Top 50 Best Food Franchise in India In Hindi (2022)

- Advertisement -

Top 50 Best Food Franchise in India In Hindi – 2022, 2022 में बेस्ट फ़ूड फ्रैंचाइज़ी इन इंडिया इन हिंदी

- Advertisement -

क्या आप भारत में सर्वश्रेष्ठ फ़ूड फ्रैंचाइज़ी के अवसरों की तलाश कर रहे हैं? अपना खुद का food franchise business शुरू करने के लिए शीर्ष कम लागत वाली खाद्य फ्रैंचाइज़ी व्यवसाय के अवसरों की एक सूची यहां प्राप्त करें।

यह कहने की जरूरत नहीं है कि स्टार्टअप Entrepreneur के लिए खुद का ब्रांड शुरू करने की तुलना में फ्रैंचाइज़ी हमेशा एक बेहतर विकल्प होता है। साथ ही, फ्रैंचाइज़ी व्यवसाय शुरू करने से आपको अधिक जोखिम उठाए बिना व्यवसाय के बारे में अनुभव और ज्ञान इकट्ठा करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, पहले दिन से ही आप एक प्रतिष्ठित और स्थापित ब्रांड का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं।

- Advertisement -

इसलिए, एक फ्रैंचाइज़ी व्यवसाय शुरू करने से एक Entrepreneur को कई तरह से लाभ होता है। मोटे तौर पर, आप खाद्य खुदरा उद्योग को 7 विभिन्न उप-वर्गों में वर्गीकृत कर सकते हैं। ये कैफे और पार्लर, फास्ट फूड, फूड ट्रक, क्विक बाइट, रेस्तरां और नाइट क्लब, बेकरी और कन्फेक्शनरी, कैटरिंग और फूड ऑर्डर फ्रैंचाइज़ी हैं।

List Of Top 50 Best Food Franchise in India 2022

कैफे और पार्लर – फ़ूड फ़्रैंचाइज़ी (Cafe & Parlors – Food Franchise)

1. STARK BISTRO

मूल रूप से, स्टार्क ब्रिस्टो एक कॉफी शॉप है। इसके अलावा, यह अपने ग्राहकों को कुछ स्वादिष्ट और मुंह में पानी लाने वाले भोजन और पेय पदार्थ प्रदान करता है। वर्तमान में, कंपनी दिल्ली, हरियाणा, यूपी, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र, आदि सहित कई स्थानों के लिए मताधिकार के अवसर प्रदान करती है।

  • निवेश: रु. 5 से 10 लाख
  • तल क्षेत्र: 100 – 5000 वर्ग फुट
  • पसंदीदा स्थान: मॉल, ऊंची सड़कें, कॉलेज, वाणिज्यिक और आवासीय

2. BREWBAKES HOSPITALITY & SONS PVT LTD

ब्रूबेक्स के पास एक ठोस खाद्य व्यवसाय योजना है जिसमें कम निवेश की आवश्यकता होती है और एक उच्च आरओआई सुनिश्चित करता है। साथ ही, कंपनी फ्रैंचाइज़ी सहायता और परामर्श सेवा प्रदान करती है। वर्तमान में, कंपनी एमपी, बिहार, झारखंड, दिल्ली, हरियाणा, गुजरात आदि स्थानों के लिए मताधिकार के अवसर प्रदान कर रही है।

  • निवेश: 10 से 20 लाख रुपये
  • तल क्षेत्र: 100 – 2000 वर्ग फुट
  • पसंदीदा स्थान: भूतल, मुख्य सड़क, उच्च पैर और कार यातायात क्षेत्र

3. DR. BUBBLES – ZAHRA HOSPITALITY

डॉ बबल्स मुंबई स्थित एक समर्पित बबल टी बार है। वर्तमान में, ब्रांड के मुंबई शहर में तीन आउटलेट हैं। यह ब्रांड बबल टी के शौकीनों के लिए ताज़ी-तैयार बबल टी की एक विस्तृत विविधता प्रदान करता है, जो स्वादिष्ट टॉपिंग के साथ सबसे ऊपर है।

एक व्यक्ति बेस टी, फ्लेवर और विभिन्न प्रकार के टॉपिंग चुनकर बबल टी को कस्टमाइज़ कर सकता है। ब्रांड दिल्ली, हरियाणा, एचपी, यूपी, एमपी, तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, डब्ल्यूबी, और कई स्थानों सहित कई स्थानों के लिए फ्रैंचाइज़ी के अवसर प्रदान कर रहा है।

- Advertisement -
  • निवेश: 10 से 20 लाख रुपये

4. FRESPRESSO HOSPITALITY PVT LTD

कैफे फ्रेस्प्रेसो एक स्वादिष्ट मेनू, व्यापक प्रशिक्षण और पूर्ण विपणन सहायता के साथ सर्वश्रेष्ठ कैफे स्टोरों में से एक है। ब्रांड एक स्वादिष्ट और व्यापक पेय मेनू, लाइव भोजन की तैयारी, एक अतिथि वफादारी कार्यक्रम और एक संपूर्ण कैफे अनुभव प्रदान करता है। फ्रेस्प्रेसो त्रिपुरा, सिक्किम, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, बिहार, केरल, कर्नाटक, गुजरात, राजस्थान आदि जैसे राज्यों में मताधिकार के अवसर प्रदान कर रहा है।

  • निवेश: 10 से 20 लाख रुपये
  • तल क्षेत्र: 100 – 1000 वर्ग फुट
  • पसंदीदा स्थान: हाई-स्ट्रीट, मॉल, मल्टीप्लेक्स, आईटी पार्क

5. COFFEE-BIKE – FOOD FRANCHISE

कॉफी-बाइक यूरोप में सबसे तेजी से बढ़ने वाली फ्रैंचाइज़ी प्रणालियों में से एक है। दुबई (यूएई), हंगरी, कुवैत, नीदरलैंड, कतर, रोमानिया, सऊदी अरब, तुर्की और यूके सहित दुनिया भर के 18 देशों में ब्रांड की उपस्थिति है। नई दिल्ली, बैंगलोर और कोचीन में 5 आउटलेट के साथ, कॉफी-बाइक ने भारत में अपनी अवधारणा को सफलतापूर्वक साबित कर दिया है और अब पूरे भारतीय उपमहाद्वीप में आउटलेट खोलने की योजना बना रहा है।

  • निवेश: 2 से 5 करोड़ रुपये
  • तल क्षेत्र: 10 – 010 वर्ग फुट

6. THE JUICE ART

जूस आर्ट एक जूस और डेज़र्ट पार्लर व्यवसाय का अवसर है। यह सोनाया फूडवर्क्स का उपक्रम है। ब्रांड दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में बहुत लोकप्रिय है। वर्तमान में, कंपनी दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, यूपी, तेलंगाना, कर्नाटक, केरल, डब्ल्यूबी, ओडिशा, झारखंड, बिहार और कई अन्य स्थानों के लिए फ्रैंचाइज़ी के अवसर प्रदान कर रही है।

  • निवेश: 10 से 20 लाख रुपये
  • तल क्षेत्र: 100 – 500 वर्ग फुट

7. BUBBLE RUSH

बबल रश पुणे शहर का एक बबल टी Restaurant है। उनके पास बबल टी, बबल मिल्क शेक्स, लॉली वेफल्स, स्नो आइसक्रीम, स्मूदी आदि सहित एक विस्तृत और स्वादिष्ट मेनू है। कंपनी यूपी, केरल, झारखंड, डब्ल्यूबी, बिहार, गुजरात, राजस्थान सहित कई स्थानों पर फ्रैंचाइज़ी के अवसर प्रदान कर रही है। गोवा, आदि।

  • निवेश: 10 से 20 लाख रुपये
  • तल क्षेत्र: 300 वर्ग फुट

8. BUBBLE BAR

बबल बार फ्रेश फ्रूट स्मूदी के साथ बबल टी शेक्स, सैंडविच, पफल्स और वेफल्स सहित खाद्य और पेय पदार्थों की एक श्रृंखला प्रदान करता है। यहां तक ​​कि, कोई भी अपने पेय को विभिन्न स्वादों में अनुकूलित कर सकता है। कंपनी कई राज्यों में फ्रैंचाइज़ी का अवसर दे रही है। इसमें पंजाब, यूपी, केरल, कर्नाटक, एमपी, बिहार, गुजरात, राजस्थान आदि शामिल हैं।

  • निवेश: 10 से 20 लाख रुपये
  • तल क्षेत्र: 500 – 1000 वर्ग फुट
  • पसंदीदा स्थान: प्राइम लोकेशन

9. FROZEN BOTTLE

फ्रोजन बोतल एक प्रीमियम थिक शेक ब्रांड है। कंपनी विशुद्ध रूप से मिल्कशेक और कस्टम-मेड केक जार परोसने पर ध्यान केंद्रित करती है जो हर घूंट और बाइट को यादगार बना देता है। कंपनी ने अपना फ्रैंचाइज़ी संचालन वर्ष 2017 में शुरू किया था। वर्तमान में, कंपनी दिल्ली, हरियाणा, यूपी, महाराष्ट्र, गुजरात आदि जैसे प्रमुख राज्यों सहित कई स्थानों पर फ्रैंचाइज़ी के अवसर प्रदान कर रही है।

  • निवेश: 20 से 30 लाख रुपये
  • तल क्षेत्र: 100 – 200 वर्ग फुट

10. SHAKES AND CREAM

शेक्स एंड क्रीम्स मिठाई खाने के अनुभव को एक शानदार मोड़ प्रदान करते हैं। कंपनी सभी शेक को शुद्ध दूध से तैयार करती है। जायके दस्तकारी हैं और चीनी की मात्रा कम है और निगरानी की जाती है। शेक्स एंड क्रीम पंजाब, यूपी, तमिलनाडु, गुजरात, डब्ल्यूबी, राजस्थान आदि स्थानों के लिए फ्रेंचाइजी के अवसर प्रदान कर रहे हैं।

  • निवेश: 20 से 30 लाख रुपये
  • तल क्षेत्र: 100 – 250 वर्ग फुट
  • पसंदीदा स्थान: मॉल और हाई स्ट्रीट

11. RITAZZA

रिटाज़ा कॉफी की दुकानों की एक अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला है जिसका मुख्यालय यूके में है। ब्रांड भारतीय बाजार के अनुरूप ठंडे पेय पदार्थों की एक अनूठी श्रृंखला पेश करता है, एक बहुत ही समकालीन डिज़ाइन किए गए स्टोर में बढ़िया भोजन। भारत में, कंपनी केरल, कर्नाटक, अरुणाचल प्रदेश, पंजाब, यूपी, तेलंगाना आदि सहित कई राज्यों के लिए मताधिकार के अवसर प्रदान कर रही है।

  • निवेश: 1 से 2 करोड़ रुपये

12. TEA JUNCTION

टी जंक्शन का उद्देश्य चाय के रमणीय कप के स्वाद का स्वाद लेते हुए आराम करने और आनंद लेने के लिए एक ठंडी जगह प्रदान करना है। यह अंबुजा रियल्टी का एक आशाजनक F&B उपक्रम है। ब्रांड का उद्देश्य पारंपरिक हैंगआउट संस्कृति को पुनर्जीवित करना है जहां लोगों ने एक कप चाय पर स्वस्थ चर्चा की थी।

  • निवेश: 10 से 20 लाख रुपये
  • तल क्षेत्र: 250 – 3500 वर्ग फुट

Fast Food Franchise

13. KFC

KFC का मतलब केंटकी फ्राइड चिकन है। केएफसी प्रणाली 115 से अधिक देशों में प्रतिदिन 12 मिलियन से अधिक ग्राहकों को सेवा प्रदान करती है। साथ ही, यह दुनिया का सबसे बड़ा क्विक सर्विस रेस्टोरेंट (QSR) चेन है। वर्तमान में, KFC के भारत के 100 से अधिक शहरों में 335 रेस्तरां हैं।

  • निवेश: 1 करोड़ रुपये

14. PIZZA HUT

पिज्जा हट अन्य खाद्य पदार्थों के साथ विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट पिज्जा प्रदान करता है। सूची में पास्ता, पंख, पक्ष, डेसर्ट, पेय और कैलज़ोन का विस्तृत चयन शामिल है। अभी तक, पिज़्ज़ा हट की 11000 से अधिक इकाइयाँ हैं जो संयुक्त राज्य अमेरिका सहित लगभग 100 देशों में काम कर रही हैं।

  • निवेश: 2 से 6 करोड़ रुपये

15. TACO BELL

टैको बेल फास्ट-फूड रेस्तरां की एक अमेरिकी श्रृंखला है। कंपनी इरविन, कैलिफ़ोर्निया में स्थित है, और यम की सहायक कंपनी है! ब्रांड्स, इंक। ब्रांड की भारत सहित दुनिया भर के 17 देशों में उपस्थिति है। आम तौर पर, टैको बेल ग्राहकों को मैक्सिकन शैली का फास्ट फूड प्रदान करता है। हालाँकि, भारत में, कंपनी के पास टैकोस, बुरिटोस, नाचोस, क्साडिलस, वेजी चालुपास, आलू और पनीर विविधताओं की विशेषता वाले भारतीय स्वाद के अनुसार मेनू है।

  • निवेश: 3 करोड़ रुपये
  • पसंदीदा स्थान: मेट्रो शहर

16. SUBWAY

सबवे एक अमेरिकी फास्ट-फूड रेस्तरां फ्रेंचाइजी है। मुख्य रूप से, ब्रांड पनडुब्बी सैंडविच और सलाद बेचता है। वर्तमान में, सबवे दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा त्वरित सेवा रेस्तरां (क्यूएसआर) श्रृंखला है, जिसके उत्तरी अमेरिका में मैकडॉनल्ड्स सहित किसी भी अन्य फास्ट-फूड फ्रैंचाइज़ी की तुलना में अधिक स्टोर हैं।

  • निवेश: 50 लाख रुपये से 1 करोड़
  • तल क्षेत्र: 400 – 600 वर्ग फुट

17. DOMINO’S PIZZA

डोमिनोज पिज्जा एक अमेरिकी रेस्तरां श्रृंखला है। कंपनी ग्राहकों को टेकअवे और डिलीवरी दोनों सेवाएं प्रदान करती है। यहां तक ​​कि कंपनी ’30 मिनट की डिलीवरी गारंटी’ भी देती है। डोमिनोज़ ग्राहकों को विभिन्न प्रकार के टॉपिंग और कूपन के साथ लुभाता है ताकि ग्राहक उचित मूल्य पर भोजन सुरक्षित कर सकें।

  • निवेश: 4 से 5 लाख रुपये

Food Truck Franchise

18. TIKKA EXPRESS

टिक्का एक्सप्रेस गुणवत्तापूर्ण सामग्री के साथ त्वरित सेवा उत्तर भारतीय भोजन प्रदान करता है। कंपनी फ्रैंचाइज़ी के रूप में 3 विशिष्ट व्यवसाय मॉडल पेश करती है। ये हैं टेक अवे विद स्मॉल सीटिंग, टेक अवे विथ बिग सीटिंग एंड रेस्त्रां विथ 35 – 40 सीट्स। इसलिए, निवेश राशि व्यवसाय मॉडल पर निर्भर करती है।

  • निवेश: न्यूनतम 15 लाख रुपये
  • तल क्षेत्र: 300 वर्ग फुट
  • पसंदीदा स्थान: मॉल और हाई स्ट्रीट

19. SNACKOZ

मूल रूप से, स्नैकोज़ क्विक सर्विस रेस्तरां मॉडल पर काम करता है और निस्संदेह सर्वश्रेष्ठ काठी रोल परोसता है। काठी रोल के अलावा, स्नैकोज़ को परांठे, कबाब और चारकोल चिकन परोसने में विशेषज्ञता हासिल है। यह भारत में सबसे अच्छे आगामी फास्ट फूड फ्रैंचाइज़ी अवसरों में से एक है।

  • निवेश: रु. 5 से 10 लाख
  • तल क्षेत्र: न्यूनतम 200 वर्ग फुट

20. THE ROLLING STOVE

रोलिंग स्टोव भारत में सबसे आशाजनक फूड ट्रक फ्रैंचाइज़ी अवसरों में से एक है। यह जोधपुर की कंपनी है। ब्रांड इतालवी भोजन प्रदान करता है। वर्तमान में, ब्रांड केंद्र शासित प्रदेशों के साथ दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, यूपी, केरल, आंध्र प्रदेश, एमपी, बिहार, गुजरात और राजस्थान सहित कई राज्यों के लिए खाद्य मताधिकार के अवसर प्रदान कर रहा है।

  • निवेश: 10 से 20 लाख रुपये

21. THE ARAB KNIGHTS

अरब नाइट्स का मुख्यालय राजस्थान की राजधानी जयपुर में है। यह रेस्टोरेंट चेन ब्रांड वैन और कियोस्क के माध्यम से कार्य करता है। अरब नाइट्स लेबनानी और अरबी व्यंजनों के विशेषज्ञ हैं। यह ब्रांड स्वस्थ और स्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों की पेशकश करता है जो शाकाहारी और मांसाहारी दोनों वर्ग के सभी आयु वर्ग के उपभोक्ताओं को पूरा करता है।

  • निवेश: 10 से 20 लाख रुपये
  • तल क्षेत्र: 125 – 200 वर्ग फुट
  • पसंदीदा स्थान: मॉल और हाई स्ट्रीट

22. THE MOMOS COMPANY

ब्रांड ग्राहकों को विभिन्न मोमो किस्मों और तिब्बती व्यंजनों की पेशकश करता है। इसके अलावा, ब्रांड एलईडी टीवी और वाई-फाई से लैस अल्ट्रा-एडवांस्ड मूवेबल कार्ट के माध्यम से 250 से अधिक मोमो किस्मों की पेशकश करता है। मोमोज कंपनी फ्रैंचाइज़ी अवसर केंद्र शासित प्रदेशों के साथ-साथ दिल्ली, पंजाब, गुजरात, राजस्थान, झारखंड सहित कई स्थानों के लिए उपलब्ध है।

  • निवेश: रु. 5 से 10 लाख

23. SMOKE N GRILL

स्मोक ‘एन’ ग्रिल विभिन्न प्रकार के बीबीक्यू-शैली के खाद्य पदार्थ परोसता है। साथ ही, स्मोक ‘एन’ ग्रिल हमारे सभी मीट और सामग्री में ताजगी की गारंटी देता है। यह उद्यमियों के लिए एक बहुत ही कम लागत वाला खाद्य मताधिकार व्यवसाय का अवसर है। वर्तमान में, कंपनी केवल आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना में फ्रैंचाइज़ी के अवसर प्रदान कर रही है।

  • निवेश: 10 रुपये से 30K

24. COCOBERRY

कोकोबेरी एक स्थापित फ्रोजन योगर्ट ब्रांड है। जमे हुए दही आइसक्रीम का एक स्वस्थ विकल्प है। इसमें आम तौर पर प्रति ग्राम केवल 1 कैलोरी होती है – एक प्रीमियम आइसक्रीम की कैलोरी का बमुश्किल एक तिहाई। जमे हुए दही के अलावा, ब्रांड लस मुक्त उत्पादों और स्वस्थ हर्बल पेय परोसता है।

  • निवेश: 10 से 20 लाख रुपये
  • तल क्षेत्र: 150 – 400 वर्ग फुट
  • पसंदीदा स्थान: मॉल और हाई स्ट्रीट

Quick Bites Food Franchise

25. CHICK BLAST

मूल रूप से, चिक ब्लास्ट ग्रील्ड और फ्राइड चिकन और मछली परोसता है। इसके अलावा, उनके मेनू में बर्गर, रैप्स, पिज्जा, पास्ता, चावल का कटोरा, सैंडविच, हैदराबाद स्टाइल बिरयानी, शेकर, डेजर्ट आइटम शामिल हैं जिन्हें स्वादिष्ट स्वाद और गुणवत्ता के साथ ग्राहकों के लिए अनुकूलित किया गया है। वर्तमान में, ब्रांड पूरे देश में फ्रैंचाइज़ी के अवसर प्रदान कर रहा है।

  • निवेश: रु. 5 से 10 लाख
  • तल क्षेत्र: 100 – 1500 वर्ग फुट
  • पसंदीदा स्थान: राष्ट्रीय राजमार्ग, मॉल, उच्च सड़कें, मल्टीप्लेक्स

26. CHOWRINGHEE FOOD PVT LTD

चौरंगी नाम दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में लोकप्रिय है। काठी रोल्स, तंदूरी मोमोज आदि जैसे प्रामाणिक और मुंह में पानी लाने वाले खाद्य पदार्थों की एक विस्तृत विविधता प्रदान करता है। फास्ट-फूड श्रेणी के अलावा, यह आर्थिक भारतीय भोजन और शेक भी परोसता है।

  • निवेश: रु. 5 से 10 लाख
  • तल क्षेत्र: 100 – 300 वर्ग फुट
  • पसंदीदा स्थान: मुख्य बाजार, मॉल, ऊंची सड़कें, और फूड कोर्ट

27. YUMMERICA FRIES

युमेरिका फ्राइज़ ब्रांड की दुनिया भर के 10+ शहरों में उपस्थिति है। यह उपभोक्ताओं को दुनिया में सबसे अच्छे स्वाद वाले फ्राइज़ प्रदान करने के सरल उद्देश्य के साथ अच्छी गुणवत्ता वाली अमेरिकन फ्राइज़ अवधारणा प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त, मेनू सूची में फ्राइज़, शेक, आलू टॉर्नेडो, बर्गर, मिनी पेनकेक्स और वेफल्स शामिल हैं।

  • निवेश: रु. 5 से 10 लाख
  • तल क्षेत्र: 150 – 250 वर्ग फुट
  • पसंदीदा स्थान: हाई स्ट्रीट लोकेशन, मॉल, बिजनेस सेंटर, एयरपोर्ट, टूरिस्ट प्लेस, हाई फुटफॉल एरिया

28. THE TEA FACTORY

टी फैक्ट्री भारत में एक लोकप्रिय चाय कैफे ब्रांड है। चाय के अलावा, टी फैक्ट्री “सभी आयु समूहों” के लिए पर्याप्त विकल्प के साथ बर्गर, सैंडविच सहित कई प्रकार के स्नैक्स और खाद्य पदार्थ प्रदान करती है। ब्रांड का मुख्यालय इंदौर मध्य प्रदेश में है और देश भर में इसके कई आउटलेट हैं।

  • निवेश: रु. 5 से 10 लाख
  • तल क्षेत्र: 500 – 3000 वर्ग फुट

29. THE LONDON SHAKES

मूल रूप से, द लंदन शेक्स अपने समृद्ध मूल्यों को बनाए रखते हुए दूध की विरासत को बेहतर तरीके से फैलाना चाहता है। प्राकृतिक स्वाद और प्यार के साथ दूध पीना अब बहुत मजेदार है। इसके अतिरिक्त, ब्रांड विभिन्न प्रकार के शेक और स्नैक्स की अनूठी किस्मों परोसता है।

  • निवेश: रु. 5 से 10 लाख
  • तल क्षेत्र: 100 – 300 वर्ग फुट
  • पसंदीदा स्थान: कोई भी दर्शनीय भीड़-भाड़ वाला स्थान

30. YAPPYTASTY FOOD HUB PVT LTD

कंपनी चाट अड्डा के नाम और शैली में एक त्वरित सेवा रेस्तरां संचालित करती है। किसी तरह, यह एक अनूठी अवधारणा है। चाट अड्डा ने पारंपरिक रूप से स्वादिष्ट स्वाद के साथ अति-स्वच्छ तरीके से चाट स्नैक्स तैयार करने के लिए एक अनूठी पद्धति विकसित की है। यह ब्रांड ग्राहकों को मूल्यवर्धित गुणवत्ता वाली चाट और स्नैक्स/नाश्ता उत्पाद परोसता है।

  • निवेश: रु. 5 से 10 लाख
  • तल क्षेत्र: 150 – 200 वर्ग फुट
  • पसंदीदा स्थान: वाणिज्यिक भूतल

31. CHAAT OK PLEASE

ब्लैक ऑर्किड प्राइवेट लिमिटेड के पास चाट ओके प्लीज ब्रांड है। इसके अलावा, कंपनी के पास ‘जूस लाउंज’ ब्रांड है जो सफलतापूर्वक 5+ देशों में जूस बार चला रहा है (अकेले भारत में 50+ शहरों को कवर करता है)। यह एक कम लागत वाली फ़ूड फ्रैंचाइज़ी है जिसे आप मेट्रो शहरों और उपनगरों में भी खोल सकते हैं।

  • निवेश: रु. 5 से 10 लाख
  • तल क्षेत्र: 50 – 500 वर्ग फुट

पसंदीदा स्थान: फूड कोर्ट में मॉल आउटलेट (कियोस्क – ओटीसी – लाउंज)। हालांकि, आउटलेट अच्छी दृश्यता के साथ रोड फेसिंग होना चाहिए। साथ ही, यह उपभोक्ताओं के लिए आसान पहुंच के साथ ग्राउंड फ्लोर पर होना चाहिए। हाई स्ट्रीट, रेलवे स्टेट

32. U.S PIZZA

मूल रूप से, यूएस पिज्जा ताज़ी सामग्री से बने असली अमेरिकी डीप-पैन पिज्जा परोसता है, साथ ही, फ्यूजन पिज्जा की नाटकीय रूप से नई शैली बनाने के लिए भारतीय स्वादों को प्रभावित करता है। वर्तमान में, यूएस पिज्जा पूरे देश में फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन स्वीकार कर रहा है।

  • निवेश: 30 से 50 लाख रुपये
  • तल क्षेत्र: 200 – 1000 वर्ग फुट

Restaurant & Night Club Franchise Opportunities in India

33. FRESHCLIQ PIZZA AND PASTA

मूल रूप से, फ्रेशक्लिक ताजा पिज्जा, पास्ता, सूप और सलाद परोसता है। वे सभी ताजी सामग्री का उपयोग करते हैं। वे पिज्जा और यहां तक ​​कि पास्ता के लिए अपना आटा और सॉस खुद बनाते हैं। इसके अलावा, ग्राहक पिज्जा और पास्ता में अपनी पसंद के टॉपिंग के साथ अनुकूलित पिज्जा और पास्ता ऑर्डर कर सकते हैं ।

  • निवेश: 50 लाख रुपये से 1 करोड़
  • तल क्षेत्र: 500 – 1500 वर्ग फुट
  • पसंदीदा स्थान: मेन रोड

34. SANKALP RESTAURANT

संकल्प एक विशेष दक्षिण भारतीय व्यंजन रेस्तरां है। वर्तमान में, ब्रांड के देश भर में 150+ फ्रैंचाइज़ी आउटलेट हैं। संकल्प उन उद्यमियों के लिए राज्य-वार फ्रैंचाइज़ी व्यवसाय के अवसर प्रदान कर रहा है जो खाद्य खुदरा व्यवसाय में रुचि रखते हैं।

  • निवेश: 50 लाख रुपये से 1 करोड़
  • तल क्षेत्र: 1500 – 2500 वर्ग फुट

35. MOTI MAHAL DELUX RESTAURANTS

मोती महल उत्तर भारतीय भोजन में अग्रणी है। यह ब्रांड तंदूरी चिकन, बटर चिकन, दाल मखनी, बुर्रा कबाब जैसे प्रसिद्ध व्यंजनों का आविष्कार करने के लिए जाना जाता है, और कई और आकर्षक, शानदार तंदूरी ग्रिल, रात भर पकाई गई दाल मखनी, मुंह में पानी लाने वाली करी और ब्रेड के ताजे पके हुए स्लाइस। समूह के छह अलग-अलग सफल ब्रांड हैं। तो, आप अपने स्थान और बजट के अनुसार किसी एक को चुन सकते हैं।

  • निवेश: 50 लाख रुपये से 1 करोड़
  • तल क्षेत्र: 1500 – 4000 वर्ग फुट

36. MAYUR THALIS

मयूर थाली एक पारंपरिक भोजन परिवार रेस्तरां है। ब्रांड अच्छी तरह से स्वच्छता और अत्याधुनिक तकनीकों और सर्वोत्तम सामग्री से सुसज्जित है। मूल रूप से, यह शाकाहारी थाली, गुजराती और राजस्थानी व्यंजनों की एक श्रृंखला के साथ विभिन्न प्रकार की थाली परोसता है।

  • निवेश: 2 से 5 लाख रुपये
  • तल क्षेत्र: 300 – 1500 वर्ग फुट

37. SANJHA CHULHA

सांझा चुल्हा वर्तमान में दिल्ली एनसीआर में विभिन्न प्रारूपों के तहत तीन आउटलेट संचालित करता है और पुराने व्यंजनों के माध्यम से प्रामाणिक भारतीय व्यंजनों का वास्तविक स्वाद पेश करने का वादा करता है। ब्रांड वेज और नॉन-वेज रोल और कबाब दोनों परोसता है।

  • निवेश: 10 से 20 लाख रुपये
  • तल क्षेत्र: 200 – 1500 वर्ग फुट
  • पसंदीदा स्थान: मेट्रो शहर

38. GO SOUTH

गो साउथ चेन्नई का एक कैजुअल डाइनिंग रेस्टोरेंट है। मातृ कंपनी सवेरा है। अपनी छतरी के नीचे, यह विभिन्न कपड़ों और संस्कृतियों के व्यंजन पेश करता है, जो इसे पारखी के लिए आनंददायक बनाता है। वर्तमान में, कंपनी फ़्रैंचाइज़ी स्वामित्व वाली फ़्रैंचाइजी संचालित (एफओएफओ) प्रारूप में फ़्रैंचाइज़ी मॉडल के माध्यम से पूरे भारत में फ़्रैंचाइज़ी अवसरों की पेशकश कर रही है।

  • निवेश: 30 से 50 लाख रुपये
  • तल क्षेत्र: 500 – 5000 वर्ग फुट
  • पसंदीदा स्थान: मॉल और हाई स्ट्रीट

39. GINGER GANESHA

जिंजर गणेश इंदौर की एक कंपनी है। यह ब्रांड ग्राहकों को डोसा और फ्यूजन डोसा की 125 अनूठी शैलियों परोसता है। वर्तमान में, ब्रांड के शहर भर में तीन आउटलेट हैं। जिंजर गणेश दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, पंजाब, उत्तरांचल, यूपी आदि राज्यों में मताधिकार के अवसर प्रदान कर रहा है।

  • निवेश: 10 से 20 लाख रुपये
  • तल क्षेत्र: 200 – 1500 वर्ग फुट

40. HANDI

हांडी को टाइम्स फूड अवार्ड द्वारा 4 बार सर्वश्रेष्ठ उत्तर भारतीय रेस्तरां से सम्मानित किया गया है। यह 35 साल पुराना ब्रांड है। वर्तमान में, कंपनी दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, पंजाब, उत्तरांचल, उत्तर प्रदेश सहित उत्तर भारतीय राज्यों में मताधिकार के अवसर प्रदान कर रही है।

  • निवेश: 20 से 30 लाख रुपये
  • तल क्षेत्र: 150 – 1000 वर्ग फुट
  • पसंदीदा स्थान: मॉल और हाई स्ट्रीट

Bakery, Sweets & Confectionery – Food Franchise

41. FRONTIER BISCUIT FACTORY PVT. LTD.

फ्रंटियर बिस्किट फैक्ट्री प्रा। लिमिटेड बेकरी और कन्फेक्शनरी सेगमेंट में एक प्रसिद्ध नाम है। ब्रांड हस्तनिर्मित बिस्कुट बनाने के लिए लोकप्रिय है। ब्रांड के पास पहले से ही 60 एक्सक्लूसिव फ्रंटियर शॉपिंग जोन हैं। वर्तमान में, कंपनी पूरे भारत में फ्रैंचाइज़ी के अवसर प्रदान कर रही है।

  • निवेश: रु. 5 से 10 लाख
  • तल क्षेत्र: 150-300 वर्ग फुट
  • पसंदीदा स्थान: हाई स्ट्रीट, स्ट्रीट मार्केट, मॉल आदि।

42. GELATO VINTO

Gelato Vinto ब्रांड 100% प्राकृतिक और शाकाहारी फ्रोजन डेसर्ट प्रदान करता है। गेलैटो इतालवी में फ्रोजन डेज़र्ट के लिए सामान्य शब्द है। ब्रांड पूरे देश में बिना प्रतिनिधित्व वाले बाजार का विस्तार करना चाहता है। दुकान के अलावा कियोस्क से भी दुकान का संचालन किया जा सकता है।

  • निवेश: रु. 5 से 10 लाख
  • तल क्षेत्र: 50 – 300 वर्ग फुट
  • पसंदीदा स्थान: उच्च फुटफॉल यातायात क्षेत्र (मॉल और हाई स्ट्रीट)

43. FROZEN RIBBONS

जमे हुरा रिबन कागज-पतली आइस्क्रीम के मलाईदार रिबन परोसते हैं। एक बार फिर से लिखने वाले ब्लॉग में शामिल हों और फिर-साथ-साथ लिखने वाले के लिए दर्ज किए गए पेपर-पत्री में हों। इन आँकड़ों पर अलग-अलग प्रकार की विशेषताएं, गुण और गुण के लिए सामग्री के साथ बेहतर है।

  • निवेश: 20 से 30 लाख रुपये
  • तल क्षेत्र: 100 – 1500 वर्ग फुट
  • पसंदीदा स्थान: उच्च फुटफॉल क्षेत्र (मॉल और हाई स्ट्रीट)

44. 6MUFFIINS

ब्रांड 6मफिन्स महाराष्ट्र में 100% शुद्ध शाकाहारी बेकरी और कन्फेक्शनरी ब्रांड है। साथ ही, 6 मफिन्स के पहले से ही 11 से अधिक आउटलेट हैं। यह ब्रांड केक और पेस्ट्री, कपकेक, मफिन, बार केक, लावा केक की 100 से अधिक किस्मों की पेशकश करता है, इसके बाद पफ, रोल्स आदि जैसे स्नैक्स प्रदान करता है।

  • निवेश: रु. 5 से 10 लाख

45. HUGA ICE CREAM

Huga Ice Cream स्वास्थ्य के प्रति जागरूक भारतीयों के लिए पौष्टिक आइसक्रीम की एक स्वस्थ श्रृंखला प्रदान करता है। दरअसल, Advital Nutrition LLP कंपनी Huga Ice Cream ब्रांड की मालिक है। कंपनी मुंह में पानी लाने वाली आइसक्रीम परोसती है जिसमें उच्च आहार फाइबर और कम वसा और चीनी के साथ प्रोटीन की मात्रा होती है।

  • निवेश: 10 से 20 लाख रुपये
  • तल क्षेत्र: 100 – 200 वर्ग फुट

46. ICE BAKERY

डबल-ए हॉस्पिटैलिटी प्राइवेट लिमिटेड, आइस बेकरी ब्रांड का मालिक है। मूल रूप से, यह एक लोकप्रिय कैफे और बेकरी है जो एक ही छत के नीचे विश्व स्तर पर कई प्रकार की मीठी नमकीन परोसता है। वर्तमान में, कंपनी केंद्र शासित प्रदेशों सहित पूरे भारत में मताधिकार के अवसर प्रदान कर रही है।

  • निवेश: 20 से 30 लाख रुपये
  • तल क्षेत्र: 200 – 300 वर्ग फुट

Catering & Food Ordering Franchise

47. LAJWAAB

Lajawab Culinary Art एक प्रीमियम ब्रांड है जो शादियों के साथ-साथ कॉर्पोरेट आयोजनों के लिए खानपान और बैंक्वेट सेवाएं प्रदान करता है। ब्रांड सभी प्रकार के आयोजनों के लिए बाहरी खानपान सेवाओं में माहिर है। साथ ही दिल्ली में उनकी खुद की बैंक्वेट फैसिलिटी है। वर्तमान में, कंपनी पूरे देश में फ्रैंचाइज़ी के अवसर प्रदान कर रही है।

  • निवेश: 1 से 2 करोड़ रुपये
  • तल क्षेत्र: 6000 – 12000 वर्ग फुट

48. TRAVELKHANA

मूल रूप से, ट्रैवलखाना एक भोजन बुकिंग प्रणाली है जो भारतीय रेल यात्रियों को रेल नेटवर्क पर रेस्तरां से जोड़ती है। ट्रैवलखाना भारतीय रेलवे में यात्रियों के लिए विकल्पों की कमी और खराब गुणवत्ता वाले भोजन की समस्या का समाधान करता है। इसलिए ट्रेन के यात्री वेबसाइट, फोन, एसएमएस या मोबाइल ऐप के जरिए ऑर्डर दे सकते हैं।

  • निवेश: 10000 से 15000

49. GLIMUS HOSPITALITY SERVICES

ग्लिमस हॉस्पिटैलिटी सर्विसेज गुजरात की एक कंपनी है। यह एक खाद्य और सब्जी प्रदाता कंपनी है। वर्तमान में, कंपनी दिल्ली, पंजाब, बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, सिक्किम, ओडिशा, पश्चिम बंगाल आदि सहित कई स्थानों पर मताधिकार के अवसर प्रदान कर रही है। यह एक बहुत ही कम लागत वाली खाद्य फ्रेंचाइजी है।

  • निवेश: 2 से 5 लाख रुपये
  • तल क्षेत्र: 100 – 250 वर्ग फुट

50. CRAVING BITE

क्रेविंग बाइट मुंबई का एक त्वरित-सेवा वाला रेस्तरां है। वर्तमान में, कंपनी पिज्जा, सैंडविच, बर्गर, बरिटोस, क्विक बाइट्स, ड्रिंक और डेसर्ट आदि परोसती है। कंपनी की स्थापना जून 2016 में हुई थी। कंपनी का प्रमुख उद्देश्य एक किफायती मूल्य सीमा पर स्वस्थ भोजन प्रदान करना है। क्रेविंग बाइट फूड फ्रैंचाइज़ी केवल दिल्ली, कर्नाटक, महाराष्ट्र और गोवा जैसे राज्यों में उपलब्ध है।

  • निवेश: 10 से 20 लाख रुपये
  • तल क्षेत्र: 300 – 1000 वर्ग फुट
  • पसंदीदा स्थान: उच्च फुटफॉल क्षेत्र

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था Best Food Franchise in India In Hindi। में आशा करता हु की आपको आज का यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा। अगर आपको आज का यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे क्योकि हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है। अगर आपको इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद।

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles