ईमेल एड्रेस क्या होता है | Email Address In Hindi

- Advertisement -

इंटरनेट की इस दुनिया में आपने ईमेल एड्रेस या Email ID के बारे में जरूर सुना होगा लेकिन क्या आप जानते है ईमेल एड्रेस क्या होता है ( Email Address In Hindi) . वैसे तो हर इंटरनेट यूजर के लिए ईमेल एड्रेस एक कॉमन चीज है और इसके बारे में ज्यादातर लोग जानते है और वे Email ID को यूज़ भी करते है लेकिन काफी सारे ऐसे लोग भी है जिन्हे ईमेल एड्रेस के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है .

- Advertisement -

आज का यह आर्टिकल उन लोगों के लिए है जो नहीं जानते है की ईमेल एड्रेस क्या होता है और उन लोगों के लिए भी यह आर्टिकल हेल्पफुल होने वाला है जिनको पता है की ईमेल एड्रेस क्या होता है ! हर कोई इसे पढ़ सकता है क्योंकि इस आर्टिकल में आपको ईमेल एड्रेस के बारे में ऐसी चीजें पता चलने वाली है जिन्हे आप शायद आजतक नहीं जानते है .

ईमेल एड्रेस के बारे में जानने से पहले हमे पता होना चाहिए की ईमेल क्या होता है और ईमेल किसे कहते है –

- Advertisement -

ईमेल क्या होता है (Email In Hindi)

ईमेल का सीधा सा मतलब होता है इलेक्ट्रॉनिक मेल (Electronic Mail) . इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करके लोगों के बीच संदेशों का आदान-प्रदान करने की विधि को ईमेल कहते है . आसान भाषा में समझे तो ईमेल एक पत्र होता है जिसे एक जगह से दूसरी जगह इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से भेजा जाता है .

Email का आईडिया हमारे डाक यानि पोस्ट से लिया गया है , जिस प्रकार हम पोस्ट से किसी को पत्र भेजते है ठीक उसी प्रकार ईमेल में इंटरनेट और इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों के माध्यम से हम कुछ ही पलों में दुनिया में किसी को भी इ-पत्र (Email) भेज सकते है .

email

जब हम डाक घर से किसी को पत्र भेजते है तो सबसे पहले हमे एक कागज पर पत्र लिखना होता है फिर पोस्ट ऑफिस में जाकर या पोस्ट बॉक्स में वह पत्र जमा करना होता है इतना सब करने के बाद विविध प्रक्रियाओं से गुजरकर हमारा पत्र सामने वाले व्यक्ति तक पोहचता है और इस प्रक्रिया में काफी समय भी लगता है .

पोस्ट ऑफिस की तुलना में ईमेल अधिक सुविधाजनक होता है क्योंकि ईमेल से आप कुछ ही सेकण्ड्स में अपना इ-पत्र (email) एक जगह से दूसरी जगह भेज सकते है . ईमेल में आपको कागज पर पत्र लिखने की भी आवश्यकता नहीं होती है, कीबोर्ड की सहायता से आप अपना पत्र टाइप करके कुछ सेकंड में ही सामने वाले व्यक्ति को भेज सकते है .

ईमेल एड्रेस क्या होता है (Email Address In Hindi)

ईमेल एड्रेस जिसे आप हिंदी में ईमेल पता भी बोल सकते है यह एक ईमेल खाते के लिए एक विशिष्ट पहचानकर्ता होता है मतलब अगर आप ईमेल का इस्तेमाल करना चाहते है तो आपको सबसे पहले अपना एक ईमेल एड्रेस बनाना होता है . जिस प्रकार पोस्ट ऑफिस से पत्र भेजते वक़्त पत्र भेजने वाले का और पत्र को प्राप्त करने वाले का दोनों का पता (एड्रेस) आवश्यक होता है ठीक उसी प्रकार ईमेल में भी हमे एक वर्चुअल पता (Virtual Address) बनाना पड़ता है जिसे ईमेल एड्रेस कहा जाता है .

- Advertisement -

ईमेल में ईमेल एड्रेस बहुत आवश्यक होता है क्योंकि इसका उपयोग इंटरनेट पर ईमेल संदेश भेजने और प्राप्त करने दोनों के लिए किया जाता है . ईमेल एड्रेस आपको ईमेल अकाउंट की एक अलग पहचान भी होता है क्योंकि एक बार बना हुआ ईमेल एड्रेस आप दोबारा नहीं बना सकते और इमेल एड्रेस जब भी बनता है वह यूनिक ही बनता है .

ईमेल का इस्तेमाल करने के लिए ईमेल एड्रेस अति आवश्यक होता है क्योंकि ईमेल एड्रेस से ही किसी मैसेज को सफलतापूर्वक भेजा तथा प्राप्त किया जा सकता है .

हर ईमेल पते के दो मुख्य भाग होते हैं : एक उपयोगकर्ता नाम (Username) और डोमेन नाम (Domain Name) जिसमे username सबसे पहले आता है और उसके बाद (@) सिंबल आता है और सबसे आखिर में domain name आता है उदहारण के लिए “techyatrii” एक username है और “gmail.com” डोमेन नाम है तो इसका ईमेल एड्रेस कुछ इस प्रकार बनेगा – [email protected]

ईमेल एड्रेस का मतलब क्या होता है (Email Address Meaning In Hindi)

ईमेल का मतलब होता है इलेक्ट्रॉनिक मेल इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करके लोगों के बीच संदेशों (“मेल”) के आदान-प्रदान की विधि को मेल कहा जाता है और ईमेल एड्रेस का हिंदी में मतलब ईमेल पता या मेल पता होता है , ईमेल एड्रेस ईमेल अकाउंट की एक अलग पहचान होती है जिसके माध्यम से सेन्डर और रिसीवर सन्देश आदान प्रदान कर सकते है .

ईमेल एड्रेस कैसे बनाए?

ईमेल एड्रेस बनाना वास्तविक में बहुत आसान होता है अगर आपको नहीं पता की ईमेल एड्रेस या Email ID कैसे बनाते है तो आप निचे बताई गयी आसान स्टेप्स को फॉलो कर सकते है –

  1. सबसे पहले Google account Sign In page पर जाए
  2. Create account पर क्लिक करे
  3. “Username” फील्ड में , अपना नाम डाले
  4. “एंटर करके अपना पासवर्ड कन्फर्म करे
  5. Next के ऊपर क्लिक करे
  6. फ़ोन नंबर ऐड करके उसे वेरीफाई करे
  7. Next के ऊपर क्लिक करे

ईमेल एड्रेस कैसे बनाए इसके ऊपर विस्तार से जानने के लिए आप हमारा यह आर्टिकल भी पढ़ सकते है – Email Id कैसे बनाये पूरी जानकारी हिंदी में

ईमेल कैसे भेजे?

  • सबसे पहले अपने फोन में Gmail app ओपन करे
  • नीचे दाएं ओर Compose पर क्लिक करे
  • “To” वाली फील्ड में उसका Email Id डाले जिसे आप ईमेल भेज रहे है
  • “Subject” वाली फील्ड में आप विषय डाल सकते है की यह ईमेल किस सन्दर्भ में है
  • अपना सन्देश लिखे
  • Send पर क्लिक करे .

ईमेल एड्रेस FAQ’s

ईमेल क्या होता है?

इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करके लोगों के बीच संदेशों का आदान-प्रदान करने की विधि को ईमेल कहते है .

ईमेल एड्रेस क्या होता है?

ईमेल एड्रेस जिसे आप हिंदी में ईमेल पता भी बोल सकते है यह एक ईमेल खाते के लिए एक विशिष्ट पहचानकर्ता होता है.

ईमेल एड्रेस क्यों आवश्यक होता है?

ईमेल में ईमेल एड्रेस बहुत आवश्यक होता है क्योंकि इसका उपयोग इंटरनेट पर ईमेल संदेश भेजने और प्राप्त करने दोनों के लिए किया जाता है.

ईमेल एड्रेस का उदाहरण क्या है?

यह एक ईमेल एड्रेस का उदाहरण है – [email protected]

अंतिम शब्द

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने सीखा ईमेल एड्रेस क्या होता है (Email Address In Hindi) अगर आपको ईमेल एड्रेस के बारे में यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और अगर आपके मन में ईमेल एड्रेस से सम्बंधित कोई भी सवाल है तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते है .

- Advertisement -

Related Articles

2 COMMENTS

  1. I really love your blog.. Excellent colors & theme. Did you make this web site yourself? Please reply back as I’m wanting to create my own website and would love to learn where you got this from or exactly what the theme is called. Thanks!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles