Manufacturing Business Ideas in Hindi 2022 | कम खर्च मे नये बिज़नेस (लघु उद्योग) आइडिया (कम लागत का बिजनेस)

खुद के प्रोडक्ट बनाने के लिए, नये बिज़नस की शुरवात करने के लिए कुछ आइडिया Manufacturing Business Ideas in Hindi in 2022 कम लागत का बिजनेस

क्या आप भारत में कम पूंजी के साथ एक small manufacturing unit शुरू करना चाहते हैं? भारत में छोटे पैमाने पर manufacturing व्यवसाय के विचारों की तलाश है जिन्हें शुरू करने के लिए कम निवेश की आवश्यकता है? आपको लाभदायक manufacturing व्यवसायों की सूची नीचे दी गयी है, जिन्हें शुरू करना आसान है और जिनमें उच्च कमाई की संभावना है।

List Of Manufacturing Business Ideas in Hindi in 2022

आप छोटे और मध्यम स्तर पर इन सर्वोत्तम Manufacturing Businesses को शुरू कर सकते हैं:

1. अगरबत्ती बनाना (Agarbatti Making)

एशिया प्रशांत क्षेत्र में अगरबत्ती बनाने का व्यवसाय लाभदायक है। इसके अतिरिक्त, आप इस व्यवसाय को घर से एक साधारण हाथ से संचालित मशीन से शुरू कर सकते हैं। हालांकि, एक बड़े पैमाने पर और पूरी तरह से स्वचालित अगरबत्ती manufacturing unit भी बहुत लाभदायक है।

2. एल्यूमिनियम दरवाजा खिड़की निर्माण (Aluminium Door Window Fabrication)

आप इस बिजनेस को मेट्रो शहरों के साथ-साथ छोटे शहरों में भी शुरू कर सकते हैं। यह व्यवसाय बहुत लाभदायक है और एक कम पूंजी निवेश की मांग करता है। एल्युमीनियम के दरवाजे और खिड़कियों की मांग बहुत तेजी से बढ़ रही है।

3. कृत्रिम फूल बनाना (Artificial Flower Making)

कृत्रिम फूल बिजनेस विश्व स्तर पर कई मिलियन डॉलर का बिजनेस है। आमतौर पर कृत्रिम फूल कपड़े या प्लास्टिक सामग्री में आते हैं। और ये चिरस्थायी फूल हैं। अपने लंबे शेल्फ जीवन के कारण, ये उत्पाद डिजाइनिंग और सजावट उद्योग में तेजी से लोकप्रियता प्राप्त कर रहे हैं।

4. बेकरी (Bakery)

छोटे पैमाने पर बेकरी शुरू करना एक लाभदायक निर्माण व्यवसाय है। आम तौर पर, बेकरी बेक किए गए सामानों की एक विस्तृत श्रृंखला का उत्पादन करती है। सूची में बिस्कुट, केक, ब्रेड, कुकीज आदि शामिल हैं। स्थानीय बाजार की मांग के अनुसार, आप विशिष्ट वस्तुओं पर ध्यान केंद्रित करके बेकरी शुरू कर सकते हैं।

5. बिस्कुट बनाना (Biscuit Making)

आप अपने किचन से ही बिस्किट और कुकीज बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। अगर आप बेकरी के शौक़ीन हैं और बेकिंग का शौक रखते हैं, तो आप इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आप इस व्यवसाय को साधारण मशीनों और उपकरणों के साथ शुरू कर सकते हैं।

6. केले के चिप्स बनाना (Banana Chips Manufacturing)

भारतीय बाजार में केले के चिप्स की मांग बढ़ रही है। यदि आप केला उत्पादक क्षेत्र के पास रह रहे हैं, तो केले के चिप्स बनाने की एक छोटी इकाई शुरू करने पर विचार करें क्योकि यह व्यवसाय बेहत ज्यादा फायदेमंद है।

7. मोमबत्ती बनाना (Candle Making)

मोमबत्ती निर्माण एक घर-आधारित व्यवसाय है और उन गृहिणियों और माताओं के लिए एक अच्छा पैसा कमाने का विचार है जो रचनात्मक जुनून से कुछ अतिरिक्त पैसा कमाने की तलाश में हैं।

8. कैंडी बनाना (Candy Making)

अगर आपको तरह-तरह की चॉकलेट बनाने का शौक है तो आप इस बिजनेस को घर से ही शुरू कर सकते हैं। घर की बनी मिठाइयाँ स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहतमंद भी होती हैं। इसलिए लोग हमेशा अपने बच्चों के लिए घर की बनी कैंडी खरीदना पसंद करते हैं।

9. कालीन निर्माण (Carpet Manufacturing)

यदि आप कपड़ा उद्योग में एक छोटा विनिर्माण व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो आप कालीन बनाने पर विचार कर सकते हैं। मूल रूप से, कई कालीन बनाने वाली मशीनें हैं जिनका उपयोग आप सुंदर कालीन बनाने के लिए कर सकते हैं। व्यवसाय छोटे निवेश और रणनीतिक योजना की मांग करता है।

10. कार्टन बॉक्स निर्माण (Carton Box Manufacturing)

पैकेजिंग उद्योग में कार्टन बॉक्स बहुत महत्वपूर्ण सामग्री हैं। सामान्‍यत: भंडारण और परिवहन के समय सामग्री को सुरक्षित रखने के लिए इस प्रकार के बक्सों का उपयोग बाहरी पैकेजिंग के रूप में किया जाता है। आप छोटी पूंजी निवेश के साथ छोटे पैमाने पर कार्टून बॉक्स निर्माण इकाई शुरू कर सकते हैं।

11. काजू प्रसंस्करण (Cashew Processing)

लोग कच्चे काजू का सेवन नहीं कर सकते। इसलिए, कच्चे काजू को मानव उपभोग के लिए उचित प्रसंस्करण और पैकेजिंग की आवश्यकता होती है। यदि आप काजू उगाने वाले क्षेत्र में रहते हैं, तो आप अपना खुद का काजू प्रसंस्करण व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, उत्पाद की अंतरराष्ट्रीय बाजार में अच्छी निर्यात क्षमता है।

12. सिरेमिक टाइलें निर्माण (Ceramic Tiles Manufacturing)

चाक बनाना (स्कूलों में चाक का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। इसके अतिरिक्त, ये सिलाई उद्योग में आवश्यक वस्तुएं हैं। इसके अलावा, चाक बनाने की प्रक्रिया बहुत सरल है और कोई भी व्यक्ति इस व्यवसाय को घर से शुरू कर सकता है।

13. नारियल तेल उत्पादन (Coconut Oil Production)

नारियल का तेल सबसे महत्वपूर्ण खाना पकाने के तेलों में से एक है। इसके अतिरिक्त, यह साबुन, परफ्यूमरी और फार्मास्युटिकल उद्योगों में सबसे महत्वपूर्ण अवयवों में से एक है। यदि आप नारियल उगाने वाले क्षेत्र में रहते हैं, तो आप मध्यम पूंजी निवेश के साथ नारियल तेल उत्पादन व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। और आप उत्पाद को खुदरा और वितरण बाजार दोनों में बेच सकते हैं।

14. कुकी बनाना (Cookie Making)

ज्यादातर लोग कुकीज़ पसंद करते हैं। और यह हमेशा बेहतर होता है कि कोई भी घर से स्वादिष्ट और अच्छी गुणवत्ता वाली कुकीज़ खरीद सके। यदि आप कुकी बनाने के शौक़ीन हैं और कम पूंजी निवेश के साथ कुकी व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो यह व्यवसाय आपके लिए बिल्कुल सही है।

15. कपास की कलियाँ बनाना (Cotton Buds Making)

कपास की कलियाँ बहुत उपयोगी घरेलू वस्तुएँ हैं। एक शोषक कपास पैडिंग के साथ लेपित एक या दोनों सिरों के साथ छोटे स्पिंडल होते हैं। एक साधारण छोटी मशीन से आप घर बैठे कॉटन बड्स बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

16. चाक बनाना (Chalk Making)

स्कूलों में चाक का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। इसके अतिरिक्त, ये सिलाई उद्योग में आवश्यक वस्तुएं हैं। इसके अलावा, चाक बनाने की प्रक्रिया बहुत सरल है और कोई भी व्यक्ति इस व्यवसाय को घर से शुरू कर सकता है।

17. शिल्प बनाना (Crafts Making)

यदि आपके पास रचनात्मक दिमाग है और आप क्राफ्टिंग का आनंद लेते हैं, तो शिल्प बनाने का व्यवसाय आपके लिए बिल्कुल सही है। इसके अतिरिक्त, कुछ सरल हस्त औजारों से आप इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं। हालाँकि, आपके पास शिल्प आइटम बनाने का कौशल होना चाहिए।

18. कप केक बनाना (Cupcake Making)

कपकेक सबसे लोकप्रिय बेकरी आइटमों में से एक है। और लगभग हर आयु वर्ग के लोग इस केक को पसंद करते हैं। कोई भी व्यक्ति घर पर कपकेक बनाने का व्यवसाय शुरू कर सकता है। इसके अतिरिक्त, एक घर-आधारित व्यवसाय एक छोटी स्टार्टअप पूंजी की मांग करता है।

19. दाल मिलिंग (Dal Milling)

दाल मिलिंग या दाल प्रसंस्करण एक लाभदायक व्यवसाय है। हालांकि, यह नजदीकी फैक्ट्री यूनिट में कच्चे माल की उपलब्धता पर निर्भर करता है। व्यवसाय शुरू करना तुलनात्मक रूप से आसान है। इसके अतिरिक्त, आप मध्यम स्टार्टअप पूंजी निवेश के साथ व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

20. डिजाइनर बिंदी बनाना (Designer Bindi Making)

डिजाइनर बिंदी महिलाओं की आबादी के लिए एक आवश्यक सौंदर्य उत्पाद है। और बाजार में तरह-तरह की बिंदियां उपलब्ध हैं। डिजाइनर बिंदी बनाने का व्यवसाय लाभदायक है। और कोई भी व्यक्ति बहुत ही कम पूंजी निवेश के साथ इस व्यवसाय को घर से शुरू कर सकता है।

21. डिजाइनर ब्लाउज बनाना (Designer Blouse Making)

ब्लाउज महिलाओं के लिए एक आवश्यक रेडीमेड परिधान है। आमतौर पर यह परिधान प्राचीन काल में एशिया प्रशांत क्षेत्र में लोकप्रिय था। और महिलाएं रोजाना पहनने के रूप में ब्लाउज पहनती थीं। आजकल बदलते फैशन स्टाइल के साथ, डिजाइनर ब्लाउज विश्व स्तर पर तेजी से लोकप्रिय हो रहा है।

22. डिटर्जेंट पाउडर निर्माण (Detergent Powder Manufacturing)

दरअसल, डिटर्जेंट पाउडर दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय एफएमसीजी उत्पादों में से एक है। विकासशील देशों की तुलना में विकसित देशों में प्रति व्यक्ति डिटर्जेंट पाउडर की खपत बहुत अधिक है। इसके अतिरिक्त, निर्माण प्रक्रिया में केवल सावधानीपूर्वक पीसना, मिश्रण करना और पैकेजिंग करना शामिल है।

23. डिस्पोजेबल कप ग्लास बनाना (Disposable Cup Glass Making)

डिस्पोजेबल कप, गिलास, तश्तरी और प्लेट तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं। डिस्पोजेबल प्रकृति के कारण, ये खानपान व्यवसायों के लिए भी बहुत उपयोगी हैं। एक साधारण मशीन से आप इस बिजनेस को घर से ही शुरू कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, विनिर्माण व्यवसाय सरल है।

24. लिफाफा बनाना (Envelope Making)

लिफाफा सबसे महत्वपूर्ण पेपर स्टेशनरी आइटम में से एक है। यह स्कूलों, कॉलेजों, विश्वविद्यालयों और कई सरकार में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। और निजी कार्यालय। लिफाफा निर्माण प्रक्रिया सरल है। और आप घर से ही मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

25. व्यायाम पुस्तक बनाना (Exercise Book Making)

स्कूली छात्रों के लिए एक व्यायाम पुस्तक एक अन्य महत्वपूर्ण वस्तु है। विनिर्माण प्रक्रिया सरल है। और सरल उपकरणों और उपकरणों के साथ, आप घर से व्यायाम पुस्तक निर्माण व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। साथ ही, व्यवसाय बहुत छोटे स्टार्टअप पूंजी निवेश की मांग करता है।

26. जूते निर्माण (Footwear Manufacturing)

महिलाओं, पुरुषों और बच्चों के जूतों का दुनिया भर में बहुत बड़ा बाजार है। आमतौर पर, फुटवियर सेगमेंट में लेदर फुटवियर का बाजार सबसे ज्यादा होता है। आप साधारण उपकरण और औजारों से घर पर विभिन्न प्रकार के फुटवियर का उत्पादन कर सकते हैं। हालाँकि, यदि आप अपना खुद का फुटवियर ब्रांड स्थापित करना चाहते हैं, तो आपको मार्केटिंग पर अत्यधिक ध्यान देने की आवश्यकता होगी।

27. फर्नीचर निर्माण (Furniture Manufacturing)

फर्नीचर का बाजार बहुत बड़ा है। मोटे तौर पर बाजार में दो तरह के फर्नीचर उपलब्ध हैं। ये आंतरिक फर्नीचर और आँगन के फर्नीचर हैं। इसके अतिरिक्त, फर्नीचर विभिन्न प्रकार की सामग्रियों के साथ आता है। ये लकड़ी, लोहा, प्लास्टिक, बेंत, बांस, प्लाईवुड आदि हैं। आप मध्यम पूंजी निवेश के साथ छोटे पैमाने पर फर्नीचर निर्माण व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

28. Gem क्लिप मेकिंग (Gem Clip Making)

जेम क्लिप स्कूली छात्रों और कार्यालयों में एक आवश्यक वस्तु है। मूल रूप से, मणि क्लिप कागज के एक समूह को व्यवस्थित रखने में मदद करती है। मणि क्लिप बनाने की प्रक्रिया बहुत सरल है। और एक साधारण स्वचालित मशीन के साथ, आप अपना खुद का एक जेम क्लिप निर्माण व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

29. मूंगफली तेल उत्पादन (Groundnut Oil Production)

मूंगफली का तेल विश्व स्तर पर सबसे लोकप्रिय खाना पकाने के तेलों में से एक है। विनिर्माण व्यवसाय अत्यधिक लाभदायक है। इसके अलावा, उत्पाद में बड़ी निर्यात क्षमता है। हालांकि, व्यवसाय पर्याप्त पूंजी निवेश की मांग करता है। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको मशीनरी, कच्चे माल और संसाधनों में निवेश करना होगा।

30. जैम जेली बनाना (Jam Jelly Making)

जैम और जेली, दोनों ही बहुत हेल्दी फूड हैं। इसके अतिरिक्त, विनिर्माण संचालन एक छोटी सी जगह की मांग करता है। इसके अलावा, आप अपने रसोई घर से अपने रसोई के बर्तनों से जैम जेली बनाना शुरू कर सकते हैं। और जैसे-जैसे आपका व्यवसाय बढ़ता है, आप किसी भी समय समय बढ़ा सकते हैं।

31. आभूषण बनाना (Jewellery Making)

आभूषण विश्व स्तर पर एक व्यापक उद्योग है। और बाजार में हमें हजारों तरह के आभूषण मिल जाते हैं। आम तौर पर, आबादी के व्यापक समूह में कृत्रिम, पोशाक और अर्ध-कीमती आभूषण सबसे लोकप्रिय हैं।

32. Jute बैग बनाना (Jute Bag Making)

जूट फाइबर एक पर्यावरण के अनुकूल वस्तु है। और आप जूट से विभिन्न प्रकार के बैग का उत्पादन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आप उन बैगों को कढ़ाई, मिरर वर्क या मोतियों से सजा सकते हैं। बस आपके पास अच्छी क्वालिटी की सिलाई मशीन होनी चाहिए।

33. चमड़े की बेल्ट बनाना (Leather Belt Making)

पुरुष और महिला दोनों ही आजकल चमड़े की बेल्ट का उपयोग करते हैं। और अच्छी क्वालिटी के लेदर बेल्ट की डिमांड बहुत तेजी से बढ़ रही है। इसके अतिरिक्त, कुछ सरल हाथ उपकरण और उपकरण के साथ, आप इस व्यवसाय को घर से शुरू कर सकते हैं। हालांकि, अच्छी गुणवत्ता वाले बेल्ट का उत्पादन करने के लिए आपको अच्छी गुणवत्ता वाले चमड़े की खरीद करनी चाहिए।

34. एलईडी लाइट निर्माण (LED Light Manufacturing)

एलईडी लाइट्स की लोकप्रियता बहुत तेजी से बढ़ रही है। मूल रूप से, एलईडी कम बिजली की खपत के साथ अधिक उज्ज्वल और स्पष्ट प्रकाश प्रदान करता है। आप मध्यम पूंजी निवेश के साथ छोटे पैमाने पर एलईडी लाइट निर्माण व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आपको तैयार उत्पादों के विपणन और वितरण पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होगी।

35. नट और बोल्ट निर्माण (Nuts and Bolts Manufacturing)

दरअसल, नट और बोल्ट एक विशिष्ट प्रकार के औद्योगिक फास्टनर हैं। इनका उपयोग विभिन्न उत्पादों, मशीनों, संरचनाओं आदि में किया जाता है। दरअसल, नट बोल्ट निर्माण कार्य लाइट इंजीनियरिंग सेगमेंट के अंतर्गत आता है। आप साधारण मशीनरी से छोटे पैमाने पर व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

36. नेफ़थलीन बॉल बनाना (Naphthalene Ball Making)

आम तौर पर, नेफ़थलीन गेंदों का उपयोग ऊनी कपड़ों के घरेलू परिरक्षक के रूप में और शौचालय, मूत्रालय, स्नानघर आदि के लिए एक दुर्गन्ध की गोली के रूप में किया जाता है। यह एक उपभोज्य वस्तु है और इसका शहरी क्षेत्रों में अधिकतम उपयोग होता है। इस बिजनेस को आप घर से भी छोटे स्तर पर शुरू कर सकते हैं। मैन्युफैक्चरिंग ऑपरेशन के लिए साधारण मशीनरी की जरूरत होती है।

37. पैडलॉक और चाबियों का निर्माण (Padlocks & Keys Manufacturing)

पैडलॉक और चाबियां आवश्यक हार्डवेयर आइटम हैं। इसके अतिरिक्त, ये आइटम विभिन्न आकारों, डिज़ाइनों और पैटर्न में आते हैं। विनिर्माण प्रक्रिया जटिल नहीं है। इसके अतिरिक्त, आप इकाई को 500 वर्ग फुट जगह से शुरू कर सकते हैं। व्यवसाय बहुत छोटे स्टार्टअप पूंजी निवेश की मांग करता है।

38. पेपर कप बनाना (Paper Cup Making)

मूल रूप से, पेपर कप प्लास्टिक कप के लिए एक स्वस्थ विकल्प है। इसके अतिरिक्त, डिस्पोजेबल प्रकृति ने इस वस्तु को और अधिक लोकप्रिय बना दिया है। आम तौर पर, आप कागज के साथ पेपर कप का उत्पादन कर सकते हैं और अक्सर तरल रिसाव को रोकने या कागज के माध्यम से भिगोने के लिए प्लास्टिक के साथ पंक्तिबद्ध होते हैं। इसके अलावा, आप पुनर्नवीनीकरण कागज का भी उपयोग कर सकते हैं।

39. Pet Bottles का निर्माण (Pet Bottles manufacturing)

Pet Bottles का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। घरेलू उपयोग के अलावा, इस प्रकार की बोतल तरल पैकेजिंग के लिए बहुत लोकप्रिय है। इसलिए, खाद्य, फार्मास्यूटिकल्स, सौंदर्य और रासायनिक उद्योग पालतू बोतलों के प्रमुख औद्योगिक उपभोक्ता हैं। आप एक छोटे से स्टार्टअप पूंजी निवेश के साथ एक पेट बोतल निर्माण इकाई शुरू कर सकते हैं।

40. फिनाइल बनाना (Phenyl Making)

मूल रूप से, फिनाइल स्वच्छ उत्पाद उद्योग के अंतर्गत आता है। फिनाइल घरेलू स्वच्छता में सबसे महत्वपूर्ण वस्तुओं में से एक है। इसके अतिरिक्त, कार्यालयों, अस्पतालों, नर्सिंग होम, पॉलीक्लिनिक्स, शॉपिंग मॉल आदि में इसका गहन उपयोग होता है। निर्माण प्रक्रिया जटिल नहीं है। और आप छोटी पूंजी निवेश के साथ फिनाइल बनाने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

41. आलू के चिप्स बनाना (Potato Chips Making)

वर्तमान में, आलू के चिप्स वैश्विक रेडी-टू-ईट स्नैक्स बाजार में पहले स्थान पर हैं। मूल रूप से, यह हर आयु वर्ग के लोगों में लोकप्रिय है। यह आजकल कई मिलियन डॉलर का उद्योग है। आप एक छोटे से निवेश के साथ व्यवसाय शुरू कर सकते हैं और किसी भी समय स्केल-अप संभव है।

42. रबर बैंड बनाना (Rubber Band Making)

रबर बैंड बहुत उपयोगी वस्तुएँ हैं। कभी-कभी हम रबर बैंड का उपयोग हेयर बैंड के रूप में करते हैं। और कभी-कभी हम कृषि, ऑटोमोबाइल, पैकेजिंग उद्योग, समाचार पत्र उद्योग में व्यापक रूप से बैंड का उपयोग करते हैं। इस बिजनेस को आप बेहद कम पूंजी निवेश के साथ घर पर ही शुरू कर सकते हैं।

43. रबड़ इरेज़र बनाना (Rubber Eraser Making)

रबर इरेज़र एक आवश्यक स्कूल स्टेशनरी आइटम है। इसके अतिरिक्त, विभिन्न क्षेत्रों में इसके कई उपयोग हैं। मूल रूप से, आप प्राकृतिक रबर से रबर इरेज़र का उत्पादन कर सकते हैं।

44. रबर स्टाम्प बनाना (Rubber Stamp Making)

आप इस बिजनेस को दो तरह से शुरू कर सकते हैं। एक है रिटेल लोकेशन ऑपरेशन और दूसरा है होम बेस्ड ऑपरेशन। दरअसल, पॉलीमर रबर स्टैंप अब आधिकारिक उपयोग के लिए बहुत लोकप्रिय है। इसके अतिरिक्त, पूर्व-स्याही टिकटों को इन दिनों अत्यधिक लोकप्रियता मिल रही है। कोई भी व्यक्ति एक छोटे स्टार्टअप पूंजी निवेश के साथ व्यवसाय शुरू कर सकता है।

45. सुरक्षा पिन बनाना (Safety Pin Making)

मूल रूप से, एक सुरक्षा पिन एक अलग प्रकार का पिन होता है जिसमें एक साधारण स्प्रिंग तंत्र और एक अकवार शामिल होता है। दरअसल, लोग इसका इस्तेमाल कपड़े या कपड़ों के टुकड़ों को एक साथ बांधने के लिए करते हैं। इसके अलावा, महिलाएं सुरक्षा पिन का उपयोग आभूषणों में सहायक उपकरण के रूप में करती हैं, जैसे झुमके, चेन और रिस्टबैंड।

46. चप्पल बनाना (Slipper Making)

आप रंगीन रबर शीट से विभिन्न प्रकार की रंगीन चप्पलें बना सकते हैं। चप्पल घरेलू उपभोग की वस्तुएं हैं। और हर उम्र के लोग चप्पल का इस्तेमाल करते हैं। एक छोटे पैमाने का जूता निर्माण व्यवसाय लाभदायक है। इसके अलावा आप घर बैठे भी बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

47. साबुन बनाना (Soap Making)

आप घर पर ही कुछ साधारण उपकरणों से साबुन बनाने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। घर में बने साबुन की बाजार में काफी मांग है। और आवश्यक कच्चा माल बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाता है। आम तौर पर, साबुन बनाने की दो अलग-अलग प्रकार की प्रक्रियाएं होती हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं।

48. नरम खिलौने बनाना (Soft Toys Making)

नरम खिलौने विश्व स्तर पर लोकप्रिय हैं। और न केवल बच्चे, ये युवा और किशोर भीड़ के बीच भी लोकप्रिय हैं। आप घर से सॉफ्ट टॉय बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। और यदि आप प्रक्रिया को नहीं जानते हैं, तो आप इसे ऑफ़लाइन या ऑनलाइन ट्यूटोरियल के माध्यम से सीखते हैं।

49. मसाला पाउडर बनाना (Spice Powder Making)

आप छोटे स्तर पर मसाला पीसने और पैकेजिंग का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। अपनी निवेश क्षमता के आधार पर, आप छोटे, मध्यम और बड़े पैमाने पर व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। मसाला खाना पकाने की एक महत्वपूर्ण सामग्री है। मोटे तौर पर बाजार में दो तरह के मसाले मिलते हैं। ये अलग-अलग मसाला पाउडर हैं जैसे मिर्च, जीरा, हल्दी, और मिश्रित पाउडर जैसे चिकन मसाला, करी मसाला, आदि।

50. ट्रैम्पोलिन उत्पादन (Trampoline Production)

आप विभिन्न ट्रैम्पोलिन डिजाइन और निर्माण आवश्यकताओं को प्राप्त करने के लिए मशीनों और उपकरणों की एक विस्तृत श्रृंखला का उपयोग कर सकते हैं। आम तौर पर मैन्युफैक्चरिंग ऑपरेशन में कटिंग, सर्किलिंग, पंचिंग, फ्रेम सिकुड़ना आदि शामिल होते हैं। आप छोटे या बड़े पैमाने पर ट्रैम्पोलिन उत्पादन व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

51. छाता बनाना (Umbrella Assembling)

लोग धूप और बारिश से बचाने के लिए छतरियों का बहुत आम तौर पर और व्यापक रूप से उपयोग करते हैं। छतरियों की मांग विभिन्न जलवायु परिस्थितियों, जनसंख्या में वृद्धि और आय में सामान्य वृद्धि और सामाजिक दृष्टिकोण में बदलाव पर निर्भर करती है। विभिन्न प्रकार के छतरियां हैं जैसे कि सीधे (साधारण) और तह छतरियां जो पुरुषों, महिलाओं और बच्चों द्वारा उपयोग की जाती हैं। आप विभिन्न प्रकार के छतरियों को इकट्ठा और बेच सकते हैं।

52. लकड़ी काम (Woodworking)

छोटे स्टार्टअप पूंजी निवेश के साथ शुरू करने के लिए वुडवर्किंग तुलनात्मक रूप से एक आसान व्यवसाय है। यदि आप घर पर व्यवसाय शुरू कर सकते हैं, तो केवल निवेश के पहलू कुछ हाथ उपकरण और कच्चे माल के रूप में लकड़ी हैं।

53. बेकिंग पाउडर बनाना (Baking Powder Making)

बेकिंग पाउडर खाना पकाने और पकाने में एक आवश्यक वस्तु है। एक छोटे पैमाने की इकाई से, आप बेकिंग पाउडर का उत्पादन कर सकते हैं। व्यवसाय अत्यधिक लाभदायक है। साथ ही, उत्पाद की घरेलू बाजार में अच्छी मांग है। इसके अलावा, आप लाभप्रदता बढ़ाने के लिए एक ही इकाई से अन्य विभिन्न उत्पादों का उत्पादन कर सकते हैं।

54. पीटा चावल (चिरा) उत्पादन (Beaten Rice (Chira) Production)

पीटा चावल चिरा के रूप में लोकप्रिय है। अधिकांश भारतीय आबादी इसका मुख्य नाश्ते के रूप में सेवन करती है। यह एक कम लागत वाला पौष्टिक भोजन है और इसका पोषण मूल्य अच्छा है। लोग इसका सेवन विभिन्न रूपों में करते हैं। कच्चे, तले हुए, दही के साथ, और इसलिए बड़े पैमाने पर अपील करते हैं।

55. कार्बोनेटेड शीत पेय उत्पादन (Carbonated Soft Drinks Production)

फ्लेवर्ड कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक्स को हमारे देश में भारी लोकप्रियता मिली है। इस प्रकार के पानी के पेय में पानी, कार्बन-डाइऑक्साइड, रंग, योजक और संरक्षक होते हैं। भारत जैसे उष्ण कटिबंधीय देश में, जहां अत्यधिक गर्मी पड़ती है, वहां वातित शीतल पेय का पर्याप्त बाजार है।

56. कोको प्रसंस्करण (Cocoa Processing)

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग में कोको पाउडर एक आवश्यक घटक है। इसलिए, उत्पाद की घरेलू और औद्योगिक मांग दोनों है। दरअसल, कच्चा कोको कोई उपभोग योग्य वस्तु नहीं है। तो, इसे कोको बीन्स और कोको पाउडर प्राप्त करने के लिए उचित प्रसंस्करण की आवश्यकता है।

57. कॉर्नफ्लेक्स निर्माण (Cornflakes Manufacturing)

कॉर्नफ्लेक्स एक पौष्टिक और स्वस्थ भोजन है। आमतौर पर भारतीय आबादी नाश्ते के रूप में कॉर्न फ्लेक्स का सेवन करती है। मकई के गुच्छे बनाने की परियोजना में मक्का मुख्य कच्चा माल है। विनिर्माण प्रक्रिया सरल है। और परियोजना आर्थिक रूप से लाभदायक है।

58. कस्टर्ड पाउडर निर्माण (Custard Powder Manufacturing)

जैसे-जैसे अधिक एशियाई आबादी पश्चिमी खाद्य प्रवृत्तियों को अपना रही है, एशिया प्रशांत क्षेत्र में कस्टर्ड पाउडर आधारित व्यंजनों की मांग बढ़ रही है। आप बाजारों में बहुत सारे स्थापित कस्टर्ड ब्रांड पा सकते हैं। यह घरेलू और निर्यात बाजार के लिए सबसे संभावित, लाभदायक और व्यवहार्य उत्पाद है। इसलिए उपयुक्त क्षमता वाले कस्टर्ड पाउडर निर्माण संयंत्र के लिए पर्याप्त गुंजाइश है।

59. आटा चक्की (Flour Mill)

आटा पिसाई भारत में एक पारंपरिक व्यवसाय है। आटा चक्की से आप आटा, मैदा, सूजी, बेसन या बेसन, सत्तू आदि बना सकते हैं और ये सभी हमारे देश के महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थ हैं। बहुत कम बजट के साथ, आप एक उत्पाद का उत्पादन करने के लिए भी आटा पिसाई का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

60. अदरक लहसुन का पेस्ट बनाना (Ginger Garlic Paste Making)

अदरक लहसुन का पेस्ट पकाने के लिए तैयार सामग्री है। यह उत्पाद शहरी और उपनगरीय शहरों में बेहद लोकप्रिय हो रहा है। चूंकि अधिक से अधिक जोड़े बाहरी नौकरी में हैं, वे कच्चे माल के बजाय रेडीमेड मसाला मिश्रण का उपयोग करना पसंद करते हैं। अदरक लहसुन पेस्ट बनाने का व्यवसाय शुरू करना आसान है। और एक छोटे पैमाने के संचालन के लिए छोटे पूंजी निवेश की आवश्यकता होती है।

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था Manufacturing Business Ideas in Hindi in 2022 । में आशा करता हु की आपको आज का यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा । अगर आपको आज का यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे क्योकि हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है । अगर आपको इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद ।

अन्य पढ़े –

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles