गूगल सर्च कैसे काम करता है ?

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है गूगल सर्च कैसे काम करता है . दोस्तों हम सब अपनी लाइफ में गूगल सर्च इंजिन का इस्तेमाल तो करते ही है . इसी लिए आपको तो पता ही होगा की गूगल एक बहुत बड़ा सर्च इंजिन है . सारी दुनिया गूगल का इस्तेमाल करती है . और गूगल एक बहुत नामी और बहुत ही फेमस कम्पनी है !

दोस्तों आज के समय में हमें कोई भी जानकारी चाहिए होती है तो हम सीधा गूगल की मदत लेते है . गूगल से आपको हर चीज के बारे में जानकारी मिल जाती है . लेकिन क्या आपने कभी सोचा है की गूगल यह जानकारी लाता कहा से है ? कैसे हमें हर चीज के बारे में जानकारी गूगल से मिल जाती है ? इन्ही विषय पर हम आज चर्चा करने वाले है . जिससे आपको गूगल सर्च इंजिन के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल जाएगी इसी लिए आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े !

गूगल क्या है ? और इसकी शुरुवात कब हुई

दोस्तों जैसा की हम सब जानते है की गूगल एक सर्च इंजिन है . आसान भाषा में समझाया जाये तो अगर हम किसी भी शब्द को अगर गूगल पर टाइप करते है तो उसके बारे में हमें सम्पूर्ण जानकारी मिल जाती है . गूगल की शुरुवात १९९६ में एक रिसर्च के दौरान लैरी पेज और सर्जे ब्रेन ने की थी . यह दोनों स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट थे . सबसे पहले इन्होने जो सर्च इंजिन बनाया था उसका नाम रखा था बैकरब !

उसके बाद उन्होंने इसका नाम बदल कर गूगल रखा . १९९७ में गूगल का डोमेन रजिस्टर हुवा था . १९९८ तक २,५०,००,००० वेबसाइट का डेटा इन्होने तैयार कर लिया था . उनके इस जूनून और लगन को देख कर सन माइक्रो सिस्टम के फाउंडर एंडी ने १ लाख डॉलर का चेक google inc कम्पनी के नाम पर काट दिया . जो की उस वक्त मौजूद थी ही नहीं !

४ सितंबर १९९८ को सर्जे ब्रेन और लैरी पेज ने गूगल की स्थापना की थी . और उस चेक को कॅश करने के लिए उसी नाम से खाता खोला . और अपने कम्पनी का नाम गूगल ही रखा . उन्हें ऐसे लग रहा था की वे इस प्रोजेक्ट पर अपना काफी समय दे रहे है और उनका पढाई पर से ध्यान हटता जा रहा है . इसी लिए उन्होंने इस प्रोजेक्ट को बेचने का निर्णय लिया . और एक्साइट कम्पनी के सीईओ जॉर्ज बेल से १ मिलियन डॉलर की डील की !

लेकिन बेल ने इस डील को ख़ारिज किया . उसके बाद उन्होंने फिर से उस प्रोजेक्ट पर काम करना शुरू किया . और अपना ऑफिस १९९९ में पैलो अल्टो ( कैलिफोर्निया ) में शिफ्ट किया . और देखते ही देखते साल २००० तक गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजिन बन गया . और आज के समय में लगभग सभी लोग गूगल सर्च इंजिन का ही इस्तेमाल कर रहे है !

गूगल सर्च कैसे काम करता है – How Google Search Works in Hindi

दोस्तों गूगल भी एक तरह की वेबसाइट ही है . अगर हमें कुछ भी सर्च करना होता है तो हम इसी के अंदर सर्च करते है . तो आखिर गूगल इतनी सारी जानकारी लाता कहा से है . दोस्तों जो गूगल है वह कोड रन करता है अपने अल्गोरिदम रन करता है . और इंटरनेट पर जितनी भी वेबसाइट है उन सबको विजिट करता है !

और उन सभी वेबसाइट का डेटा अपने डेटाबेस में जमा कर लेता है . और हम जो भी सर्च करते है तो गूगल अपने डेटा बेस से वह जानकारी निकाल कर हमारे सामने दिखता है . मतलब हमने जिस किसी विषय से संबंधित सर्च किया है उस विषय से संबंधित जितनी भी वेबसाइट ने आर्टिकल लिखा है वह सारी वेबसाइट गूगल हमारे सामने दिखाता है . अब जानते है की गूगल इन वेबसाइटस की लिस्ट कैसे बनाता है !

गूगल वेबसाइटस की लिस्ट कैसे बनाता है –

दोस्तों गूगल इन सभी वेबसाइट की लिस्ट बनाने के लिए इस्तेमाल करता है स्पाइडर का जिसे हम रोबोट भी बोल सकते है . या फिर कोडिंग भी बोल सकते है . अगर मान लीजिये आपने एक वेबसाइट बनाई तो गूगल स्पाइडर को आपके वेबसाइट पर भेजता है . अब वह स्पाइडर जायेगा आपके वेबसाइट के अंदर . और वह स्पाइडर ढूंढेगा वेबसाइट के अंदर के हायपर लिंक्स को . ऐसे लिंक्स जो की दूसरे वेबसाइट को पॉइंट कर रहे है !

और मान लीजिये उस स्पाइडर को १० ऐसे वेबसाइट के लिंक्स मिले जो की आपके वेबसाइट से पॉइंट हो रहे थे . अब स्पाइडर ओटोमॅटिकली उन १० वेबसाइट पर जायेगा और वहा पर सेम प्रोसेस करेगा . ऐसा करते करते पूरा वेबसाइट का एक जाल बनाएगा . और घूमते घूमते पूरा इंटरनेट स्कैन करता रहेगा . अब जो जो वेबसाइट इस स्पाइडर को मिलती जा रही है उन सारी वेबसाइट का टाइटल , डिस्क्रिप्शन , URL यह सारी चीजे अपने डेटाबेस में स्टोर करता जायेगा !

तो दोस्तों गूगल के जो स्पाइडर है वह पुरे इंटरनेट पर घूमते रहते है . और जो भी नयी वेबसाइट आती है या फिर जो वेबसाइट अपडेट होती उनकी भी जानकारी यह कलेक्ट कर गूगल के डेटाबेस में डाल देते है . तो दोस्तों ऐसे कही सारे स्पाइडर डेटा जमा कर के गूगल का डेटाबेस भर रहे है . ऐसे में बात आती है सर्वर की इतना सारा डेटा जमा करने के लिए उन्हें जरुरत पड़ती है सर्वर की . तो गूगल के पास ऐसे कई सारे सर्वर है जिनमे यह वेबसाइट का डेटा जमा करते है . अब बात करते है यह वेबसाइट हम तक कैसे पहुँचती है !

सर्च करने पर सही वेबसाइट लोगो तक कैसे पहुँचती है –

अब दोस्तों बात आती है गूगल के क्लाइंट्स की याने लोगो की . लोग जिस किसी विषय से संबंधित सर्च करते वह सही आर्टिकल लोगो तक कैसे पहुँचता है . दोस्तों अब मान लीजिये हमने गूगल पर सर्च किया फ्री फायर गेम से पैसे कैसे कमाए ? अब जिन जिन वेबसाइट ने इस विषय पर आर्टिकल लिखा है और जिस जिस आर्टिकल की टाइटल में , डिस्क्रिप्शन में , नाम में इस कीवर्ड का इस्तेमाल किया गया है उन सारे आर्टिकल्स को वेबसाइट को गूगल अपने सर्वर में ढूंढेगा . जिन जिन आर्टिकल में इस पर्टिकुलर कीवर्ड इस्तेमाल किया गया है उन सभी वेबसाइट की गूगल एक लिस्ट बनाएगा . और उनके रैंक क़े अनुसार उन सारे वेबसाइट को आर्टिकल्स को गूगल आपके सामने दिखायेगा !

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था गूगल सर्च कैसे काम करता है . उम्मीद है आपको गूगल सर्च क़े बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी . और आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा . अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों क़े साथ जरूर शेयर करे . और वेबसाइट क़े नोटिफिकेशन बेल को भी जरूर ऑन करदे . ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे . अगर आपको इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद !

Raj d Rajputhttps://techyatri.com/
Raj d Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Science from Pune (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़ें

सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है – पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है. जैसा की आप सब जानते है...

सॉफ्टवेयर कैसे बनाये – जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

आप अगर सॉफ्टवेयर इंजीनियर नहीं है फिर भी आपके मन में यह सवाल आता है की सॉफ्टवेयर कैसे बनाये तो यह आर्टिकल...

डिजिटल मार्केटिंग के फायदे – benefits of digital marketing in hindi

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है डिजिटल मार्केटिंग के फायदे - benefits of digital marketing in hindi दोस्तों...

नई शिक्षा नीति 2020 क्या है – What is new education policy of india in hindi

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है नई शिक्षा नीति 2020. दोस्तों जैसा की हम सब जानते है भारत...