बिजली कटने के बाद भी जलेंगे यह बल्ब – जानिए रिचार्जेबल Inverter LED Bulbs के बारे में

यदि आपके घर पर बिजली कट जाने की समस्या रहती है और आपको अंधेरे रात को बितानी पड़ रही है तो आज का यह आर्टिकल आपको जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि हम आपको ऐसे Rechargeable Inverter LED Bulbs के बारे में बताने जा रहे है जो बिजली कट होने के बाद भी आपका घर रोशन करेंगे वो भी कभी किफायती दाम में.

आज हम आपको जिन बल्ब्स के बारे में बताने जा रहे है वो 20 वाट तक की दमदार पावर के साथ आ रहे हैं, इससे पहले हम Inverter LED Bulbs के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातों को जान लेते है.

रिचार्जेबल इन्वर्टर LED बल्ब क्या है?

Rechargeable Inverter LED Bulbs वो इलेक्ट्रिक बल्ब होते है जो बिजली कटने के बाद भी बंद नहीं होते क्योंकि इस बल्ब में एक रिचार्जेबल बैटरी होती है और बिजली कट होने के बाद आप इस बल्ब को इन्वर्टर बल्ब के रूप में इस्तेमाल कर सकते है. आप इन LED bulbs को मोबाइल की तरह चार्ज कर सकते है और घर की बिजली कटने के बाद इसका उपयोग कर सकते है.

Rechargeable Inverter LED Bulbs

आपके घर में लगे साधारण LED बल्ब्स की जगह पर भी आप इन Inverter LED Bulbs का उपयोग कर सकते है ताकि एक बार होल्डर में यह बल्ब लगाने पर यह अपने आप चार्ज हो जाता है और बिजली कट होने बाद यह अपनी बैटरी में स्टोर पावर पर काम करता है इसलिए घर की बिजली जाने के बाद भी यह बल्ब एक साधारण LED bulb की तरह उजाला देता है.

इन्वर्टर LED Bulb किस तकनीक पर काम करता है?

इन्वर्टर LED बल्ब एक रिचार्जेबल बल्ब होता है जिसमे एक लीथियम आयन बैटरी होती है जो ऊर्जा को स्टोर करती है. बल्ब में लगी बैटरी और बल्ब की कंपनी पर निर्भर करता है की यह बल्ब एक बार चार्ज करने पर कितने घंटे चलेगा औसतन 4 से 5 घंटे तक बैकअप देता है.

यह बल्ब लाइट एमिटिंग डायोड यानि LED तकनीक से बनाये होते है जिससे काम ऊर्जा में यह Bulbs ज्यादा समय तक चलते है. अगर आपके एरिया में पावर कट की समस्या है तो आपको इन बल्ब्स का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए क्योंकि यह काफी किफायती दामों में मिल जाते है.

Best Rechargeable Inverter LED Bulbs

Philips 12W LED इमरजेंसी बल्ब, घर के लिए इमरजेंसी बल्ब, कूल डे लाइट, 1 का पैकGET IT
Wipro 9W B22 LED सफ़ेद इमरजेंसी बल्ब, (NE9001)GET IT
Halonix Inverter LED बल्ब B22 9-वाट (पॉवर बैकअप 4 घंटे तक), सफ़ेदGET IT
EcoLink 14W B22 LED कूल डेलाइट इन्वर्टर बल्ब (सफ़ेद) – 2 का पैकGET IT
Philips Stellar ब्राइट रिचार्जेबल इमरजेंसी इन्वर्टर LED बल्ब, B22 8.5-वाट-क्रिस्टल सफ़ेदGET IT

चार्जिंग वाला बल्ब कितने रुपए का आता है?

चार्जिंग वाले LED bulb की कीमत 299 रुपए से शुरू हो जाती है।

एलईडी बल्ब को चार्ज कैसे करें?

LED बल्ब को आप होल्डर में लगाकर चार्ज कर सकते है।

फिलिप्स इन्वर्टर बल्ब कैसे चार्ज होता है?

होल्डर में लगा फिलिप्स इन्वर्टर बल्ब लाइव बिजली उपलब्ध होने पर अपने आप चार्ज होता है।

उम्मीद है आपको Rechargeable Inverter LED Bulbs के बारे में यह जानकारी अच्छी लगी होगी अगर आपके मन में इन्वर्टर LED बल्ब्स को लेकर कोई भी सवाल है तो हमे कमेंट करके जरूर बातए।

अन्य पढ़े –

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles