व्हाट्सअप न्यू ट्रिक्स २०२० इन हिंदी

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है व्हाट्सअप न्यू ट्रिक्स २०२० इन हिंदी . दोस्तों व्हाट्सअप एक लोकप्रिय एप्लिकेशन है . जिसके ५ बिलियन से भी अधिक उपयोगकर्ता है . जिसमे की ४०० मिलियन से भी अधिक उपयोगकर्त्ता भारत के है . जो की अपने आप में एक बहुत बड़ी बात है . सभी देशो में व्हाट्सअप को काफी पसंद किया जाता है . क्योकि यह बहुत ही सुरक्षित ऐप है !

इसी के दौरान ऐसी बहुत सी खुपिया ट्रिक्स है जिसके बारे में बहुत से लोग नहीं जानते . आज हम आपको कुछ ऐसी ही 5 ट्रिक्स बताएँगे जिसे देख कर आपको भी आश्चर्य होगा . तो आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े ताकि आप इन ट्रिक्स को अच्छे से समज सके और इन ट्रिक्स को अपना कर अपने दोस्तों को भी हैरान कर सके . तो चलिए शुरू करते है !

1. CHECK WHOM DO YOU TEXT THE MOST

दोस्तों हमारा पहला ट्रिक है चैट्स के लिए . इस ट्रिक्स से आप पता कर सकते है की आपने किसके साथ कितनी बाते की है . और सबसे ज्यादा बाते किसके साथ की है . और कितना डेटा शेयर और कलेक्ट किया है . दोस्तों इस ट्रिक को आजमाने के लिए आपको सबसे पहले आपका व्हाट्सअप ओपन करना है . ओपन करने के बाद आपको ऊपर दिए गए ३ डॉट्स पर क्लिक करना है !

उसके बाद आपको सेटिंग्स पर क्लिक करना है . सेटिंग पर क्लिक करने के बाद आपको डेटा और स्टोरेज यूजेस में जाना है. उसके बाद आपको निचे एक ऑप्शन दिखाई देगा स्टोरेज यूजेस का आपको उसपर क्लिक करना है . क्लिक करने के बाद आपके सामने आ जायेगा की आपने किसके साथ कितनी बात की है . आपको लेफ्ट साइड में य्वक्ति का नाम दिखेगा और उसके ही सामने आपने डेटा दिखेगा की आपने उस व्यक्ति से कितनी बात की है !

अगर आप डिटेल में जानना चाहते है तो आपको उस व्यक्ति के नाम पर क्लिक करना है . क्लिक करते ही आपके सामने आ जायेगा की आपने उस व्यक्ति के साथ कितने फोटोज शेयर किये है , कितने विडिओ शेयर किये है , कितने ऑडियो शेयर किये है. और उसके लिए आपका कितना डेटा खर्च हुवा है . वह सारी जानकारी आपके सामने आ जाएगी . यह भी एक बहुत अच्छी ट्रिक है जिसके बारे में बहुत ही कम लोग जानते है !

2. READ TEXT WITHOUT GETTING ONLINE

दोस्तों अगर आप चाहते है की आप ऑनलाइन जाये व्हट्सप पर और किसी को पता भी नहीं चले . कई बार ऐसा होता है की कोई व्यक्ति हमें मेसेज करता है . और हम वह मेसेज उस व्यक्ति को बिना पता चले पढ़ना चाहते है . तो यह ट्रिक उसी के लिए है . क्योकि आम तौर पर हम कोई मेसेज पढ़ते है तो उस मेसेज पर ब्लू कलर की दो टिक्स आ जाती है . और सामने वाले व्यक्ति को पता चल जाता है की हमने उसका मेसेज पढ़ लिया है !

लेकिन इस ट्रिक को आजमाकर आप सामने वाले व्यक्ति को बिना पता चले मेसेज पढ़ सकते है . इस ट्रिक को आजमाने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल फोन को ऐरोप्लेन मोड़ पर दाल देना है . उसके बाद आपको अपना व्हाट्सप्प ओपन करना है. और आपको जो भी मेसेज पढ़ना है उसपर क्लिक कर देना है . और मेसेज पढ़कर व्हटसप की टैब को अपने मल्टी टास्क से भी नीकाल देना है . और वापस ऐरोप्लेन मोड़ को ऑफ कर देना है . आपने मेसेज भी पढ़ लिया और आपका लास्ट सीन भी वही रहेगा जो की पहला था . और उस व्यक्ति को पता भी नहीं चलेगा की उसके द्वारा भेजा गया मेसेज आपने पढ़ लिया है !

3. TEXT WITHOUT GOING ONLINE

दोस्तों अगर आप चाहे तो किसी भी व्यक्ति को बिना टाइप किए और बिना व्हाट्सअप को ओपन किए भी मेसेज भेज सकते है . इसके लिए आपको गूगल असिस्टेंट की मदत लेनी होगी . इस ट्रिक के लिए आपको सबसे पहले अपने गूगल असिस्टेंट को ओपन करना है . और वहा पर आपको बोलना है ” सेंड टू टेक्स्ट xyz ऑन व्हाट्सअप ” आपको जिस किसी व्यक्ति को मेसेज भेजना है उसका नाम लेकर आपको यह वर्ड बोलना है !

उसके बाद गूगल असिस्टेंट आपसे पूछेगा की आपको क्या मेसेज भेजना है . आपको वह मेसेज बोलना है बोलने के बाद गूगल असिस्टेंट आपसे पूछेगा की क्या आप यह मेसेज भेजना चाहते है . आपको वहा पर ” सेंड ” बोल देना है . आपका मेसेज सेंड हो जायेगा . तो दोस्तों यह भी एक बहुत ही कमाल की ट्रिक है जिसकी मदत से आप बिना व्हाट्सअप को ओपन किए ही किसी भी व्यक्ति को गूगल असिस्टेंट के द्वारा बिना ऑनलाइन गए और बिना टाइप किए मेसेज भेज सकते है !

4. SEND TEXT IN DIFFERENT FORMAT

दोस्तों आप जब भी अपने दोस्तों से या रिश्तेदारों से व्हाट्सअप पर चैट करते है तो आप एक ही फॉर्मेट में मेसेज टाइप करते है . अगर आप अलग अलग फॉर्मेट में मेसेज टाइप कर भेजना चाहते है तो यह ट्रिक आपके लिए है . इस ट्रिक को इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले अपना व्हाट्सअप ओपन करना है . अगर आप किसी व्यक्ति को बोल्ट फॉर्मेट में मेसेज भेजना चाहते है तो आपको मेसेज टाइप करने से पहले स्टार का सिमबॉल डाल देना है . उसके बाद आपको मेसेज टाइप करना है मेसेज पूरा टाइप होने के बाद आपको उसके आखिर में फिर से स्टार का सिमबॉल डाल देना है !

उसके बाद आपको सेंड कर देना है . आपका पूरा मेसेज बोल्ट फॉर्मेट में दिखाई देगा अगर आप यह ट्रिक किसी एक वर्ड को हाईलाइट करने के लिए इस्तेमाल करना चाहते है तो आपको इसी तरह करना है . अगर आप मेसेज को इटालियन फॉर्मेट में भेजना चाहते है तो आपको शुरवात में अंडरस्कोर का सिमबॉल डालना है . उसके बाद आपको मसेज टाइप करना है . और लास्ट में फिर से अंडरस्कोर का सिमबॉल डालना है . आपका मेसेज इटालियन फॉर्मेट में सेंड हो जायेगा . यह भी एक बहुत बढ़िया ट्रिक है !

5. MARK IMP CHAT AS UNREAD

दोस्तों अगर आप किसी की चैट को अनरीड मार्क करना चाहते है तो आप इस ट्रिक की मदत से कर सकते है . यह ट्रिक उन लोगो के लिए जो की हमेशा अपने काम में व्यस्त रहते है . और उन्हें व्हाट्सअप पर बहुत से मेसेज आते है . लेकिन वह व्यस्त रहने के कारन उन मेसेज को नहीं पढ़ पाते . इसी दौरान उनसे कई सारे इम्पोर्टेन्ट मेसेज भी छूट जाते है . अगर आप इस ट्रिक को आजमाते है तो आपसे कोई भी इम्पोर्टेन्ट मेसेज नहीं छूटेगा !

इस ट्रिक को आजमाने के लिए आपको सबसे पहले अपने व्हाट्सअप को ओपन करना है . और आप जिस किसी व्यक्ति के मेसेज को बाद में पढ़ना चाहते है उस मेसेज पर आपको लॉन्ग प्रेस करके रखना है . लॉन्ग प्रेस करने के बाद आपको ऊपर ३ डॉट दिखाई देंगे आपको उसपर क्लिक करना है . क्लिक करने के बाद आपको मार्क अनरीड का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उसपर क्लिक करना है . क्लिक करने के बाद उस व्यक्ति के नाम के सामने एक बड़ा सा हरे कलर का डॉट आ जायेगा . जिससे आपको पता चलेगा की उस व्यक्ति के मेसेज को आपको पढ़ना है . यह ट्रिक एक रिमाइंडर की तरह काम करती है . जो की व्यस्त लोगो के लिए काफी फायदेमंद होगी !

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह थी व्हाट्सअप न्यू ट्रिक्स २०२० इन हिंदी . उम्मीद आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा . और आप इसकी मदत से कुछ नया सिख पाए होंगे . अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे . और वेबसाइट के नोटिफिकेशन को ऑन करदे ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे . क्योकि हम ऐसे ही टेक्नोलॉजी संबंधित आर्टिकल लाते रहते है . अगर आपको इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद् !

Raj d Rajputhttps://techyatri.com/
Raj d Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Science from Pune (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़ें

बैकलिंक क्या है और वेबसाइट के लिए क्वालिटी बैकलिंक्स कैसे बनाये ?

क्या आपको भी यह सवाल परेशान करता है - बैकलिंक क्या है (what is meaning of backlink in hindi) अगर आपकी वेबसाइट/ब्लॉग है तो...

Ludo game खेलकर पैसे कैसे कमाए – Earn money from Ludo

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है Ludo game खेलकर पैसे कैसे कमाए . आपने भी लूडो गेम का नाम कई...

Moj App क्या है और Moj App कैसे यूज करे पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है Moj App क्या है ? और Moj App कैसे यूज करे. आपने Moj App...

paisa jitne wala game 2020 – गेम खेलो और पैसा जीतो

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है paisa jitne wala game 2020. गेम खेलना तो हर व्यक्ति को पसंद होता है...