10 interesting facts about computer keyboard in hindi

कीबोर्ड ! यह हमारे कंप्यूटर सिस्टम का एक बहुत ही महत्वपूर्ण पार्ट है जिसे आजतक हर कोई इस्तेमाल करता आया है . लेकिन क्या आपको पता है हमारा यह कीबोर्ड कुछ इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स से भरा पड़ा है जिन्हे आपको जरूर पता होना चाहिए इसीलिए आजके 10 interesting facts about computer keyboard in hindi इस लेख में हम कंप्यूटर कीबोर्ड के ऐसे ही 10 फैक्ट्स के बारे में आपको बताने वाले है जिन्हे शायद आप नहीं जानते होंगे !

हमारा कीबोर्ड , कंप्यूटर से भी पुराना है ! मतलब कंप्यूटर आने से पहले से कीबोर्ड का इस्तेमाल किया जाता था ! कीबोर्ड का प्रयोग सबसे से पहले 1870 में Typewriters में किया गया था . अगर आप कीबोर्ड के बारे में ऐसे ही इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़िए क्योंकि इस लेख में हम कीबोर्ड के बारे में 10 ऐसे फैक्ट्स के बारे में जानने वाले है जिनके बारे में आपको नहीं पता होगा .

1 . हिंदी कीबोर्ड है दुनिया के जटिल कीबोर्ड में से एक !

जी हाँ दोस्तों हिंदी कीबोर्ड इस्तेमाल करने में सबसे डिफिकल्ट कीबोर्ड में से एक है क्योंकि हिंदी कीबोर्ड में एक ही बटन पर विभिन्न अक्षर दिए होते है . ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि हिंदी भाषा में अंग्रेजी के मुकाबले ज्यादा अक्षर है , जिन्हे QWERTY कीबोर्ड में अलग अलग लगाया जाये तो कीबोर्ड की साइज ज्यादा हो सकती है . इसीलिए इन अक्षरों को QWERTY कीबोर्ड में एक एक बटन पर दो विभिन्न दिए होते है . जिससे हिंदी कीबोर्ड में टाइपिंग करने में परेशानी होती है .

2 . कीबोर्ड पर सबसे कम इस्तेमाल किये जाने वाले बटन्स !

आपके कंप्यूटर कीबोर्ड पर कुछ ऐसे भी बटन्स है जिन्हे आपने आजतक सबसे कम इस्तेमाल किये होंगे या फिर कभी इस्तेमाल ही नहीं किये होंगे ! Pause , Break ,Insert , SysRq , Scroll Locks यह हमारे कीबोर्ड पर दिए गए कुछ ऐसे बटन्स है जिनका कुछ ज्यादा उपयोग नहीं है ! एक स्टडी में ऐसा पाया गया है की यह बटन्स अधिकांश लोग इस्तेमाल ही नहीं करते इसलिए इन्हे unused keys on the keyboard भी कहा जाता है !

3 . माउस से फ़ास्ट है कीबोर्ड !

माउस दिखने में तो कीबोर्ड से फ़ास्ट लगता है लेकिन असल में ऐसा नहीं है ! माउस की मदत से हम काफी सारे काम आसानी से कर लेते है . लेकिन क्या आपको पता है जब हम कंप्यूटर को कीबोर्ड से कोई कमांड देते है तब कीबोर्ड की कमांड्स माउस के मुकाबले बहुत जल्दी प्रोसेस की जाती है. इसका मतलब हमारा CPU कीबोर्ड कमांड को जल्दी से समझता है और प्रोसेस करता है !

4 . सबसे छोटा स्पेसबार बटन जापान में पाया जाता है !

Spacebar यह हमारे कीबोर्ड का एक अनोखा और सबसे बड़ा बटन है . लेकिन japanese कीबोर्ड्स में स्पेसबार छोटे आकर का देखने को मिलता है क्योंकि japanese लोगों को लैटिन और रोमन भाषा में स्विच करने के लिए 2 अधिक बटन्स की आवश्यकता थी इसलिए japanese कीबोर्ड्स में स्पेसबार के आकर को कम करके उसकी जगह अतिरिक्त बटन्स दिए गए है जिनकी मदत से लैटिन और रोमन भाषा में स्विच करने के लिए आसानी होती है !

5 . QWERTY सबसे सही कीबोर्ड लेआउट नहीं है !

आपके मन में भी कभी सवाल आया होगा की हमारा कीबोर्ड ABCD से क्यों स्टार्ट नहीं होता ? आजतक हम QWERTY यह प्रसिद्ध कीबोर्ड इस्तेमाल करते आये है जिसकी शुरुआत Q से स्टार्ट होती है QWERTY Keyboard पूरी दुनिया में इस्तेमाल किया जाता है जबकि इससे अधिक आसान और कुशल कीबोर्ड्स मार्केट में मौजूद है !

6 . F और J के बटन्स पर लाइन क्यों होती है ?

आपने कभी अपने कंप्यूटर / लैपटॉप कीबोर्ड पर F और J के बटन्स को नोटिस किया है उनपर आपको horizontal lines बनी हुई दिखाई देगी ! दरअसल यह लाइन्स आपके कीबोर्ड को दो अलग अलग हिस्सों में विभाजित करने के लिए होती है Left और Right जिससे कीबोर्ड पर बटन्स खोजने में आसानी होती है और आप सामने देखकर कीबोर्ड पर टाइपिंग कर सकते है बिना कीबोर्ड की तरफ देखे !!

7. स्पेसबार हर सेकंड में 60,00,000 बार प्रेस किया जाता है !

बिना स्पेसबार के एक पंक्ति लिखना भी मुश्किल है . spacebar हमारे कीबोर्ड का एक काफी महत्वपूर्ण और उपयोगी बटन है . यह दुनिया में सबसे ज्यादा हिट किया जाने वाला मतलब सबसे ज्यादा प्रेस किया जाने वाला बटन है . दुनियाभर में 1 सेकंड में लगभग 60,00,000 बार स्पेसबार बटन प्रेस किया जाता है ! मतलब जब भी आप अपने कीबोर्ड पर स्पेसबार बटन प्रेस कर रहे होते है ठीक उसी समय दुनियाभर में आपके साथ 60,00,000 लोग भी स्पेसबार बटन प्रेस कर रहे होते है !

8 . गंदे कीबोर्ड !

बिलकुल सही पढ़ा आपने , क्या आप जानते हैं आपके कीबोर्ड में टॉयलेट सीट से ज्यादा कीटाणु हो सकते हैं ? भले ही आपको आपका कीबोर्ड साफ़ और क्लीन दिखाई देता हो लेकिन यह बात सच है की आपके कीबोर्ड में टॉयलेट सीट से ज्यादा कीटाणु मौजूद होते है और इस बात को UK के scientists ने एक एक्सपेरिमेंट करके साबित भी किया है ! इसीलिए कंप्यूटर पर काम करने से पहले हमेशा अपने हाथ धो ले और कीबोर्ड भी साफ़ करते रहे !

9. १०००० शब्द टाइप करना है १ मील उंगली से यात्रा करने के बराबर !

यह बात सुनने में अजीब लगती है लेकिन अगर वास्तव में एक्सपेरिमेंट करके देखा जाये तो १०००० शब्द टाइप करना १ मील उँगलियों से यात्रा करने के समान है ! इसका मतलब यह है की हमारी उंगलिया जीतनी कंप्यूटर कीबोर्ड पर चलती है उतना उन्हें अगर किसी रोड पर चलाया जाये तो हमारी उंगलिया मीलों का सफर कर सकती है 😱 😨.

10. Top row से टाइप किया जाने वाला सबसे लम्बा शब्द !

TYPEWRITER यह यह दुनिया का एकमात्र ऐसा शब्द है जिसे हम keyboard के सिर्फ TOP row से टाइप कर सकते है ! केवल यही एक सबसे लम्बा शब्द है जिसे सिर्फ कीबोर्ड के TOP row से टाइप किया जा सकता है ..

दोस्तों उम्मीद है 10 interesting facts about computer keyboard in hindi आर्टिकल के सभी फैक्ट्स आपको अचे लगे होंगे आपको भी अगर कीबोर्ड के बारे में कुछ इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स पता होंगे तो कमेंट करके जरूर शेयर करे धन्यवाद !

Rahul Patilhttp://techyatri.com
Rahul Patil is the Author & Founder of TechYatri.com. He is passionate about Blogging & Digital Marketing .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़ें

सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है – पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है. जैसा की आप सब जानते है...

सॉफ्टवेयर कैसे बनाये – जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

आप अगर सॉफ्टवेयर इंजीनियर नहीं है फिर भी आपके मन में यह सवाल आता है की सॉफ्टवेयर कैसे बनाये तो यह आर्टिकल...

डिजिटल मार्केटिंग के फायदे – benefits of digital marketing in hindi

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है डिजिटल मार्केटिंग के फायदे - benefits of digital marketing in hindi दोस्तों...

नई शिक्षा नीति 2020 क्या है – What is new education policy of india in hindi

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है नई शिक्षा नीति 2020. दोस्तों जैसा की हम सब जानते है भारत...