HomeANDROIDमोबाइल की बैटरी लाइफ (Battery Life) कैसे बढ़ाये ?

मोबाइल की बैटरी लाइफ (Battery Life) कैसे बढ़ाये ?

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है मोबाइल की बैटरी लाइफ (Battery Life) कैसे बढ़ाये आज के ज़माने के स्मार्टफ़ोन लगभग उतने ही तेज़ हैं जितने की इन दिनों वास्तव में आवश्यकता है चिप निर्माताओं और सॉफ्टवेयर विक्रेताओं के विस्तारित बैटरी जीवन के लिए अपने माल का अनुकूलन करने के बावजूद, साधारण तथ्य यह है कि हम अपने फोन का उपयोग पहले की तुलना में अधिक करते हैं.

चार्जिंग में सुधार हो रहा है, तेज और अधिक सुविधाजनक है, लेकिन फोन की बैटरी स्वयं अधिक समय तक नहीं चल रही है तो आज के इस आर्टिकल में हम इसी विषय पर चर्चा करने वाले है आज के इस आर्टिकल में हम आपको अपने मोबाइल फ़ोन की बैटरी लाइफ बढ़ाने के 10 तरीके बताने वाले है जिससे आपके मोबाइल फ़ोन की बैटरी लाइफ बढ़ सकती है तो अगर आप भी अपने मोबाइल फोन की बैटरी लाइफ बढ़ाना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े.

मोबाइल की Battery Life कैसे बढ़ाये

दोस्तों हर कोई व्यक्ति चाहता है की उसके मोबाइल फ़ोन की बैटरी ज्यादा से ज्यादा दिनों तक चले लेकिन मोबाइल फोन एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है इसी लिए समय के साथ-साथ इसकी बैटरी लाइफ भी कम होती है लेकिन हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले है जिनकी मदत से आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ बढ़ा सकते है आपको सारे तरीके निचे स्टेप बाय स्टेप दिए गए है उन्हें फॉलो करे.

1. पता करें कि आपके फ़ोन की बैटरी का उपयोग कहा हो रहा है

इससे पहले कि आप किसी भी खराब बैटरी जीवन के मुद्दों को पर चर्चा करे, उससे पहले आपको यह जानना है की आपके मोबाइल की बैटरी के समय से पहले समाप्त होने का कारन क्या है? इसके के लिए एक अच्छी जगह एंड्रॉइड की सेटिंग्स> बैटरी मेनू में है, जहां आपको एक स्वास्थ्य रिपोर्ट मिलेगी कि आपके ऐप्स सामान्य रूप से चल रहे हैं या नहीं यदि कोई चीज background में बड़ी मात्रा में बैटरी खर्च हो रही है, तो आपको यहां चेतावनी दी जाएगी.

स्क्रीन के ऊपर दाईं ओर स्थित थ्री डॉट्स पर टैप करें और Battery usage पर जाए यह देखने के लिए कि वास्तव में आपकी बैटरी का उपयोग कहा हो रहा है आपको सेवाओं का पूर्ण विराम और एक ग्राफ़ दिखाई देगा जो आपको दिखाता है कि बैटरी कैसे समाप्त हो गई है और वर्तमान उपयोग पैटर्न के आधार पर कितना समय शेष है.

बैटरी मेनू के भीतर आपको कुछ उपयोगी अतिरिक्त सुविधाओं तक भी पहुंच प्राप्त होगी आपको एक बैटरी सेवर विकल्प मिलेगा जो डिफ़ॉल्ट रूप से 15% पर सेट होने की संभावना है, लेकिन आप इसे पहले या ऑन-डिमांड शुरू करने के लिए इस पर टैप कर सकते हैं बैटरी सेवर कुछ डिवाइस सुविधाओं को बंद कर देगा और कुछ ऐप उपयोग को प्रतिबंधित कर देगा.

2. मोबाइल के Internet Connection ऑफ रखें

जैसा की हम सब को पता है की बिना इंटरनेट के मोबाइल फोन का किसी काम का नहीं होता हमें स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने के लिए इंटनरेट कनेक्शन आवश्यक होता है क्योकि ज्यादा तर लोग पुरे दिन सोशल मिडिया एप्लिकेशन का इस्तेमाल करते है और सोशल मिडिया एप्लिकेशन का इस्तेमाल करने के लिए आपको इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत होती है लेकिन क्या आप जानते है की इस इंटरनेट कनेक्शन की वजह से आपके मोबाइल की बैटरी भी खर्च होती है?

जी हां दोस्तों इंटरनेट से भी आपके मोबाइल की बैटरी खर्च होती है और बहुत से लोग अपने मोबाइल का इस्तेमाल पूरा होने के बाद उसे बिना इंटरनेट कनेक्शन को ऑफ किये ही छोड़ देते है जिससे की आपके मोबाइल की बैटरी अपने आप कम होती है तो मोबाइल की बैटरी लाइफ बढ़ाने के लिए आपको इस चीज का ध्यान रखना है की मोबाइल का इस्तेमाल पूरा होने के बाद हमेशा अपने मोबाइल के इंटरनेट कनेक्शन को ऑफ रखे.

3. Screen Timeout सेट करें

Screen Timeout का मतलब होता है अपने मोबाइल के स्क्रीन को विशिष्ठ समय पर लॉक करना लेकिन आपको अपने मोबाइल फ़ोन को अपने हातो से लॉक करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योकि हर मोबाइल में Screen Timeout का एक फीचर होता है जिसकी मदत से सेट किये गए समय के अनुसार आपके मोबाइल फ़ोन की स्क्रीन अपने आप लॉक हो जाती है तो आपको सबसे पहले अपने मोबाइल फ़ोन में Screen Timeout को सेट करना है.

अब आपके मन में यह सवाल आया होगा की इससे क्या होता है? तो आपको बता दे Screen Timeout से आपके मोबाइल की बैटरी लाइफ बढ़ती है क्योकि अगर आपने अपने मोबाइल Screen Timeout नहीं लगाया होता है और आप अपने मोबाइल की स्क्रीन को बिना लॉक किये छोड़ देते है तो आपके मोबाइल की बैटरी अपने डाउन होती चली जाती है और अगर आप अपने मोबाइल में Screen Timeout सेट करते है तो आपके मोबाइल की स्क्रीन सेट किये गए समय पर अपने आप लॉक हो जाती है जिससे आपके मोबाइल की बैटरी लाइफ बढ़ती है.

4. Adaptive (अनुकूली) बैटरी शुरू करें

Settings > Battery > Adaptive Battery पर जाएं और अनुकूली बैटरी को सक्षम करने के लिए टॉगल को स्लाइड करें यह एंड्रॉइड पाई-पेश की गई सुविधा किसी भी ऐसे ऐप को रोकती है जिसका आप अक्सर उपयोग नहीं करते हैं और background में आपके फ़ोन की बैटरी ख़त्म करते है.

इस विकल्प के ठीक नीचे एक Restricted App list है, जो डिफ़ॉल्ट रूप से खाली होगी आप अपने द्वारा चुने गए किसी भी ऐप को इस सूची में नहीं डाल सकते हैं; इसके बजाय, Adaptive बैटरी background में चल रहे ऐप्स की निगरानी करती है और यदि कोई अत्यधिक मात्रा में Battery का उपयोग कर रहा है तो आपको एक अधिसूचना दिखाई देगी जो आपको उनके व्यवहार के बारे में चेतावनी देगी और ऐप को इस सूची में जोड़ने की रिक्वेस्ट करेगी.

5. बैकग्राउंड में चल रहे ऐप्स को रोकें

यहां तक ​​​​कि अगर आप एंड्रॉइड Pie नहीं चला रहे हैं और आपके पास एडेप्टिव बैटरी तक पहुंच नहीं है, तो आप इस बात की जांच कर सकते हैं कि बैकग्राउंड में कौन से ऐप चल रहे हैं और किस App को मल्टीटास्किंग मेनू में रखने की जरूरत नहीं है ध्यान दें कि किसी ऐप को बलपूर्वक बंद करना वास्तव में केवल तभी मददगार होता है जब आप उसे बाद में फिर से लॉन्च नहीं करने जा रहे हों, क्योंकि यह उस ऐप को फिर से खोलने के लिए अधिक शक्ति का उपयोग करता है.

6. Charging के समय Mobile का इस्तेमाल ना करें

- Advertisement -

आपने अक्सर देखा होगा की आप जिस मोबाइल का इस्तेमाल करते है तो उसके चार्जिंग केबल की लम्बाई काफी कम होती है तो आपके मन में भी कभी न कभी यह सवाल जरूर आया होगा की चार्जिंग केबल की लम्बाई आखिर कम क्यों होती है? तो आपको बता दे की इसकी पीछे का कारन चार्जिंग के समय मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल न करना.

आपको ऐसा लगता होगा की फ़ोन चार्जिंग पर लगा कर इस्तेमाल करने से कुछ नहीं होता लेकिन आपको बता दे की ऐसा करने से आपके मोबाइल फ़ोन की बैटरी लाइफ कम हो सकती है इसी के साथ किसी भी प्रकार हादसा भी हो सकता है इसी लिए किसी भी प्रकार की अनहोनी से बचने के लिए और अपने मोबाइल की बैटरी लाइफ को बढ़ाने के लिए Charging के समय Mobile का इस्तेमाल ना करें.

7. Live Wallpaper का इस्तेमाल ना करें

अगर आपको नहीं पता की Live Wallpaper क्या होते है तो आपको बता दे की Live Wallpaper एक Gif फाइल की तरह होते है जो आपके मोबाइल की होम स्क्रीन पर वीडियो की तरह चलते रहते है अब बहुत से लोगो को Live Wallpaper रखना पसंद होता है और Live Wallpaper रखने के बाद लोगो को यह शिकायत होती है की Live Wallpaper रखने से उनके मोबाइल की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है.

क्योकि Live Wallpaper भी एक प्रकार का विडिओ होता है जो की आपके मोबाइल की बैटरी को जल्दी ख़त्म कर देता है यह भी एक बहुत अच्छा बैटरी सेविंग टिप्स है तो अगर आप अपने मोबाइल फ़ोन की बैटरी लाइफ को ज्यादा से ज्यादा बढ़ाना चाहते है तो आपको इन छोटी-छोटी चीजों पर आवश्यक ध्यान देने की जरूरत है.

8. Original Charger का उपयोग करें

जैसा की आपको पता है की जब हम नया मोबाइल खरीदते है तो हमें उसके साथ एक चार्जर मिलता है जो की उसी मोबाइल के कंपनी का होता है और जो की उसी मोबाइल को ध्यान में रख कर बनाया जाता है तो लोग अक्सर जब भी कई बहार जाते है तो अपना ओरिजनल चार्जर घर पर छोड़ कर जाते है और बहार किसी भी चार्जर से अपना मोबाइल फ़ोन चार्ज करते है तो ऐसे में दूसरे किसी भी चार्जर से फ़ोन चार्ज करने से आपके मोबाइल की बैटरी लाइफ कम हो सकती है.

तो इसके लिए आपको हमेशा अपने मोबाइल फ़ोन को चार्ज करने के लिए कंपनी द्वारा दिए गए चार्जर का ही इस्तेमाल करना चाहिए और अगर आप कही पर भी घूमने जाते है तो आपको अपने चार्जर को हमेशा साथ रखना है अगर आपका चार्जर ख़राब हो जाता तो आप उसी कंपनी का चार्जर ऑनलाइन खरीद सकते है जिससे आपके मोबाइल की बैटरी लाइफ बरक़रार रहेगी.

9. डार्क मोड Enable (सक्षम) करें

डार्क मोड अभी तक एंड्रॉइड में नहीं बनाया गया है, हालांकि यह जल्द ही एंड्रॉइड क्यू में आ रहा है। इस बीच आप अपने वॉलपेपर को ध्यान से चुन सकते हैं, एक डार्क डिज़ाइन के साथ उन पिक्सेल को हल्का करने के लिए कम शक्ति की आवश्यकता होती है, और सभी ऐप्स में डार्क मोड चालू करके जो इसका समर्थन करते हैं YouTube और Slack ऐसे दो उदाहरण हैं, लेकिन यह तेजी से सामान्य होता जा रहा है, जिससे आपकी आंखों पर दबाव कम हो रहा है और स्क्रीन के रंगों को उलट कर बैटरी खत्म हो रही है.

एंड्रॉइड के कस्टम संस्करण चलाने वाले कई फोन पहले से ही इस सुविधा का समर्थन करते हैं, जिसमें सैमसंग के हैंडसेट और Xiaomi के नवीनतम Mi 9 शामिल हैं यह देखने के लिए कि क्या ऐसा विकल्प आपके लिए उपलब्ध है, डिस्प्ले सेटिंग्स की जाँच करें.

10. Mobile को Full Charge या Discharge ना करें

दोस्तों अगर आप अपने मोबाइल फ़ोन की बैटरी लाइफ बढ़ाना चाहते है तो कभी भी अपने मोबाइल की बैटरी को Full चार्ज या Discharge ना होने दें आपने कई बार ऐसा किया होगा की सोते समय मोबाइल को चार्जिंग पर छोड़ दिया होगा लेकिन क्या आपको पता है की ऐसा करने से आपकी बैटरी फूल सकती है, लेकिन नए स्मार्टफोन के साथ ऐसी प्रॉब्लम बहुत कम होती है क्योकि नए स्मार्टफोन में मोबाइल फुल चार्ज होने पर अपने आप चार्जिंग बंद हो जाती है.

हमारे मोबाइल की बैटरी का काम करने का तरीका कुछ अलग होता हैं अगर हम अपनी बैटरी को फुल चार्ज करते हैं तो बैटरी में सारे इलेक्ट्रान Negative पॉल की तरफ होते हैं जैसे ही हम फ़ोन को यूज़ करते हैं तो इलेक्ट्रान धीरे-धीरे Negative से Positive पॉल (Terminal) की तरफ जाते हैं और सारे इलेक्ट्रान Positive टर्मिनल में चले जाने पर आपके मोबाइल की बैटरी डिस्चार्ज हो जाएगी अब आप समझ सकते हैं अगर मोबाइल की बैटरी Full Charge या Full Discharge होने पर कितना डिस्बैलेंस होगा और इससे बैटरी के Structure पर फर्क पड़ेगा.

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था मोबाइल की बैटरी लाइफ (Battery Life) कैसे बढ़ाये में आशा करता हु की आप समझ गए होंगे की आप अपने मोबाइल फ़ोन की लाइफ किस प्रकार बढ़ा सकते है और में उम्मीद करता हु की आपको यह आर्टिकल अच्छा अलग होगा अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे क्योकि हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है अगर आपको इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद.

अन्य पढ़े –

- Advertisement -
Raj d Rajputhttps://techyatri.com/
Raj d Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Science from Pune (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े