BHIM app क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करे

दोस्तों आज के इस लेख हम BHIM app क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करे इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी विस्तार से देने वाले है. जैसा की आप सभी लोग जानते है आज का भारत एक डिजिटल भारत है !

और डिजटल क्षेत्र में भारत आगे बढ़ने के लिए अलग-अलग प्रयास कर रहा है. उसी के चलते भारत सरकार द्वारा BHIM app को लॉन्च किया गया है. आपने भी BHIM app का नाम तो सुना ही होगा !

लेकिन अगर आपको अभी तक पता नहीं BHIM app क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करे. तो आज के इस लेख में हम इसी विषय पर चर्चा करने वाले है. आज हम आपको BHIM app से जुडी सभी बाते विस्तार से बताएँगे !

नोट बंदी के बाद भारत सरकार ने अपने भारत को कैशलेश बनाने के लिए BHIM app लॉन्च किया. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी ने इस ऍप को लॉन्च करने के मौके पर कहा था की dr. बाबासाहेब आंबेडकर जी ने भारतीय अर्थशास्त्र की रूप रेखा तैयार की थी. इसी लिए इस ऍप का नाम उन्ही के नाम पर रखा गया !

तकनिकी तौर पर देखा जाये तो BHIM app का फूल फॉर्म ( Bharat Interface For Money ) है. एंड्राइड मार्केट में इस ऍप ने जबरदस्त सफलता हासिल की है. गूगल प्ले-स्टोर पर BHIM app को 4.2 की रेटिंग दी गयी है जो की एक बहुत बड़ी बात है !

तो चलिए अब जानते है BHIM app क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करे !

BHIM app क्या है – What is BHIM app in hindi

BHIM app क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करे – BHIM app ( भारत इंटरफेस फॉर मनी ) भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया भुगतान समाधान ऍप है. यानि जिसकी मदत से आप बिल पे कर सकते है , मोबाइल रिचार्ज कर सकते है , पैसे ट्रांसपर कर सकते है , ऑनलाइन पेमेंट कर सकते है आदि प्रकार की चीजे आप इस ऍप के माध्यम से कर सकते है !

BHIM app यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस सिस्टम के माध्यम से त्वरित और सरल लेनदेन की सुविधा प्रदान करता है. BHIM UPI ऐप को नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ़ इंडिया (NPCI) द्वारा विकसित किया गया है !

आप अपने यूपीआई आईडी और पिन के माध्यम से किसी भी बैंक खाते में सीधे भुगतान कर सकते हैं आप किसी भी दिन पैसे भेज सकते है या फिर रिसीव कर सकते है बैंक भुगतान करने के लिए अकाउंट नंबर और IFSC कोड जैसी जानकारी की जरुरत नहीं है !

इसके बजाय पैसे ट्रांसपर करना या पैसे रिसीव करना VPA ( virtual payment address ) पर किए जाते हैं. BHIM app की मदत से ना हम केवल पैसे ट्रांसपर कर सकते है. इसके आलावा और भी कई प्रकार के ऑनलाइन काम कर सकते है. हालही के समय में भी ऍप सिर्फ एंड्रॉइड यूजर्स के लिए विकसित किया गया है !

BHIM app अकाउंट कैसे बनाये ?

BHIM app क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करे – दोस्तों भीम ऍप पर अकाउंट बनाने के लिए आपको सबसे पहले गूगल प्ले-स्टोर से भीम एप्लिकेशन को डाऊनलोड कर लेना है. डाऊनलोड करने के बाद निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे.

step 1 : जैसे ही आप गूगल प्ले-स्टोर से इस एप्लिकेशन को डाऊनलोड कर ओपन करोगे आपके सामने भाषा सिलेक्ट करने का ऑप्शन आ जायेगा आपको अपनी भाषा सिलेक्ट कर नेक्स्ट के बटन पर क्लिक कर देना है.

step 2 : उसके बाद आपको वेलकम किया जायेगा और आपको भीम ऍप के बारे में कुछ इन्फॉर्मेशन दी जाएगी आपको उसे नेक्स्ट कर देना है.

step 3 : दोस्तों उसके बाद आपसे कुछ परमिशन मांगी जाएगी आपको निचे दिए Lets get started के बटन पर क्लिक कर देना है.

step 4 : उसके बाद जो मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट के साथ जुड़ा हुवा है जो की आपके फोन में है उस नंबर को अपने आप ही डिटेक्ट कर लिया जायेगा और आपका नंबर अपने आप ही व्हेरिफाय हो जायेगा.

step 5 : उसके बाद आपको सेक्युरिटी के लिए ४ नंबर का कोड बनाना है जिससे की आपके आलावा कोई और आपके अकाउंट को यूज नहीं कर सकता.

step 6 : पासवर्ड सेट करने के बाद आपसे दोबारा उस पासवर्ड को डालकर कन्फर्म कर लेना है जैसे ही आप पासवर्ड डालोगे तो आपका भीम ऍप अकाउंट एक्टिव हो जायेगा.

BHIM app के साथ बैंक अकाउंट कैसे जोड़े

अकाउंट तैयार होने के बाद आपको अगला स्टेप आएगा बैंक अकाउंट को जोड़ने का. आप जैसे ही अकाउंट बनाने के बाद अपना पसवर्ड सेट करोगे आपके सामने एक ऑप्शन आएगा सिलेक्ट यूवर बैंक का. आपको अपनी बैंक सिलेक्ट करनी है. और नेक्स्ट के बटन पर क्लिक कर देना है !

जैसे ही आप नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करोगे भीम ऍप आपके बैंक अकाउंट को ढूंढ लेगा और भीम ऍप के साथ जोड़ देगा. अकाउंट जुड़ने के बाद आप आसानी से इस ऍप का इस्तेमाल कर सकते है !

BHIM app से पैसे कैसे भेजे ?

दोस्तों बहुत बार ऐसा वक्त आता है की हमें हमारे किसी दोस्तों को या परिवार के किसी भी सदस्य को पैसे देने होते है. लेकिन वह हमसे दूर होता है ऐसे में उसे पैसे कैसे दे तो दोस्तों आप भीम ऍप की मदत से अपने किसी भी दोस्त को या रिश्तेदार को घर बैठे ही अपने फोन से पैसे भेज सकते हो !

अगर आपको नहीं पता की BHIM app से पैसे कैसे भेजे तो डरने की कोई बात नहीं हम आपको बताएँगे की आप किस प्रकार अपने किसी भी दोस्त को या रिश्तेदार को पैसे भेज सकते है !

आपको सबसे पहले BHIM app को ओपन करना है. ओपन करने के बाद आपके सामने भीम ऍप का होम पेज खुल जायेगा. होम पेज पर आपको राइट साइड में काले कलर के दो बटन दिखाई देंगे. एक होगा सेंड का और दूसरा होगा स्कैन का !

आपको पैसे भेजने है इसके लिए आपको सेंड वाले बटन पर क्लिक कर देना है. उसके बाद आपके सामने पैसे सेंड करने के कई सारे ऑप्शन आ जायेंगे. जैसे की कॉन्टैक्ट नंबर , अकाउंट + IFSC कोड , UPI id आप किसी एक के साथ पैसे ट्रांसपर कर सकते है. चलिए हम इन तीनो को विस्तार से जान लेते है !

1. अकाउंट + IFSC कोड –

अकाउंट + IFSC कोड से पैसे भेजने के लिए आपके उस व्यक्ति का बैंक अकाउंट नंबर और IFSC कोड होना आवश्यक है. जिसे आप पैसे ट्रांसपर करना चाहते है. अकाउंट + IFSC कोड से पैसे भेजने के लिए आपको AC/IFSC ऑप्शन पर क्लिक कर देना है.

क्लिक करने के बाद आपको उस व्यक्ति का बैंक सिलेक्ट करना है. यानि की उसका खता किस बैंक में है उस बैंक को आपको सिलेक्ट करना है. बैंक सिलेक्ट करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा.

सबसे पहले कॉलम में आपने जिस बैंक को सिलेक्ट किया है उस बैंक का आपको IFSC कोड डालना है. उसके निचले कॉलम में आपको उस व्यक्ति का नाम डालना है जिसे आप पैसे भेजना चाहते है. उसके निचले कॉलम में आपको उस व्यक्ति का अकाउंट नंबर डाल देना है.

और सबसे निचे के कॉलम में आपको उस अकाउंट नंबर दोबारा डालकर कन्फर्म कर लेना है. और व्हेरिफाय के बटन पर क्लिक कर देना है. जैसे ही आप व्हेरिफाय पर क्लिक करोगे आपके सामने और एक नया पेज खुल जायेगा.

उसमे आपको सबसे पहले कॉलम में अमाउंट डालना है यानि आप कितने पैसे भेजना चाहते है उसके निचे आप मेसेज लिख सकते है. उसके बाद आपको निचे दिए गए कन्फर्म बटन पर क्लिक कर देना है. जैसे ही आप कन्फर्म करोगे आपके सामने डिटेल आ जाएगी. अगर वह सारी डिटेल सही है तो आपको सेंड के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है. आपके पैसे सेंड हो जायेगे !

UPI id के द्वारा –

UPI id के द्वारा पैसे भेजने के लिए आपको सबसे पहले होम पेज पर दिए गए सेंड के ऑप्शन में जाना है. सेंड के ऑप्शन में जाने के बाद और वहा पर सर्च जैसा एक ऑप्शन आएगा आपको वहा उस व्यक्ति की UPI id डालनी है जिसे आप पैसे भेजना चाहते है.

UPI id डालने के बाद आपको व्हेरिफाय पर क्लिक कर देना है. UPI id व्हेरिफाय होते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको सबसे पहले कॉलम में अमाउंट डालना है. यानि कितने पैसे आप उस व्यक्ति को भेजना चाहते है.

उसके निचले कॉलम में आपको आपका बैंक अकाउंट दिखेगा अगर आपने एक से अधिक बैंक जोड़े है तो आप जिस किसी बैंक से पैसे भेजना चाहते है उस बैंक को आपको सिलेक्ट करना है. उसके निचले कॉलम में आपको कोई भी मेसेज डालना है. और कन्फर्म पर क्लिक करना है.

कन्फर्म करने के बाद आपके सामने सारी डिटेल आ जाएगी. अगर सारी डिटेल सही है तो आपको सेंड के बटन पर क्लिक कर देना है. सेंड के बटन पर क्लिक करते ही पैसे उस व्यक्ति के बैंक अकाउंट में पहुंच जायेगे !

कॉन्टैक्ट नंबर के द्वारा –

दोस्तों कॉन्टैक्ट नंबर के द्वारा पैसे भेजने के लिए उस व्यक्ति के पास भी भीम ऍप होना आवश्यक है जिसे आप पैसे भेजना चाहते है. इसके लिए आपको होम पेज पर दिए गए सेंड वाले ऑप्शन में जाना है.

सेंड वाले ऑप्शन में जाने के बाद आपको वहा पर एक कॉन्टेक्ट का ऑप्शन दिखाई देगा. आपको उसपर क्लिक करना है. क्लिक करने के बाद आपको वहा पर उस व्यक्ति का मोबाइल नंबर डालना है जिसे आप पैसे भेजना चाहते है.

मोबाइल नंबर डालने के बाद आपको अमाउंट डालना है. यानि कितने पैसे आप उस व्यक्ति को भेजना चाहते है. उसके बाद आपको अपना बैंक सिलेक्ट करना है. बैंक सिलेक्ट करने के बाद आप निचे उस व्यक्ति के लिए मेसेज लिख सकते है. उसके बाद आपको कन्फर्म के बटन पर क्लिक कर देना है.

कन्फर्म पर क्लिक करने के बाद आपके सामने सारी डिटेल आ जाएगी. अगर आपको सारी डिटेल सही लगती है तो आपको सेंड वाले बटन पर क्लिक कर देना है. जैसे ही आप सेंड वाले बटन पर क्लिक करोगे आपके पैसे सेंड हो जायेगे !

BHIM SBI PAY से मोबाइल रिचार्ज कैसे करे ?

दोस्तों जैसे की आप सब जानते है और आपको अगर नहीं पता तो बता दे भीम से रिचार्ज करने के लिए अभी तो कोई ऑप्शन नहीं दिया गया है. लेकिन इसके लिए भी एक नयी एप्लिकेशन बनाई गयी है. जिसकी मदत से आप रिचर्ज कर सकते है. उस एप्लिकेशन का नाम BHIM SBI PAY !

BHIM SBI PAY भारत सरकार द्वारा ही बनाई गयी एक एप्लिकेशन है जिसकी मदत से आप रिचार्ज कर सकते है. BHIM SBI PAY पर अकाउंट बनाने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे !

BHIM SBI PAY अकॉउंट कैसे बनाये ?

  1. सबसे पहले गूगल प्ले-स्टोर से BHIM SBI PAY ऍप को डाऊनलोड करे. डाऊनलोड करने के बाद आपसे कुछ परमिशन मांगी जाएगी आपको परमिशन दे देनी है.
  2. उसके बाद आपके मोबाइल नंबर को ऑटोमैटिकली डिटेक्ट कर लिया जायेगा. उसके निचे आपको अपना नाम डालना है और नेक्स्ट कर देना है.
  3. नेक्स्ट करने के बाद आपको अपनी बैंक को सिलेक्ट करना है. बैंक सिलेक्ट करने के बाद आपको अपनी VPA आयडी बनानी है. आप जिस नाम से चाहे उस नाम से VPA आयडी बना सकते है उसके बाद आपको नेक्स्ट के बटन पर क्लिक कर देना है.
  4. उसके बाद आपको अपने ऍप के लिए एक पिन यानि अंको का पासवर्ड तैयार करना है. याद रखे आपको पिन ६ अंको का होना चाहिए. पिन डालने के बाद आपको निचे कोई सा भी एक प्रश्न सिलेक्ट करना है और उसके कोई सा भी जवाब दे देना है.
  5. उसके बाद आपको निचे अपना इ-मेल आयडी डालना है और नेक्स्ट कर देना है जैसे ही आप नेक्स्ट करोगे आपका BHIM SBI PAY ऍप अकाउंट तैयार हो जायेगा.

BHIM SBI PAY से रिचार्ज कैसे करे ?

दोस्तों BHIM SBI PAY से रिचार्ज करने के लिए आपको सबसे पहले BHIM SBI PAY ऍप को ओपन करना है ओपन करने के बाद आपके सामने BHIM SBI PAY का होम पेज खुल जायेगा !

आपको होम पेज पर पहले नंबर पर ही रिचार्ज का ऑप्शन मिल जायेगा आपको उसपर क्लिक कर देना है रिचार्ज पर क्लिक करने के बाद आपको सबसे पहले उस मोबाइल नंबर को डालना है जिसपर आप रिचार्ज करना चाहते है !

उसके बाद आपको निचे Prepaid या Postpaid सिलेक्ट करना है उसके निचे आपको अपना कार्ड सिलेक्ट करना है यानि आपका कार्ड कोनसे कंपनी का है उसके निचे आपको प्लान सिलेक्ट करना है और प्रोसीड टू रीचार्ज पर क्लिक कर देना है !

प्रोसीड टू रीचार्ज पर क्लिक करने के बाद आपको अपना पिन डालना है और नेक्स्ट कर देना है जैसे ही आप क्लिक करोगे आपका रिचार्ज सक्सेफुल हो जायेगा.

BHIM app से बैंक बैलेंस कैसे चेक करे ?

दोस्तों अब आपको अपना बैंक बेलेंस चेक करने के लिए बैंक में जाने की कोई जरूरत नहीं है. या फिर मोबाइल से बैंक को कॉल करके बैलेंस चेक करने की भी कोई जरूरत नहीं है. आप घर बैठे अपने BHIM app से बैंक बैलेंस चेक कर सकते है !

BHIM app से बैंक बैलेंस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले अपने भीम ऍप को ओपन करना है. ओपन करने के बाद आपने जिस किसी बैंक को भीम ऍप के साथ जोड़ा हुवा है उस बैंक का नाम और लोगो आपको सबसे ऊपर लेफ्ट साइड में देखने मिलेगा. आपको उसपर क्लिक करना है !

जैसे ही आप उसपर क्लिक करोगे आपको उस बैंक के नाम के निचे चेक बैलेंस का ऑप्शन दिखेगा. आपको उसपर क्लिक करना है. जैसे ही आप क्लिक करोगे आपसे आपका भीम ऍप का पासवर्ड माँगा जायेगा. आपको वहा पर पासवर्ड डाल देना है !

जैसे ही आप पासवर्ड डालकर ओके करोंगे आपका बैंक अकाउंट बैलेंस आपके सामने आ जायेगा !

BHIM app की विशेषताएं :

  • आप VPA ( वर्चुअल पेमेंट एड्रेस ) या फिर QR Code स्कैन आसानी से पैसे भेज सकते है. Account number या फिर IFSC कोड जैसी जानकरी देने की आपको कोई आवष्यकता नहीं है.
  • BHIM app हर एक उपयोगकर्ता को एक स्टेटिक QR कोड भी प्रदान करता है. जिसे आप व्हाट्सएप और ईमेल जैसे एप्लिकेशन के माध्यम से डाउनलोड और शेयर भी कर सकते है.
  • आप BHIM app के माध्यम से जो भी लेनदेन करेंगे उसकी हिस्ट्री भी आप देख सकते है. BHIM app में pending requests को हाइलाइट किया गया है ताकि आप इसे आसानी से approve और reject कर सके.
  • आप BHIM ऐप और यूपीआई पिन से जुड़े बैंक खाते को कभी भी बदल सकते हैं. और साथ ही इस ऍप के माध्यम से आप अपना अकाउंट बैलेंस भी चेक कर सकते हैं.
  • आप QR कोड को स्कैन करके ‘स्कैन एंड पे’ पर्याय के माध्यम से भी अपने मोबाइल फोन से भुगतान कर सकते हैं. इसके अलावा आप पैसे लेने के लिए अपना खुद का QR कोड भी निकाल सकते हैं.
  • BHIM app की सेवाएं बैंक की छुट्टियों के दौरान भी उपलब्ध रहती हैं. आप इस ऐप पर अपने लिए पेमेंट रिमाइंडर भी सेट कर सकते हैं.

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था BHIM app क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करे. आशा करते है आपको भीम ऍप के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी. आप समझ गए होंगे की BHIM app क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करे. और इस ऍप को इस्तेमाल करते समय आपको कोई भी परेशानी नहीं होगी. उम्मीद है आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा !

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे. और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे. ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे. क्योकि हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है !

अगर आपको इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद !

Raj d Rajputhttps://techyatri.com/
Raj d Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Science from Pune (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़ें

Moj App क्या है और Moj App कैसे यूज करे पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है Moj App क्या है ? और Moj App कैसे यूज करे. आपने Moj App...

paisa jitne wala game 2020 – गेम खेलो और पैसा जीतो

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है paisa jitne wala game 2020. गेम खेलना तो हर व्यक्ति को पसंद होता है...

दुनिया का सबसे अच्छा गेम कौनसा है – दुनिया के सबसे बेहतरीन गेम्स

क्या आपने कभी सोचा है की "दुनिया का सबसे अच्छा गेम कौनसा है" इंटरनेट पर लोग अक्सर इस सवाल का जवाब ढूंढते रहते...

ysense क्या है और ysense से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है ysense क्या है और ysense से पैसे कैसे कमाए. दोस्तों अगर आपने सर्च किया...