बार यूट्यूब विडिओ में देखा होगा . विडिओ शुरू होने से पहले एक डिस्क्लेमर लिखा हुवा आता है . जिसमे अलग अलग प्रकार के कारण होते है . जैसे की इस विडिओ में दिखाने वाले अन्य क्लिप्स एजुकेशन के लिए दिखाए जा रहे है . या फिर लिखा हुवा आता है की इस विडिओ में दिखाई गयी अन्य कॉपीराइट क्लिप्स उसके ओनर से परमिशन ले कर दिखाई जा रही है . जिससे की कॉपीराइट क्लेम आने के सिर्फ ५० परसेंट ही चांस होते है !

अगर आप भी एजुकेशन से रिलेटेड या रोस्टिंग की विडिओ बनाते है . तो जाहिर सी बात है आपको भी कॉपीराइट क्लिप्स याने दुसरो की क्लिप्स की आवश्यकता तो होती ही है . ऐसे में कॉपीराइट के चांसेस और भी बढ़ जाते है . अगर आप चाहे तो अपने विडिओ में डिस्क्लेमर लगा सकते है . यह डिस्क्लेमर आपको विडिओ की डिस्क्रिप्शन में भी डालना है . जिससे की कॉपीराइट के ५० प्रतिशत चांस घट जाते है . या विडिओ के ओनर से भी बात कर सकते हो जिससे की वह आपके चैनल पर कॉपीराइट स्ट्राइक नहीं करेगा !

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था यूट्यूब कॉपीराइट क्या होता है . उम्मदी है आपको यूट्यूब कॉपीराइट के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी . और आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा . अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे . और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन करदे . ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे . क्योकि हम ऐसे हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए लाते रहते है . अगर आपको इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है . धन्यवाद !

Raj d Rajputhttps://techyatri.com/
Raj d Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Science from Pune (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़ें

सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है – पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है. जैसा की आप सब जानते है...

सॉफ्टवेयर कैसे बनाये – जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

आप अगर सॉफ्टवेयर इंजीनियर नहीं है फिर भी आपके मन में यह सवाल आता है की सॉफ्टवेयर कैसे बनाये तो यह आर्टिकल...

डिजिटल मार्केटिंग के फायदे – benefits of digital marketing in hindi

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है डिजिटल मार्केटिंग के फायदे - benefits of digital marketing in hindi दोस्तों...

नई शिक्षा नीति 2020 क्या है – What is new education policy of india in hindi

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है नई शिक्षा नीति 2020. दोस्तों जैसा की हम सब जानते है भारत...