ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर कैसे करे | NEFT, Net Banking

Online Paise Transfer Kaise Kare – Technology की बढ़ती प्रगति ने online transactions करने के लिए काफी ज्यादा प्रेरित किया है। बदलती Technology ने लोगो का जीवन काफी आसान और सरल बना दिया है। ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करना वर्तमान समय में सबसे आसान और सुरक्षित तरीका है। अब आपके मन में यह सवाल आया होगा की ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने की प्रक्रिया को इतना सुरक्षित क्यों माना जाता है? तो इसके निचे कुछ कारन दिए गए है।

  • आप चौबीसों घंटे कभी भी online transactions कर सकते है।
  • पैसे ट्रांसफर करने के लिए काफी कम सर्विस चार्ज लगता है।
  • ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर आप घर बैठे कर सकते है, इसके लिए आपको बैंक में बहार जाने की कोई आवश्यकता नहीं होती।
  • ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने के लिए आपको किसी भी प्रकार की कागजी करवाई नहीं करनी होती।
  • ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर आप घर बैठे कर सकते है, जिससे आपके पैसो की और समय की बचत होती है।

पैसे ट्रांसफर करने के ऑनलाइन तरीके

एक bank account से दूसरे bank account में पैसे ट्रांसफर करने के लिए आप निचे दिए गए किसी भी ऑनलाइन तरीके का उपयोग कर सकते हैं-

  • UPI
  • NEFT
  • RTGS
  • IMPS

आइए ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने के इन सभी तरीकों को संदर्भ में समझते हैं-

1. UPI- Unified Payment Interface

यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) एक लोकप्रिय mobile payment method है जो आपको एक bank account से दूसरे bank account में बिलकुल फ्री पैसे ट्रांसफर करने की अनुमति देता है। UPI के माध्यम से पैसे ट्रांसफर करने के लिए हर एक उपयोगकर्ता के पास एक ID होना आवश्यक है, जिसे UPI ID कहा जाता है। UPI आईडी एक बैंक अकाउंट के लिए एक विशिष्ट पहचान है जिसका उपयोग एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे भेजने और प्राप्त करने के लिए किया जाता है।

UPI पिन एक 4 या 6 अंकों का पर्सनल आइडेंटिफिकेशन नंबर है जो UPI के माध्यम से पैसे भेजने के लिए आवश्यक है। प्रत्येक खाताधारक के पास अपना यूपीआई पिन सिलेक्ट करने का विकल्प होता है। पेटीएम UPI पेमेंट एप्लीकेशन उपयोगकर्ताओं के लिए मिनटों में सीधे बैंक से बैंक हस्तांतरण करना आसान बनाता है। आपको बस अपने मोबाइल डिवाइस पर पेटीएम एप्लिकेशन लॉन्च करना है और अपना UPI अकाउंट बनाना है और आपका जाना अच्छा रहेगा। आप चाहे तो Phone pe जैसे और अन्य एप्लिकेशन का इस्तेमाल भी कर सकते है।

Process–

  • कॉन्टैक्ट चुनना/मोबाइल नंबर दर्ज करना – पैसे भेजना संदेश भेजने जितना ही आसान है। बस आप जिसे पैसे सेंड करना चाहते है उसका संपर्क चुनें या एक मोबाइल नंबर दर्ज करें, ट्रांसफर की जाने वाली राशि डाले और अपना पिन दर्ज करें। इतना ही! आपका ट्रांजेक्शन कुछ ही सेकंड में पूरा हो जाएगा।
  • UPI QR कोड स्कैन करना – आप receiver’s के QR कोड को स्कैन करके UPI के माध्यम से भी पैसे भेज सकते हैं। आपको बस अपने फोन पर पेटीएम या फोन पे मोबाइल भुगतान एप्लिकेशन खोलना है, ‘पे’ पर क्लिक करना है, और ‘क्यूआर कोड’ के ऑप्शन को सिलेक्ट करना है। उसके बाद रिसीवर के क्यूआर कोड को स्कैन करें और भुगतान की जाने वाली अमाउंट दर्ज करें। अब अपना पिन दर्ज करें और आपका भुगतान कुछ ही सेकंड में पूरा हो जाएगा।
  • यूपीआई आईडी दर्ज करना – यूपीआई आईडी के माध्यम से पैसे भेजने के लिए, आपको बस इतना करना है कि मोबाइल पेमेंट एप्लीकेशन खोलें, और रिसीवर की यूपीआई आईडी दर्ज करें। इसके बाद, आपको वह अमाउंट दर्ज दर्ज करना होगा जिसे स्थानांतरित करने की आवश्यकता है और अपना MPIN दर्ज करके लेनदेन को verify करें। आपका लेन-देन कुछ ही सेकंड में पूरा हो जाएगा।
  • अकाउंट नंबर और IFSC दर्ज करना – यह भुगतान का पारंपरिक तरीका है और यह UPI पर भी समर्थित है। आप जिस व्यक्ति को पैसा भेजना चाहते हैं उसका अकाउंट नंबर और IFSC दर्ज कर सकते हैं, राशि निर्दिष्ट कर सकते हैं और अपना पिन दर्ज कर सकते हैं। आपका भुगतान कुछ ही सेकंड में पूरा हो जाएगा।

2. NEFT- National Electronics Fund Transfer

NEFT मूल रूप से एक-से-एक भुगतान सुविधा है जिसमें लेनदेन केवल उन बैंकों के बीच संसाधित किया जा सकता है जो एनईएफटी-सक्षम सेवाएं प्रदान करते हैं। एनईएफटी के माध्यम से किए गए लेनदेन वास्तविक समय में नहीं होते हैं; इसका मतलब है कि NEFT लेनदेन को पूरा होने में कुछ दिन लगते हैं। NEFT के माध्यम से फंड ट्रांसफर करने के लिए, आपको अपने आवश्यक बैंक के इंटरनेट बैंकिंग पोर्टल पर लाभार्थियों को जोड़ना होगा। NEFT लेनदेन की अमाउंट की कोई सीमा नहीं है। सभी NEFT लेनदेन पर एक शुल्क लागू है। 2.5 से रु. 25, डाली जा रही राशि के आधार पर। RBI के दिशानिर्देशों के अनुसार, NEFT के माध्यम से किए गए भुगतानों को आधे घंटे के बैचों में संसाधित और व्यवस्थित किया जाता है।

3. RTGS – Real Time Gross Settlement

RTGS का मतलब रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट है। यह एक मनी ट्रांसफर सिस्टम है जो वास्तविक समय में और सकल निपटान के आधार पर एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में धन के हस्तांतरण की अनुमति देता है। शब्द, ‘रियल-टाइम’ का अर्थ है कि आरटीजीएस के माध्यम से लेनदेन ठीक उसी समय संसाधित होते हैं जब वे प्रेषक द्वारा शुरू किए जाते हैं, और ‘सकल निपटान’ का अर्थ है कि धन के हस्तांतरण के संबंध में निर्देश एक-से-एक आधार पर होते हैं। RTGS के माध्यम से किए गए लेन-देन को एक-से-एक आधार पर संसाधित किया जाता है और वर्ष के किसी भी दिन किसी भी समय किया जा सकता है। रीयल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट पद्धति का उपयोग ज्यादातर उच्च मूल्य के लेनदेन के लिए किया जाता है। RTGS लेनदेन का उपयोग ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से किया जा सकता है।

4. IMPS- Immediate Payment Service

IMPS एक और तरीका है जो उपयोगकर्ताओं को एक बैंक से दूसरे बैंक में फंड ट्रांसफर करने की अनुमति देता है। IMPS का मतलब तत्काल भुगतान सेवा है, जिसका अर्थ है कि इस पद्धति का उपयोग करके आप तुरंत पैसे हस्तांतरित कर सकते हैं। IMPS लेनदेन की दैनिक अधिकतम सीमा रु. 1 लाख है। IMPS के माध्यम से किए गए लेनदेन पर शुल्क रुपये के बीच भिन्न होता है। 5 से रु. 15, बैंक की शर्तों पर निर्भर करता है। तत्काल भुगतान सेवा एक मजबूत, रीयल-टाइम फंड ट्रांसफर विकल्प है जो 24*7 इंटर-बैंक फंड ट्रांसफर सुविधा प्रदान करता है, जो सभी उपयोगकर्ताओं के लिए सुरक्षित और किफायती है।

दोस्तों उम्मीद है आपको यह जानकारी अच्छी ले होसी जिसमे हमने देखा की NEFT, IMPS, RTGS, Net Banking से कैसे हम ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर कर सकते है.

जरूर पढ़े –

Related Articles

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest Articles