Email ID कैसे बनाये – Email ID क्या होता है पूरी जानकारी हिंदी में

Email id कैसे बनाये: दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखेंगे की email id कैसे बनाये और email id क्या होता है. आप जब भी कोई ऑनलाइन काम करते है जैसे की किसी भी सोशल मिडिया साइट पर अकाउंट बनाना , ऑनलाइन फॉर्म भरना , किसी भी एप्लिकेशन में अकाउंट बनाना तो उसके लिए सबसे पहले आपको इ-मेल आयडी जरूर माँगा जाता है ! लेकिन आप में से बहुत से लोगो को पता नहीं होता की email id क्या होता है और email id कैसे बनाये अगर आपको भी नहीं पता इ-मेल आयडी क्या होता है और इसे कैसे बनाया जाता है. तो आज के इस आर्टिकल में हम इसी विषय पर चर्चा करने वाले है !

Email id कैसे बनाये (How to create E-mail id in Hindi)

STEP 1 – आपको सबसे पहले G-mail एप्लिकेशन को ओपन करना है यह एप्लीकेशन सभी मोबाइल के अंदर पहले से ही होता है.

STEP 2 – G-mail एप्लीकेशन को ओपन करने के बाद आपको ऊपर दिए गए तीन लाइन पर क्लिक करना है. क्लिक करने के बाद आपकी प्रोफाइल खुल जाएगी. वहा आपको और निचे आपको ऐड अकाउंट का ऑप्शन मिलेगा आपको उसपर क्लिक करना है.

STEP 3 – जैसे ही आप ऐड अकाउंट पर टच करते है आपके सामने एक पेज खुलेगा सेट अप इ-मेल का आपको पहले नंबर पर ही गूगल ऑप्शन दिखाई देगा आपको उसपर क्लिक करना है.

STEP 4 – जैसे ही आप गूगल के ऑप्शन पर क्लिक करोगे आपके सामने एक लॉगइन पेज खुल जायेगा और निचे आपको क्रिएट अकाउंट का ऑप्शन आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है.

STEP 5 – उसके बाद आपको अपना नाम डालना है उसके निचे सर नेम डालना है और नेक्स्ट के बटन पर क्लिक कर देना है.

STEP 6 – नेक्स्ट करने के बाद आपको आपकी बेसिक इन्फॉर्मेशन भरनी है जैसे की आपका जेंडर , जन्म तिथि यह सभ करने के बाद आपको नेक्स्ट के बटन पर क्लिक कर देना है.

STEP 7 – उसके बाद आप जो इ-मेल आयडी रखना चाहती है उसे आपको इंटर करना है और नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करना है.

STEP 8 – बाद में आपको इ-मेल का एक पासवर्ड सेट करना है और कन्फर्म के बटन पर क्लिक करना है.

STEP 9 – उसके बाद आपको सारे टर्म्स एंड कंडीशन को एग्री कर लेना यह करने के बाद आपका इ-मेल आयडी तैयार हो जायेगा.

Email ID क्या होता है (what is e-mail id in hindi)

दोस्तों इ-मेल का अर्थ होता है इलेक्ट्रॉनिक मेल. इलेक्ट्रॉनिक मेल को शार्ट में इ-मेल कहा जाता है. कोई भी पत्र जो इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से भेजा गया हो उसे इ-मेल कहा जाता है. पत्र भेजने की विधि से तो आप जरूर परिचित होंगे. पहले के ज़माने में आपको अगर किसी को कुछ संदेश पहुँचाना होता था. तो आप उसे लिखित पत्र लिखते थे.

और उस पत्र को डाख खाने द्वारा लिखित पते पर पहुंचाया जाता था. लेकिन इसमें टिकट का खर्चा , समय की बर्बादी और पत्र खोने का डर हमेशा बना ही रहता था. लेकिन इ-मेल भेजने में आपको नहीं टिकट का खर्चा होता है , नहीं आपके समय की बर्बादी होती है और नहीं आपका पत्र खोने का डर होता है !

इ-मेल के माध्यम से आप कुछ ही क्षणों में दुनिया में कही भी तुरंत इ-मेल भेज सकते है और अगर आपको किसी ने इ-मेल भेजा है तो आप कुछ ही क्षणों में उसे प्राप्त भी कर सकते है और इ-मेल की सेवाएं बिलकुल मुफ्त होती है !

E-mail कैसे भेजते है ?

दोस्तों आप में से बहुत से लोगो को पता होगा की इ-मेल कैसे भेजा जाता है अगर आपको नहीं पता तो निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे.

आपको सबसे पहले अपने G-mail एप्लिकेशन को ओपन करना है. ओपन करने के बाद आपके सामने G-mail का होम पेज खुल जायेगा आपको निचे एक पेन का आइकॉन दिखाई देगा आपको उस आइकॉन पर क्लिक करना है. क्लिक करने के बाद आपके सामने इ-मेल सेंड करने का ऑप्शन आ जायेगा !

सबसे पहले आपको ऊपर ऑप्शन दिखेगा FROM का. और वहा पर आपको आपका इ-मेल आयडी दिखेगा उसके निचे आपको TO का ऑप्शन दिखाई देगा वहा पर आपको उस व्यक्ति का इ-मेल आयडी डालना है. जिसे आप मेल भेजना चाहते है और उसके निचे आपको सब्जेक्ट का ऑप्शन दिखाई देगा !

आप जिस किसी संदर्भ में उसे इ-मेल भेजना चाहते है उस विषय को आपको यहाँ पर डालना है. और उसके निचे आपको कम्पोज मेल का ऑप्शन दिखाई देगा. आप जो कुछ लिखना चाहते है वह आप यहाँ पर लिख सकते है. सबसे ऊपर आपको फोटो , विडिओ , ऑडियो शेयर करने का ऑप्शन भी मिलेगा !

उस ऑप्शन की मदत से आप उस इ-मेल में फोटो , विडिओ या ऑडियो ऐड कर सकते है. इ-मेल पूरा होने के बाद आपको सबसे ऊपर सेंड का बटन दिखाई देगा आपको उसपर क्लिक करना है. क्लिक करते ही आपका मेल उस व्यक्ति तक पहुंच जायेगा !

E-mail का पासवर्ड भूल जाने पर क्या करें ?

दोस्तों आप नया इ-मेल बना तो लेते है लेकिन आप उसका पासवर्ड भूल जाते है. ऐसे में क्या करें इसके लिए आपको गूगल को ओपन करना है. ओपन करने के बाद आपको change gmail password सर्च करना है. आपको दूसरे या तीसरे नंबर पर गूगल की वेबसाइट मिलेगी. उसपर लिखा होगा चेंज पासवर्ड – गूगल अकाउंट उसे आपको ओपन करना है !

ओपन होने के बाद आपके सामने आपका इ-मेल आयडी दिखाई देगा. अगर आपके फोन में २ या ३ इ-मेल आयडी है तो ऊपर उस आयडी को सिलेक्ट करें जिसका पासवर्ड आप भूल गए है. आयडी सिलेक्ट करने के बाद आपको निचे एक फॉरगेट पासवर्ड का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उसपर क्लिक करना है !

फॉरगेट पासवर्ड पर क्लिक करने के बाद वह आपसे लास्ट पासवर्ड पूछेंगे और उसके निचे आपको try another way का ऑप्शन दिखाई देगा. आपको उसपर क्लिक करना है उसके बाद वह आपसे कुछ बेसिक इन्फॉर्मेशन पूछेंगे आपको उसे यस कर देना है. और उसके बाद आपके सामने क्रिएट न्यू पासवर्ड का ऑप्शन आ जायेगा !

आपको वहा पर न्यू पासवर्ड डाल देना है. और उसके निचे उस पासवर्ड को दोबारा से डालकर कन्फर्म कर लेना है. और निचे दिए गए चेंज पासवर्ड के बटन पर क्लिक कर देना है. जैसे ही चेंज पासवर्ड पर क्लिक करोगे आपका पासवर्ड चेंज हो जायेगा !

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था email id कैसे बनाये और email id क्या होता है. आशा करते है इस आर्टिकल से मदत से आप अपना इ-मेल आयडी बना सकते है. उम्मीद करते है आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें !

और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे. ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करें. क्योकि हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है. अगर आपको इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद !

अन्य पढ़े –

Related Articles

1 COMMENT

  1. An impressive share! I have just forwarded this onto a co-worker who was conducting a little research on this. And he in fact bought me breakfast simply because I discovered it for him… lol. So allow me to reword this…. Thanks for the meal!! But yeah, thanx for spending some time to talk about this subject here on your website.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles