Google Weblight क्या है | Google Weblight कैसे काम करता है?

Google Weblight Kya Hai – हाल ही में, खराब रेफ़रल और अन्य स्पैम ट्रैफ़िक को हमारी रिपोर्टिंग से बाहर करने के लिए हमारे Google Analytics डेटा को देखते हुए, हमने अपनी एक प्रोफ़ाइल में इसके लिए एक नया होस्टनाम देखा: {example-website}.com.googleweblight.com। अगर यह स्पैम ट्रैफ़िक था या Google की ओर से कुछ था, तो हमने कुछ digging की। यदि आप अपनी Google Analytics प्रोफ़ाइल में यह डेटा देखते हैं, तो चिंतित न हों क्योंकि यह आपकी साइट पर आने वाले वास्तविक उपयोगकर्ता हैं। हालाँकि, आपको “visiting your site” शब्द को हल्के में लेना चाहिए क्योंकि वे आपकी साइट का एक version देख रहे हैं जिसे Google ने बहुत धीमे मोबाइल इंटरनेट कनेक्शन पर उपयोगकर्ताओं के लिए बनाया है।

Google Weblight क्या है | Google Weblight in Hindi

Google वेब लाइट एक नई सुविधा है जिसे Google ने धीमे इंटरनेट कनेक्शन वाले मोबाइल उपयोगकर्ताओं के लिए अपने search results pages में जोड़ा है। यदि Google को Google search करने का प्रयास करने वाले उपयोगकर्ता के लिए धीमे इंटरनेट कनेक्शन का पता चलता है, तो वह उपयोगकर्ता को उनके googleweblight.com डोमेन पर उस page के एक version पर भेज देगा जो सामान्य डोमेन के version की तुलना में बहुत तेज़ी से लोड होगा।

Google Weblight in Hindi

ऐसा करने के लिए, Google आपकी साइट से content लेता है और केवल page के महत्वपूर्ण भागों को प्रदर्शित करता है जिसमें कोई स्टाइल नहीं है। वे इन उपयोगकर्ताओं के लिए डेटा बचाने और page को तेज़ी से लोड करने के लिए page की bare bones को प्राप्त करने का प्रयास कर रहे हैं। जिन उपयोगकर्ताओं को search results में ये page दिखाए जाते हैं, उनके पास आमतौर पर लगभग 35 KBPS या 2जी नेटवर्क के बराबर मोबाइल इंटरनेट कनेक्शन की गति होती है। जबकि अधिकांश उपयोगकर्ताओं की गति इससे तेज़ होती है, Google ने पाया कि इन विशिष्ट उपयोगकर्ताओं के लिए तेज़ लोड समय के कारण इन page पर ट्रैफ़िक में 50% की वृद्धि हुई है।

Comparing Load Times of Google Web Light

Google ने यह देखने के लिए एक उपकरण प्रदान किया है कि इन pages के नए versions किसी भी ऐसे page के लिए कितने प्रभावी होंगे जिसका आप परीक्षण करना चाहते हैं। कुछ परीक्षण चलाने के बाद, हमने पाया कि गति में 50-75% की वृद्धि काफी सामान्य थी। हर page का Google वेब लाइट version आमतौर पर धीमे इंटरनेट कनेक्शन वाले उपयोगकर्ताओं के लिए 10 सेकंड के भीतर लोड हो जाता है।

परीक्षण उपकरण सामान्य डोमेन के लोड किए गए page बनाम Google वेब लाइट version की साथ-साथ तुलना दिखाता है। धीमे इंटरनेट कनेक्शन पर उपयोगकर्ताओं के लिए इन page के लोडिंग अनुभव का एक बेहतर विचार देने के लिए दोनों versions का एक साथ-साथ लोड होने वाला एक वीडियो भी प्रदान किया गया है।

Google Analytics में Google वेब लाइट डेटा कैसे दिखाया जाता है?

जब उपयोगकर्ता आपकी साइट को Google Web Light version पर देखते हैं, तो उनका ट्रैफ़िक युनिवर्सल Google Analytics के latest version में रिकॉर्ड किया जा रहा है। जब कोई उपयोगकर्ता Google वेब लाइट का उपयोग करके किसी पेज पर जाता है, तो आपके व्यवहार में page का नाम वही रहेगा। आप अपनी रिपोर्ट के लिए page name बदलने के लिए एक फ़िल्टर सेट कर सकते हैं जैसे होस्ट नाम जोड़ने वाला फ़िल्टर।

रिपोर्ट में होस्ट का नाम इस प्रकार सेट किया गया है: hostname.com.googleweblight.com। इसकी सहायता से आप रिपोर्ट फ़िल्टर या सेगमेंट बनाकर इस ट्रैफ़िक को आसानी से अलग कर सकते हैं. Google Analytics रिपोर्टिंग के अन्य सभी पहलू आपके सामान्य ट्रैफ़िक के समान दिखने चाहिए।

यदि आपके पास अपने Google Analytics Account पर एक होस्ट नाम फ़िल्टर सेट अप है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह आपके डोमेन से मेल खाता है, होस्ट नाम फ़ील्ड के विरुद्ध फ़िल्टर की जाँच करना सुनिश्चित करें। यदि आपके पास अपने डोमेन नाम पर एक सटीक मिलान सेट अप है, तो आप इसे एक नियमित अभिव्यक्ति मिलान या कम से कम “इससे प्रारंभ होता है” मिलान में अपडेट करना चाहते हैं और बस अपना मूल डोमेन नाम और शीर्ष-स्तरीय डोमेन मान के रूप में रखना चाहते हैं यह फ़िल्टर फ़ील्ड। इस ट्रैफ़िक को लेने के लिए इसे थोड़ा और उदार बनाने के लिए इसे अपडेट करने से आप अपने खाते के डेटा में गायब होने वाली जानकारी तक पहुंच सकेंगे।

Google वेब लाइट कैसे काम करता है?

जब कोई उपयोगकर्ता धीमे इंटरनेट कनेक्शन वाले मोबाइल डिवाइस पर Google search results page से आपकी साइट पर जाने का प्रयास करता है, तो Google उन्हें Google वेब लाइट में पेज देखने का विकल्प देगा। Google आमतौर पर इस पेज को केवल अनुरोध के अनुसार ही ट्रांसकोड करेगा और पेज को केवल कुछ सेकंड के लिए कैश किया जाएगा। Google का उल्लेख है कि वह JS और CSS फ़ाइलों को लंबे समय तक कैश कर सकता है, लेकिन आम तौर पर हर बार यह सुनिश्चित करने के लिए अनुरोध किया जाता है कि इसमें सबसे अद्यतित सामग्री उपलब्ध है।

Google वेब लाइट को केवल अत्यंत धीमे नेटवर्क पर उपयोगकर्ताओं के साथ कार्य करने के लिए सेट किया गया है। यह टैबलेट या डेस्कटॉप कंप्यूटर पर उपयोगकर्ताओं के लिए काम नहीं करेगा और केवल मोबाइल उपकरणों के लिए आरक्षित है। वर्तमान में, Google वेब लाइट केवल मोबाइल क्रोम ब्राउज़र या Android ब्राउज़र के recent version का उपयोग करने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए काम करेगा। तेज़ नेटवर्क कनेक्शन पर मोबाइल उपयोगकर्ताओं को किसी पेज का ट्रांसकोड किया गया Google वेब लाइट version नहीं दिखाया जाएगा। यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि Google वेब लाइट केवल कुछ देशों में काम करता है जहां Google ने इसे सक्षम किया है।

क्या सभी पेज Google वेब लाइट के साथ ट्रांसकोड किए गए हैं?

इस लेखन के समय, प्रत्येक साइट के सभी पेज को ट्रांसकोड नहीं किया जाएगा। वर्तमान में, वीडियो साइटों पर cookies, और pages की आवश्यकता वाले pages, और तकनीकी रूप से ट्रांसकोड करने के लिए चुनौतीपूर्ण pages को आमतौर पर Google वेब लाइट के साथ ट्रांसकोड नहीं किया जाता है।

अगर मैं Google वेब लाइट से ऑप्ट आउट करना चाहता हूं तो क्या होगा?

यदि, किसी कारण से, आप मानते हैं कि Google वेब लाइट आपकी वेबसाइट के लिए सही नहीं है या आपकी साइट पर ऐसे pages हैं जो आपको लगता है कि पूरी तरह से लोड किया जाना चाहिए, तो कुछ pages के लिए आपकी साइट पर सेवा से बाहर निकलने का एक तरीका है।

यदि आप चाहते हैं कि कोई निश्चित page Google वेब लाइट में शामिल न हो, तो आप page पर HTTP शीर्षलेख “कैश-कंट्रोल: नो-ट्रांसफ़ॉर्म” सेट कर सकते हैं और Google page को ट्रांसकोड कर देगा। यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि यदि आप किसी page के लिए Google वेब लाइट से ऑप्ट आउट करते हैं, तो मोबाइल उपकरणों पर उपयोगकर्ता जो search results में इस page को देखते हैं, उन्हें लिस्टिंग पर एक सूचना मिलेगी कि यह पेज लोड होने में अधिक समय ले सकता है और अधिक डेटा का उपयोग कर सकता है।

क्या होगा अगर मुझे ट्रांसकोड किए गए Google वेब लाइट पेज के साथ कोई समस्या दिखाई देती है?

सौभाग्य से, Google ने हमें किसी भी समस्या की रिपोर्ट करने का एक आसान तरीका दिया है जो हमें Google वेब लाइट के साथ लोड होने वाले हमारे किसी भी page के साथ मिलती है। यदि आपको किसी विशेष पेज में कोई समस्या दिखाई देती है या आप किसी पेज के बारे में फ़ीडबैक भेजना चाहते हैं, तो आप समस्या के बारे में कुछ जानकारी के साथ [email protected] को उस URL के लिंक के साथ ईमेल कर सकते हैं और वे इसे ठीक करने पर विचार करेंगे। अधिकांश Google अनुरोधों की तरह, यह हिट या मिस हो सकता है, लेकिन कम से कम विकल्प तो है।

Google Weblight से जुडी अन्य बाते

यदि आप अपनी Google Analytics रिपोर्टिंग में Google Web Light डेटा देख रहे हैं, तो घबराएं नहीं। यह वेबमास्टरों और उनके उपयोगकर्ताओं दोनों की मदद करने का सिर्फ Google का तरीका है। यह उनके उपयोगकर्ताओं को उन उत्तरों को खोजने का प्रयास करते हुए एक बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव देकर उनकी मदद कर रहा है जिनकी वे तलाश कर रहे हैं। साथ ही, यह वेबमास्टर्स को बहुत धीमे मोबाइल इंटरनेट कनेक्शन पर उपयोगकर्ताओं के लिए बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने के लिए एक निःशुल्क विकल्प देकर उनकी मदद कर रहा है। यह शामिल सभी के लिए एक जीत है।

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था Google Weblight Kya Hai। में आशा करता हु की आपको आज का यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा। अगर आपको आज का यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे क्योकि हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है। अगर आपको इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है हम आपकी समस्या का निवारण करने का पूरा प्रयास करेंगे धन्यवाद।

Read more:

Related Articles

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles