टेलीग्राम पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाएं | How to increase subscribers on Telegram Hindi

Telegram Par Subscriber Kaise Badhaye: जैसा कि आप जानते हैं, आजकल सोशल नेटवर्क भी लोगों के मनोरंजन का एक साधन है। जैसा कि आप जानते हैं, जहां भी अधिक दर्शक होंगे, यह advertise और market products और services के लिए सबसे अच्छी जगह होगी। इसलिए, टेलीग्राम मैसेंजर एप्लिकेशन जिसने इन दिनों बहुत से लोगों को अपने इस सफर में शामिल किया है, advertising, business और entertainment के लिए सबसे अच्छी जगह है।

Telegram पर Subscriber बढ़ने के 10 आसान तरीके

चैनल मेंबर्स और टेलीग्राम ग्रुप की संख्या बढ़ाना किसी भी एडमिन का मुख्य लक्ष्य होता है। और followers को बढ़ाना अपने बिज़नेस को अपग्रेड करना और अपनी सेवाओं को introduce करना है। बहुत से लोग सोचते हैं कि जिनके टेलीग्राम चैनल के Subscriber जो भी अधिक हैं, वह बेहतर है और अधिक पैसा कमा सकता है। इसलिए बहुत से लोग टेलीग्राम चैनल के लिए followers खरीद रहे हैं।

बेशक, कभी-कभी, यह मामला उन चैनलों के लिए होता है जिन्हें advertising के लिए भुगतान मिलता है, लेकिन हमेशा ऐसा नहीं होता उदाहरण के लिए बहुत कम सदस्यों वाले ऐसे चैनल हैं जो बिल्कुल भी प्रसिद्ध नहीं हैं, और वे ऑफ लाइट में काम करना जारी रखते हैं। ये चैनल कई हजार members वाले चैनलों की तुलना में बहुत अधिक पैसा कमाते हैं! members की कोई महत्वपूर्ण संख्या नहीं। लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आपके चैनल के members वास्तव में आपके चैनल पर एक्टिव रहे।

1. अपना लक्ष्य चुने और अपना Telegram चैनल बनाएं

टेलीग्राम चैनल बनाने में पहला कदम यह जानना है कि चैनल बनाने का आपका लक्ष्य क्या है। आपको टेलीग्राम चैनल बनाने का अपना लक्ष्य निर्दिष्ट करना चाहिए। उस विषय को Specify करें जिसके बारे में आप अपने चैनल पर कंटेंट बनाने जा रहे हैं।

यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने चैनल के पर्पस और विषय की पहचान करने के बाद विषय को न बदलें। उदाहरण के लिए, यदि आपके चैनल का विषय स्वास्थ्य है, तो आपको अपने चैनल पर हास्य या राजनीतिक विषयों पर कंटेंट पोस्ट नहीं करनी चाहिए! इससे आपके चैनल के members का dissatisfaction बढ़ेगा और हर एक मेंबर समय के साथ आपका चैनल छोड़ देगा।

दुर्भाग्य से, कई दोस्त इस उम्मीद में हैं कि अपने चैनल का विषय बदलकर, वे अधिक members को आकर्षित कर सकते हैं, वे सफल नहीं होते हैं और वे अपने टेलीग्राम चैनल के followers को खो देते है। इसलिए चैनल बनाने का लक्ष्य निर्धारित करें और कुछ समय बाद चैनल के लिंक और विषय को न बदलें। सदस्यों को गिरने से बचाने के लिए channel’s name और history से संबंधित सामग्री पब्लिश करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, यदि आपका चैनल वैज्ञानिक नाम से है और डिस्क्रिप्शन के साथ कोई हास्य या राजनीतिक संदेश भेजा जा रहा है, तो हो सकता है कि कुछ Subscriber इसे पसंद न करें और चैनल छोड़ दें।

2. अपने टेलीग्राम चैनल प्रोफाइल को Creatively पूरा करें

उपयुक्त LOGO का उपयोग करना और अपने चैनल का description पूरा करना बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए, अपने चैनल के लिए Logo इमेज और अच्छा description चुनें। एक बार जब आप अपनी communication profile की पहचान कर लेते हैं, तो डिस्क्रिप्शन सेक्शन में या अपने चैनल बायो में उपयोगकर्ताओं को होने वाले बेनिफिट्स का वर्णन करने का प्रयास करें। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपने कार्यक्षेत्र में पहले हैं, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने Subscribers से अलग हों और आप अपने दर्शकों के लिए क्या लाभ मानते हैं।

3. हाई क्वालिटी और अट्रैक्टिव कंटेंट बनाएं

अपने चैनल users के लिए useful कंटेंट बनाने और पब्लिश करने का प्रयास करें। सदस्यों को ग्रुप में आकर्षित करने के लिए सही कंटेंट बनाना पहला कदम है। यह टेलीग्राम Subscribers के उदय को बहुत प्रभावित कर सकता है। आपको अपनी प्रोडक्टिव कंटेंट का विषय नहीं बदलना चाहिए। शुरुआत से ही सर्वोत्तम संभव विषय चुनने का प्रयास करें। आमतौर पर मनोरंजन चैनल किसी भी विषय पर कंटेंट तैयार करते हैं, और इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि कौन से विषय पोस्ट किए जाएं। लेकिन विशेष चैनल ऐसा नहीं हैं! यदि आपका चैनल किसी विशेष क्षेत्र के लिए विशिष्ट है, तो आपको अपने उपयोगकर्ताओं के लिए उपयोगी और कार्यात्मक कंटेंट बनाने का प्रयास करना चाहिए।

आपके पास कंटेंट क्रिएशन में विविधता होनी चाहिए। लोकप्रिय प्रारूपों का उपयोग करने का प्रयास करें जैसे written photos या gif की फोटोज या छोटे वीडियो स्ट्रीम जो लोगों के बीच काफी ज्यादा वायरल होते है। टेलीग्राम द्वारा इन्फोग्राफिक्स को अजीब तरह से नियंत्रित किया जा सकता है। इन्फोग्राफिक्स बनाना एक डिफिकल्ट और कठिन काम है, लेकिन अपने चैनल थीम से संबंधित कुछ विशेष इन्फोग्राफिक्स बनाने और शेयर करने का प्रयास करें। चैनल पर आपके द्वारा पोस्ट की जाने वाली हर पोस्ट (टेक्स्ट या इमेज) के अंत में उस पर चैनल आईडी या यूआरएल (लिंक) डालें, ताकि यदि चैनल पोस्ट फिर से Subscribers द्वारा रिपोस्ट किए जाते हैं, तो चैनल लिंक भी भेजा जाता है।

4. अपने चैनल पोस्ट को स्पेशलाइज़ करें

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने चैनल पोस्ट को स्पेशलाइज करें। ऐसा करके आप अपने चैनल के Subscribers को बहुत बढ़ा सकते हैं। सुनिश्चित करें कि यदि आपकी पोस्ट विशेष, प्रमुख और आकर्षक हैं, तो उन्हें आपके उपयोगकर्ताओं द्वारा अन्य लोगों या अन्य ग्रुप में शेयर किया जाएगा।

ऐसा करने के लिए, आपको अपनी short images या videos पर अपने चैनल के लोगो या टैग का उपयोग करना चाहिए। यह पिक आर्ट ऐप से आसानी से किया जा सकता है। आप अपने चैनल को प्रत्येक पोस्ट के तहत एक लिंक या @ChannelName के रूप में भी डाल सकते हैं। ऐसा करने से, जब आपकी पोस्ट अन्य उपयोगकर्ताओं द्वारा अन्य उपयोगकर्ताओं को अग्रेषित की जाती है, तो उन्हें इस लिंक के माध्यम से आपके चैनल या समूह में भी जोड़ा जा सकता है।

5. content बनाने में अपने Subscribers से मदद मांगें

अपने Subscribers से कहें कि वे आपके लिए कंटेंट तैयार करें और अपनी सामग्री को उनके पूर्ण विनिर्देशों के साथ अपने चैनल में डालें। बेशक आपको अपने channel की theme के हिसाब से ये करना चाहिए. उदाहरण के लिए, किसी विशिष्ट विषय को सामने लाएं और उसके बारे में अपने Subscribers की राय पूछें। उन्हें इसे ऑडियो फ़ाइल के रूप में शेयर करने के लिए कहें, यह अधिक आकर्षक है।

आप उनसे अपने सवाल पूछने के लिए भी कह सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप ऑनलाइन बिक्री और marketing techniques के क्षेत्र में कार्य करते हैं, इसलिए, इस क्षेत्र में आपके दर्शकों के प्रश्न उठाए जाएंगे। आप उनके सवालों के जवाब देकर attractive content बना सकते हैं और उसे अपने चैनल पर डाल सकते हैं।

आप इसे पोल या कॉन्टेस्ट उठाकर भी कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, इस विषय को उठाकर “इंटरनेट उत्पादों की बिक्री बढ़ाने के 10 तरीके” और अपने उपयोगकर्ताओं से आपको इंटरनेट उत्पाद बेचने के 10 तरीके भेजने के लिए कहें।

यह मत भूलो कि आपका चैनल specialized है और आपकी गतिविधि के क्षेत्र में उत्साही हैं। तो वे इस क्षेत्र में आपकी मदद कर सकते हैं। अपनी तकनीकों को लिखने के बाद, सर्वोत्तम तकनीकों की रूपरेखा लिखें और इसे अपने चैनल पर एक पोस्ट के रूप में शेयर करें।

6. एक ही क्षेत्र में groups और super-groups में शामिल हों

उन ग्रुप और सुपर ग्रुप को खोजने का प्रयास करें जो आपके क्षेत्र के समान हैं और उन पर कार्य करें। आप इस साइट https://www.channel-member.com/channellist.aspx पर समान ग्रुप पा सकते हैं और इस पर अधिनियम या advertise कर सकते हैं, आपके लिए इस पर अपनी पसंदीदा पोस्ट शेयर करना संभव था। यदि ग्रुप हेड आपको ऐसा करने की अनुमति नहीं देते हैं, तो उनके साथ मैत्रीपूर्ण संबंध बनाने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, उनकी कुछ पोस्ट अपने चैनल पर शेयर करें और इसके बजाय उनसे कहें कि वे आपको उनके समूहों पर कार्रवाई करने दें .

आप अपने क्षेत्र से संबंधित सुपर-ग्रुप चर्चाओं में भी भाग ले सकते हैं और अन्य उपयोगकर्ताओं के प्रश्नों का उत्तर दे सकते हैं। अपने काम में खुद को साबित करने की कोशिश करें। अपने द्वारा ग्रुप में शेयर की जाने वाली पोस्ट द्वारा अपना और अपने चैनल की सूक्ष्मता का परिचय देने का प्रयास करें . उदाहरण के लिए, यदि आपने प्रश्न का उत्तर दिया है, तो अंत में आप इंगित कर सकते हैं कि आपके पास एक चैनल है। यकीन मानिए ऐसा करने से आप कई लोगों को अपने चैनल पर रेफर कर सकते हैं।

7. अपने टेलीग्राम चैनल को अपने अन्य social networks से लिंक करें

अपने चैनल invitation link को किसी अन्य चैनल पर प्रकाशित करना निश्चित रूप से टेलीग्राम की सदस्यता बढ़ाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक हो सकता है। अपने टेलीग्राम चैनल का पता प्रत्येक सोशल नेटवर्क पर डालें जो आप सक्रिय हैं। उदाहरण के लिए, अपने टेलीग्राम चैनल के address को अपने Instagram Bio में डालना एक अच्छा विचार है। या, उदाहरण के लिए, अपने अपार चैनल में, वेबसाइट के address के अलावा, अपने टेलीग्राम चैनल के address को सोशल मीडिया सेक्शन में डालें। सामान्य तौर पर, अपने टेलीग्राम चैनल का address किसी भी साइट पर सेट करने का प्रयास करें, जिसमें आपकी प्रोफ़ाइल है।

8. अपने चैनल को टेलीग्राम चैनल directories में शामिल करें

टेलीग्राम चैनलों के Subscribers को बढ़ाने के लिए कई साइटें हैं जिनका उपयोग टेलीग्राम चैनलों की directories के रूप में किया जा सकता है। इन साइटों में विषय श्रेणियां हैं जो अपनी साइट पर विभिन्न विषयों पर टेलीग्राम चैनल सम्मिलित करती हैं। उनमें से कुछ आपके चैनल के पते को registering करने के लिए कुछ पैसे भी प्राप्त कर सकते हैं, जो आमतौर पर एक छोटी राशि प्राप्त करेंगे। उदाहरण के लिए, 10 हजार टॉमन और हमेशा के लिए!

9. Competition बनाना और पुरस्कार प्रदान करना

टेलीग्राम चैनल के Subscriber को बढ़ाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक प्रतियोगिता चलाना है। आपने अब तक टेलीग्राम में प्रतियोगिताएं देखी होंगी। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका चैनल किस बारे में है। मान लीजिए आप गिटार निर्देश चैनल के प्रबंधक हैं। बस अपने चैनल के प्रयोक्ताओं को एक नाटक चलाने और उसे आपको भेजने के लिए कहें। प्रत्येक टुकड़ा जो सबसे अधिक लाइक अर्जित करता है वह विजेता होता है।

महत्वपूर्ण बात यह है कि एक विशेष पुरस्कार होना चाहिए ताकि कई उपयोगकर्ताओं को प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। यदि आप सेवाएं या उत्पाद प्रस्तुत करते हैं, तो आप विजेता को अपने products में से एक या products को खरीदने के लिए छूट कोड दे सकते हैं।

10. अपने साइट विज़िटर को अपने टेलीग्राम चैनल पर आमंत्रित करें

आपकी साइट के विज़िटर को आपके टेलीग्राम चैनल पर लाने के कई तरीके हैं। इन तरीकों में से एक है अपनी साइट के उपयोगकर्ताओं को उस पोस्ट को देखने के लिए आमंत्रित करना जो केवल आपके टेलीग्राम चैनल पर साझा की जाती है। सामान्य तौर पर, जो कुछ भी आपकी साइट पर मौजूद नहीं है और वह केवल आपके टेलीग्राम चैनल पर मौजूद है, उपयोगकर्ता उस आइटम को आपके टेलीग्राम चैनल में देखने के लिए मजबूर हो जाएगा। आप अपनी साइट के उपयोगकर्ताओं को ई-मेल के माध्यम से अपने टेलीग्राम चैनल पर भी आमंत्रित कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, उन्हें एक ईमेल भेजें, जिसमें आप बता सकते हैं कि आज रात 10 बजे, हम अपने चैनल में लेख प्रकाशित करेंगे, या हमारा नया Product टेलीग्राम सदस्यों के लिए विशेष छूट के साथ प्रस्तुत किया जाएगा। इस अवसर को खोने से बचने के लिए अभी हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें।

आपकी साइट पर आने वाले visitors को आपके टेलीग्राम चैनल में शामिल होने की अनुमति देने के लिए, आप उनके लिए विशेष सुझाव दे सकते हैं। उदाहरण के लिए, किसी विज़िटर के आपकी साइट छोड़ने से पहले, आप उसे एक पॉप-अप सुझाव दे सकते हैं।

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था Telegram Par Subscriber Kaise Badhaye । में आशा करता हु की आपको आज का यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा। अगर आपको आज का यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे क्योकि हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है। अगर आपको इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है हम आपकी समस्या का निवारण करने का पूरा प्रयास करेंगे धन्यवाद।

Read more:

Related Articles

1 COMMENT

  1. हाय भाई, बढ़िया जानकारी दिया है उसके लिए बहुत बहुत धन्यवाद। मुझे आपका लेख पढ़ना और सोशल मीडिया पर साझा करना बहुत अच्छा लगता है। इसे जारी रखो!

    आशा है कि आप हमारे ब्लॉग को भी देखेंगे:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest Articles