HomeHOW TOYoutube subscribers hide kaise kare 2021

Youtube subscribers hide kaise kare 2021

क्या आप अपने यूट्यूब चैनल के subscribers hide करना चाहते है ? लेकिन आपको नहीं पता की Youtube subscribers hide kaise kare ?

No problem ,

क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम स्टेप बाय स्टेप जानेंगे – Youtube channel ke subscribers hide kaise kare !

बहुत सारे लोग है जो किसी कारण वश अपने subscribers लोगों को नहीं दिखाना चाहते और Youtube subscribers ko hide करना चाहते है .

ज्यादातर Youtubers अपने subscribers इसलिए hide करते है की उनके subscribers बहुत कम होते है लेकिन कंटेंट उनका क्वालिटी वाला होता है .

क्वालिटी कंटेंट देने के बाद भी अगर चैनल पर कम Subscribers हो तो जो नए users वीडियो पर आते है तब उनको वीडियो तो पसंद आती है लेकिन कम Subscribers की संख्या देखकर चैनल को सब्सक्राइब नहीं करते है , ऐसी स्थिति में उस Youtuber की कोई गलती नहीं होती है !

subscribers hide करने का सबसे बड़ा कारन तो यही है की लोग कम Subscribers वाले चैनल को सब्सक्राइब ही नहीं करना चाहते इसीलिए यूट्यूब को भी subscribers hide करने का ऑप्शन यूट्यूब में लाना पड़ा .

दोस्तों Youtube subscribers hide करने के फायदे भी है और इसके नुकसान भी होते है , इसीलिए Youtube channel ke subscribers hide kaise kare जानने से पहले हमे इसके फायदे और नुकसान के बारे में जानना जरुरी है .

इन्हे भी जरूर पढ़ें –
> यूट्यूब कॉपीराइट क्या होता है – Youtube copyright rules in hindi
> Successful Youtuber कैसे बने – सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में
> YouTube Gaming Channel Kaise Start Kare 2021
> YouTube से पैसे कैसे कमाए – यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका 2021
> India ke top 10 youtubers in 2021

Youtube subscribers hide करने के फायदे

यूट्यूब पर जितने भी लोग वीडियोस देखते है उसमे से ज्यादातर लोग उसी चैनल को subscribe करते है जिस चैनल पर ज्यादा subscribers होते है ऐसे में जो नए Youtubers है जो की बड़ी मेहनत से क्वालिटी वीडियोस बनाते है उनको लोग फॉलो नहीं करते है क्योंकि उनके subscribers कम होते है , इसलिए जो नए Youtubers है उनके लिए Youtube subscribers hide ऑप्शन फायदेमंद साबित होता है .

Youtube subscribers hide करने के और भी कई सारे कारन हो सकते है , जिनके चैनल पर ज्यादा Youtube subscribers होते है वह लोग भी कुछ पर्सनल कारणों से subscribers hide करते है .

subscribers hide करने का एक यह भी फायदा है की लोग आपके चैनल के subscribers की संख्या देखने की बजाये आपके कंटेंट पर फोकस करते है और आपके चैनल को सब्सक्राइब भी कर लेते है .

अगर आप एक नए Youtuber है तो आपको इस ऑप्शन का यूज़ जरूर करना चाहिए , जब तक आपके अच्छे खासे subscribers increase नहीं हो जाते तब तक आप अपने Youtube subscribers hide कर सकते है और बाद में जब आपके Youtube subscribers increase हो जायेंगे तब इस ऑप्शन को बंद भी कर सकते है .

Youtube subscribers hide करने के नुकसान

अगर आपके यूट्यूब चैनल पर अच्छे खासे Subscribers है लेकिन फिर भी आपने Subscribers को hide करके रखा है तो इससे आपको नुकसान हो सकता है .

जब आपके यूट्यूब चैनल पर ज्यादा Subscribers होते है तब आपके वीडियोस पर views भी ज्यादा आते है लेकिन जब भी कोई नया यूजर आपके videos देखेगा तब वह सोचेगा की इतने ज्यादा views होने के बाद भी इस बन्दे ने Subscribers hide क्यों कर रखें है जिससे आपको नुकसान हो सकता है और नए Subscribers ज्यादा नहीं आएंगे .

- Advertisement -

youtube Subscribers hide करने का और एक नुकसान यह है की आपको स्पॉन्सरशिप ऑफर्स नहीं मिल सकती , जी हाँ दोस्तों , जब भी कोई कंपनी उसके प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिए कोई Youtuber की तलाश करती है तब सबसे पहले वे आपके यूट्यूब चैनल के Subscribers की संख्या देखते है .

इसलिए अगर आप एक फेमस Youtuber है या एक Youtuber बनना चाहते है तब Youtube subscribers hide इस ऑप्शन का यूज़ आपको नहीं करना चाहिए .

youtube subscribers hide kaise kare ?

अब हम बात करते है सबसे important टॉपिक के उपर youtube channel par subscribers ko hide kaise kare ? हम आपको स्टेप बाय स्टेप बताएँगे की यूट्यूब चैनल पर subscribers kaise chupaye जाते है .

Step 1 : सबसे पहले आपको अपने ब्राउज़र में Youtube.com को ओपन कर लेना है अगर आप मोबाइल पर कर रहे है तो क्रोम-ब्राउज़र में Desktop Site Mode को ON करके यह प्रोसेस फॉलो करें .

Step 2 : ब्राउज़र में Youtube.com ओपन होने के बाद आपको अपना यूट्यूब अकाउंट लॉगिन करना है login करने के बाद आपको youtube studio ओपन करना है .

Youtube Studio

Step 3 : youtube studio ओपन करने के बाद आपको Settings के ऑप्शन को ओपन करना है .

youtube studio setting

Step 4 : youtube studio से Setting option ओपन करने के बाद आपको Channel ऑप्शन पर क्लिक करके ओपन कर लेना है .

channel option in youtube studio

Step 5 : channel ऑप्शन को ओपन करने के बाद आपके सामने आपके चैनल की settings ओपन हो जाएगी यहां पर आपको Advanced settings ऑप्शन select करना है .

Advanced settings option in youtube studio

Step 6 : Advanced settings में जाने के बाद आपको थोड़ा सा scroll कर लेना है scroll करने के बाद वहा पर Subscriber count का ऑप्शन मिलेगा जिसके निचे “Display the number of people subscribed to my channel” का ऑप्शन Enable होगा उसे Disable कर दें ! यह सेटिंग करने के बाद आपको निचे वाले Save बटन पर क्लिक करना है .

Subscribers hide kaise kare

उसके बाद आपके चैनल पर लोगों को आपके Subscribers की संख्या नहीं दिखेगी , इस ऑप्शन को बंद करने के लिए आपको same process को फॉलो करना है .

दोस्तों उम्मीद है आपको Youtube subscribers hide kaise kare यह जानकारी अच्छी लगी होगी अगर आपको Youtube subscribers hide करने में कोई भी दिक्कत आ रही है या हमने बताये हुए प्रोसेस में आपको कोई प्रॉब्लम आ रही है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये .

- Advertisement -
Rahul Rajputhttps://techyatri.com
Rahul Rajput is an internet entrepreneur , SEO expert and the author & founder of TechYatri.com , He loves to share his technical knowledge with people , He is also passionate about Blogging & Digital Marketing , He has working across various Internet-based businesses . When not working, you can find him enjoying with his family members and friends .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े