Home MAKE MONEY ysense क्या है और ysense से पैसे कैसे कमाए

ysense क्या है और ysense से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है ysense क्या है और ysense से पैसे कैसे कमाए. दोस्तों अगर आपने सर्च किया की ysense क्या है और ysense से पैसे कैसे कमाए तो इसका मतलब आप ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते है !

यदि आप पहले ऑनलाइन पैसा कमा चुके हैं या फिर कमा रहे है तो आप वास्तव में ySense से परिचित हो सकते हैं. या फिर आपने ysense का नाम सुना होगा. अगर आप ysense से परिचित नहीं है और आप नहीं जानते की ysense क्या है और ysense से पैसे कैसे कमाए तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े !

आज के इस लेख में हम जानेंगे :

  • ysense क्या है ?
  • ysense पर अकाउंट कैसे बनाये ?
  • ysense से पैसे कैसे कमाए ?
  • ysense कैसे काम करता है ?

ysense क्या है ? what is ysense in hindi

ysense एक वेबसाइट है जिसमे आपको छोटे-छोटे ऑनलाइन कार्य करने के लिए पैसे दिए जाते है. इस वेबसाइट को ClixSense के रूप में जाना जाता है. ySense एक गेट-पेड साइट या GTP साइट है. ySense एक global कंपनी है !

यह साइट दुनियाभर के market researchers का समर्थन करती है. इस साइट पर विभिन्न देशों के लोग काम करके पैसे कमा सकते है. ySense (पूर्व में CLIXSENSE) कैलिफ़ोर्निया में स्थित एक कंपनी है, जो इस प्रकार के कार्यक्रमों के लिए शायद इंटरनेट पर सबसे अच्छी तरह से जानी जाती है !

यह एक PTC (क्लिक करने के लिए भुगतान) के रूप में शुरू हुयी अर्थात यह मूल रूप से एक पे-पर-व्यू पेज था

ysense की वेबसाइट पर काम करके आप महीने के लाखो रुपये कमा सकते है. इस वेबसाइट से पैसे कमाने के लिए आपको कई अलग अलग प्रकार के अवसर मिलते है. जैसे की सर्वे कम्प्लीट करना , ऑफर्स कम्प्लीट करना , टास्क कम्प्लीट करना , रेफर एंड अर्न !

आप इन सभी तरीको को अपनाकर ysense की मदत से महीने के लाखो रूपये कमा सकते है. अब आप जान गए होंगे की ysense क्या है तो चलिए अब जानते है की ysense एक वेबसाइट पर अपना अकाउंट किस प्रकार बनाये !

ysense पर अकाउंट कैसे बनाये ?

दोस्तों ysense पर अकाउंट बनाना और ysense वेबसाइट इस्तेमाल करना काफी आसान है.

ysense पर अकाउंट बनाने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे –

Step 1 – ysense पर अकाउंट बनाने के लिए आपको सबसे पहले ysense की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है.

Step 2 – साइट पर जाने के बाद आपको साइन अप का बटन दिखेगा आपको उसपर क्लिक करना है.

Step 3 – क्लिक करने के बाद आपके सामने इ-मेल और पासवर्ड का ऑप्शन आएगा वहा पर आपको अपना इ-मेल और पासवर्ड डाल देना है. और निचे दिए गए ज्वाइन नाउ के बटन पर क्लिक कर देना है.

Step 4 – ज्वाइन नाउ पर क्लिक करने के बाद आपको इ-मेल व्हेरिफिकेशन करना है.

- Advertisement -

Step 5 – इ-मेल व्हेरिफिकेशन पूरा होने के बाद आपको अपनी प्रोफाइल पूरी करनी है याद रहे आपको सारी जानकारी सही भरनी है ताकि यह साइट आपको सही सर्वेक्षणों से मिला सके.

Step 6 – प्रोफाइल कम्प्लीट करने के बाद आपका ysense अकाउंट तैयार हो जायेगा. उसके बाद आप पैसे कमा सकते है.

तो दोस्तों कुछ इस प्रकार आप अपना ysense अकाउंट बना सकते है तो चलिए अब जानते है की ysense से पैसे कैसे कमाए.

ysense से पैसे कैसे कमाए ?

दोस्तों वैसे तो सर्वेक्षण की कई सारी साइट होती है जिनसे आप पैसे कमा सकते है. लेकिन उनमे से कई सारी साइट फेक होती है. लेकिन ysense एक रियल साइट है जो आपको बाकि साइट के मुकाबले पैसे कमाने के ज्यादा अवसर प्रदान करती है !

1. Complete Tasks

दोस्तों ysense से पैसे कमाने का पहला ऑप्शन है Complete Tasks जिसमे आपको ysense की तरफ से कुछ छोटे या बड़े टास्क दिए जाते है जिन्हे पूरा करके आप ysense की मदत से पैसे कमा सकते है !

इन टास्क में कुछ टास्क ऐसे होते है जिन्हे आप बार बार पूरा करके पैसा कमा सकते है. और कुछ टास्क ऐसे होते है जिन्हे सिर्फ एक या दो बार पूरा किया जा सकता है. अगर आपको कुछ टास्क पूरा करने की अनुमति नहीं है तो आपको सूचनाएं मिलेगी !

ऐसे उदाहरण भी होंगे जब आपको किसी टास्क को पूरा करने के लिए पहले किसी प्रकार के प्रशिक्षण से गुजरना होगा. उसके बाद ysense चेक करेगा की आप उन टास्क को पूरा करने के लिए योग्य है या नहीं !

YSense के बारे में सबसे अच्छी बात यह है की वे आपको हर $50 के लिए $5 का बोनस देते है. आप उनके द्वारा प्रारंभ की जाने वाली साप्ताहिक प्रतियोगिताएं और डेली चेकलिस्ट बोनस के माध्यम से और भी ज्यादा पैसा कमा सकते है !

Tasks Weekly Contests

YSense प्रतियोगिता के माध्यम से हर हप्ते प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाले सदस्य को पुरस्कृत करता है. और यह हर हफ्ते सोमवार से रविवार तक चलता है. और वे अपने टॉप १० टास्क कम्प्लीट करने वाले सदस्यों को पुरस्कार भी देते है पुरस्कार कुछ इस प्रकार होते है !

  • Top 1 – $50
  • Top 2 – $20
  • Top 3 – 10
  • Top 4 – $5
  • Top 5 – $5

कुछ इस प्रकार से टॉप विजेताओं को पुरस्कार मिलते है पांच के बाद आने वाले विजेताओं को $2 मिलते है.

Daily Checklist Bonus

आप अपनी साइट पर लक्ष्यों और task को पूरा करने में अपने गाइड के रूप में ySense के डेली चेकलिस्ट का उपयोग कर सकते हैं. इन डेली चेकलिस्ट की मदत से आपको ySense से पैसे कमाने में आसानी होती है !

जब आप अपनी चेकलिस्ट पूरी कर लेते हैं तो आप आपने रोजाना कमाए हुए पैसो से 16% रकम अपने खाते में जोड़ सकते हैं. यह किस प्रकार काम करता है इसकी जानकारी आपको निचे दी गयी है !

  • Daily Checklist Bonus – 12%
  • ySense Addon Extra Bonus – 2%
  • Activity Extra Bonus – 2%

जैसा कि आप देख सकते हैं, सभी बोनस प्राप्त करना और कुल 16% अतिरिक्त कमाई के साथ राशि को निकलना संभव है.

टिप – आपके बोनस की गणना दिन के लिए आपकी व्यक्तिगत कमाई पर की जाती है.

2. Complete/Answer Surveys

दोस्तों ysense क्या है और ysense से पैसे कैसे कमाए का दूसरा तरीका है Complete/Answer Surveys. इसमें आपको कुछ Surveys पुरे करने होते है. यानि की आपसे सवाल पूछे जाते है उन सवालो के आपको सही जवाब देने होते है !

दोस्तों जैसा की हमने शुरवात में देखा की आपकी प्रोफाइल कम्प्लीट करते समय आपसे आपका स्थान, आयु, लिंग और अन्य जानकारी पूछी गयी थी. इस जानकारी का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए किया जायेगा की आप कौनसे सर्वेक्षण के लिए उपयुक्त है !

इस ऑप्शन का इस्तेमाल करने के लिए आपको साइट में लॉगइन करने पर आपके खाते के डैशबोर्ड पर उपलब्ध सर्वेक्षण मिलेंगे. और यदि आप उन Surveys में रूचि रखते है और उन्हें पूरा करना चाहते है तो आप सर्वेक्षण लिंक पर क्लिक कर सकते है और Surveys को पूरा कर सकते है !

इस Surveys में आपको कुछ आसान और आपकी जीवन सरणी से संबंधित कुछ प्रश्न पूछे जायेगे. आपको उन प्रश्नो के सही जवाब देने है. लेकिन अगर उनको लगता है की आपने जवाब गलत दिए है तो आपको Surveys बहार भी निकला जा सकता है. लेकिन इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का भुगतान करने की कोई आवश्यकता नहीं है !

इसी लिए हमने आपको शुरवात में ही बता दिया था की आपको अपनी प्रोफाइल कम्लीट करते समय सटीक जानकारी देनी है. ताकि आपको आगे सर्वेक्षणों को पूरा करते समय में किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े !

यह भी एक बहुत अच्छा पर्याय है ysense से पैसे कमाने का आप Surveys को पूरा करके काफी सारे पैसे कमा सकते है !

3. The ySense Referral Program

दोस्तों ysense क्या है और ysense से पैसे कैसे कमाए का तीसरा तरीका है The ySense Referral Program. आप अपने दोस्तों को इस वेबसाइट को रेफर करके भी पैसे कमा सकते हो. और आप अपना अफिलिएट प्रोग्राम भी रन कर सकते हो !

अगर आप ySense का Referral अफिलिएट Program रन करना चाहते है तो आपके पास जनता होना बेहत जरुरी है यानि की किसी भी सोशल मिडिया प्लेटफार्म पर आपके ज्यादा से ज्यादा फॉलोवर होने चाहिए !

अगर आप एक यूट्यूबर है और आपके पास बहुत ज्यादा subscriber है तो आप अपने चैनल के माध्यम से ySense Referral अफिलिएट Program रन कर सकते हो. यानि की आपको ySense की तरफ से आपको एक लिंक दी जाएगी उस लिंक को आप विडिओ के डिस्क्रिप्शन में डाल सकते हो !

जितने ज्यादा लोग आपके लिंक से ysense की वेबसाइट पर साइन अप करेंगे उतने ही ज्यादा पैसे आपको ySense Referral अफिलिएट Program के माध्यम से मिलेंगे यह हुवा यूट्यूब का !

यदि आप एक ब्लॉगर है और आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक ज्यादा है तो आप आपने ब्लॉग पर भी ySense Referral अफिलिएट Program को रन कर सकते हो. और महीने के लाखो रुपये कमा सकते हो !

अगर आपके इंस्टाग्राम या फेसबुक पर ज्यादा फॉलोवर है तो आप वहा पर भी ySense Referral अफिलिएट Program को रन कर सकते हो. कुल मिलाकर आपके सोशल मिडिया प्लेटफार्म जितने ज्यादा फॉलोवर होंगे उतने ही ज्यादा पैसे आप ySense Referral अफिलिएट Program के माध्यम से कमा सकते हो !

साइनअप कमीशन ( Signup Commissions )

आपको हर एक रेफर के लिए १० सेंट से ले कर ३० सेंट तक मिलते है लेकिन यह उतार-चढाव सिर्फ चुनिंदा देशो के लिए जिन्हे हम ( Top Tier Countries ) कहते है. अगर आपका रेफरल एक सक्रीय सदस्यीय है तो उसके कमाए हुए पैसो से भी आपको कमीशन मिलता है !

इसलिए आपका रेफरल सक्रीय होना बेहत ही महत्वपूर्ण है.

ySense के top tier देशों में यह देश शामिल है –

1. Australia16. Mexico
2. Belgium17. Netherlands
3. Brazil18. New zealand
4. Canada19. Norway
5. Denmark20. Poland
6. Finland21. Saudi Arabia
7. France22. Singapore
8. Germany23. South Africa
9. Greece24. South Korea
10. Hong Kong25. Spain
11. Ireland26. Sweden
12. Israel27. Thailand
13. Italy28. Switzerland
14. Japan29. United Kingdom
15. Malaysia30. United States
SOURCE – ySense website

जब आपके रेफरल ysense की वेबसाइट से आपने पहले ५ डॉलर कमाते है, तो उसके बदले आपको २ डॉलर का बोनस मिलता है !

Activity Commissions

एक अफिलिएट प्रोग्राम के रूप में आपके रेफर द्वारा कमाए गए पैसो से आपको २०% कमीशन मिलता है लेकिन इसका परिणाम रेफर की कमाई पर नहीं होता. आसान शब्दों में समझाया जाये तो ysense इसे व्यवसाय करने के लिए मार्केटिंग लागत के रूप में देखता है !

और इसका उपयोग आपको तब ज्यादा होता है जब आपके ३० दिनों में १०० से अधिक सक्रीय रेफरल हो. क्योकि ३० दिन में १०० रेफरल होने पर आप २५% कमीशन के ब्रैकेट में चले जाते है !

और यदि आपके सक्रीय रेफरल ३० दिनों में २०० से ज्यादा हो जाते है तो आपको रेफरल की कमाई पर ३०% तक कमीशन मिलता है !

ysense कैसे काम करता है ?

दोस्तों जैसा की हम सब जानते है सर्वेक्षणों का उत्तर देना और ऑनलाइन कार्य करना इसके लिए इंटरनेट पर बहुत सी वेबसाइट आ चुकी है. जिसपर हमें सर्वक्षणो के उत्तर देने के लिए और ऑनलाइन कार्य करने के लिए पैसे दिए जाते है !

लोगो द्वारा भी ऐसी वेबसाइटस को काफी ज्यादा पसंद किया जाता है क्योकि यह ऑनलाइन पैसे कमाने का आसान और सरल रास्ता है YSense जैसे प्लेटफ़ॉर्म आम लोगो को घर से ऑनलाइन काम करने की अनुमति देते है !

आपको ऑनलाइन सर्वेक्षणों को पूरा करने पर नकद पुरस्कार मिलता है यह एक बहुत ही सरल प्रक्रिया है लेकिन YSense से पैसे कमाने के लिए आपको YSense के सभी नियमो का सख्ती से पालन करना होगा !

अंतिम शब्द

तो दोस्त यह था ysense क्या है और ysense से पैसे कैसे कमाए आशा करते है आप समझ गए होंगे की ysense क्या है और ysense से पैसे कैसे कमाए उम्मीद है आपको ysense क्या है और ysense से पैसे कैसे कमाए यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा !

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को ऑन कर दे ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे क्योकि हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है !

अगर आपको ysense क्या है और ysense से पैसे कैसे कमाए इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद !

- Advertisement -
Raj d Rajputhttps://techyatri.com/
Raj d Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Science from Pune (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े

फुल स्टैक डेवलपर (Full Stack Developer) Meaning In Hindi

अगर आप सॉफ्टवेयर फील्ड से जुड़े हुए हो तो आप हमेशा ही full stack developer यह शब्द सुनते होंगे।...

Notepad (नोटपैड) Se Software Kaise Banaye

अगर आप नोटपैड से सॉफ्टवेयर बनाना चाहते हो तो यह पोस्ट ध्यान से पढ़े. इसमें हम देखने वाले है...

Notepad (नोटपैड) Se Website Kaise Banaye

आज हम देखने वाले है की नोटपैड से हम वेबसाइट कैसे बना सकते है - आप लोग नोटपैड को...

CDN क्या है और एक वेबसाइट के लिए CDN क्यों जरुरी होता है ?

जानिए CDN Kya Hai - वर्तमान समय में इंटरनेट पर लगबघ 1 अरब से ज्यादा Websites और Blogs मौजूद...

नोटपैड (Notepad) Se Game Kaise Banaye

नोटपैड कंप्यूटर/लैपटॉप में दिया हुआ एक फ्री text editor सॉफ्टवेयर होता है और लोग अक्सर इसका इस्तेमाल काफी बेसिक...

Music