html in hindi

HTML क्या है ? HTML की पूरी जानकारी हिंदी में !

इस लेख में हम बात कर रहे है HTML के बारे में – “HTML क्या है ? (what is HTML)” इंटरनेट पर कई बार आपने HTML के बारे में जरूर सुना होगा या पढ़ा होगा. अगर आप इंटरनेट चलाते है और इंटरनेट lover तो आपको HTML के बारे में जरूर जानना और समझना चाहिए .

इंटरनेट ब्राउज़र में जितनी भी websites हम देखते है वे सब HTML से ही बनी होती है , HTML का इस्तेमाल वेबसाइट डिजाइनिंग के लिए किया जाता है . अगर आप भी वेबसाइट डिजाइनिंग सीखना चाहते है ? तो आपको HTML सीखना आवश्यक होता है .

HTML क्या है – What is HTML

HTML वेबसाइट डिजाइनिंग के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एक मुख्य मार्कअप लैंग्वेज है . इंटरनेट ब्राउज़र में वेबपेजेस और इनफार्मेशन display करने के लिए HTML का इस्तेमाल किया जाता है.

HTML बाकि प्रोग्रामिंग languages के मुकाबले काफी आसान है जो कोई भी व्यक्ति बड़े आसानी से सिख सकता है , HTML एक platform independent लैंग्वेज है. जो हर प्लेटफार्म पर RUN हो सकती है. जैसे – Windows , MAC ,LINUX etc.

यह कोई प्रोग्रामिंग लैंग्वेज नहीं है . HTML एक मार्कअप language है , जो वेबसाइट डिज़ाइन करने के लिए use की जाती है .

HTML का फुल फॉर्म (html full form) “Hyper Text Markup Language” होता है !

H – Hyper

T – Text

M – Markup

L – Language

HTML जानने से पहले वेबसाइट डिजाइनिंग से रिलेटेड कुछ चीजों के बारे में जानना बहुत जरुरी है ! तो चलिए जानते HTML से जुडी हुयी कुछ चीजों के बारे में –

Web Page क्या होता है ?

वेब पेज यह HTML (hyper text markup language) में लिखा हुआ एक डॉक्यूमेंट होता है जो की इंटरनेट और अन्य नेटवर्क से ब्राउज़र की मदत से एक्सेस किया जा सकता है . एक वेबपेज में इनफार्मेशन जैसे Text, color, graphics ,animation ,sound etc. शामिल हो सकती है.

Website क्या होती है ?

यह web pages का एक समूह होता है ! अलग अलग वेबपेजेस बनाकर उन्हें एक साथ जोड़े जाते है उसे हम वेबसाइट कहते है . हर वेबसाइट का एक home page होता है जो की वेबसाइट का मुख्य पेज होता है. Home Page से अन्य पेजेज जुड़े हुए होते है .

Home Page क्या होता है ?

यह वेबसाइट का मुख्य पेज होता है , जिसे index Page या default पेज भी कहा जाता है. इससे अन्य पेजेज hyperlinks से जुड़े हुए होते है. जब भी कोई यूजर वेबसाइट ओपन करता है तब उसे होमपेज दिखाई देता है ! होम पेज से ही दूसरे पेजेज के लिंक दिए हुए होते है . जहा से users दूसरे पेजेज पर जा सकते है .

Link (Hyperlink) क्या होती है ?

यह वेब डॉक्यूमेंट में एक ऐसा तत्त्व (element) होता है , जो एक पेज को दूसरे पेज से लिंक की मदत से जोड़ता है . users एक पेज से दूसरे पेज में जाने के लिए , या किसी वेबपेज में किसी एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए hyperlink का इस्तेमाल करते है .

World Wide Web क्या होता है ?

वर्ल्ड वाइड वेब (World Wide Web) पहली बार 1991 में आया था, जिसे हम WWW कहते है ! यह एक इंटरनेट सर्वर सिस्टम है जो specially formatted documents को सपोर्ट करता है . specially formatted documents मतलब Script documents जैसे HTML .

www की खास बात यह है की यह हाइपरटेक्स्ट को सपोर्ट करता है , hypertext एक मेथड होता है जो अन्य documents को जोड़ सकता है , साथ ही साथ ग्राफ़िक्स , ऑडियो , और वीडियो को भी .

HTTP (Hyper Text Transfer Protocol) क्या होता है ?

यह एक ऐसा element है जो इंटरनेट के माध्यम से दुनिया भर के लोगों को इनफार्मेशन एक्सचेंज करने की अनुमति देता है . HTTP Web Browsersऔर Servers को कम्युनिकेट करने की अनुमति देता है .

URL (Uniform Resource Locator) क्या होता है ?

इंटरनेट पर कोई भी वेबसाइट एक्सेस करने के लिए URL का इस्तेमाल किया जाता है . हर वेबसाइट का एक यूनिक URL होता है . URL ट्रांसफर प्रोटोकॉल के बारे में इनफार्मेशन दर्शाता है . अधिकतर HTTP यह सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला प्रोटोकॉल है .

Web Browser क्या होता है ?

web Browser एक ऐसा माध्यम है जिसमे इंटरनेट पर मौजूद अलग अलग प्रकार की websites run हो सकती है .

अभी तक के कुछ प्रसिद्द web browsers यह हैं :

  • Internet Explorer
  • Firefox
  • Google Chrome
  • Apple Safari
  • Opera
  • Mozilla
  • Netspace

ऊपर दी गयी HTML के बारे में कुछ बेसिक चीजे है जो आपको पता होना जरुरी है . जब आप HTML के बारे में जानना चाहते है तब आपको इन बेसिक चीजों के बारे में पता होना आवश्यक होता है .

HTML Tags क्या होते है ?

जैसा की हमने आपको शुरुआत में बताया है की HTML एक Markup Language है. यह कोई प्रोग्रामिंग लैंग्वेज नहीं है .

जबकि यह एक मार्कअप लैंग्वेज है तो यह लैंग्वेज Tags से बनी होती है . HTML में अलग अलग प्रकार के Markup Tags होते है. जिन्हे HTML Tags कहते है .

जानिये HTML Tags के बारे में कुछ बेसिक बातें –

  • HTML Tags एंगल ब्रैकेट से बने होते है जिसके अंदर Keyword होता है . जैसे <html> .
  • HTML Tags जोड़ी के साथ आते है , जैसे <b> और </br> .
  • जो Tag Start होता है , उसे End भी करना होता है .
  • tag end करने के लिए एंगल ब्रैकेट में keyword के पहले फ़ॉर्वर्ड स्लैश </> लगाना होता है

Start Tags और End Tags को Starting Tags और Ending Tags भी कहते है .

<tag name> content </tag name>


Opening TagClosing TagsDescription
<!DOCTYPE>none <!DOCTYPE> यह वेब ब्राउज़र के लिए एक निर्देश होता है की किस HTML version में पेज लिखा हुआ है
<HTML></HTML>यह निर्दिष्ट करता है कि Document को HTML Document के रूप में बाधित किया जाना चाहिए . यह टैग या तो HTML Document में पहली पंक्ति होना चाहिए नहीं तो <!DOCTYPE> के बाद में
<HEAD></HEAD>
उस क्षेत्र को निर्दिष्ट करता है जहां ब्राउज़र को दस्तावेज़ के बारे में सामान्य जानकारी के लिए दो देख सकते हैं इसके लिए न्यूनतम <TITLE> टैग की आवश्यकता होती है
<TITLE></TITLE>यह ब्राउज़र के Header Text के लिए उपयोग किए जाने वाले Title को निर्दिष्ट करता है कुछ Search Engines keyword indexing के लिए इस Text का उपयोग करते हैं और ब्राउज़र इसका उपयोग आपके नाम को बुकमार्क करने के लिए करेगा . जब कोई यूजर आपके वेबसाइट को बुकमार्क करेगा तब उसे वही Text दिखेगा जो आपने TITLE tag में डाला है. यह टैग <HEAD> और  </HEAD> tags के बिच में होती है .
<BODY></BODY>यह उस जानकारी को दर्शाता है जो ब्राउज़र के विंडो पर शो होने वाली है . यह अपने आप में एक ऐसा डॉक्यूमेंट है जो वेब डॉक्यूमेंट के बारे में जानकारी दर्शाता है.
<!– comment goes here –>noneयह tag उस Text को छुपता (hide) है जो आपको ब्राउज़र में नहीं दिखाना है . कुछ ब्राउज़र इस टैग को सपोर्ट करते है

यह HTML के कुछ बेसिक टैग्स है जिनकी मदत से आप एक बेसिक वाला वेबपेज बना सकते है , हमने एक simple Webpage बनाया है जिसका Code निचे दिया हुआ है . आप देख सकते है किस तरह से tags काम कर रहे है , प्रोग्राम का structure कैसा है , आप देखे और HTML code करने का प्रयास जरूर करें .

<!DOCTYPE html>
<HTML>
<HEAD>
<TITLE>Ex1</TITLE>
</HEAD>

<BODY>
Welcome to the World of HTML 
</BODY>
</HTML>



HTML लिखना कैसे शुरू करें ?

यहाँ पर आपने html के बारे में कुछ बेसिक चीजे आपने जान ली होगी . अब हम इस बेसिक html tutorial में जानेंगे की कैसे आप HTML लिखना शुरू कर सकते है , HTML program आप कहा लिखेंगे ? HTML kaise run kare ? HTML tags क्या होते है ? इन सब topics पर हम बात करेंगे .

HTML कहाँ लिखें ?

अक्सर HTML , प्रोफेशनल HTML editors में लिखी जाती है जैसे –

  • Adobe Dreamweaver
  • Microsoft Expression Web
  • Coffee Cup HTML Editor

लेकिन HTML सिखने के लिए हम आपको Text Editor इस्तेमाल करने की सलाह देंगे जैसे Notepad (PC),Text Editor (Mac). क्योंकि एक Simple Text Editor , HTML सिखने का बहुत अच्छा जरिया है .

Notepad का इस्तेमाल करके आपका पहला HTML Page बनाने के लिए निचे वाली 4 steps ठीक से फॉलो करें !

Step 1: नोटपैड शुरू करें

HTML Program लिखने के लिए आपको सबसे पहले Notepad Editor आपके device में open कर लेना है .

नोटपैड शुरू करने के लिए –

  1. Start पर क्लिक करें
  2. All Programs ओपन करें
  3. Accessories पर जाएँ
  4. Notepad ओपन करें

Step 2: नोटपैड में आपका पहला HTML Program लिखें

अपना पहला HTML Program , नोटपैड विंडो में लिखना शुरू करें



Step 3: आपका HTML Program Save करें

HTML Program लिखने के बाद Save करें . Save करने के लिए आप Notepad File Menu में जाकर save के Option Select कर सकते है , अन्यथा आप CTR+S Press करके Direct Save कर सकते है.

Html File Save करते समय आपको एक बेहद जरुरी चीज का ध्यान रखना है की आप जब भी File Save करें तब .htm और .Html Extension के साथ ही सेव करें .

अगर आप किसी और एक्सटेंशन के साथ आपकी Html File Save करेंगे जैसे .txt तब आपका प्रोग्राम Run नहीं होगा .

जबकि हमे अपना प्रोग्राम Internet Browser में Run करना है तो हमे अपना प्रोग्राम .Html Extension के साथ ही save करना होगा .

Step 4: अपने ब्राउज़र में Html File Run करें

जो HTML file हमने .html एक्सटेंशन के साथ Save की थी उसपर Double-Click करें . जैसे ही आप उस फाइल पर डबल क्लिक करते है तब वह file आपके Web browser में Open हो जाएगी .

आपके Html file का Output आपको Web browser में आता है . आप HTML के अलग अलग Tags इस्तेमाल करके बहुत अच्छी तरह से Web pages बना सकते है.

यहाँ पर हमने Demo के लिए यह Simple HTML Script लिखी है . आप अपने हिसाब से अलग अलग Web pages बनाने का प्रयास कर सकते है.

दोस्तों तो इस लेख में हमने सीखा की HTML क्या है ? और HTML tags के बारे में और बेसिक html web page designing के बारे में . दोस्तों उम्मीद करते है आपको HTML के बारे में यह जानकारी अच्छी लगी होगी . अगर आपको HTML के बारे में अभी भी कोई सवाल है तो कमेंट में जरूर पूछे .


2 thoughts on “HTML क्या है ? HTML की पूरी जानकारी हिंदी में !”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *