Elyments App क्या है ? भारत का पहला स्वदेशी सुपर सोशल मीडिया ऐप

दोस्तों देश में जो हालत अभी चल रहे है उससे हम सब परिचित है , हालही में भारत सरकार द्वारा 59 चीनी एप्प्स पर प्रतिबंध लगा दिया गया है . तभी से देश में नए नए स्वदेशी मेड इन इंडिया Apps सामने आ रहे है . इन्ही में से एक है ” Elyments App “ जिसे 5 जुलाई रविवार के दिन भारत के वाईस प्रेजिडेंट Venkaiah Naidu जी ने लांच किया है .

यह ऍप पूरी तरह से भारतीय audience के हिसाब से बनाया गया है . इसमें आपको इंडिया की 10 regional लैंग्वेजेज मिलती है जिसमे से आप किसी एक को सेलेक्ट कर ऍप में इस्तेमाल कर सकते है .

Elyments App आप प्लेस्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते है . जिसमे आप वीडियो कॉल , ऑडियो कॉल के साथ ही कांफ्रेंस कॉल भी कर सकते है और इस ऍप की सबसे खास बात वह है की आप इस ऍप में सभी कमांड्स Regional लैंग्वेजेज में भी कर सकते है .

और यह ऍप पूरी तरह से सुरक्षित है ऐसा Elyments App के क्रिएटर्स का मानना है , इस ऍप में आपका डाटा बिलकुल सही सलामत रहेगा क्योंकि यूज़र्स के परमिशन के बिना यह ऐप किसी भी थर्ड पार्टी के साथ यूज़र्स का डाटा शेयर नहीं करेगा .

Elyments App क्या है ? (What is Elyments App in Hindi)

एलीमेंट्स यह भारत का अपना स्वदेशी सुपर सोशल मीडिया ऍप है जिसे Sumeru Software Solutions Pvt Ltd द्वारा बनाया गया है ! Elyments एक व्यापक सोशल नेटवर्किंग ऐप है जो आपकी सभी जरूरतों को पूरा करता है , लगभग सभी सोशल नेटवर्किंग फीचर्स आपको इस ऍप में मिलते है .

इसे ऍप में आप फेसबुक की तरह ही नए नए दोस्त बना सकते है , अपने फ्रेंड के साथ कनेक्ट रह सकते है , updates शेयर कर सकते है , अपने इंट्रेस्ट के हिसाब से चीजे खोज सकते है और अनलिमिटेड वीडियो और ऑडियो कॉल कर सकते है .

> फोटो लैब ऍप क्या है ? फोटो लैब कैसे इस्तेमाल करे ?

एलीमेंट्स ऍप की विशेषताएं – Features of Elyments App in Hindi

बाकि प्रचलित सोशल मीडिया नेटवर्किंग ऍप्स की तरह ही Elyments में भी बेसिक सोशल मीडिया फीचर्स देखने को मिलते है जैसे फीड्स और डिस्कवर . इस ऍप में बाकि सोशल मीडिया ऍप्स की तरह ही नोटिफिकेशन बार भी दिया गया है लेकिन यहाँ पर इसका नाम होगा Alerts . इसके अलावा Elyments में और भी हटके और मजेदार फीचर्स दिए गए है जिनके बारे में हम विस्तार में जानेंगे .


#1 Elyments Hub

यह इस ऍप का एक काफी बड़ा फीचर है , यह फीचर मनोरंजन के साथ भरा हुआ है . यहाँ पर आप शॉपिंग , हेल्थ & लाइफस्टाइल ,फैशन ,स्पोर्ट्स ,न्यूज़ जैसे कई सारे टॉपिक्स ब्राउज कर सकते है . मतलब यहाँ पर आप लगभग सभी काम कर सकते है जो आप इंटरनेट ब्राउज़र पर करते है . यहाँ से आप शॉपिंग कर सकते है , गेम्स खेल सकते है , न्यूज़ पढ़ सकते है और बहुत कुछ . यहाँ एलीमेंट्स द्वारा इंडियन ब्रांड्स को प्रमोट किया जाता है .

#2 Social

कोई भी सोशल मीडिया यूजर के लिए यह फीचर नया नहीं है ! Elyments App के सोशल फीचर में आपको मिलते है फीड्स और डिस्कवर फीचर जो फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म्स पर हमने पहले भी यूज़ किये हुए है .

Feeds – फीड्स में आपको अपने दोस्तों ने किये हुए पोस्ट दिखाई देंगे जिनपर हम लाइक्स और कमैंट्स कर सकते है और उसे शेयर भी कर सकते है . यही से आप खुद की पोस्ट क्रिएट कर पोस्ट पब्लिश कर सकते है .

Discover – फीड्स के साइड में ही यह फीचर मिलता है . डिस्कवर में आपको सेलिब्रिटी प्रोफाइल्स की पोस्ट दिखाई देती है , यहाँ से आप स्पोर्टमेंस , पॉलिटिशंस , एक्टर्स etc . जैसे फेमस हस्तियों (Celebrities) को फॉलो कर सकते हो .

#3 Chat

अन्य सोशल मीडिया नेटवर्क की तरह ही चैटिंग का लोकप्रिय फीचर इस एप्लीकेशन में भी मौजूद है . यहाँ से आप अपने दोस्तों से चैटिंग कर सकते है मल्टीमीडिया शेयर कर सकते है . इस ऍप का चैटिंग फीचर काफी सुपर फ़ास्ट है . टेक्स्ट चैटिंग के साथ ही वीडियो और ऑडियो कॉलिंग के फीचर्स भी यहाँ पर दिए गए है .

#4 Alerts

यहाँ पर आपकी नोटिफिकेशन्स आती है , जो भी एक्टिविटीज आप करते है या जो भी friend requests आपको आएगी वह यहाँ पर शो होगी .

नोटिफिकेशन्स में यहाँ पर 2 ऑप्शन्स दिए गए है –

Requests – जब भी कोई यूजर आपको Elyments पर add करने के लिए Friend Request सेंड करता है तब उसकी Request आपको यहाँ पर दिखेगी , यही से आप Requests Accept या रिजेक्ट कर सकते है .

Activities – यदि आपके पोस्ट पर कोई likes या comments करेंगे तब उसके नोटिफिकेशन यहाँ पर शो होते है , वैसे ही अन्य सभी एक्टिविटीज जो फीड्स पर होगी वह सब यहाँ पर दिखाई देगी .

#5 Settings

Elyments App में वह सभी सेटिंग्स उपलब्ध है जो की एक सोशल मीडिया ऍप में होनी चाहिए . यहाँ से आप ऍप का पूरा customization कर सकते है .

Elyments App पर अकाउंट कैसे बनाये ?

यहाँ पर अकाउंट बनाना बहुत आसान है . कुछ आसान से स्टेप्स में आपका एलीमेंट्स पर अकाउंट तैयार हो जायेगा !

Step 1 – सबसे पहले आपको अपना प्लेस्टोरे / ऍपस्टोर ओपन करना है और सर्च करना है “Elyments” और इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करना है . और ऍप फ़ोन में इनस्टॉल होने के बाद इसे ओपन करें .

Step 2 – ऍप ओपन होने के बाद आपके सामने हिंदी और English के साथ साथ अलग अलग Regional शो होगी , कोई भी एक लैंग्वेज सेलेक्ट करें और next करें .

उसके बाद एक login फॉर्म आएगा यदि आपने पहले से अकाउंट बना लिया है तो डायरेक्ट login कर सकते है ! और अगर आप पहली बार इस ऍप पर आये है तो निचे दिए गए ‘ Join Now ‘ पर क्लिक करे .

Step 3 – Join Now पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया फॉर्म ओपन होता है वहां पर सबसे पहले आपको Country सेलेक्ट करनी है और उसके निचे अपना मोबाइल नंबर और next पर क्लिक करना है एंटर करके और next पर क्लिक करना है .

Step 4 – यहाँ पर एक नया फॉर्म ओपन होगा जिसपर आपको OTP माँगा जाता है , जो मोबाइल नंबर आपने एंटर किया था उसपर एक OTP आएगा वह OTP आपको यहाँ पर enter करके next बटन पर क्लिक करना है .

Step 5 – OTP वेरिफिकेशन करने के बाद आपके सामने एक नया फॉर्म ओपन होता है जहाँ पर आपको अपना First name , Last name डालना है और Password सेट करना है . यही से आप अपनी प्रोफाइल पिक्चर भी लगा सकते है . सभी details एंटर करने के बाद नेक्स्ट करें .

Step 6 – आपका अकाउंट तैयार है !! अपने दोस्तों को Add करें और Enjoy करें भारत का पहला स्वदेशी सुपर सोशल मीडिया ऍप Elyments !

क्या एलीमेंट्स ऍप सुरक्षित है ?

दोस्तों आपको बता दूँ की यह ऍप बिलकुल सुरक्षित है , क्योंकि यह ऍप बनाने का मुख्य उद्देश्य एक ही था वो है सिक्योरिटी ! यह ऍप के क्रिएटर्स का दावा है की यह ऍप पूरी तरह से हाई सिक्योर है , और यूजर के अनुमति के बिना यह ऍप किसी भी थर्ड पार्टी को डाटा शेयर नहीं करेगा .

इस ऍप में बाकि सोशल मीडिया अप्प्स की तरह यूजर डाटा लिक नहीं होगा क्योंकि एलीमेंट्स में यूजर प्राइवेसी और सिक्योरिटी पर काफी जोर दिया है और Elyments का सर्वर भी भारत में ही स्थित है . इस ऍप को इंडिया में ही होस्ट किया गया है इसलिए आपका डाटा बिलकुल सुरक्षित है !


दोस्तों यह थी Elyments App के बारे में कुछ जानकारियां ! उम्मीद है आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा , अगर आपका Elyments App से जुड़ा हुआ कोई भी सवाल है तो कमेंट में जरूर पूछें !

Rahul Patilhttp://techyatri.com
Rahul Patil is the Author & Founder of TechYatri.com. He is passionate about Blogging & Digital Marketing .

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़ें

सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है – पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है. जैसा की आप सब जानते है...

सॉफ्टवेयर कैसे बनाये – जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

आप अगर सॉफ्टवेयर इंजीनियर नहीं है फिर भी आपके मन में यह सवाल आता है की सॉफ्टवेयर कैसे बनाये तो यह आर्टिकल...

डिजिटल मार्केटिंग के फायदे – benefits of digital marketing in hindi

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है डिजिटल मार्केटिंग के फायदे - benefits of digital marketing in hindi दोस्तों...

नई शिक्षा नीति 2020 क्या है – What is new education policy of india in hindi

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है नई शिक्षा नीति 2020. दोस्तों जैसा की हम सब जानते है भारत...