महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन का विकल्प | Business Loan Options for Women

- Advertisement -

महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन का विकल्प: आज के समय में भारत की अर्थव्यवस्था में महिलाओं का बहुत बड़ा योगदान है क्योंकि लगबघ हर क्षेत्र में महिलाएं भी बिज़नेस करने लगी है और सरकार की तरफ से भी महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन और कई सारी योजनाए भी लायी जाती है. अभी के समय में अगर कोई महिला खुद का बिज़नेस शुरू करना चाहे तो उसके लिए सरकार की ओर से या फिर फाइनेंस कंपनियों की तरफ से काफी अच्छे बिज़नेस लोन विकल्प उपलब्ध है जिनके बारे में हम इस आर्टिकल में बात करने वाले है.

- Advertisement -

भारत में अक्सर हमे मीडिया के माध्यम से हमेशा महिलाओं पर होने वाले अत्याचार और अन्य नकारात्मक चीजों के बारे में बताया जाता है जिससे समाज में महिलाओं को कमजोर समझा जाता है, लेकिन भारत की अर्थव्यवस्था में महिला उद्योजकों का भी बहुत योगदान है इसके बारे में ज्यादातर कोई बात ही नहीं करता!

आजकल महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन विकल्प और योजनाओं की कोई कमी नहीं है सरकार और फाइनेंस कंपनियां विशेष रूप से महिलाओं के लिए विविध लोन सेवाएं उपलब्ध कराती है जिससे महिलाओं को अपना खुद का बिज़नेस शुरू करना और भी आसान हो गया है.

- Advertisement -

इस लेख में हम जानेंगे महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन का विकल्प यानि Business Loan Options for Women इसलिए आप भी महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन का विकल्प ढूंढ रहे है तो आप बिलकुल सही जगह पर आये है, यहाँ पर आपको सभी जानकारी मिलने वाली है इसलिए इसे अंत तक जरूर पढ़ें.

महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन का विकल्प

अगर आप एक महिला कारोबारी है जो की एक बिज़नेस चलती है या फिर बिज़नेस शुरू करने की सोच रही है तो आपको बिज़नेस लोन की जरूर आवश्यकता होगी! क्योंकि बिना पैसों के कोई भी बिज़नेस नहीं चलता और बिज़नेस के शुरुआत में ही घर से पैसा बिज़नेस में लगाना बहुत मुश्किल होता है ऐसे में आप बिज़नेस लोन ले सकती है. जैसा की हमने आपको शुरुआत में ही बताया की सरकार और फाइनेंस कंपनियां महिलाओं के लिए कई सारे बिज़नेस लोन उपलब्ध कराती है जिनका ब्यास भी सामान्य बिज़नेस लोन से कम होता है.

तो कुल मिलाके कहा जाएं तो महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन विकल्प बहुत सारे है बस आपको पता होना चाहिए की आप किस बिज़नेस लोन के लिए पात्र है और आपको कोनसा बिज़नेस लोन लेना चाहिए इसीलिए चलिए सबसे पहले जानते है कौन कौनसे बिज़नेस लोन विकल्प महिलाओं के लिए उपलब्ध है.

No.बिज़नेस लोन विकल्पलोन के लिए योग्यताब्याज दरअधिकतम राशिप्रोसेसिंग फीस
1.सेन्ट कल्याणी (CBI)18 वर्ष से अधिक7.40%1 करोड़शून्य
2.स्त्री शक्ति (एसबीआई एंड एसोसिएट)महिला के नाम बिज़नेस में 51% से अधिक मालिकाना हक0.50%50 लाखलोन राशि और अन्य फैक्टर्स से बदलती रहती है.
3.श्रृंगार / अन्नपूर्णा (भारतीय महिला बैंक)18 से 60 वर्ष आयु की भारतीय महिलाबैंक शर्तों के अनुसार10 लाखशून्य
4.सिंड महिला शक्ति (सिंडिकेट बैंक)व्यावसायिक गतिविधि का पर्याप्त ज्ञान और अनुभव वाली महिला उद्यमी0.25%5 करोड़बैंक शर्तों के अनुसार
5.शक्ति योजना (देना बैंक)महिला के नाम बिज़नेस में 51% से अधिक मालिकाना हक0.25%20 लाखशून्य

Disclaimer: हम (techyatri.com) पेशेवर वित्तीय सलाहकार नहीं है इसलिए कोई भी एक्शन लेने से पहले ऑफिसियल वेबसाइट या फिर बैंक में जाकर पुष्टि जरूर करें. यहाँ पर बताई गयी जानकारी paisabazaar.com और अन्य पेशेवर वित्तीय साइट्स से ली गयी है. Read Disclaimer

महिला बिजनेस लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज

जो महिलाएं बिजनेस लोन के लिए आवेदन करना चाहती है उनको कुछ आवश्यक ददसावेज़ों की जरुरत पड़ती है जो निचे बताये गए है –

- Advertisement -
  • प्रोजेक्ट का प्लान
  • लोन आवेदक और सह-आवेदक के हाल के पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • पहचान प्रमाण – ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता पहचान पत्र, पैन कार्ड, पासपोर्ट, आधार कार्ड, आदि
  • ऐड्रेस प्रूफ- पासपोर्ट, बिल, आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र
  • आय प्रमाण- सेलरी स्लिप, बैंक स्टेटमेंट
  • व्यवसाय का पता प्रमाण
  • बैंक स्टेटमेंट (पिछले 6 महीने का)
  • आईटीआर (पिछले 1 साल के)

भारत सरकार द्वारा महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन योजनायें

महिला और पुरुष समानता रहे इसलिए भारत सरकार द्वारा महिलाओं के लिए विविध योजनाए लायी जाती है. महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार महिलाओं को खुद का बिज़नेस शुरू करने के लिए प्रेरित कर रहा है और सरकार द्वारा आकर्षक सुविधाओं के साथ विभिन्न लोन विकल्प भी महिलाओं के लिए उपलब्ध कराये गए है. यहाँ पर हमने आपको महिला उद्यमियों के लिए सरकारी ऋण योजनाएं के बारे में बताया है, Government Loan Schemes for Women Entrepreneur –

महिलाओं के लिए मुद्रा लोनअन्नपूर्णा योजनास्त्री शक्ति योजना
देना शक्ति योजनाभारतीय महिला बैंक बिजनेस लोनमहिला उद्यम निधि योजना
ओरिएंट महिला विकास योजना योजनासेंट कल्याणी योजनाउद्योगिनी योजना

महिला उद्यमियों के लिए उपलब्ध 5 प्रमुख लोन विकल्प (योजना)

बिज़नेस में रूचि रखने वाली महिलाओं के लिए सरकार और फाइनेंस कंपनियों की तरफ से मिलने वाली 5 प्रसिद्द योजनाओं के बारे में हम विस्तार से जानेंगे, यह पांचों योजनाएं महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन का विकल्प है.

1. सेंट कल्याणी सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया

“सेन्ट कल्याणी योजना” CBI (सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया) की तरफ से आती है जो की महिलाओं को बिज़नेस में बढ़ावा देने के लिए शुरू की गयी है. इस योजना के लिए 18 वर्ष से अधिक आयु की महिलाएं पात्र है और इस योजना में महिलाओं को अपने बिज़नेस के लिए ₹ 1 करोड़ तक की लोन राशि मिलती है. लोन की अवधि 1 वर्ष से 7 वर्ष तक होती है और इसमें प्रोसेसिंग फीस नहीं लगती है.

सेन्ट कल्याणी योजना की विशेषताएँ:

  • कोई तृतीय पक्ष गारंटी आवश्यक नहीं है क्योंकि अग्रिम सीजीटीएमएसई के गारंटी कवर द्वारा कवर किया जाता है
  • CGTMSE का गारंटी कवर (बैंक द्वारा भुगतान किए जाने वाले पहले वर्ष के लिए CGTMSE शुल्क)
  • प्रोसेसिंग फीस नहीं लगती
  • बैंक क्लॉज के साथ स्टॉक, मशीनरी उपकरण आदि का व्यापक बीमा

2. स्त्री शक्ति (एसबीआई एंड एसोसिएट)

महिलाओं को बिज़नेस के लिए लोन देने के लिए “स्त्री शक्ति योजना” भी काफी प्रसिद्द है यह योजना भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की तरफ से आती है. इस योजना में उद्यमी महिला किसी बिज़नेस में 51% या उससे अधिक का मालिक होना चाहिए और इसमें ₹ 50 लाख तक का बिज़नेस लोन मिलता है. लोन अवधि और प्रोसेसिंग फीस की अगर बात करे तो लोन राशि अन्य फैक्टर्स के आधार पर बदलती रहती है.

स्त्री शक्ति योजना की विशेषताएं:

  • ₹ 5 लाख तक के लोन के लिए किसी सिक्योरिटी की आवश्यकता नहीं है
  • ₹ 50 लाख तक अधिकम लोन राशि
  • छोटे क्षेत्र में खुदरा व्यापारियों को प्रदान की गई एडवांस के लिए कोई ब्याज रियायत नहीं

3. श्रृंगार / अन्नपूर्णा (भारतीय महिला बैंक)

महिलाओं को बिज़नेस लोन उपलब्ध करने के लिए “श्रृंगार योजना” और “अन्नपूर्णा योजना” भी है जो की भारतीय महिला बैंक की तरफ से आती है. श्रृंगार योजना के लिए आवेदनकर्ता महिला की आयु 20 से 60 वर्ष होना आवश्यक है और वहीँ अन्नपूर्णा योजना के लिए 18 से 60 वर्ष आयु होना जरुरी है. श्रृंगार योजना में महिलाओं को 10 लाख तक का लोन मिलता है और अन्नपूर्णा योजना में ₹ 50,000 तक का लोन महिलाओं को मिलता है. लोन अवधि की अगर बात करे तो श्रृंगार योजना में 7 वर्ष का लोन अवधि होता है और अन्नपूर्णा योजना में 3 वर्ष का लोन अवधि होता है. इसकी प्रोसेसिंग फीस की अगर बात करे तो वो अलग अलग फैक्टर्स पर निर्भर करती है.

श्रृंगार / अन्नपूर्णा योजना की विशेषताएं:

  • श्रृंगार और अन्नपूर्णा दोनों योजनाओंमें सिक्योरिटी की आवश्यकता नहीं हैं
  • श्रृंगार और अन्नपूर्णा CGTMSE के अंतर्गत आती है
  • कैविंकरे और लैक्मे जैसे बड़े ब्रांड्स के साथ श्रृंगार नैचुरल साझेदारी में है

4. सिंड महिला शक्ति (सिंडिकेट बैंक)

भारतीय महिलाओं को बिज़नेस में सहायता करने के लिए सिंडिकेट बैंक ने “सिंड महिला शक्ति योजना” निकाली है जिसके तहत सिंडिकेट बैंक महिलाओं को बिज़नेस के लिए ₹ 5 करोड़ तक का बड़ा लोन देती है लेकिन इस लोन के लिए कुछ योग्यता और शर्तें है जैसे सम्बंधित महिला को व्यावसायिक गतिविधि के बारे में पर्याप्त ज्ञान होना जरुरी है और यह लोन सिर्फ अनुभव वाली महिला उद्यमी को दिया जाता है. इस लोन के लिए आपको कोई भी प्रोसेसिंग फीस नहीं लगती है.

सिंड महिला शक्ति योजना की विशेषताएं:

  • मुफ्त क्रेडिट कार्ड
  • CGMSE के दायरे में
  • लोन के लिए कोई तीसरे पक्ष की गारंटी नहीं देता है

5. शक्ति योजना (देना बैंक)

महिला बिज़नेस लोन के लिए देना बैंक की भी एक scheme है जिसका नाम “शक्ति योजना” है. इस योजना में अलग अलग लोन प्लान्स उपलब्ध है, इस योजना में महिलाओं को व्यापार, शिक्षा और आवास के लिए 20 लाख रूपये तक का लोन मिलता है और माइक्रो क्रेडिट योजनाओं के तहत ₹ 50,000 तक का लोन मिलता है. इस लोन को लेने के लिए महिला का किसी व्यवसाय में 50% मालिकाना हक़ होना आवश्यक है.

शक्ति योजना की विशेषताएं:

  • इस स्कीम में महिला उद्यमियों को ब्याज दर में 25% की रियायत दी जाती है
  • लोन चुकाने के लिए 10 साल तक का अधिकतम समय मिलता है

उम्मीद है आपको “महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन का विकल्प” यह लेख पसंद आया होगा जिसमे हमने महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन के विभिन्न विकल्पों के बारे में जानकारी प्राप्त की, अगर आपको यह आर्टिकल उपयोगी लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे और Business loan options for women इस लेख सम्बंधित कोई भी सवाल अगर आपके मन में है तो हमे कमेंट करके जरूर पूछे.

Read more –

- Advertisement -

Related Articles

1 COMMENT

  1. मैं आपकी वेबसाइट को बहुत ही ज्यादा पसंद करता हूं, ऐसी वेबसाइट किसी की नहीं मिली अभी तक। और आपके ऑर्टिकल पढ़ने के बाद मैंने भीं ब्लॉग लिखाना शुरू किया हैं, क्या आप मेरी वेबसाइट देख कर बता सकते हैं। क्या मैं सही काम कर रहा हूं प्लीज़ मेरी मदद करें।

    Display Attraction हिंदी में जानकारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles