MPL से पैसे कैसे कमाए – MPL App Guide in hindi

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है MPL से पैसे कैसे कमाए और MPL App Guide in hindi. दोस्तों आप सभी ने एमपीएल ऐप का नाम तो सुना ही होगा . अगर आप टीवी देखते है तो टीवी में भी इस एप्लिकेशन की ऐड आती है . हालही के समय में यह काफी चर्चित एप्लिकेशन है !

लॉकडाउन के इस समय के दौरान जहां लोग अपना समय सामाजिक गड़बड़ी का अभ्यास करने में बिता रहे हैं. वही दूसरी और कई गेमर्स अपने पसंदीदा ऑनलाइन गेम खेलकर पुरस्कार और असली नकदी जीत रहे हैं. अगर आप भी अपने पसंदीदा गेम जैसे PUBG और MPL लूडो का आनंद लेते हुए पैसा कमाना चाहते हैं तो MPL ऐप डाउनलोड करें !

तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको एमपीएल ऐप के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है . जैसे की MPL से पैसे कैसे कमाए , एमपीएल ऐप क्या है , इसे कैसे इस्तेमाल किया जाता है . और सबसे महत्वपूर्ण बात इसकी मदत से हम पैसे कैसे कमा सकते है . तो आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े ताकि एमपीएल एप्लिकेशन इस्तेमाल करते समय आपको कोई भी परेशानी न हो . तो चलिए शुरू करते है !

MPL app क्या है – What is MPL app in hindi

MPL का फुलफॉर्म है मोबाइल प्रीमियम लीग जिसे की लोकप्रिय रूप से MPL के नाम से जाना जाता है. MPL एक ऑनलाइन गेमिंग प्लेटफार्म है. जिसमे आपको कई तरह के अलग अलग गेम खेलने मिलते है. जैसे की क्विज , वर्चुअल स्पोर्ट और भी बहुत कुछ !

MPL से पैसे कैसे कमाए – MPL ऍप आपको आपके पसंदीदा गेम खेलने के लिए वास्तविक नकद पुरस्कार भी प्रदान करता है. MPL ऐप में दुनिया के अलग-अलग कोनों के कई गेमर्स द्वारा खेले गए 40 से अधिक लोकप्रिय गेम शामिल हैं. गेम्स की श्रेणियों में शामिल हैं – साहसिक कार्य, एक्शन, खेल और कई अन्य श्रेणियां !

MPL ऐप में रम्मी, पोकर, शतरंज, लूडो, कैरम से फुटबॉल, क्रिकेट, कबड्डी, PUBG और कई अन्य गेम शामिल हैं. एक खिलाड़ी को रोमांचक खेल जीतने के लिए बस ऑनलाइन गेम खेलने होते है. और लीडरबोर्ड में रैंक करना पड़ता है !

MPL ऐप कैसे डाउनलोड करें – How to download MPL App in hindi

दोस्तों जैसा की आप सब जानते है यह ऍप गूगल प्ले-स्टोर पर नहीं दिया गया. इस ऍप को डाऊनलोड करने के लिए आपको इस ऍप के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है. वेबसाइट पर जाने के बाद निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे !

  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा आपको वहा पर मोबाइल नंबर का ऑप्शन दिखेगा आपको वहा पर अपना मोबाइल नंबर डाल देना है और get sms with download link वाले बटन पर क्लिक कर देना है.
  • get sms with download link वाले बटन पर क्लिक करने के बाद आपने जो मोबाइल नंबर डाला था उस नंबर पर एक मेसेज आएगा उस मेसेज में आपको MPL ऍप डाऊनलोड करने की लिंक भेजी जाएगी आपको उस लिंक पर क्लिक करना है
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने डाऊनलोड का बटन आ जायेगा आपको उस बटन पर क्लिक करना है आपका ऍप डाऊनलोड हो जायेगा.
  • डाऊनलोड करने के बाद आपको उस ऍप को अपने फोन में इनस्टॉल कर लेना है.

MPL App में अकाउंट कैसे बनाये ?

दोस्तों ऊपर दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आपको MPL की ऑफिशियल वेबसाइट से इस ऍप को डाऊनलोड कर लेना है डाऊनलोड करने के बाद इस ऍप में अकाउंट बनाने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे !

  1. दोस्तों जैसे ही आप MPL app डाऊनलोड कर ओपन करोगे आपके सामने मोबाइल नंबर का ऑप्शन आ जायेगा आपको वहा पर अपना मोबाइल नंबर डालना है और सब्मिट के बटन पर क्लिक कर देना है.
  2. सब्मिट पर क्लिक करने के बाद आपके सामने टर्म्स एंड कंडीशन आ जाएगी आपको आय एग्री के बटन पर क्लिक कर देना है.
  3. उसके बाद आपसे कुछ परमिशन मांगी जाएगी आपको अलाव पर क्लिक कर देना है अलाव करने के बाद आपके सामने Log INTO MPL का ऑप्शन आ जायेगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है.
  4. जैसे आप उस ऑप्शन पर क्लिक करोगे आपका MPL अकाउंट एक्टिवटे हो जायेगा प्रोफाइल को एडिट करने के लिए आपको प्रोफाइल वाले ऑप्शन में जाना है वहा से आप अपना नाम , फोटो , कवर फोटो डाल सकते हो.

MPL में किस प्रकार के गेम होते है ?

MPL भारत में मौजूद लोकप्रिय ऑनलाइन गेमिंग प्लेटफार्म में से एक इसमें कई तरह के वर्चुअल स्पोर्ट्स और क्विज गेम शामिल है इस एप्लिकेशन में आपको आपको बस गेम खेलने होते है और जितने पर आपको आकर्षक पुरस्कार मिलते है !

MPL में कई तरह के अलग-अलग गेम मौजूद है जिसमे से कुछ गेम आपको निचे उदाहरण के लिए दिए गए है जिससे आपको पता चलेगा की एमपीएल में किस प्रकार के गेम होते है !

GAMESFEATURES
PUBG MobileAction-packed game
Free FireSurvival Shooter Game
Bubble ShooterBurst bubbles and score big
FootballStars Make a high score your goal
BasketballAn addictive ball game
Monster TruckA thrilling racing game
Tuk-Tuk GoA fun Auto-rickshaw ride
Run OutFast-paced cricket-based game
Runner No.1Best endless running game
PoolA fun battle game
MPL GAMES

MPL से पैसे कैसे कमाए ?

MPL से पैसे कैसे कमाए – अगर आप ऑनलाइन गेम से प्यार करते है, और ऑनलाइन गेम खेलने का आपके पास अनुभव है, तो इस विषय पर आपको गंभीर ध्यान देना चाहिए आप एमपीएल की मदत से ऑनलाइन गेम खेलकर पैसे कमा सकते है !

आपको MPL से पैसे कमाने के लिए किसी भी महंगे उपकरण जैसे Xbox, Nintendo, Playstation या किसी अन्य गेमिंग कंसोल को खरीदने की कोई आवश्यकता नहीं है. आप इन गेम्स को कंप्यूटर / लैपटॉप / स्मार्टफोन / टैबलेट में भी खेल सकते है !

बस आपके पास गेम खेलने के लिए इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए. और ऑनलाइन गेम खेलने का अनुभव होना चाहिए. यह समय बिताने का और उसी के साथ पैसे कमाने का एक बहुत ही अच्छा जरिया है !

जैसा की आप सब जानते है इंटरनेट पर कई सारी फेक वेबसाइट भी मौजूद है. जिसमे आपको गेम खेलने के पैसे नहीं दिए जाते. लेकिन केवल कुछ ही वेबसाइटस ऐसी है जिसमे आपको गेम खेलने के पैसे दिए जाते है. एमपीएल उसमे से एक है !

MPL में गेम खेलकर पैसे कैसे कमाए ?

MPL से पैसे कैसे कमाए – दोस्तों जैसे ही आप एमपीएल ऍप को ओपन करोगे सबसे पहले आपको ऑप्शन दिखेगा all games का. आपको वहाँ पर सारे गेम्स देखने को मिल जायेगे जिसे खेलकर आप पैसे कमा सकते है

गेम से पैसे कमाने के लिए आपको पहले कोईसा भी एक गेम ढूंढ़ना है. आपको ऐसा गेम ढूंढ़ना है जिसे खेलने में आप माहिर हो. गेम ढूंढ़ने के बाद आपको उस गेम पर क्लिक करना है. गेम पर क्लिक करते ही आपके सामने उस गेम से जुड़े सारे इवेंट्स आ जायेंगे !

Note : आपको इस एप्लिकेशन में गेम खेलने के लिए हर गेम की एंट्री फी देनी होती है.

हर एक इवेंट की एंट्री फी अलग-अलग होगी और उनके विनिंग प्राइज भी अलग-अलग होंगे जैसे की अगर एंट्री फी ३ रुपये है तो उसका विनिंग प्राइज २० रूपये होगा , अगर एंट्री फी २० रुपये है तो उसका विनिंग प्राइज १०० रुपये होगा !

जितनी ज्यादा एंट्री फी होगी उतना ही बड़ा विनिंग प्राइज भी होगा. आप जिस इवेंट में हिस्सा लेना चाहते है. उसपर आपको क्लिक करना है क्लिक करने के बाद आपको उस मैच की फी भर देनी है. और उस मैच में जॉइन हो जाना है !

अगर आप उस मैच में जीतते है तो आपको तय प्राइज के अनुसार राशि दी जाएगी. और अगर आप मैच हारते है तो आपने जितनी एंट्री फी के साथ मैच खेला था उतने पैसे आपके अकाउंट से काट दिए जायेगे. इस प्रकार से आप MPL में गेम खेलकर पैसे कमा सकते है !

MPL Fantasy गेम खेलकर पैसे कैसे कमाए ?

MPL से पैसे कैसे कमाए – दोस्तों आपको fantasy game वाले ऑप्शन के अंदर आपको ४ तरह के खेल देखने को मिलते है जिसमे आप अपनी टीम बनाकर पैसे जित सकते है चार fantasy game कौनसे है वह आपको निचे बताया गया है.

  • CRICKET
  • FOOTBALL
  • BASKETBALL
  • BASEBALL

चलिए अब इन चारो गेम्स को विस्तार समज़ते है की आखिर इनसे हमें पैसे कैसे मिलते है.

1. CRICKET – इस खेल में आपको लाइव होने वाले क्रिकेट मैचेस पर अपनी एक टीम बनानी होती है. और उनपर पैसे लगाने होते है हर मैच की एंट्री फी अलग-अलग होती है. जितनी ज्यादा फी उतने ही बड़े प्राइज आपको मिलते है.

अगर आपके द्वारा बनाई गयी टीम के प्लेयर अच्छे खेलते है और आपकी टीम अगर जीतती है तो आपको इनाम मिलते है अगर आप भी एमपीएल पर अपनी क्रिकेट टीम बनाकर पैसे कमाना चाहते है तो उसकी प्रोसेस आपको निचे विस्तार से समझाई गयी है.

2. FOOTBALL – इस खेल में आपको टीवी पर होने वाले लाइव फुटबॉल मैचेस के हिसाब से अपनी फुटबॉल टीम बनानी होती है. यहाँ पर आपको बताया जाता है की कोनसी मैच कब शुरू होने वाली है. आपको उससे पहले ही अपनी टीम बनानी होती है.

आपको भविष्य में होनी वाली सभी मैचेस की जानकारी पहले से दी जाती है. इसके लिए भी आपको अलग-अलग प्रकार की एंट्री फी देनी होती है. अगर आपके द्वारा बनाई गयी टीम जीतती है तो आपको इनाम की राशि मिलती है.

3. BASKETBALL – इस खेल में भी आपको टीवी पर होने वाले लाइव बास्केटबॉल मैचेस के हिसाब से ही अपनी टीम बनानी होती है. आपको हर मैच के निचे उसका समय भी बताया जाता है. यानि की कोनसे देश का मैच कब शुरू होगा. आपको उससे पहले अपनी बास्केटबॉल टीम बनानी होती है.

आपको जिस मैच में हिस्सा लेना है आपको उस मैच पर क्लिक कर देना है. जैसे ही आप क्लिक करोगे आपके सामने अलग-अलग इवेंट और उनकी एंट्री फी आ जाएगी. और कितने एंट्री फी पर कितना प्राइज है यह भी आपको देखने मिलेगा. इसमेसे आप कोई भी मैच खेल सकते हो.

4. BASEBALL – अगर आपको बेसबॉल के बारे में अच्छा नॉलेज है तो आप इस खेल में भी अपनी फैंटसी टीम बना सकते है. इसके लिए आपको बेसबॉल वाले ऑप्शन में जाना है. वहा पर आपको सारे टिम्स के मैच देखने मिलेंगे यानि की कोनसा मैच कब होने वाला है.

आपको कोई भी एक मैच सिलेक्ट करना है. आपको वहा पर मैच की एंट्री फी और उसपर मिलने वाला प्राइज भी दिखाई देगा. आपको सबसे पहले अपनी टीम बनानी है और उसके बाद मैच में जॉइन होना है. अगर आपकी बनाई गयी टीम जीतती है तो उसके बदले में आपको इनाम की राशि मिलती है.

तो दोस्तो कुछ इस प्रकार के ४ खेल आपको इस फैंटसी वाले ऑप्शन में देखने मिलते है. हमारे देश में सबसे लोकप्रिय खेल क्रिकेट ही है. और क्रिकेट के बारे में सभी लोगो को जानकारी भी होती है. अगर आप भी अपनी क्रिकेट टीम बनाना चाहते है. तो उसकी सारी विधि निचे विस्तार से दी गयी है. उसे स्टेप बाय स्टेप फॉलो करे !

MPL Fantasy Cricket कैसे खेले ?

MPL से पैसे कैसे कमाए – दोस्तों MPL Fantasy Cricket गेम खेलने के लिए आपको सबसे पहले Fantasy वाले ऑप्शन पर जाना है. उसके बाद आपके सामने ४ तरह खेल आ जायेंगे आपको उसमे से क्रिकेट पर जाना है.

क्रिकेट वाले ऑप्शन में जाने के बाद आपको भविष्य में होनी वाली सभी मैचेस दिख जाएगी. आप जिस किसी मैच में अपनी टीम बनाना चाहते है उसपर आपको क्लिक करना है. क्लिक करने के बाद आपके सामने अलग-अलग प्राइज के ऑप्शन आ जायेगे. जैसे की उदाहरण के लिए –

Entry feewinning prizewinners
331,00,0002500
252,00,0005000
153,000100
9901
19661
example

टिप : यह टेबल उदाहरण के लिए है इसके आंकड़े समय नुसार बदलते रहते है.

चलिए अब इस टेबल को विस्तार से समज़ते है. दोस्तों आपको बता दे की अगर आप अपनी टीम बनाते है तो हर टीम के परफॉर्मेंस को रैंक मिलती है. आपकी तरह ही और भी लोग उस टूर्नामेंट में हिस्सा लेते है और उस टूर्नामेंट में विनर्स की संख्या भी दी जाती है. यानि कितने लोगो को इस मैच में विनिंग प्राइज मिलने वाली है. रैंक के अनुसार विनिंग प्राइज तय की जाती है !

अगर मान लीजिये आपने टेबल के अनुसार ३३ रुपये एंट्री फी वाले मैच में हिस्सा लिया और अपनी टीम बनाई. तो उस मैच का प्राइज आपको बताया गया है १ लाख रुपये तो वह प्राइज जो एक नंबर की रैंकिंग पर होगा उसे ही मिलेगा. और बाकि के बची २५ हजार लोगो को उनके रैंक के अनुसार प्राइज मिलेगा !

जैसा की टेबल के तीसरे कॉलम में बताया गया है की हर एक मैच में कितने विनर्स निकाले. जायेंगे और जितने भी लोग उस संख्या के अंदर आयेंगे उन्हें अपने रैंक के अनुसार प्राइज दिया जायेगा. तो चलिए अब जानते है MPL Fantasy Cricket team कैसे बनाये !

MPL Fantasy Cricket team कैसे बनाये ?

दोस्तों MPL Fantasy Cricket team बनाने के लिए आपको सबसे पहले अपने mpl एप्लिकेशन को ओपन करना है. ओपन करने के बाद आपको Fantasy का ऑप्शन मिलेगा आपको उसपर क्लिक करना है. और खेल में क्रिकेट को सिलेक्ट कर लेना है !

क्रिकेट ऑप्शन को सिलेक्ट करने के बाद आपके सामने भविष्य में होने वाले सभी क्रिकेट मुकाबले आ जायेंगे. आप जिस मुकाबले में अपनी टीम बनाना चाहते है उसपर आपको क्लिक कर देना है. क्लिक करने के बाद आपके सामने सभी इवेंट आ जायेगे. और निचे लाल कलर एक बटन दिखाई देगा उसपर लिखा होगा ऐड टीम आपको उसपर क्लिक करना है. क्लिक करने के बाद निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे !

step 1 : आपको सबसे पहले अपने टीम के लिए प्लेयर सिलेक्ट करने होते है. जिसमे आपको दोनों टीमों के प्लेयर्स को लेना होता है. आप पहले टीम के ७ प्लेयर ले सकते है और दूसरे टीम के ४ प्लेयर ले सकते है. आपको जो प्लेयर अच्छे लगते है आप उन्हें सिलेक्ट कर सकते है.

step 2 : आपको सबसे पहले विकेट कीपर सिलेक्ट करना है. उसके बाद आपको बैट्समैन सिलेक्ट करने है. उसके बाद आपको ऑलराउंडर सिलेक्ट करने है. और उसके बाद आपको बॉलर सिलेक्ट करने है. सब सिलेक्ट करने के बाद निचे आपको save team का ऑप्शन दिखाई देगा. आपको उसपर क्लिक कर देना है.

step 3 : team सेव करने के बाद आपके सामने कॅप्टन और व्हाइस कॅप्टन सिलेक्ट करने का ऑप्शन आएगा आपको दोनों सिलेक्ट करने है और नेक्स्ट कर देना है.

step 4 : team क्रिएट होने के बाद आपको बैक आना है. बैक आने के बाद आपको मैच इवेंट दिखाई देंगे यानि आपको मैच जॉइन करने का ऑप्शन आएगा वहा पर आपको अलग-अलग एंट्री फी वाले और अलग-अलग प्राइज वाले मैचेस दिखेंगे.

step 5 : आप जिस प्राइज वाले मैच में खेलना चाहते आपको उसे सिलेक्ट करना है. सिलेक्ट करने के बाद आपको निचे रजिस्टर टीम का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उसपर क्लिक करना है.

step 6 : क्लिक करने के बाद आपको ऐड एंड रजिस्टर का ऑप्शन दिखाई देगा. आपको उसपर क्लिक करना है. क्लिक करने के बाद आपको पैसे ऐड करने है और प्रोसीड टू ऐड कैश पर क्लिक कर देना है. अगर आपका पेटीएम अकाउंट एमपीएल के साथ नहीं जुड़ा है तो पहले आपको उसे जोड़ लेना है.

step 7 : जैसे ही आपका पेमेंट सक्सेफुली जॉइन हो जायेगा आपको निचे जॉइन नाउ का ऑप्शन आएगा आपको उसपर क्लिक करना है. जैसे ही आप क्लिक करोगे आपकी टीम जॉइन हो जाएगी उसके बाद आपको मैच जितने पर रैंक के अनुसार प्राइज दिए जायेगे.

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था MPL से पैसे कैसे कमाए और MPL App Guide in hindi आशा करते है आपको mpl ऍप के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी और आप समझ गए होंगे MPL से पैसे कैसे कमाए उम्मीद करते है आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा !

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ताकि वे भी mpl ऍप से पैसे कमा सके. और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे. ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे. क्योकि हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है !

अगर आपको MPL से पैसे कैसे कमाए इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद !

Raj d Rajputhttps://techyatri.com/
Raj d Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Science from Pune (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़ें

Moj App क्या है और Moj App कैसे यूज करे पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है Moj App क्या है ? और Moj App कैसे यूज करे. आपने Moj App...

paisa jitne wala game 2020 – गेम खेलो और पैसा जीतो

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है paisa jitne wala game 2020. गेम खेलना तो हर व्यक्ति को पसंद होता है...

दुनिया का सबसे अच्छा गेम कौनसा है – दुनिया के सबसे बेहतरीन गेम्स

क्या आपने कभी सोचा है की "दुनिया का सबसे अच्छा गेम कौनसा है" इंटरनेट पर लोग अक्सर इस सवाल का जवाब ढूंढते रहते...

ysense क्या है और ysense से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है ysense क्या है और ysense से पैसे कैसे कमाए. दोस्तों अगर आपने सर्च किया...