work from home ideas in hindi

10 Best Online Work From Home Ideas in Hindi

Spread the love

नमस्कार दोस्तों 🙏 !! उम्मीद करता हु आप सभी अपने घरों में सेफ होंगे ! और हमारे देश में जो lockdown लगा है उसका पालन कर रहे होंगे ! कोरोना वायरस महामारी की वजह से इंडिया के साथ साथ कई देश lockdown हो चुके है ! ऐसे में लगभग सभी लोग अपने जॉब्स और बिज़नेस छोड़ कर अपने अपने घरों में बैठे हुए है ! ऐसी स्थिति में माननीय प्रधानमंत्री और अन्य लोग एक ही अपील कर रहे है की stay home और वर्क फ्रॉम होम ! लेकिन कई लोगों के मन में सवाल है की आखिर Work From Home करें तो करें क्या ?

आज के इस आर्टिकल में आपको पुरे 10 Online Work From Home बिज़नेस आइडियाज के बारे में बताने वाला हूँ Hindi में ! यदि आप इन आइडियाज को सही से इम्प्लीमेंट करते है ? तो आप आसानी से अपने घर में बैठे पैसे कमा सकते है !

इन १० ऑनलाइन वर्क फ्रॉम होम आइडियाज की खास बात क्या है ?

  • इनमेसे कई आइडियाज इतनी सिंपल है की Student , Housewife और कोई भी व्यक्ति बड़े आसानी से कर सकता है !
  • यह सभी १० आइडियाज ऑनलाइन है !
  • यह सभी १० आइडियाज Work From Home है !
  • यह सब आइडियाज make money online पर बेस है
  • इन आइडियाज में आपको पैसे कमाने का कोई लिमिट नहीं है , इसमें अनलिमिटेड पैसा कमाया जा सकता है !
  • इसके लिए आपके पास लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्शन होना जरुरी है

तो चलिए शुरू करते है 10 Best Online Work From Home Ideas in Hindi जिन्हे आप आज से ही और अभी से शुरू कर सकते है !

#1 Freelance Jobes

यदि आप किसी काम में एक्सपर्ट है ! या आपको कोई काम बड़े आसानी से कर सकते है ! तो आप फ्रीलांसर जॉब्स कर सकते है वो भी अपने घर बैठे !

अगर आप कंप्यूटर प्रोग्रामर है और आपको अच्छे से प्रोग्रामिंग करना आता है तो आप प्रोग्रामिंग वाले जॉब्स ऑनलाइन कर सकते है ! अगर आप कोई भी काम कर सकते है जैसे video editing , content writing , photography , drawing जैसे कई काम आप आपके योग्यता के अनुसार ऑनलाइन कर सकते है !

कई ऐसी Freelance websites है जहा पर आप अलग अलग और आपकी योग्यता के अनुसार ऑनलाइन काम कर सकते है ! यहाँ आपको ऑनलाइन काम करने के लिए पैसा पे किया जाता है !

List Of Popular Freelance Websites :

#2 Blogging

वैसे तो ब्लॉगिंग अपने आप में एक बहुत बड़ा फील्ड है ! जिसमे आपको किसी टॉपिक पर एक वेबसाइट बनाकर उसपर उससे रिलेटेड लिखना होता है ! जो लोग यह आर्टिकल पढ़ रहे है उनमेसे 60 % से ज्यादा लोगों को पता होगा की यह भी एक ब्लॉग है ! जी हाँ दोस्तों यह आर्टिकल आप TechYatri.com इस ब्लॉग पर पढ़ रहे है !

सीधे शब्दों में बताएं तो ब्लॉग्गिंग मतलब ऐसा कोई टॉपिक जिसके बारे में आपको Knowledge है और आप आपके knowledge को एक website के माध्यम से लोगों तक पहुंचाते है !

फ्रीलांसिंग की तरह ही ब्लॉग्गिंग में भी आप अनलिमिटेड पैसा कमा सकते है ! यह depend करता है आपके काम के उप्पर और आपके क्रिएटिविटी के उप्पर

ब्लॉग कैसे बनायें

ब्लॉगिंग करने के लिए फ्री वाले बहुत methods इंटरनेट पर उपलब्ध है ! जैसे blogspot.com , wordpress.com यहाँ पर आप फ्री में अपना ब्लॉग बना सकते है ! लेकिन अगर आपको फ्री में ब्लॉग्गिंग करना है तो यहाँ पर आपको Subdomain पर ही काम करना पड़ेगा जैसे : techyatri.blogspot.com , techyatri.wordpress.com

यदि आप custom domain इस्तेमाल करना चाहते है तो आपको थोड़ा खर्चा करना पड़ सकता है ! आपको डोमेन और webhosting खरीदना पड़ेगा जिससे आप आपका कस्टम डोमेन इस्तेमाल कर सकते है ! साथ ही में पूरी वेबसाइट का customization आपके पास आ जायेगा !

ब्लॉगिंग का टॉपिक कैसे choose करे

ब्लॉग बनाने के बाद आपको अपने इंट्रेस्ट के अनुसार टॉपिक choose करना है, वह टॉपिक कोई भी हो सकता है ! basically लोग कुछ ट्रेंडिंग टॉपिक्स पर ही ब्लॉग बनाते है . जैसे –

  • Technology
  • Health & Fitness
  • Travelling
  • Food
  • Business
  • Finance Or Banking
  • Education
  • Make Money

आप भी इनमे से किसी टॉपिक पर ब्लॉग बना सकते है या आपके पास कोई ऐसे यूनिक टॉपिक्स भी हो सकते है जिनपर आप ब्लॉग बना सकते है !

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए ?

अब आपने ब्लॉग तो बना लिया लेकिन अब बात आती है ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएं ? ब्लॉग से पैसे कमाने के मुख्य रूप से 4 तरीके होते है ! और भी तरीके हो सकते है लेकिन में जो 4 तरीके बता रहा हूँ वह सबसे प्रमुख तरीकों में से है !

इन चारों तरीकों से आप अपना ब्लॉग Monetize कर सकते है ! जिससे आप अनलिमिटेड पैसा कमा सकते है ! यह आपके वेबसाइट के ट्रैफिक पर depend करेगा की आपके वेबसाइट पर कितना ट्रैफिक आता है ! जितना ज्यादा आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक आएगा उतना ज्यादा आपको इनकम होगा !

#3 Affiliate Marketing

एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसी मार्केटिंग व्यवस्था है जिसके द्वारा ऑनलाइन रिटेलर अपने रेफरल से उत्पन्न यातायात या बिक्री के लिए एक बाहरी वेबसाइट को कमीशन का भुगतान करता है

Affiliate Marketing , Blog/Website से  पैसा कमाने का बहुत ही अच्छा तरीका है ! अगर कोई व्यक्ति किसी Affiliate Program को Join करता है और उनके Products अपने Blog या Website, Yotube Channel पर Promote करता है, तो उसे Affiliate Marketing करना कहते है।

ऐसी बहुत सारी Companies  है जिन्होंने अपना Affiliate Program Launch  किया हुआ है ! जिससे उनका Sell बढ़ सके जैसे Amazon Affiliate Program , Flifkart Affiliate ..etc  

यहाँ क्लिक करके पढ़े एफिलिएट मार्कर्टिंग की पूरी जानकारी

#4 Youtube Channel

अगर आप यूट्यूब इस्तेमाल करते है , तो आपको जरूर पता होगा की यूट्यूब से भी पैसे कमाए जाते है ! यह आईडिया ब्लॉग्गिंग से कुछ Similar हो सकती है क्यूंकि आप यूट्यूब पर भी अपना नॉलेज लोगों के साथ शेयर कर सकते है , लेकिन Videos के माध्यम से !

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले तो आपको उस टॉपिक पर एक यूट्यूब चैनल बनाना होगा जिसमे आपको अच्छा नॉलेज हो और आपको उसमे इंट्रेस्ट हो ! आपको यूट्यूब पर वीडियोस पब्लिश करते जाना है , अगर आपके कंटेंट में सही में दम है ! तो सफल होने से आपको कोई नहीं रोक सकता !

यूट्यूब का टॉपिक कैसे choose करे

जैसे की मैंने पहले बताया था की यूट्यूब और ब्लॉग्गिंग में ज्यादा अंतर नहीं है ! ब्लॉग्गिंग में आपको text के माध्यम से चीजे शेयर की जाती है और यूट्यूब पर videos के माध्यम से !


यूट्यूब के लिए भी ब्लॉग्गिंग जैसे ही same टॉपिक्स पर लोग videos बनाते है , अगर आपके पास कुछ नया आईडिया है तो आप उसपर जरूर काम करें !

यूट्यूब पर यह कुछ ट्रेंडिंग टॉपिक्स है जो हमेशा ट्रेंडिंग में रहते है :

  • Technology
  • Health & Fitness
  • Travelling
  • Food
  • Business
  • Music & Entertainment
  • Comedy
  • Finance Or Banking
  • Education
  • Make Money

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए ?

यूट्यूब से पैसे कमाने के मुख्य रूप से ब्लॉग्गिंग की तरह ही 4 तरीके होते है ! और भी तरीके हो सकते है लेकिन में जो 4 तरीके बता रहा हूँ वह सबसे प्रमुख तरीकों में से है !

इन चारों तरीकों से आप अपना YouTube Channel Monetize कर सकते है ! जिससे आप अनलिमिटेड पैसा कमा सकते है ! यह आपके Videos के Views पर depend करेगा की आपके Videos पर कितने Views आते है ! जितने ज्यादा आपके Videos पर Views आएंगे उतना ज्यादा आपको इनकम होगा !

#5 Instagram Influencer

इंस्टाग्राम एक सबसे तेजी से बढ़ता हुआ सोशल मीडिया प्लेटफार्म है , लगभग 40 करोड़ से ज्यादा users इंस्टाग्राम इस्तेमाल करते है ! एक जमाना था जब सोशल मीडिया में फेसबुक का सिक्का चलता था ! लेकिन इंस्टाग्राम के जबरदस्त यूजर-इंटरफ़ेस और High-Quality फीचर्स की वजह से लोग इंस्टाग्राम की तरफ Attract हो रहे है ! फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के मुकाबले इंस्टाग्राम Users के बिच में बहुत पसंदीदा सोशल मीडिया प्लेटफार्म है !

आपको यह जानकर हैरानी होगी की इंस्टाग्राम से भी पैसे कमाए जा सकते है ! आपको आपके इंट्रेस्ट के अनुसार कोई एक टॉपिक पर इंस्टाग्राम पर अच्छा सा पेज बनाना है , और उसपर अच्छे और High-Quality कंटेंट पोस्ट करने है !

आप किसी भी टॉपिक पर इंस्टाग्राम पेज बना सकते है जैसे Funny memes , amazing facts , technology , Jokes etc . यहाँ पर आप अपने प्रोफेशन से रिलेटेड किसी टॉपिक पर नॉलेज भी शेयर कर सकते है !

इंस्टाग्राम से आप कई तरीको से इनकम Generate कर सकते है जैसे :

  • Account Promotion
  • Affiliate Marketing
  • Brand Promotion

इसके आलावा आप अन्य तरीकों से भी पैसे इंस्टाग्राम से कमा सकते है ! अगर आप Work From Home करने की सोच रहे है तो Instagram Influencer एक बहुत बढ़िया विकल्प हो सकता है !

#6 Content Writer

Content writers की डिमांड हमेशा बहुत ज्यादा रहती है ! क्योंकि रोज हजारो websites दुनिया भर में बनती है ! ऐसे Website Owners हमेशा Content Writers की तलाश में रहते है , क्योंकि कोई भी वेबसाइट हो कंटेंट के बिना अधूरी ही रहती है !

बहुत सारे blogs Owners ऐसे भी है जो अपने ब्लॉग पर खुद आर्टिकल नहीं लिखते ! यह Blog Owners अपने ब्लॉग पर आर्टिकल्स लिखने के लिए Content Writers को Hire करते है !

उदाहरण के तौर पर यही आर्टिकल देखिये , 10 Best Online Work From Home Ideas in Hindi यह आर्टिकल 2000+ Words का है , यदि में यह आर्टिकल किसी Content Writer से लिखवाता तो वह मुझसे market Rate के हिसाब से 0.50 Paisa per word के हिसाब से चार्ज करता , मतलब इस हिसाब से वह मुझसे 200 words के आर्टिकल के लिए Rs 1000 charge करता !

और कोई भी Blogger अपने वेबसाइट पर 1000 से 1500+ Words का ही आर्टिकल लिखवाता है ! इससे आप अंदाजा लगा सकते है की कंटेंट राइटिंग से कितना पैसा कमाया जा सकता है !

अगर आप किसी टॉपिक पर एक्सपर्ट है और आप किसी विषय पर लिख सकते है तब आप Content Writer का काम बड़े आसानी से कर सकते है !

आप कंटेंट राइटिंग के जॉब्स Freelancer.com , Fiverr , Upwork , Trulancer जैसी फ्रीलांसिंग Websites से ले सकते है जिनके बारे में हमने शुरुआत में बात की थी !

#7 Data Entry

यह एक काफी प्रचलित जॉब है जो की Work From Home के लिए एक अच्छा Job है ! डाटा एंट्री की यह ख़ास बात है की , इस काम के लिए आपको किसीभी ख़ास Skill की जरुरत नहीं होती ! यह एक without any skill और without any investment जॉब है जिसमे आप Rs 10,000 से 20,000 per month आसानी से कमा सकते है !

  • जितना ज्यादा आपका टाइपिंग स्पीड होगा उतने ज्यादा पैसे आप Data Entry Job में कमा सकते है !
  • Data Entry में Form Filling और Email writing Or Reading जैसे काम हो सकते है !
  • यह जॉब्स आपको फ्रीलांसिंग Websites में मिल जायेंगे जिनकी जानकारी ऊपर दी गयी है !

#8 Online Photography Jobes

अगर आपको फोटोग्राफी का शोक है तो यह जॉब आपके लिए ही है ! क्योंकि आपने क्लिक किये हुए फोटोज आप बेच सकते हो और ऑनलाइन पैसा कमा सकते हो !

दोस्तों आप अपने फोटोज ShutterStock , Istockphoto जैसी Websites पर बेच सकते है ! अगर आपकी फोटोज की Quality अच्छी है तो आप एक फोटो से $1 से $100 तक कमा सकते है

ऑनलाइन फोटोग्राफी जॉब कैसे करे :

  • सबसे पहले तो आपको ShutterStock , istockphoto जैसी फोटो selling Websites पर Register करना है !
  • इन Websites पर आपने खींची हुयी फोटोज को अपलोड करना है !
  • फोटो अपलोड करने के बाद उसकी Details और Price डालें !

जब भी कोई व्यक्ति आपकी फोटोज देखेगा , अगर उसको आपकी फोटोज अच्छी लगी तो वह पैसे पे करके फोटोज खरीदेगा उसमे से कुछ % वेबसाइट कमिशन के तौर पर रख लेती है और 60% – 70% तक पैसा आपको मिल जाता है !

#9 Make Android Apps

वैसे देखा जाये तो Android apps बनाना एक Professional Task होता है , जो डेवेलपर्स/प्रोग्रामर्स लोग करते है , यह लोग आसानी से Android Apps बना सकते है क्योंकि इनके पास Technical Knowledge और Programming Skills होते है !

लेकिन आज के समय में इंटरनेट पर कई ऐसे ऑनलाइन Tools मौजूद है जिनकी मदत से आप आसानी से बिना कोडिंग किये Android apps बना सकते है ! आप appsgeyser , Andromo.com , BuildFire जैसे प्लेटफार्म पर फ्री में android और ios Apps बना सकते है !

कैसे करें :

  • सबसे पेहले आपको फ्री ऑनलाइन App maker टूल्स से App बनाना है ! आप कोई भी एक टूल का इस्तेमाल कर सकते है जैसे – appsgeyser
  • App बनाने के बाद उसमे Google Admob की Ads लगाएं !
  • Google playstore या अन्य Apps Stores पर App पब्लिश करें !

कुछ समय बाद आपका App लोग डाउनलोड करेंगे , अगर आपका App और आपका कंटेंट अच्छा रहा तो बेशक आपके App के Downloads ज्यादा होंगे , और आपकी Earnings भी ज्यादा होगी !

Android App कैसे बनाये ? पूरी जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

#10 Video Editing

अगर आपको वीडियो एडिटिंग आती है तो आप Work From Home जैसी स्थिति में यह काम घर बैठे आसानी से कर सकते है ! आप किसी के लिए वीडियो एडिटिंग का काम कर सकते है ! आप youtubers , TikTokers को Approach कर सकते है !

वीडियो एडिटिंग के लिए आपको कुछ Softwares पर जरूर कमांड होनी चाहिए जैसे Adobe Premier Pro , Final Cut Pro , अगर आपको अच्छे से एडिटिंग आती है तो आपको वीडियो एडिटिंग के काम आसानी से मि सकते है !

20 पैसिव इनकम आइडियाज सोते समय पैसे कमाएं !

Conclusion

तो दोस्तों जैसे की हमने देखा की LockDown जैसी स्थिति में भी Work From Home Jobs किये जा सकते है और पैसे कमाए जा सकते है ! अगर कोई भी चीज इम्प्लीमेंट करने में आपको प्रॉब्लम आ रही है तो कमेंट करके जरूर बताएं ! Stay Home , Stay Safe and Work From Home जय हिन्द !!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *