Best 40 Food Business Ideas In Hindi

- Advertisement -

Best 40 Food Business Ideas In Hindi, कम लागत में शुरू होने वाले 40 फ़ूड बिज़नेस

- Advertisement -

सर्वोत्तम Food Business Ideas और अवसरों की तलाश है? यदि हां, तो हमने विस्तार से शोध किया है और शीर्ष Food Business को सूचीबद्ध किया है जिन्हें कम निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है।

भारत दुनिया में भोजन का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है। घरेलू बाजार के साथ-साथ निर्यात के लिए खाद्य उत्पादों के उत्पादन में अद्वितीय अवसर हैं। खाद्य प्रसंस्करण उद्योग के विभिन्न उत्पादों की मांग बढ़ रही है। भारतीयों की प्रति व्यक्ति आय में वृद्धि के परिणामस्वरूप मूल्य वर्धित गुणवत्ता वाले खाद्य उत्पादों पर अधिक खर्च होता है। यदि आप खाद्य उद्योग में व्यवसाय शुरू करने में रुचि रखते हैं, तो शुरू करने के लिए विचार करने योग्य सर्वोत्तम लाभदायक व्यावसायिक विचारों की एक सूची यहां देखें।

- Advertisement -

वर्तमान में, भारतीय खाद्य उद्योग का मूल्य 39.71 बिलियन अमेरिकी डॉलर है। जबरदस्त विकास और निवेश के अवसरों को ध्यान में रखते हुए, उद्योग विशेषज्ञ घरेलू प्रसंस्कृत खाद्य बाजार में जबरदस्त वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं।

Food Business Ideas In Hindi

1. Fruit Juice Processing

भारत में फलों के रस की घरेलू मांग बहुत अच्छी है। भारत में लोगों के बीच पैकेज्ड फ्रूट जूस की मांग भी बढ़ रही है। आप फलों के रस के निर्माण की एक लघु-स्तरीय इकाई या फलों के रस की खुदरा दुकान भी शुरू कर सकते हैं।

2. Bakery

भारत में बेकरी व्यवसाय food processing sector का सबसे बड़ा उद्योग है। इसके अतिरिक्त, बेकरी उत्पाद पूरे देश में बहुत लोकप्रिय हो गए हैं। मूल रूप से, आप इकाई से कई उत्पादों का उत्पादन कर सकते हैं। सूची में बिस्कुट, कुकीज, ब्रेड, केक आदि शामिल हो सकते हैं।

3. Banana Wafer Making

केला वेफर एक बहुत ही हेल्दी और स्वादिष्ट स्नैक आइटम है। साथ ही, जब उचित पैकिंग की बात आती है तो उत्पाद की शेल्फ लाइफ अधिक होती है। विनिर्माण प्रक्रिया सरल है। इसके अलावा, आपको कुछ साधारण मशीनरी और उपकरणों की आवश्यकता है।

4. Biryani Shop

बिरयानी या बिरयानी एक उर्दू शब्द है। मूल रूप से, यह एक ऐसा भोजन है जो चावल, मसालों और मांस (चिकन, मटन, बीफ, झींगा, या मछली) से बनाया जाता है। पूरे देश में, बिरयानी हर आयु वर्ग के लोगों के बीच एक बहुत ही लोकप्रिय मुख्य भोजन बन गया है। इसके अलावा, आप यहां बहुत सारे स्थापित बिरयानी फ्रैंचाइज़ी ब्रांड पा सकते हैं। इसलिए, यदि आप एक खाद्य खुदरा व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो एक बिरयानी की दुकान आपके लिए सबसे उपयुक्त है।

- Advertisement -

5. Biscuit Making

बिस्किट बनाने का व्यवसाय एक बहुत ही आकर्षक व्यवसाय है। साथ ही महिलाएं इस उद्यम को छोटे स्तर पर शुरू कर सकती हैं। बिस्किट बनाना एक पारंपरिक गतिविधि है। साथ ही बिस्किट एफएमसीजी सेगमेंट में आता है। तो, इस प्रकार के उत्पाद के लिए हमेशा एक बाजार होता है।

6. Food Blogging

अगर आप घर बैठे बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो फूड ब्लॉग शुरू करना आपके लिए बेस्ट बिजनेस है। हां, व्यवसाय को उस विषय के बारे में स्पष्ट अवधारणा और ज्ञान की आवश्यकता होती है जिसे आप ब्लॉग को पूरा करना चाहते हैं। इसके अलावा, आपको धैर्य और समर्पण की आवश्यकता है। आप वर्डप्रेस जैसे कुछ फ्री प्लेटफॉर्म के साथ एक ब्लॉग शुरू कर सकते हैं।

7. Cake Shop

मूल रूप से, केक की दुकान शुरू करना एक आकर्षक खाद्य खुदरा व्यवसाय है। व्यवसाय शुरू करना और प्रबंधित करना आसान है। इसके अतिरिक्त, केक रिटेलिंग व्यवसाय महिला उद्यमियों के लिए भी एकदम सही है। कोई भी व्यक्ति न्यूनतम वित्तीय जोखिम उठाकर इस व्यवसाय को शुरू कर सकता है।

8. Chocolate Making

अगर आपको कुकिंग का शौक है तो चॉकलेट बनाना आपके लिए बहुत अच्छा बिजनेस है। बच्चों के अलावा बड़ों और यहां तक ​​कि बड़ों को भी चॉकलेट बहुत पसंद होती है। भारतीय जनसांख्यिकी में चॉकलेट का व्यापक बाजार है। आपको आकर्षक पैकेजिंग और अच्छा स्वाद प्रदान करने की आवश्यकता है।

9. Cookie Business

यदि आप स्वादिष्ट कुकीज़ बनाना पसंद करते हैं, तो आप घर से कुकी व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। मूल रूप से, स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोग नियमित खाने के लिए हमेशा घर के बने कुकीज़ की तलाश करते हैं। इसके अतिरिक्त, डिज़ाइनर कुकीज़ घरेलू और कॉर्पोरेट दोनों उपहारों के लिए बहुत अच्छी उपहार वस्तुएँ हैं।

10. Cupcake Business

यह एक और घर-आधारित बेकिंग व्यवसाय है जिसे आप सीधे अपने रसोई घर से शुरू कर सकते हैं। मूल रूप से, कपकेक सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए स्वस्थ भोजन है। आप स्थानीय स्तर पर व्यवसाय को बढ़ावा दे सकते हैं। इसके अतिरिक्त, अपने स्वयं के ऑनलाइन स्टोर से कपकेक का प्रचार करें। इसके अलावा, आप जन्मदिन या किसी अन्य अवसर के लिए बड़े ऑर्डर स्वीकार कर सकते हैं।

11. Coffee Shop

भारत में, कॉफी शॉप इन दिनों एक उभरता हुआ व्यवसाय है। बहुत सारे ब्रांड सफलतापूर्वक काम कर रहे हैं। कुछ सबसे लोकप्रिय कैफे कॉफी डे, बरिस्ता इत्यादि हैं। हां, आप एक स्थापित ब्रांड के फ्रेंचाइजी पार्टनर के रूप में कॉफी शॉप खोल सकते हैं। अन्यथा, आप अपना खुद का भी खोलने पर विचार कर सकते हैं।

12. Dal Milling

भारत में दाल मिलिंग एक लाभदायक व्यवसाय है। उत्पादन उत्पादन के आधार पर आप इस व्यवसाय को किसी भी आकार में शुरू कर सकते हैं। आम तौर पर, बड़े पैमाने पर संचालन अधिक लाभप्रदता सुनिश्चित करता है। हालांकि, एक मिनी दाल मिल भी आर्थिक रूप से व्यवहार्य व्यवसाय है।

13. Fast Food Restaurant

फास्ट फूड आजकल सबसे लोकप्रिय खाद्य पदार्थ हैं। ये अपेक्षाकृत सस्ते होते हैं और लोग इन्हें बार-बार खरीदते हैं। इसके अतिरिक्त, व्यवसाय किसी विशिष्ट कौशल या अनुभव की मांग नहीं करता है। हालाँकि, व्यवसाय निश्चित लागत और कार्यशील पूंजी लागत दोनों के लिए स्टार्टअप पूंजी निवेश की मांग करता है।

14. Flour Milling

आटा पिसाई एक पारंपरिक उद्योग है। आप इस इकाई से गेहूं का आटा, मैदा, सूजी, बेसन, सत्तू आदि सहित कई मूल्यवर्धित उत्पादों का उत्पादन कर सकते हैं। ये भारतीय उपमहाद्वीप में बुनियादी खाद्य पदार्थ हैं। साथ ही ये उत्पाद FMCG सेगमेंट के अंतर्गत आते हैं।

15. Fruit Bar Making

दरअसल, फ्रूट बार एक हेल्दी स्नैक्स आइटम है। प्रत्यक्ष खपत के अलावा, बेकरी, कन्फेक्शनरी और मिठाई उद्योग में फल बार आवश्यक तत्व हैं। इसलिए, इस उत्पाद की बाजार में बहुत अच्छी मांग है। फ्रूट बार बनाने का व्यवसाय शुरू करने के लिए छोटे पूंजी निवेश की आवश्यकता होती है।

16. Food Delivery

यदि आप खाद्य उद्योग में सेवा-आधारित व्यवसाय शुरू करने में रुचि रखते हैं, तो आप खाद्य वितरण पर विचार कर सकते हैं। भारत में डिजिटल ऑपरेशन बहुत तेजी से बढ़ रहा है। और ऐप-आधारित खाद्य वितरण सेवाएं जैसे स्विगी, जोमैटो इन दिनों अत्यधिक लोकप्रिय हो रही हैं।

17. Food Truck

यह भारत के मेट्रो शहरों में एक और उभरता हुआ व्यवसाय है। यहां तक ​​कि, आप बहुत सी सरकार देख सकते हैं। विभिन्न राज्यों में पहल एक खाद्य ट्रक का प्राथमिक उद्देश्य स्थानीय जनसांख्यिकी के स्वाद के अनुसार उचित मूल्य पर अच्छा भोजन उपलब्ध कराना है।

18. Ginger Garlic Paste Making

यह एक और बेहतरीन फूड बिजनेस है जिसे आप कम कीमत में शुरू कर सकते हैं। इसके लिए कुछ साधारण मशीनरी और उपकरणों की आवश्यकता होती है। आपको जिन प्रमुख कच्चे माल की आवश्यकता है वे हैं अदरक, लहसुन, परिरक्षक और पैकेजिंग उपभोग्य वस्तुएं। टियर I और टियर II शहरों में जैसे-जैसे जीवन व्यस्त होता जा रहा है, लोग इस प्रकार के रेडी-टू-कुक उत्पाद का उपयोग करना पसंद करते हैं।

19. Grocery Shop

किराने की दुकान शुरू करना एक आसान व्यवसाय है। हालांकि, आपको अन्य ऑपरेटरों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए एक ठोस व्यवसाय योजना तैयार करने की आवश्यकता होगी। वर्तमान में, बेकरी, पर्सनल केयर, होम केयर जैसे अन्य विभिन्न उत्पाद खंडों के साथ एक किराने की दुकान लोकप्रिय हो जाती है। लोग एक ही दुकान से दैनिक आवश्यकता की खरीदारी करते हैं।

20. Groundnut Oil Processing

मूंगफली की गिरी में 50-55% तेल होता है। इसके अतिरिक्त, मूंगफली का तेल दुनिया भर में एक महत्वपूर्ण खाद्य तेल है। तेल का अच्छा पोषण मूल्य है। और यह किसी भी कोलेस्ट्रॉल की समस्या पैदा नहीं करता है। इसलिए, यह एक लोकप्रिय खाना पकाने का माध्यम है।

21. Honey Processing

मानव उपभोग से पहले कच्चे शहद को उचित प्रसंस्करण और पैकेजिंग की आवश्यकता होती है। इसलिए, मधुमक्खियां के साथ शहद प्रसंस्करण इकाई महिलाओं के लिए अत्यधिक लाभदायक व्यवसाय है। व्यवसाय शुरू करना आसान है। इसके अलावा, आप शहद का एक स्थानीय ब्रांड स्थापित कर सकते हैं।

22. Ice Cream Making

आइसक्रीम लोगों के लिए एक बहुत ही लोकप्रिय खाद्य पदार्थ है, चाहे वह किसी भी उम्र का हो। इसके अलावा, यह जन्मदिन की पार्टी, शादी समारोह, किटी पार्टी और ऑफिस पार्टी जैसे लगभग हर उत्सव में एक महत्वपूर्ण मिठाई वस्तु है। वर्तमान में, आइसक्रीम की खुदरा बिक्री किसी भी तरह बढ़ रही है। उद्योग जगत के जानकारों के मुताबिक आइसक्रीम मंदी रोधी उद्योग है।

23. Ice Cream Cone Making

आइसक्रीम कोन बनाने का व्यवसाय शुरू करना आसान है। उत्पादन में सरल प्रक्रियाएं और मशीनरी शामिल हैं। इसके अलावा, इसे एक छोटे से बुनियादी ढांचे की जरूरत है। ब्रांड बनाने के अलावा आप प्रोडक्ट को लोकल मार्केट में भी बेच सकते हैं। अंत में, आप इस परियोजना को एक छोटे से पूंजी निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं।

24. Ice Cream Parlor

यदि आप खाद्य खुदरा व्यवसाय में रुचि रखते हैं, तो आइसक्रीम पार्लर शुरू करने के लिए सबसे अच्छे व्यवसायों में से एक है। अपनी खुद की शुरुआत करने के अलावा, आप एक फ्रैंचाइज़ी शुरू करने पर भी विचार कर सकते हैं। आइसक्रीम पार्लर फ्रेंचाइजी के बहुत सारे अवसर वर्तमान में उपलब्ध हैं।

25. Iodized Salt Production

दरअसल, आयोडीनयुक्त नमक या आयोडीनयुक्त नमक आयोडीन के साथ टेबल नमक का एक दाना है। आयोडीन युक्त नमक का सेवन मानव शरीर में आयोडीन की कमी को पूरा करता है। इसलिए, यह स्थानिक गण्डमाला सहित थायरॉयड ग्रंथि की समस्याओं को रोकने में मदद करता है। भारत सहित कई देशों में आयोडीन की कमी एक प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या है। और हम इसे कम मात्रा में आयोडीन नमक के नियमित सेवन से आसानी से दूर कर सकते हैं।

26. Jackfruit Processing

कटहल का प्राथमिक आर्थिक उत्पाद फल है। लोग अपरिपक्व और परिपक्व होने पर इसका सेवन करते हैं। हालाँकि, आप इसके अत्यधिक खराब होने की प्रकृति के कारण फल के मीठे गूदे को लंबे समय तक नहीं रख सकते हैं। इसलिए, हर साल पीक टाइम के दौरान फसल के बाद भारी नुकसान होता है।

27. Jam Jelly Making

मूल रूप से, जैम और जेली स्वादिष्ट प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ हैं जिनका लोग विश्व स्तर पर उपभोग करते हैं। इसके अलावा, बनाने की प्रक्रिया आसान है। यहां तक ​​कि आप जैम जेली को अपने किचन में भी बना सकते हैं। यदि आप जैम और जेली बनाना नहीं जानते हैं, तो प्रक्रिया को जानने के लिए 10 दिनों का प्रशिक्षण सत्र पर्याप्त है।

28. Juice Bar

कॉफी शॉप की तरह, जूस बार इन दिनों भारी लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है। हालाँकि, आप इस व्यवसाय पर केवल मेट्रो शहरों में विचार कर सकते हैं। साथ ही, आप एक फ्रैंचाइज़ी व्यवसाय शुरू करने पर भी विचार करें। आप बाजार में बहुत सारे राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय जूस बार ब्रांड पा सकते हैं।

29. Mustard Oil Production

देश भर में, सरसों का तेल सबसे लोकप्रिय खाद्य खाना पकाने के तेल में से एक है। यह खाना पकाने के अलावा अचार बनाने में एक महत्वपूर्ण सामग्री है। साथ ही सरसों भारत की एक महत्वपूर्ण फसल है। उत्तर प्रदेश सरसों का सबसे बड़ा उत्पादक है।

30. Noodle Manufacturing

नूडल्स एक मूल्य वर्धित मुख्य भोजन है। इसके अलावा, यह भारत में एक बहुत लोकप्रिय फास्ट फूड है। उपभोक्ता की ओर से इसके रूप, संरचना और तैयारी में आसानी की बहुमुखी प्रतिभा के कारण, यह छोटे शहरों में भी लोकप्रिय हो रहा है। विनिर्माण प्रक्रिया सरल है। इसके अलावा, आप एक ही इकाई से कई अन्य मूल्य वर्धित उत्पादों का उत्पादन कर सकते हैं।

31. Papad Making

मूल रूप से पापड़ एक क्षुधावर्धक है। दरअसल, यह उत्पाद भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश आदि एशियाई देशों में लोकप्रिय है। हालांकि, पापड़ की दुनिया भर में लोकप्रियता है। मूल रूप से, लोग पापड़ का सेवन मुख्य भोजन के साथ स्वाद बढ़ाने वाले और नाश्ते के रूप में करते हैं।

32. Pickle Making

अचार भारतीय उपमहाद्वीप में एक लोकप्रिय खाद्य पदार्थ है। इसके अलावा, आपको विभिन्न प्रकार के अचार तैयार करने के लिए स्थानीय रूप से उपलब्ध कच्चे माल की आवश्यकता होती है। व्यवसाय के लिए साधारण मशीनरी और उपकरणों की आवश्यकता होती है। व्यवसाय को सूक्ष्म या लघु स्तर पर शुरू करें। अच्छा रिस्पांस मिलने के बाद बिजनेस को आगे बढ़ाएं।

33. Pizza Delivery

मेट्रो शहरों और उपनगरों में, पिज्जा एक बहुत लोकप्रिय खाद्य पदार्थ है, खासकर युवा जनसांख्यिकी के लिए। प्रत्येक स्थापित ब्रांड के पास ग्राहक के दरवाजे पर पिज्जा डिलीवरी सिस्टम होता है। और उपभोक्ता ऐप या फोन कॉल के जरिए पिज्जा ऑर्डर कर सकते हैं।

34. Potato Chips Making

आलू के चिप्स लोकप्रिय प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ हैं जिसके परिणामस्वरूप पर्याप्त मूल्यवर्धन होता है। चिप्स कुरकुरे, नमकीन या मसालेदार होते हैं और उपभोक्ता ताजा गुणवत्ता पसंद करते हैं। स्नैक्स के अलावा, आलू के चिप्स पार्टियों और गेट-टुगेदर्स में एक महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थ हैं। इसलिए घरेलू बाजार में इसकी काफी संभावनाएं हैं। महिला उद्यमी जिन्हें किसी प्रकार का वितरण ज्ञान है, वे कम लागत पर इस व्यवसाय को शुरू कर सकती हैं।

35. Restaurant

फ़ाइन डाइनिंग या त्वरित-सेवा वाले रेस्तरां इन दिनों बेहद लोकप्रिय हैं। जैसे-जैसे पर्यटन उद्योग बढ़ रहा है, रेस्तरां की मांग भी बढ़ रही है। आजकल लोग थीम बेस्ड रेस्टोरेंट में खाना पसंद करते हैं। बस, रेस्तरां विशिष्ट प्रकार के भोजन को विशिष्ट तरीके से परोसते हैं। हालांकि एक रेस्तरां की व्यावसायिक सफलता कई कारकों पर निर्भर करती है, लेकिन यह महिला उद्यमियों के लिए आर्थिक रूप से लाभदायक व्यावसायिक अवसर है।

36. Scented Supari Making

सुपारी निर्जलित सुपारी है जिसे सीधे उपभोग के लिए काटा जाता है। मूल रूप से लोग इसका उपयोग माउथ फ्रेशनर के रूप में करते हैं। बाजार में सुगंधित सुपारी की भारी मांग है। और सभी आयु वर्ग के अधिकांश लोग इसका नियमित रूप से सेवन करते हैं। हालांकि, सुगंधित सुपारी बनाना एक श्रमसाध्य व्यवसाय है। और व्यवसाय शुरू करने से पहले आपको एक अनुकूलित परियोजना रिपोर्ट की आवश्यकता होती है।

37. Spice Processing

घरेलू बाजार में साबुत और पाउडर दोनों तरह के मसालों की अच्छी मांग है। वर्तमान में, चिकन मसाला, बिरयानी मसाला, करी मसाला जैसे विशिष्ट तैयारी के मसालों की शहरी क्षेत्रों में बेहतर प्रतिक्रिया है। मसाला प्रसंस्करण और पैकेजिंग एक पारंपरिक व्यवसाय है। और आप इस बिजनेस से अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

38. Sunflower Oil Production

कर्नाटक भारत में सूरजमुखी का सबसे बड़ा उत्पादक है। अन्य प्रमुख सूरजमुखी उत्पादक राज्य बिहार, हरियाणा, तमिलनाडु, महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश हैं। यदि आप सूरजमुखी उत्पादक राज्य में रहते हैं, तो आप निश्चित रूप से इस व्यवसाय पर विचार कर सकते हैं। हालांकि, व्यवसाय को मध्यम पूंजी निवेश और रणनीतिक योजना की आवश्यकता होती है।

39. Tamarind Paste Making

इमली के पेस्ट में चटनी, करी और पारंपरिक शरबत सिरप पेय के स्वाद सहित कई पाक उपयोग हैं। इमली की मीठी चटनी कई स्नैक्स के लिए ड्रेसिंग के रूप में भारत और पाकिस्तान में लोकप्रिय है। मूल रूप से, इमली के गूदे में 20% नमी, 6% फाइबर और 67% कार्बोहाइड्रेट होते हैं।

40. Tomato Sauce Making

मूल रूप से, टमाटर सॉस एक मूल्य-आधारित वस्तु है। सॉस के अलावा, आप एक ही इकाई से प्यूरी, केचप, जूस आदि सहित कई अन्य वस्तुओं का उत्पादन कर सकते हैं। एक छोटे से निवेश के साथ शुरू करना एक आसान व्यवसाय है। साथ ही, इस व्यवसाय के लिए एक छोटे से बुनियादी ढांचे की आवश्यकता होती है।

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था Food Business Ideas In Hindi। में आशा करता हु की आपको आज का यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा। अगर आपको आज का यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे क्योकि हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है। अगर आपको इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद।

Read more –

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles