latest technologies of 2020 in hindi

What are the latest technologies of 2020 in hindi

अगर आप जानना चाहते है ‘What are the latest technologies of 2020 in hindi’ ? तो आप बिलकुल सही जगह पर आये है . IT Industry आज तेजी से बढ़ रही है , लोगों की आसानी के लिए नयी नयी टेक्नोलॉजीज विकसित की जाती है.

हजारो नई नयी टेक्नोलॉजीज लांच की जाती है , लेकिन समय के साथ वह पुरानी होती जाती है ! क्योंकि जिस तेजी से टेक्नोलॉजी फील्ड में changes होते है शायद ही उतने changes किसी और फील्ड में होते होंगे !

आज के इस टॉपिक में हम इसी विषय पर बात करेंगे ! IT Industry में कौन-कौनसी ऐसी Latest Technologies है जो की 2020 में बहुत ज्यादा popular है ! और इनका आगे क्या भविष्य रहने वाला है.इसी टॉपिक पर हम आपको hindi में जानकारी देने वाले है .

यह जरूर पढ़ें- 10 Best Work From Home Ideas In Hindi

1. Artificial Intelligence (AI)

हाल ही के कुछ वर्षों में काफी चर्चा का विषय रहा है Artificial Intelligence (AI) ! आपको बता दूँ की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) मशीनों में मानव बुद्धि के अनुकरण को संदर्भित करता है ! जो मनुष्यों की तरह सोचने और उनके कार्यों की नकल करने के लिए प्रोग्राम किए जाते हैं ! यह शब्द किसी भी मशीन पर भी लागू किया जा सकता है जो मानव मन से जुड़े लक्षणों जैसे कि सीखने और समस्या को सुलझाने में प्रदर्शित करता है।

यह जरूर पढ़ें- Free Me Android App Kaise Banaye ?

परिभाषा – Artificial Intelligence

the theory and development of computer systems able to perform tasks normally requiring human intelligence, such as visual perception, speech recognition, decision-making, and translation between languages.

सीधी भाषा में आर्टिफिलिअल इंटेलिजेंस मतलब ? इंसानो की सोचने की क्षमता या निर्णय लेने की क्षमता किसी मशीन में डालना या किसी सॉफ्टवेयर या प्रोग्राम में डालना

Normally इंसान आज तक computers को और मशीनो को कमांड देता आया है ! मतलब इंसान मशीन को जो कमांड देगा उसके हिसाब से मशीन काम करेगा ! लेकिन Artificial Intelligence में मशीन/कंप्यूटर/सॉफ्टवेयर खुद Decide करेगा की उसे क्या करना है !

इस टेक्नोलॉजी पर दुनियाभर में काफी तेजी से काम किया जा रहा है ! इसका भविष्य बहुत ज्यादा bright रहने वाला है ! फ्यूचर में यह सबसे ज्यादा चलने वाली टेक्नोलॉजी बन सकती है

अगर आप कोई नयी टेक्नोलॉजी सिखने जा रहे है ? तो आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस जरूर सिख सकते है क्योंकि इसका फ्यूचर बहुत अच्छा रहने वाला है !

2. Machine Learning

मशीन लर्निंग AI का ही एक हिस्सा है ! मतलब कुछ लोग बोलते है की मशीन लर्निंग और आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस दोनों same है ! लेकिन दोस्तों यह दोनों similar जरूर है लेकिन इन दोनों चीजों में Difference है !

मशीन लर्निंग में आपको कोई मशीन को सिखाना होता है ! जो अपने मशीन को सिखाया है उसी experience के सहारे वह मशीन फ्यूचर में काम करेगा !

चलो example से इस चीज को समझा जाये ! मान लीजिये एक कैमरा है उसको आपको सिखाना है की कैमरें के सामने वाली चीज Dog है ? मतलब कैमरा Identify करेगा सामने वाली चीज dog है या नहीं ! ऐसे कंडीशन में आप कैमरें के Algorithems में अलग अलग Dogs की Images अलग अलग Angles से सेट करोगे ! जब भी कोई dog कैमरें के सामने आएगा तो कैमरा उसे आसानी से पहचान लेगा क्योंकि आपने उसे सिखाया है ! अगर कैमरें के सामने Cat या फिर कोई और चीज आयी ? तो कैमरा उसे Identify नहीं कर पायेगा क्योंकि आपने उसे सिर्फ dogs Identify करना सिखाया है !

मतलब मशीन लर्निंग में आपको मशीन को चीजे सिखानी पड़ती है , जो आप सिखाओगे वो वही करेगा ! जबकि AI में ऐसा नहीं होता आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस एक इंटेलिजेंट सिस्टम होती है ! इसलिए मशीन लर्निंग और आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस दोनों अलग अलग चीजे है !

मशीन लर्निंग भी latest technologies में आती है ! इसका भी फ्यूचर बहुत अच्छा रहने वाला है यह टेक्नोलॉजी भी आपको जरूर सीखनी चाहिए !

3. Robotic Process Automation or RPA

Robotic Process Automation or RPA इंसानो जैसे ही tasks स्वचालित (Automation) करने की अनुमति देता है ! बहुत सारी कम्पनीज इस तकनीक का इस्तेमाल अपने डे-टू-डे Tasks को Automate करने के लिए करती है

इस टेक्नोलॉजी से आप किसी भी कंप्यूटर एप्लीकेशन को ऑटोमेट कर सकते है ! जैसे अगर आपको रोज अपने Clients को ईमेल भेजना होता है ? तो आप उस ईमेल को ऑटोमेट कर सकते हो ताकि वह ईमेल अपने आप clients के पास चले जाये

RPA आज के समय में बहुत जगह इस्तेमाल हो सकता है ! जैसे Travel Industry में इसका इस्तेमाल tickets booking के लिए हो सकता है ! Heath care industry में इसका इस्तेमाल patients के Registration और Billing के लिए हो सकता है ! और काफी जगह इस्तेमाल हो सकता है . यह काफी समय बचाता है और इससे काम का स्पीड बढ़ जाता है

RPA की डिमांड बहुत ज्यादा है इसलिए इसका फ्यूचर भविष्य में बहुत अच्छा रहेगा इसमें कोई दोहराईं नहीं है.

> Best Social Media Post Maker App

4. Edge Computing

Edge Computing यह Cloud Computing का ही एक Extension है ! क्लाउड कंप्यूटिंग एक बहुत बड़ा और एडवांस टॉपिक है इसके बारे में हम किसी और पोस्ट में डिटेल में जानेंगे !

फिर भी यहाँ पर में आपको कुछ बेसिक बता दूँ !क्लाउड कंप्यूटिंग एक ऐसा प्लेटफार्म है जहाँपर आप अपने data को स्टोर कर सकते है .

और यह हमे एक प्लेटफार्म भी provide करता है ! जहा पर हम अपना काम कर सकते है यह इंटरनेट के जरिये हमारे काम को मैनेज करता है .

लेकिन आज के समय में क्लाउड कंप्यूटिंग को भी Upgrade करने की जरुरत पद गयी है ! क्योंकि बड़ी बड़ी जो कंपनियां है ! जैसे Amazon , Microsoft Google . वह चाहती है की काम में जो LATENCY है वो कम हो जाये !

LATENCY मतलब आपने अगर ब्राउज़र पर कुछ Request किया ! तो request करने के बाद result आपको कितने देर बाद show होता है ? यह है आपका LATENCY !

आपने कोई इमेज पर क्लिक किया तो वह Complete शो होने में कितना टाइम लग रहा है ? यह है LATENCY !

लेकिन बड़ी बड़ी जो कंपनियां है वह चाह रही है की यह टाइम भी ना लगे मतलब request करने के तुरंत बाद रिजल्ट शो हो जाये !

ऐसा यह चाह रहे है ! तो इस लिमिटेशन को दूर करने के लिए Edge computing का इस्तेमाल किया जा रहा है!

Edge computing का भी डिमांड बहुत ज्यादा है ! इसलिए इसका फ्यूचर भविष्य में बहुत अच्छा रहेगा इसमें भी कोई दोहराईं नहीं है !

5. Virtual Reality and Augmented Reality

virtual reality एक ऐसी आभासी दुनिया है ! जिसे कंप्यूटर सॉफ्टवेयर द्वारा बनाया जाता है! लेकिन आप इसका हिस्सा बन सकते है! virtual reality के अनुभव के लिए द्रिष्टि और ध्वनि का प्रयोग किया जाता है !

जिन गेम्स को अब तक आप अपने computers और mobile में ही खेलते आये है ! virtual रियलिटी के माध्यम से आप उनका हिस्सा बन सकते है ! या कमरे में बैठे बैठे आप अंतरिक्ष का सफर अनुभव कर सकते है , किसी कार को Drive कर सकते है

आसान शब्दों में कहे तो virtual reality मतलब ? जिसकी मदत से हम एक ऐसी दुनिया का अनुभव करते है ! जो उस टाइम और उस जगह बिलकुल मौजूद नहीं होता !

अगर बात करे Virtual रियलिटी की ? तो यह तकनीक भविष्य में काफी ज्यादा इस्तेमाल हो सकती है ! इसका डिमांड Future में बहुत ज्यादा रहने वाला है !

6. Blockchain

मोबाइल फ़ोन से आप सीधे अपने दोस्त से बात कर सकते है ! लेकिन इसी मोबाइल पर अगर आपको ऑनलाइन कुछ खरीदना हो ? तो आपको एक माध्यम की जरुरत पड़ती है ! जो सेलर को गॅरंटी देता है की आपने पैसे दे दिए है ! लेकिन क्या ये संभव है की सेलर और कस्टमर आपस में समझौता कर ले बिना किसी माध्यम के सहायता के ? Blockchain नामक एक नयी तकनीक ऐसा मुनकिन कर पा रही है

इसे (ब्लॉकचैन) को आप एक Distributed Database मान सकते है ! जो की एक कंप्यूटर पर नहीं बल्कि हजारों Computers पर प्रतिलिपित है !

ब्लॉकचैन का हर एक कंप्यूटर हर एक रिकॉर्ड के पुरे इतिहास का वर्णन रखता है ! इस सिस्टम में हर database गोपनीय रखा जाता है !

यह सिस्टम Fault Tolerant होती है ! यानि इस सिस्टम में कुछ कम्प्यूटर्स ख़राब भी हो जाते है तब भी यह सिस्टम सही से काम करता है

ब्लॉकचैन सिस्टम बहुत Secure होता है इसे आसानी से हैक नहीं किया जा सकता ! क्योंकि इसे हैक करने के लिए हैकर को एक साथ सभी कम्प्यूटर्स को हैक करना होगा ! जो की ब्लॉकचैन सिस्टम में हजारो या लाखों की तादाद में हो सकते है

यह तकनीक तेजी से इस्तेमाल की जा रही है साथ ही में फ्यूचर में इसका स्कोप और बढ़ सकता है

यह भी पढ़िए – DP ka Full Form Kya Hota Hai?

7. Internet of Things (IoT)

Internet of Things एक ऐसा प्लेटफार्म / टेक्नोलॉजी है ! जिसमे कोई भी devices मतलब कोई भी डिवाइस जिसमे इंटरनेट चलता है ? जिसको इंटरनेट से कनेक्ट कर सकते है !

और जिसे बाकी IoT devices के साथ कनेक्ट कर सकते है ! इंटरनेट के जरिये उन्हें हम Internet of Things या IoT devices बोल सकते है !

इसे में बहुत सारी Devices जो की इंटरनेट से connected है वह आपस में Communicate कर सकती है ! आपस में बाते कर सकती है और एक दूसरे के data को import export कर सकते है ! मतलब यह Devices आपस में Syncronize कर सकते है

यह बहुत जगह पर इस्तेमाल की जा सकती है ! जैसे Smart home , smart city ,smart car ! और अन्य कई चीजों में Internet of Things का इस्तेमाल किया जा सकता है !

Internet of Things भी एक latest technology में से एक है जिसका फ्यूचर बहुत अच्छा रहने वाला है

8. Cybersecurity

यह आज के मॉर्डन टेक्नोलॉजी में बहुत important है ! Cybersecurity यह एक तकनीक है जो की हम इंटरनेट से जुड़े सॉफ्टवेयर हार्डवेयर या डाटा को साइबर अपराधियों (Hackers) से बचाने के लिए इस्तेमाल करते है !

जैसे जैसे टेक्नोलॉजी में नए नए अविष्कार हो रहे है ! वैसे ही साइबर क्राइम भी बहुत बढ़ रहा है ! इसे रोकने के लिए एथिकल हैकर्स की बहुत जरुरत होती है !

इस टेक्नोलॉजी की दुनिया में Security एक बहुत जरुरी चीज है इसीलिए Cybersecurity का future भी बहुत ज्यादा अच्छा है

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *